गर्म पानी से वजन कैसे घटाये

गर्म पानी से अपना वजन कैसे घटाये | Hot Water For Weight Loss

क्या गर्म पानी पीकर भी अपना मोटापा कम किया जा सकता है? इस बात में कितनी सच्चाई है? इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की गर्म पानी से वजन कैसे घटाये. बहुत से लोग इन्टरनेट पर आये दिन Hot Water For Weight Loss In Hindi सर्च करते रहते हैं. क्योंकि लोग इसके पीछे की सच्चाई को जानना चाहते हैं.

लोग जानना चाहते हैं की अगर ये वाकई संभव है तो गर्म पानी से अपना मोटापा कम कैसे करें. उन्हें किस तरह से गरम पानी का सही इस्तेमाल करना होगा? मोटापा एक अभिशाप बन चुका है और हर तीसरा आदमी इसकी चपेट में हैं. लोग अपना वजन कम करने के लिए तरह तरह के उपाय आजमाते हैं.

लेकिन फिर भी वो अपना मोटापा दूर करने में कामयाब नहीं हो पाते. इसकी सबसे बड़ी वजह है समय की कमी. आजकल किसी के पास इतना time नहीं की वो gym जाकर लगातार 5-6 महीने अपने वजन को घटाने के लिए एक्सरसाइज करे. लोग शुरू में 1-2 महिना करते हैं लेकिन फिर Demotivate होकर सब कुछ छोड़ देते हैं.

लोग अपना मोटापा दूर करने के लिए एक ऐसा उपाय चाहते हैं जिसमें पैसे भी खर्च ना हों और ज्यादा समय भी ना देना पड़े. तो क्या ऐसा कोई रास्ता है? कोई विकल्प है? क्या गर्म पानी पीने से वजन घटता है, ये बात सच है. चलिए जानते हैं इसके बारे में थोडा डिटेल से.

क्या गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है – गर्म पानी पीने के फायदे

कुछ लोग कहते हैं की ज्यादा वजन होना खाते पीते यानी अच्छे परिवार की निशानी होती है. लेकिन इसे सिर्फ इतना समझकर Ignore करना सही नहीं होगा. क्योंकि इसके बहुत सारे Side Effects होते हैं और जैसे जैसे हमारी उम्र बढती है, ये हमारे लिए और ज्यादा खतरे उत्पन्न करता चला जाता है.

अत्यधिक वजन से शरीर रोगों का घर बनकर रह जाता है. इससे कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है, मोटापा कई बिमारियों के जन्म का कारण बन जाता है. इससे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, नींद ना आना, थायरोइड, मानसिक रोग और घुटनों का दर्द वगैरह जैसे कई रोग हो जाते हैं.

Hot Water Benefits For Weight Loss In Hindi

यही कारण है की लोग पूछते रहते हैं की गुनगुना पानी पीकर या गर्म पानी से वजन कैसे घटाये. क्योंकि उन्हें लगता है ये बहुत ही सरल उपाय है. जी हाँ ये पूरी तरह से सच है की लगातार कई दिन गर्म पानी पीकर आप अपना मोटापा जरूर कम कर सकते हैं.

लेकिन इसके लिए आपको गर्म पानी का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. आपको पता होना चाहिए की गर्म पानी पीने का सही समय क्या है. इन सब के साथ और भी बहुत सी बातें हैं. सिर्फ अकले गर्म पानी पीने से कुछ नहीं होता, आपको उसके साथ साथ बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

जैसे की अपने खाने पर control करना होता है, कुछ खाने की चीज़ें छोडनी होती हैं और कुछ को अपनी Diet में शामिल करना होता है. साथ में आपको अपना दिन गुजारने का तरीका भी थोडा बदलना पड़ सकता है. अगर सभी चीज़ों को ध्यान में रखकर चलेंगे आप गर्म पानी से आसानी से अपना वजन कम कर लेंगे.

तो यहाँ ये बात तो पूरी तरह से सच है की गर्म पानी हमारा मोटापा कम कर सकता है. गर्म पानी में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को Support करते हैं, और हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा भी ये कई ऐसी क्रियाओं को तेजी प्रदान करता है जो वजन कम करने में सहायक होती हैं.

तो चलिए जानते हैं की गर्म पानी ऐसा क्या क्या करता है जिससे हमारा वजन कम होना शुरू हो जाता है. हम यहाँ सभी Points आपको बताने वाले हैं. कई सारी चीज़ें हैं जो हमारे शरीर में गर्म पानी पीने के कारण होती हैं और हमारा वजन घटने लगता है.

Hot Water For Weight Loss In Hindi – गर्म पानी से वजन कैसे घटाये

(1) जो लोग जानना चाहते हैं की गुनगुना या गर्म पानी पीकर अपना वजन कैसे कम करे, वो इस Point पर ध्यान दें. गर्म पानी पीने से आपकी भूख में कमी आती है. गर्म पानी पीने से आपका पेट जल्दी ही भर जाता है. जिससे आप हर बार सामान्य से कम खाना खाते हो.

ऐसा जब लम्बे समय तक चलता है तो जाहिर सी बात है की आपको आपने Weight में फर्क देखने को जरूर मिलेगा. अगर आपको वजन कम करना है तो आप नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने की आदत डालें. मौसम चाहे सर्दी का हो या गर्मी का आप हमेशा गर्म पानी ही इस्तेमाल करें. 3 महीने में आपको अच्छे Results देखने को मिलेंगे.

(2) गर्म पानी आपका Metabolism बढाता है. किसी भी व्यक्ति का Metabolism Rate यदि Low है तो कम खाना खाने पर भी उस पर चर्बी चढ़ना शुरू हो जाती है. क्योंकि कमजोर Metabolism की वजह से उसका पाचन तंत्र खाने को बहुत ही धीमी गति से पचाता है.

पहले वाला खाना पूरी तरह से पचता भी नहीं है की हमारे दुसरे खाने का समय हो जाता है. यही कारण है की ऐसे लोगों में मोटापा धीरे धीरे बढ़ता ही चला जाता है. अगर आप सोच रहे हैं की गर्म पानी से वजन कैसे घटाये तो उसके लिए सुबह उठते ही 1 बड़ा गिलास गुनगुने पानी का जरूर पीयें.

ये आपका Metabolim बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इसी तरह से लंच और डिनर को आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद भी गर्म पानी ही पीयें. कुछ महीनों तक आप ऐसा करेंगे तो आपके मोटापे में कमी जरूर आएगी.

(3) हमारा वजन ज्यादा बढ़ाने में हमारे शरीर में मौजूद गंदगी और विषाक्त पदार्थों का भी बहुत बड़ा हाथ होता है. गंदगी पाचन क्रिया को गति नहीं पकड़ने देती और विषाक्त पदार्थ पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न करते हैं.  यहीं पर गर्म पानी हमारी मदद करता है.

जब हम नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं तो हमारे शरीर की अन्दर से सफाई हो जाती है. गर्म पानी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखा देता है. इसके अलावा हमारी आँतों की भी अच्छी खासी सफाई हो जाती है. आँतों के बहुत ज्यादा गन्दी होने के कारण पाचन क्रिया ठप पड़ जाती है.

(4) जैसे ही हम खाना खाते हैं हमारे शरीर में जठराग्नि प्रज्वलित होती है. ये हमारे भोजन को सही से पचाने के लिए प्रज्वलित होती है. लेकिन बहुत सारे लोग खाना खाते ही ठंडा पानी पी लेते हैं जिससे जठराग्नि बुझने लगती है. जठराग्नि बुझने के बाद उस भोजन को पचाना पाचन तंत्र के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

लेकिन अगर आप भोजन के बाद ठन्डे की जगह गर्म पानी पीयेंगे तो वो जठराग्नि को बुझाता नहीं है. यही कारण है की नियमित रूप से गर्म पानी पीने वाले लोगों का वजन कम ही पाया जाता है. इसीलिए तो कहते हैं की Hot Water For Weight Loss Is Best Remedy.

गर्म पानी से वजन कैसे घटाये

(5) गर्म पानी हमारे शरीर को ठन्डे पानी की तुलना में ज्यादा लम्बे समय तक Hydrated रख सकता है. और ये तो आपने सुना ही होगा की यदि आपको मोटापा कम करना है तो अपने आपको हमेशा Hydrated रखें. इसका मतलब ये है की शरीर में पानी की कमी न रहने दें. पूरे दिन में थोडा थोडा करके खूब पानी पीयें.

क्योंकि हमारे शरीर को भी अन्दर की क्रियाओं के लिए बहुत से पानी की जरुरत होती है. जैसे शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए और Kidney द्वारा चीज़ों को छानने के लिए भी बहुत से पानी की आवशयकता होती है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहेगा तो चर्बी जमा होने के चांस कम हो जाते हैं.

(6) गर्म या गुनगुना पानी पीने से हमारा Lever दुरुस्त रहता है और उसकी कार्यक्षमता बढती है. जिस तरह से किडनी हमारे शरीर में कई कार्य करती है, उसी तरह Lever के भी बहुत से काम होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की शरीर में पानी की कमी के चलते लीवर को भी अपने काम करने में कठिनाई होती है.

हर बार खाना खाने के बाद ठंडा पानी से Lever को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इस वजन से वह अपने कार्य को अच्छे से पूरा नहीं कर पाता और शरीर में धीरे धीरे चर्बी इकठ्ठा होना शुरू हो जाती है. अगर आपका सवाल भी यही है की गर्म पानी से वजन कैसे घटाये, और ये वजन कैसे कम करता है, तो अब आप समझ रहे होंगे.

(7) पानी हमें बहुत ही कम कैलोरीज देता है, और अगर पानी गुनगुना है तो ये चर्बी को पिघलाने का काम भी करता है. आप चाहे कितना भी पानी पी लीजिये, ये आपका वजन नहीं बढ़ाएगा, शर्त बस इतनी सी है की पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए.

गुनगुना पानी पीने से आपके Energy Level में सुधार आता है और आप ज्यादा Active रहना शुरू कर देते हैं. ये भी एक कारण है मोटापा कम होने का. क्योंकि एक्टिव होने के बाद आप हर रोज पहले की तुलना में ज्यादा Calories Burn करते हो. जिससे शरीर में वसा का जमना कम हो जाता है.

तो ये थे कुछ गर्म पानी पीने के फायदे, गर्म पानी कैसे आपका वजन कम करता है आप समझ ही गए होंगे. गर्म पानी हमारे शरीर में जाकर विभिन्न क्रियाओं को तेजी प्रदान करता है जिससे पाचन सम्बन्धी बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. पाचन क्रिया सुधरने पर मोटापा अपने आप दूर भागने लगता है.

कुछ लोगों का कहना होता है की उन्हें गर्म पानी पीना अच्छा नहीं लगता, इससे उन्हें उल्टी आने जैसा अहसास होने लगता है. तो उनके लिए हम कहना चाहेंगे की आप गर्म पानी को कई रूपों में प्रयोग कर सकते हो. जैसे दिन में 2-3 बार Green Tea बनाकर पीयें, शहद मिलाकर पीयें या फिर निम्बू वगैरह डालकर पी सकते हैं.

इन सब को पीने से भी आपके शरीर में गर्म पानी तो जाएगा ही, और आपको लाभ भी पहुंचाएगा. इसके अलावा और भी रास्ते हैं जैसे वेजिटेबल सूप, जीरे का पानी और तुलसी का पानी आप पी सकते हैं. बस ये ध्यान रखना है की गर्म पानी में चीनी वगैरह ना मिलाकर पीयें. ऐसा करने पर आपका वजन कम नहीं हो पायेगा.

उम्मीद है गर्म पानी पीकर अपना वजन कैसे घटाये आप समझ ही गए होंगे. लेकिन एक चीज़ अभी बाकी है. हम आपको गर्म पानी पीने का सही समय और तरीका भी बता ही देते हैं. ताकि आपको पता चले की किस Time गर्म पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा और आपका मोटापा जल्दी से जल्दी दूर होगा.

गर्म पानी पीने का तरीका व सही समय Right Time To Drink Hot Water

कुछ लोग पूरे दिन खासकर गर्मियों के मौसम में गर्म पानी नहीं पी सकते. वो इससे ऊब जाते हैं और ठंडा पानी पीने को मन कर ही जाता है. हम ये बात अच्छी तरह समझते हैं, इसलिए कुछ चुनिन्दा समय आपको बता रहे हैं गर्म पानी पीने के लिए. बाकी समय में आप ठंडा पानी भी पी सकते हैं. ऐसा करने से भी अच्छे परिणाम मिलेंगे.

– सुबह उठते ही 1 बड़ा गिलास गुनगुना पानी पीयें.

– नाश्ते से आधे घंटे पहले गुनगुना या गर्म पानी पीयें.

– लंच से 1 घंटा पहले पेट भरके गर्म पानी पीयें.

– लंच के आधे घंटे बाद 1 गिलास गुनगुना पानी पीयें.

– रात को खाना खाने के बाद, सोने से आधे घंटे पहले 1 गिलास गर्म पानी पीयें.

ये 5 समय आप अपने दिमाग में रख लीजिये, और इन समय पर गर्म या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. आपको सिर्फ 2 महीने में अपने आप में अच्छा ख़ासा फर्क देखने को मिल जाएगा. आपका मेटाबोलिज्म बढेगा, पाचन क्रिया दुरुस्त होगी, इम्युनिटी बढ़ेगी, लीवर और किडनी सही से काम करेंगे और सबसे ख़ास बात मोटापा कम होगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आप पढ़ रहे थे गर्म पानी से वजन कैसे घटाये – Hot Water Benefits For Weight Loss In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा ताकि हमें पता चले की आपको हमारा काम अच्छा लगता है और हमारा उत्साह बढे.

अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *