Body Kaise Banaye

Body कैसे बनाये | जल्दी Body बनाने का आसान तरीका व टिप्स

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं बॉडी बनाने के बारे में. हम आपको बताएँगे की जल्दी से जल्दी अच्छी व बढ़िया Body Kaise Banaye. बहुत से ऐसे युवा है जो काफी समय से Exercise कर रहे हैं. वो लोग Body Banane Ka Tarika जानना चाहते हैं और उस तरीके का जल्दी से जल्दी इस्तेमाल करना चाहते हैं.

अच्छी खासी मेहनत करने के बाद भी जब कोई सफल नहीं होता तो उसके मन में कई तरह के विचार आते हैं. उसे लगता है की यार कोई न कोई तो ऐसा होने चाहिए जो उसे Body Banane Ke Tips दे और उसका मार्गदर्शन करे. तो फ़िक्र ना करें आज हम आपको एक साधारण किन्तु प्रभावी बॉडी बनाने का Formula बताने जा रहे हैं.

वैसे हमारे पास कोई चमत्कारी बॉडी Body Banane Ke Tarike नहीं हैं, जिनसे आप रातों रात बॉडी बना सकें. लेकिन जितने भी Tips यहाँ आज हम आपको देंगे, उन पर अगर आप मेहनत करेंगे तो कुछ ही दिन में आप भी एक अच्छी खासी Body के मालिक होंगे. लेकिन आपको लगातार कई दिनों तक नीचे बताई गयी बातों को मानकर जी तोड़ मेहनत करनी होगी.

तभी आप ऐसा करने में सफल हो पायेंगे. चिंता करने की जरुरत नहीं है, हम आपको अच्छी तरह से समझायेंगे की बॉडी बनाने के लिए क्या करे और क्या नहीं. किन गलतियों के कारण आपकी बॉडी नहीं बन पा रही है? और कैसे आपको उन गलतियों को सुधारना है. या फिर कहाँ कमी रह रही है आपकी कोशिश में.

क्योंकि आज हम आपको बॉडी बनाने के लिए जो Tips देने वाले हैं उनसे आपको बॉडी बनाने की पूरी Science समझ में आ जायेगी. तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं की बढ़िया Muscles कैसे बनाये. क्या करना होगा हमें अच्छी Body बनाने के लिए. बात करते हैं Basic Points की, बॉडी बनाने के लिए हमें किस किस चीज़ की जरूरत है.

How To Make Body/Muscles In Hindi – Body Kaise Banaye

सबसे पहले तो आपको दृढ़ निश्चय करना होगा. बहुत से ऐसे लड़के होते हैं जो 1-2 महीने Exercise करते हैं फिर छोड़ देते हैं. अपना एक Target बनाएं की मुझे इसके जैसी Body बनानी है. उसके बाद बात आती है Gym चुनने की, आप एक अच्छा सा जिम चुनें जिसमे आपको एक Instructor भी मिले.

अब ये देखें की आपको करना क्या है. मतलब आपने Gym किस purpose के लिए Join किया है. कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए आते हैं और कुछ अपना वजन थोडा बढाकर बढ़िया Body बनाना चाहते हैं. चूँकि हमारी ये पोस्ट अच्छा Weight Gain करके बढ़िया बॉडी बनाने के लिए है तो हम इसी की बात करेंगे.

कुछ लोगों को ग़लतफ़हमी होती है की वो जिम में तगड़ी मेहनत करके अच्छी बॉडी बना लेंगे. यहीं पर वो गलत हो जाते हैं. क्योंकि Body बनाने के लिए सिर्फ Exercise करना मायने नहीं रखता. आप कितनी भी Exercise करलें, अगर आप Healthy Foods अच्छी मात्रा में नहीं खा रहे हैं तो आप कभी भी एक अच्छी बॉडी नहीं बना सकते.

पहले एक बार Body Banane Ka Formula  समझिये. 50% Diet+ 30% excercise +20% rest. यानी Body बनाने की शुरुआत आपकी रसोई से होगी Gym से नहीं. अगर आप रोज कड़ी मेहनत करते हैं, और Exercise के बाद बिना कुछ अच्छा खाए पीये अपने घर के कामों में लीन हो जाते हैं तो बॉडी बनाने की बात दिमाग से निकाल दीजिये.

Body Banane Ka Tarika

मुख्यतः 3 चीज़ें हैं, जो की Body बनाने की ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं. यानी सबसे पहले Diet, 2nd Exercise और Last है आराम यानी Rest. आइये अब तीनों Points पर थोडा विस्तार से चर्चा कर लेते हैं और जानते है की क्यों ये बॉडी बनाने के लिए इतनी जरूरी चीज़ें हैं.

Body Banane Ka Tarika – बॉडी बनाने के लिए क्या करे 

Take A Very Healthy And Protein Rich Food Every Time

1. Diet– सबसे पहले  बात आती है Diet की. अगर आपने Exercise शुरू कर दी है तो उसके साथ अच्छी Diet लीजिये, नहीं तो आपके द्वारा की जा रही मेहनत का कोई फायदा नहीं रह जाएगा. बहुत से लोग हैं, जो सालों से मेहनत कर रहे होते हैं, लेकिन Body के नाम पर वही पतले पतले Biceps और वही Chest जिसका साइज़ नहीं बढ़ रहा होता है.

ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो Workout तो कर रहे हैं, लेकिन उसके बाद Muscles को अच्छी Diet के रूप में जो ईंधन चाहिए होता है वो नहीं मिल रहा होता है. हमारी Muscles को सुदृढ़ होने के लिए Protein और अन्य पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

वास्तव में होता क्या है की जब हम Exercise करते हैं तो हमारी पुरानी और कमज़ोर Cells टूटती हैं. उनकी जगह नयी Cells बननी होती हैं. लेकिन नयी cells को बनाने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में Protein की आवश्यकता होती है. जिसकी पूर्ती हम करते नहीं हैं.

यही वजह है की सिर्फ जिम में जी तोड़ मेहनत करने से आप Active तो बने रह सकते हैं लेकिन Muscles का Size नहीं बढ़ा सकते. अगर आप सोच रहे हैं की Body Kaise Banaye तो Exercise करने के बाद आपके शरीर को जिस चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत है उसे पूरा करें. और वो सबसे जरुरी चीज़ है Protein.

अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने weight से  डेढ़ से 2 गुना Protein लेना ही होगा. मतलब अगर आपका वजन 60 kg है तो आपको 90 से 120 ग्राम प्रोटीन रोज लेना है. तब जाकर आपकी बॉडी बन पाएगी.

अब ये भी जान लीजिये की Exercise करने के दौरान हमें कौन कौन सी चीज़ों का सेवन करना चाहिए. दूध, केले, सोयाबीन,  छाछ, दही, पनीर, अंडे, नट्स, चिकन, मीट और Healthy fats. इन सारी चीज़ों में Protein तो भरपूर मात्रा में है ही, ये आपका वजन भी maintain करके रखेंगी और आपका Size बढ़ता जाएगा.

हमारा मानना है की अगर आपने Exercise अभी अभी शुरू ही की है तो आप बाज़ार में मिलने वाले Bodybuilding  Supplements से दूर ही रहे. अपने खाने में अच्छी चीज़ें( जो ऊपर बताई गयी हैं) शामिल करके भी अच्छी बॉडी बनायीं जा सकती है. इनके अलावा फल और सब्जियां खाइए.

खाने की कमी मत रहने दीजिये Workout करने के दौरान. अगर आप पतले है तो हर घंटे कुछ न कुछ अच्छी चीज़ खाइए. और अगर आपका वजन सही है तो हर 2 घंटे में थोडा थोड़ा खाते रहिये. आपको जल्दी ही इसके अच्छे Results मिलेंगे.

Forget Everything On Your Exercise Time, Just Do Exercise

2.Excercise– Muscles बनाने में दूसरी सबसे मुख्य चीज़ है Exercise. अच्छी Diet हमारे शरीर के ढाँचे को हष्ट-पुष्ट बनती है और उसके बाद Exercise उसको सही आकार में ढालती है. कभी भी Gym में जाते ही भारी weights उठाने की गलती ना करें.

Exercise और Body Banane Ke Tarike होते हैं. सबसे पहले Warm Up कीजिये यानी अपने शरीर को थोडा गर्म करें और Muscles को थोड़ा लचीला बनाएं. ताकि आप जब भारी भारी weight उठाएं तो शरीर को कोई नुक्सान ना हो.

Excercise करने के दौरान कभी भी दूसरों की नक़ल ना करें. जैसे वो इतना वजन उठा रहा है तो मै भी इतना ही वजन उठाऊ. हर आदमी की बॉडी अलग होती है,  मान लीजिये की 5 kg का dumbell अगर किसी आदमी की Biceps का साइज़ 12 इंच तक पहुंचा सकता है.

तो जरूरी नहीं आपकी Biceps का भी इतना ही Size 5 kg का ही dumbell मारने से निकलेगा. हो सकता है आपकी Biceps का इतना साइज़ 4 kg का dumbell ही निकाल दे.

तो हर आदमी का Muscle Resistance Power अलग अलग होता है. जब भी exercise करें, पूरी सिद्दत के साथ करें. Time Pass करने के लिए Gym ना जाएँ. अगर आप ज्यादा दुबले पतले हैं तो रोज केवल 45 minute Workout करें, लेकिन लगातार करें. ऐसा नहीं करना है की एक Set पूरा करने के बाद आप 10 मिनट के लिए बैठ गए.

Body Banane Ke Tips

अगर आप अच्छे वजन के मालिक हैं तो आप रोज कम से कम 1 से सवा घंटे Exercise करें. Workout करने के दौरान ध्यान रखें की ज्यादा weight उठाने के चक्कर में Exercise गलत तरीके से ना हो. अपनी Form को सही रखें. हर 3-4 दिन में सभी Exercises में थोड़ा थोड़ा Weight बढाते रहे.

तभी आपकी Mucles का साइज़ बढेगा. अगर आप एक ही weight पर लगातार लगे रहे तो आप अपनी Muscle का साइज़ नहीं बढ़ा सकते. इसलिए Weight को Reularly बढ़ाना जरुरी है.

हर 2 महीने में अपनी Excercises को थोडा बदलना होता है. जैसे आप Biceps बनाने के लिए अभी जो जो Exercise कर रहे हैं, उनमे 2-3 पुरानी exercise हटा दें और 2-3 नयी excercise शुरू करें. इससे आपकी मसल्स जल्दी grow होंगी. ये कुछ ऐसे Body Banane Ke Tips हैं जो की जरुरी होते हैं.

सप्ताह में 5 दिन Exercise करें बाकी 2 दिन का Rest लें. हर रोज एक ही Body Part की exercise ना करें. जैसे कई लड़के सोचते हैं मुझे तो बस जल्दी से जल्दी अपनी Biceps बनानी है. वो रोज ही बाइसेप्स की exercise करने लगते हैं जो की बहुत गलत है.

इससे आप Workout Plateau के शिकार हो जायेंगे. Workout Plateau क्या होता है, ये हम आपको एक नयी पोस्ट के जरिये बताएँगे. अभी के लिए सिर्फ इतना समझ लीजिये की अगर workout plateau के शिकार हो गए तो फिर Muscles साइज़ बढ़ाना 70% तक मुश्किल हो जाता है.

पानी का भी ध्यान रखें. थोडा थोड़ा पानी पीते रहे, ये भी muscle growth के लिए जरुरी है. Intense workout करें, मतलब weight को इतना बढाकर रखें की वो आपकी मसल्स को चुनौती दे. तभी आपके मसल्स बनेंगे. Exercise अपने schedule के हिसाब से Regular करें.

अगर आप सोचते हैं की 2 दिन Exercise करने के बाद 3 दिन rest ले लू, तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा. सिर्फ जल्दी से जल्दी Body Kaise Banaye सोचने से कुछ नहीं होगा. आपको एक्सरसाइज करने के कम से कम 30 मिनट बाद आपको अपने शरीर को Protein देना होगा.

चाहे वो Supplement के द्वारा हो या फिर खाने के द्वारा. तभी आपकी की हुयी Exercise सही मायने में आपको अच्छा Result देगी. आपको रोज ऐसा ही करना होगा. Body बनाने के लिए संयम भी बहुत जरूरी है.

Remember If You Dont Give Rest To Your Body, Its Impossible To Make Muscles

3.Rest–  Exercise और Diet के बाद तीसरी सबसे जरूरी चीज़ है Rest. Exercise करने के बाद आते ही अगर आप  किसी ऐसे काम में लग गए जिसमे फिर से Physical power की जरुरत है, तो ये गलत है. इससे आपकी मसल्स पर Load बढ़ जाता है और वो ठीक से Grow नहीं हो पाती.

रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें और तनावमुक्त रहें. Body को Recover होने का पूरा समय दें. अच्छी Body चाहते हैं तो ध्यान रखें Rest भी उतना ही जरुरी है जितनी Excercise और Diet. बहुत से ऐसे लोग हैं जो exercise तो भरपूर करतें हैं, लेकिन शरीर को recovery का समय  नहीं देते. इसलिए ऐसे लोगों की बॉडी भी नहीं बन पाती है.

Solid Body Kaise Banaye – Body Banane Ke Liye Best Tips

अब जब आपने मन बना ही लिया है जबरदस्त बॉडी बनाने का, तो सब कुछ Systematic तरीके से शुरू करें. ये कोई जरुरी नहीं की आप ने जिस दिन से Gym Join किया है आप उसी दिन से Exercise भी शुरू करें. आपको बहुत लम्बा जाना है, आप पहले 1-2 दिन जिम जाएँ और सिर्फ देखने और समझने का काम करें.

Gymमें आने वाले लड़कों से बात करें और सभी Exercises को समझने का प्रयास करें. चाहे किसी भी प्रकार का काम हो, शुरुआत में गलतियाँ होती ही हैं. आपके साथ ऐसा ना हो इसीलिए हम आपको 2 दिन के लिए सभी Exercises और नियमों को समझने के लिए कह रहे हैं.

2 दिन जब आप दुसरे Senior लड़कों को Exercise करते हुए देखेंगे तो आपको खुद Body Banane Ka Tarika समझ आ जाएगा. उसके बाद आप पूरे आत्म-विश्वास के साथ अपनी Exercise शुरू कर सकते हो. इसके अलावा निचे बताये गए सारे Points को हमेशा अपने दिमाग में रखना है.

Body Kaise Banaye

Never Exercise With Empty Stomach

जब शुरू में आप Exercise करना Start करोगे तो आपको ये ध्यान रखना है की आप बिलकुल खाली पेट ना हों. आप Gym आने के आधे घंटे पहले थोडा कुछ जैसे 1-2 केले, 2 अंडे या फिर कोई Juice वगैरह पीकर आ सकते हैं. इसका कारण ये है की शुरुआत में आपके शरीर को भारी भारी Exercise करने की आदत नहीं होती है.

जब आप खाली पेट ऐसा करेंगे तो आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसका दूसरा कारण ये है की शुरुआत में लोगों का इतना Stamina भी नहीं होता की वो अपने Plan के अनुसार Exercises सही से पूरी कर पायें. इसलिए अगर आप Exercise शुरू करने से पहले थोडा कुछ Healthy खा लेंगे तो वो आपको Energy भी देता रहेगा.

Leave All Bull Shit Things Like Alcohol And Ciggrates

आपने एक ऐसा लक्ष्य चुना है जिसमे आपको बहुत ही संभलकर चलना है, नहीं तो आप कामयाब नहीं हो पाओगे. आप खुद सोचिये, आप मेहनत करें पूरी, लेकिन आपको result मिले 30%, तो आपको कितना गुस्सा आएगा. Alcohol और Smoking ऐसा ही करते हैं.

ये आपके परिणाम को बहुत ही सिमित कर देते हैं. इसका कारण क्या है, ये भी हम आपको समझा देते हैं. देखिये Body Building में Stamina सबसे जरूरी चीज़ है, इसके बिना आप लगातार Heavy Weights नहीं लगा सकते.

Alcohol और Smoking दोनों आपके Stamina को कमजोर करने का काम करते हैं. इसलिए जो लोग पूछते रहते हैं की बॉडी बनाने के लिए क्या करे, उनसे हमारा कहना है की सबसे पहले इनको छोड़ दें. और अगर पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते तो कम जरूर कर दें.

Get Ready To Eat Only Selective Foods

जिस क्षेत्र में आपने जाने का फैसला किया है यानी Body बनाने के लिए त्याग और समर्पण की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है. ये जो आप रोज रोज नमकीन, पकौड़े या कोई भी तली हुयी चीज़ें लेकर टी.वी के सामने बैठ जाते हो ना, इसको बंद करना होगा.

Body Building में इनके लिए कोई जगह नहीं है. कहने का मतलब है की Body बनाने के लिए आपको परेहज करने पड़ते हैं. परेहज आपको उन चीज़ों के करने होते हैं जो आपको सिर्फ फालतू की Calories देती हैं.

इनमे बहुत सारी चीज़ें आ जाती हैं जैसे चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स, समोसे, कचौरी, पकोड़े, चाउमीन, बर्गर, पिज़्ज़ा, पानी-पूरी, नमकीन, कुरकुरे, चिप्स और बहुत सारी मीठी चीज़ें. ये सब चीज़ें आपको छोडनी होंगी, अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो गए तो समझो आपने 60% तक का रास्ता तो तय कर लिया है.

Always Keep In Mind No Pain, No Gain

आपने Exercise शुरू कर दी है अच्छी बात है, लेकिन आपको Gym में सिर्फ अपना समय नहीं काटना है. आपको Exercise के उस 1 घंटे के दौरान अपना 100% देना होता है, सिर्फ Formalty पूरी करने से कभी Muscles नहीं बनते हैं.

हमेशा Lift Heavy, Be Stronger वाली कहावत के अनुसार एक्सरसाइज करें. जितना ज्यादा आप Weight लगायेंगे, उतनी बड़ी आपकी Muscles बनेंगी. इसलिए समय समय पर Weight चेंज करते रहें. ध्यान रखें आपको अपना पूरा दम-खम Exercise करते समय दिखाना है, इसको Intense Workout बोलते हैं.

इसका मतलब ये है की Exercise चाहे 40 मिनट ही करो, पर इस तरीके से करो की आपकी Muscles कराह उठें. तब जाकर आपकी मसल्स बनेंगी. इसीलिए तो हर जिम में आपको कहीं ना कहीं लिखा हुआ मिल जाएगा No Pain, No Gain.

Focus On Compound Exercises For Stronger Muscles

अगर आप हमसे ये पूछेंगे की जल्दी से जल्दी Body Kaise Banaye तो हम आपसे कहेंगे की Compound Exercises पर ज्यादा ध्यान दो. इससे आप बहुत ही जल्दी बढ़िया बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे.

यहीं पर सबसे ज्यादा लोग गलती करते हैं, वो सिर्फ छोटी Muscles पर अटके रहते हैं जैसे Biceps, Triceps और Chest. लोगों को बहुत जल्दी होती है ये तीनों चीज़े बनाने की. लेकिन आपको बतादें की छोटी Muscles को बनाने के लिए जरूरी है की आप बड़ी Muscles पर ज्यादा ध्यान दें.

जब बड़ी Muscles बनने लगेंगी तो छोटी मसल्स तो उनके साथ अपने आप बनने लगेंगी. इसलिए Compound Exercises जैसे squat, leg press, deadlift, chin ups, bench press और shoulder Exercises पर ज्यादा ध्यान. इनसे आप बहुत जल्दी Strong बन जायेंगे.

Keep Protein Everytime In Your Mind

हम ऊपर भी इस बात का जिक्र कर चुके हैं की Protein के बिना Muscles बनाना संभव नहीं है. वो Protein ही है जो मसल्स की जोड़-तोड़ और Repairing का काम करता है. आपको हर रोज बहुत ही अच्छी मात्रा में अपने शरीर तक Protein पहुँचाना होगा.

अपनी मेहनत को जाया ना होने दें, Protein की कभी कमी ना होने दें शरीर में. उसके लिए आप प्रोटीन वाली चीज़ें खाएं और अगर उनसे भी बात नहीं बन रही है तो आप बाज़ार से बढ़िया Company का Protein Supplement खरीदें. रोज कम से कम 120 ग्राम Protein लेने की तो गाँठ बाँध लें.

Make Fruits And Vegetables Your Secondary Food

Body Building में अब हम आपको फलों और सब्जियों का महत्व समझायेंगे. Protein के बाद बॉडी बनाने के लिए Multivitamins और Minerals जरूरी होते हैं. अगर आप रोज फल और हरी सब्जियां खाते रहेंगे तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में Vitamins और Minerals मिलते रहेंगे.

इससे आपकी Body बनने की Progress तेजी पकड़ लेगी. तो हर रोज आप थोड़ी थोड़ी मात्रा में Fruits और सब्जियां खाते रहें इनसे आपको बहुत फायदा होगा. बस आप इतना ध्यान रखिये की आप Fruit Juice पीने के बजाय Direct फल ही खाएं, वो आपको पूरे फायदे देगा.

Dont Ever Ignore The Basic Points

एक बात का हमेशा ध्यान रखें की Body Building में छोटी छोटी चीज़ें भी बहुत मायने रखती हैं. इसलिए आपको Exercise के नियम और आधारभूत बातें हमेशा दिमाग में रखनी हैं. जैसे सभी Exercises आपको  तरीके से करनी हैं, पानी पीते रहना है, बीच बीच में बहुत ज्यादा Rest नहीं लेना है और सबसे आखिर में आपको Streching जरूर करनी है.

ये सब देखने और पढने में बहुत ही छोटी बातें लगती हैं लेकिन ये कुछ ख़ास Body Banane Ke Tips  हैं जिनका हमारे शरीर पर बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है. इसीलिए तो कहते हैं की अपने आधार को कभी कमजोर मत होने देना, Building तो कभी ना कभी बन ही जायेगी. बॉडी बनाने के लिए क्या करे और क्या नहीं? समझ रहें हैं ना आप?

Eat, Sleep, Workout And Repeat

जी हाँ आपको इसी के अनुसार चलना है. बढ़िया खाएं, खूब खाएं, और जी भरकर सोयें. उसके बाद पूरे दम-खम के साथ Workout करें और रोज इसे Repeat करें मतलब रोज ऐसा ही करें. बाकी सब कुछ भूल जाएँ.

पौष्टिक खाना और बढ़िया नींद आपके जबरदस्त Workout के साथ मिलकर आपको जबरदस्त Result देंगी ही देंगी. आपको किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी है, मस्त रहना है. बस यही है Body Banane Ka Formula यानी मन्त्र.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आप आप पढ़ रहे थे  Body Kaise Banaye – Body Banane Ka Tarika. हमने इस पोस्ट में जितने भी Body Banane Ke Tips दिए हैं उनके अनुसार चलने पर आप जल्दी से जल्दी अच्छी Body बना पाएंगे. हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर दें और हमें सब्सक्राइब कर लें.

2 thoughts on “Body कैसे बनाये | जल्दी Body बनाने का आसान तरीका व टिप्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *