Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare

Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare | कमर व पेट की चर्बी कैसे घटाये

घटिया खाना और आरामदायक जीवन ने ज्यादातर लोगों को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया है जहाँ उन्हें सोचना पड़ रहा है की Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare. बहुत सारे लोगों के पेट का आकार तो कुछ ऐसा हो चुका है की वो फुटबॉल की तरह नज़र आते हैं. Tips To Reduce Belly Fat In Hindi में हम आपको बताएँगे पेट की चर्बी कैसे घटाये.

पेट पर जमा चर्बी के कारण आदमी बहुत ही भद्दा लगने लगता है. ना तो उस पर कपडे जंचते है और ना ही वो पूरी तरह स्वस्थ रह सकता है. ऊपर से आदमी का आत्मविश्वास इस कदर गिर जाता है की उसे उठाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए पेट कम करने का तरीका या फिर घरेलू उपाय हमें ढूढने ही चाहिए.

पेट की चर्बी बढ़ने के कारण – Causes Of Belly Fat

पेट या कमर के चारों और थोड़ी बहुत फैट तो होती ही है, लेकिन जब ये हद से ज्यादा बढ़ जाती है तो परेशानी का कारण बन जाती है. जिन लोगों का पेट ज्यादा ही बाहर निकला हुआ होता है और जिन्हें हर कोई उसके लिए टोकना शुरू कर देता है वो आदमी बेचारा हर समय यही सोचता रहता है की Pet Ki Charbi Kaise Ghataye

चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं की हमारा पेट बढ़ता क्यों है. इसके कई कारण हो सकते हैं, कोई ख़ास बीमारी भी हो सकती है जिसके चलते पेट बाहर निकल आता है. लेकिन 90% से ज्यादा लोगों का पेट बाहर निकलने का कारण उनका खाना पीना और ढीली, शारीरिक श्रम रहित दिनचर्या ही होती है.

लेकिन फिर भी चलिए एक बार गौर फरमाते हैं उन कारणों पर जिनके चलते आपको पेट की चर्बी अधिक होने की समस्या हो जाती है.

– खाना खाते ही सोने से आपकी पेट की चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है. ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र ढीला पड़ जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो भले ही सोचना बंद करदें की Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare, क्योंकि आपका कुछ नहीं हो सकता. पहले अपनी ये आदत बदलिए.

– तनाव में रहने वाले व्यक्ति में पेट की चर्बी बहुत जल्दी बढती है. क्योंकि तनाव कुछ बुरे हारमोंस जैसे Cortisol का लेवल खून में बढ़ा देता है. और कोर्टिसोल हमारे शरीर में वसा की मात्रा बढ़ा देता है जिससे चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है.

पेट की चर्बी कैसे घटाये

– सुबह उठकर बहुत देर तक नाश्ता ना करने से भी पेट पर चर्बी बढ़ने की संभावना पैदा करता है. इसका कारण ये है की सुबह बहुत देर तक कुछ ना खाने से हमारा मेटाबोलिज्म बिलकुल slow हो जाता है. जो की बाद में पूरे दिन स्लो ही रहता है. मेटाबोलिज्म स्लो होगा तो चर्बी आसानी से बढती है.

– कुछ लोगों में हारमोंस की गड़बड़ी के कारण भी पेट पर चर्बी बढ़ जाती है. इसमें उनके खान पान और शारीरिक मेहनत की कमी का कोई दोष नहीं होता. कई लोगों में हारमोंस का असंतुलन हो जाता है और एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल कुछ ज्यादा हो जाता है. ये हार्मोन चर्बी बढ़ाने के लिए कुख्यात है.

– बहुत ज्यादा मीठी चीज़ें और तेल में तली हुयी चीज़ें खाने से भी चर्बी बढती है. क्योंकि तेल वाली चीज़ों को पूरी तरह से पचाना शरीर के लिए आसान नहीं होता. हर रोज खाना बिना पचे हुए बच जाएगा, वो चर्बी के रूप में ही जमा होता जाएगा.

– दिन का ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर बिताने से पेट पर चर्बी बहुत ही जल्दी बढती है. खासकर यदि आप खाना खाते ही बैठकर कंप्यूटर पर या कोई और काम करना शुरू कर देते हो तो चर्बी से नहीं बच पायेंगे.

– कमर को हमेशा झुककर रखने से भी पेट के आस पास की चर्बी बढ़ने लगती है. जैसे कई लोग बैठते हैं तो भी कमर को आगे की तरफ झुका लेते हैं, और खड़े हैं तो भी ऐसा ही करते हैं. ऐसा करने से कमर के चारों और चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है. पेट की चर्बी कैसे घटाये का जवाब एक ये भी है की अपना पोश्चर सही रखें.

– जरूरत से ज्यादा खाना हमेशा नुकसानदायक होता है. ये पेट की चर्बी बढ़ने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. आदमी को हमेशा हमेशा Metabolism Rate और Body के हिसाब से खाना चाहिए. Metabolism Rate का अंदाजा नहीं लगाना आता है तो जितनी भूख है उससे आधी रोटी हमेशा कम खाएं.

ये थे पेट बढ़ने के कारण जिन्हें आपको अपने दिमाग में बिठा लेना है. पेट कम करने के लिए सबसे पहले आप ऊपर बताई गयी बातों में सुधार करें. चलिए अब बात करते है की पेट कम करने के उपाय क्या क्या है? क्या क्या करना होगा हमें अपनी पेट की चर्बी को घटाने के लिए. ताकि आसानी से हम पेट घटा पायें.

सबसे पहले तो आपको बतादें की जितना आसान पेट पर चर्बी को बढ़ाना है उतना आसान चर्बी को घटाना नहीं होता. पेट की चर्बी को बिलकुल कम करना दुनिया के कुछ Top मुश्किल कामों में से एक है. अरे डरिये मत, काम थोडा मुश्किल जरूर है पर सही Diet, Exercise और कुछ घरेलु उपायों की बदौलत आप ऐसा करने में जरूर कामयाब होंगे.

बस पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको लम्बे समय तक अनुशाशन में रहना होगा. कुछ आदतें सुधारनी होंगी और अपने खाने पीने की आदतों को भी बदलना होगा. अगर आप पेट घटाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं तो चलिए आपको बताते हैं पेट का चर्बी कम करने या घटाने के लिए Tips और तरीके.

Pet Kam Karne Ka Tarika – Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare

Dieting Never Helps In Belly Fat Reduction

(1) सबसे पहले एक बात अपने दिमाग में डाल लें की भूखें रहने यानी Dieting करने से कभी पेट की चर्बी कम नहीं होती. उल्टा आपमें कमजोरी आ जाती है सो अलग. इसलिए कभी भी इस option पर विचार ना करें और खाना बिलकुल भी ना छोड़ें. हाँ बस आपको अपने खाने का तरीका बदलना है.

आपको अब एक साथ ज्यादा खाना ना खाकर उसे कई बार में टुकड़ों में कर कर के खाना है. थोडा थोडा खाना हर 2 घंटे में खाते रहिये. पर बिलकुल थोडा थोडा, इससे पता है क्या होगा? इससे आपका Metabolism Rate बढेगा. जो की पेट की चर्बी को घटाने के लिए बहुत ही जरूरी है.

Do Exercise For 30 Minutes Daily In Morning

(2) हर रोज सुबह उठकर रोज 30 मिनट के लिए व्यायाम करना शुरू करें. जिसमें आप Cardio Exercises करें जैसे (जॉगिंग, रनिंग, स्किप्पिंग, बॉक्सिंग, जम्पिंग या साइकिलिंग) वगैरह. कार्डियो एक्सरसाइज करने से आप बहुत ही जल्दी अपनी चर्बी को कम कर पायेंगे. क्योंकि कार्डियो एक्सरसाइज करने में बहुत ही कम समय में ज्यादा कैलोरीज Burn होती हैं.

अगर कुछ भी नहीं तो कम से कम हर रोज Morning Walk जरूर करें. इसके अतिरिक्त अगर आपको बॉडी बनाने का शौक है तो आप Weight Training भी कर सकते हैं. इतना ध्यान रखिये की अगर आप रोज 30 मिनट व्यायाम को देंगे तो कुछ समय बाद आपको किसी से भी पूछ्ने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare.

Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare

You Must Skip Sugar And Oily Foods

(3) अब सबसे अहम् बात, और वो है अपने खाने में बदलाव करने की. आज तक आपने जो मन में आया खाया, लेकिन अब आप पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो आपको मीठी चीज़ों और तेल वाली चीज़ों को त्यागना ही होगा. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपके द्वारा की जा रही सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

आपको इन चीनी और तेल घी वाली चीज़ों से दूर रहकर ऐसी चीज़ें खानी हैं जिनसे आपको प्रोटीन और फाइबर ज्यादा मिले. जैसे ही आप ऐसा करना शुरू करेंगे, आपको 15 दिन में ही रिजल्ट्स देखने को मिल जायेंगे.

लोगों को पेट कम नहीं होने की सबसे बड़ी वजह यही है की पेट कम करने के लिए बाकी सब कुछ तो करते हैं. जैसे एक्सरसाइज वगैरह, लेकिन खाने पीने की चीज़ों में कटौती नहीं करते. अगर आप ऐसी चीज़ें खाना बंद नहीं करेंगे तो इससे अच्छा यही है की आप फालतू की मेहनत ना करें.

Learn That How To Drink Water In A Right Way

(4) पेट को कम करने के लिए ख़ास टिप्स में आता है सही तरीके से पानी पीना. याद रखें कभी भी खाना खाते ही पानी ना पीयें. कम से कम 45 मिनट का इंतज़ार करें. इसी तरह खाना खाने से बिलकुल पहले भी पानी ना पीयें. अगर आपको पानी पीना ही है तो अपने खाने के समय से आधे घंटे पहले ही पी लें.

क्योंकि खाना खाने से ठीक पहले पानी पीना और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी Metabolism बिलकुल कम हो जाता है और भोजन को पचाने वाली जठराग्नि बिलकुल ठप पड़ जाती है. Pet Ki Charbi Kaise Ghataye जानना ही काफी नहीं है, ये सारे टिप्स पर आपको अमल भी करना है.

Yoga Can Surely Help You In Belly Fat Reduction

(5) योग भी आपकी पेट की चर्बी को जड़ से उखाड़ने में आपकी मदद कर सकता है. अगर हेल्दी खाने पीने के साथ आप योग अपनाते हैं तो यकीनन आपको अच्छे results मिलेंगे. कुछ बहुत ही अच्छे योगासन हैं जैसे कपालभाती, सेतुबंध योगासन, अनुलोम विलोम, नौकासन और बालासन.

जो की आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनायेंगे, आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाएंगे और पेट की चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. अगर आपको इन योगासनों की जानकारी नहीं है तो आप इन्हें गूगल पर search कर सकते हैं.

Say Bye Bye To Alcohol, Tobboco And Cigarettes

(6) नशीली चीज़ों का प्रयोग आपकी पेट की चर्बी को घटाने में अड़चन पैदा करता है. यदि आप शराब वगैरह का सेवन करते हैं तो आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा पेट को कम करना. इसके 2 कारण हैं. एक तो इनसे हमें बहुत ही ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं, ऊपर से हम खाते भी बहुत ज्यादा हैं. तो कैलोरीज बहुत ज्यादा हो जाती हैं और चर्बी बढती है.

दूसरा शराब, तम्बाकू, सिगरेट आदि का सेवन करने से हमारी एड्रेनल ग्रंथि Cortisol हार्मोन का उत्पादन ज्यादा करना शुरू कर देती है. ये हार्मोन हमारे शरीर में फैट बढ़ाने का काम करता है. इसलिए पेट की चर्बी को जल्दी से जल्दी घटाना है तो नशीली चीज़ों का प्रयोग छोड़ना होगा. अगर छोड़ नहीं सकते तो कम जरूर करनी होंगी.

Your Stomach Shape Also Belongs To Your Sleep

(7) अगर आपका सवाल पेट की चर्बी कैसे कम करे हैं न तो आप अपनी नींद की तरफ जरूर ध्यान दें. बहुत ज्यादा चांसेस हैं की शायद आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही इसीलिए आपमें चर्बी बढती जा रही है. नींद पूरी नहीं होने के कारण मष्तिष्क में हारमोंस का असंतुलन पैदा हो जाता है.

इस असंतुलन के कारण आपकी पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाती है. क्योंकि इन हारमोंस का सीधा असर हमारे पाचन तंत्र पर होता है. रोज रोज नींद पूरी न होने से स्थिति और भी ज्यादा खराब होने लगती है और कमर के आस पास बहुत ज्यादा फैट जमा होना शुरू हो जाती है.

पेट कम करने के लिए घरेलू उपाय – पेट कम करने के लिए क्या खाएं

(A) Green Tea – ग्रीन टी का नाम तो आपने सुना ही होगा. ऊपर बताई गयी सारी बातों को मानकर यदि आप साथ में ग्रीन टी पीना शुरू कर देते हैं तो पेट कम करने की प्रोग्रेस को तेजी मिलेगी. क्योंकि Green Tea आपके मेटाबोलिज्म को Top Level पर पहुंचाने का काम करती है. आपके द्वारा खाया गया खाना चुटकियों में पचेगा, तो चर्बी का चांस ही नहीं है.

(B) करेले का जूस – सिर्फ 1 महीने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट करेले का जूस पीकर देख लीजिये. आपको बेहतरीन फर्क देखने को मिलेगा. लेकिन ऊपर वाली बातों का आपको जरूर ध्यान रखना है. ये नहीं की आप सुबह करेले का जूस पीयेंगे और दिन में जंक फूड्स खायेंगे. ऐसा करेंगे तो कुछ नहीं होगा.

(C) गुनगुना पानी पीयें – जब तक आपके पेट की चर्बी बिलकुल कम नहीं हो जाती तब तक आप ज्यादातर गर्म या गुनगुना पानी पीयें. ये पेट कम करने का सबसे अच्छा उपाय है. जब भी आपको प्यास लगे आप पानी को थोडा गर्म (पीने लायक) करके पीयें. कुछ ही दिन में आपकी चर्बी पिघलना शुरू हो जायेगी और आपका पेट भी बढ़िया तरीके से साफ़ होगा.

(D) पपीता – पेट कम करने के लिए कम मीठे फल खाएं. खासकर कच्चा पपीता कुछ दिन तक लगातार खाने से पेट की चर्बी कटने लगती है. इसके अलावा अपने खाने में कच्ची सब्जियां शामिल करें, जिनसे आपको अच्छा फाइबर मिलेगा और आपकी भूख लम्बे समय तक शांत रहेगी.

(E) शहद और निम्बू – ये भी एक बहुत ही बढ़िया जल्दी से जल्दी Pet Kam Karne Ka Tarika है. हर रोज सुबह घूमकर या व्यायाम करने के बाद 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और आधा निम्बू निचौड़कर जरूर पीयें. वास्तव में Belly Fat को कम करने के लिए बहुत कारगर उपाय है ये.

(F) नमक, चावल और मैदा – पेट कम करना है तो आपको इन तीनों चीज़ों को छोड़ना होगा. खैर नमक को तो पूरी तरह से बंद नहीं किया जा सकता, लेकिन कम जरूर किया जा सकता है. इसके साथ साथ सफ़ेद चावल और मैदा से बनी चीज़ें बिलकुल त्याग दीजिये. इन चीज़ों के उपयोग से पेट की चर्बी बढती ही जाती है.

(G) विटामिन C – पेट की चर्बी कम करने के लिए आप ऐसी चीज़ें खाएं जिनसे आपको विटामिन C मिलता हो. ये ना सिर्फ आपसे आलस को दूर रखता है बल्कि तनाव को कम रखने में भी सहायक है. भूख को शांत करने में भी इसका अपना अलग महत्व है. इसके लिए आप संतरा वगैरह जरूर खाएं.

उम्मीद हैं आप अच्छे से समझ गए होंगे की पेट कैसे घटाये. किसी एक चीज़ को अपनाकर पेट कम नहीं किया जा सकता. खाना-पीना-रहना तीनों में आपको बदलाव लाने की जरुरत पड़ती है. पेट की चर्बी कम होने में समय लगता है इसलिए संयम बनाये रखना जरुरी है. अनुशाशन में रहते हुए इन Tips को follow कीजिये, आपको रिजल्ट जरूर मिलेगा.

इन्हें भी पढ़ें-

ये थी हमारी पोस्ट Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare – Pet Ki Charbi Kaise Ghataye जिसमें आपने पेट की चर्बी घटाने के Tips जाने. पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरुर कीजियेगा. कुछ भी पूछना हो तो आप नीचे comment box में comment कर सकते हो. धन्यवाद.

2 thoughts on “Pet Ki Charbi Kaise Kam Kare | कमर व पेट की चर्बी कैसे घटाये”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

सोशल मीडिया पर जुड़िये हमारे साथ