Gym Ke Nuksan

Gym Ke Nuksan | जिम करने से हो सकते हैं ये 10 नुकसान

Internet पर यदि आप देखेंगे तो शायद ही कहीं Gym Ke Nuksan या Disadvantages बताये गए हों. Gym Exercise करने के Benefits तो आप सभी जानते ही होंगे. लेकिन क्या आप यकीन करेंगे की Gym करने के नुकसान भी हो सकते हैं. जी हाँ हर चीज़ के 2 पहलू होते हैं. हमें सभी पहलुओं पर गौर करने के बाद ही कोई काम शुरू करना चाहिए.

ये एक ऐसा Point है जिसके बारे में अगर कोई बात करता है तो उसे दबाने की कोशिश की जाती है. ये तो हम सब सुनते आये हैं की Gym करने के ढेरों फायदे हैं. अगर बात की जाए फायदों और नुक्सान के अनुपात की, तो वो 90:10 होगा. क्योंकि Gym जाने के नुकसान वैसे नाम मात्र के हैं.

अब आप सोचेंगे की, फिर हम आपको क्या बताने की कोशिश कर रहे हैं. तो जरा रुकिए, हमने ये नहीं कहा की Gym के नुकसान हैं ही नहीं. हम यहाँ ये साबित नहीं करना चाहते हैं की अगर आप Gym करोगे तो आपको इसके बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं, इसलिए आप जिम मत जाइए.

हमें पता है की आजकल लोग अपनी Fitness पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं और वो जिम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. ये अच्छी बात है, आप सब को Exercise करनी ही चाहिए स्वस्थ रहने के लिए. लेकिन हम आपको हम Gym Ke Nuksan इसलिए बताना चाह रहे हैं ताकि आप सावधान हो जाएँ और उनसे बच सकें.

नुकसान सिर्फ Gym में जाने से नहीं होता है. नुकसान होता है वहां जाकर अपनी मन-मर्ज़ी वाली हरकतें और बहुत ज्यादा Exercise करने से. बहुत से Gyms में कोई Instructor नहीं होता है, तो वहां कोई ये बातें बताता नहीं है. इसीलिए हम यहाँ पहले ही आप ध्यान इन चीज़ों की और आकर्षित करना चाहते हैं.

Fashion के इस दौर में लोग अपने आप को Fit और Slim दिखाने के लिए Gym जाना तो शुरू कर देते हैं. लेकिन अपना लक्ष्य जल्दी से जल्दी पाने के चक्कर में वो बहुत अधिक Workout करते हैं या फिर गलत तरीके से Exercise करते हैं.

इसका अंजाम उन्हें Gym Disadvantages या Side Effects के रूप में भुगतना पड़ता है. अगर सावधानियां नहीं बरती गयीं तो आपको क्या क्या और कौनसे Gym जाने के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, यहाँ जानिये.

Gym करने के नुकसान – Gym Ke Nuksan

(1) Muscles में दर्द की शिकायत– देखिये सीधी सी बात है की अगर आप Gym में बहुत ज्यादा Exercise कर रहे हैं और अपने Muscles को Overtrain कर रहे हैं तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

बहुत से Gym जाने वाले लड़के इसकी शिकायत करते हैं की उन्हें अपनी मांसपेशियों में दर्द महसूस होता रहता है. मांसपेशियों की अपनी एक सीमा होती है. अगर आप उसे Cross करते हैं तो मांसपेशियों का उल्टा कमजोर होना व् दर्द होना शुरू हो जाता है.

जिम करने के नुकसान

(2) थकान रहना– हम Gym अपनी Energy को बढ़ाने के लिए Join करते हैं. हम सब यही चाहते हैं की Exercise करने से हमारी चुस्ती-फुर्ती बढे और हम हमेशा Active रहें. लेकिन बहुत ज्यादा Exercise करने से ये समस्या आती हैं की हम हमेशा थके थके से रहने लगते हैं.

इसका कारण ये है की आप अपनी Body को Overtrain कर रहे हैं और उसके Recover होने से पहले ही दोबारा Workout करना शुरू कर देते हैं. मतलब हम अपने शरीर को पूरा Time ही नहीं दे रहे हैं Recover होने का और हमारे शरीर के Nutritions भी Overexercising के कारण Drain होते चले जा रहे हैं. जिससे हमेशा थकान रहने लगती है.

(3) जल्दी जल्दी बीमारी की चपेट में आना– Gym जाने के दौरान अगर आप बार बार बीमार पड़ रहे हैं जैसे बुखार आना या फिर शरीर टूटने जैसा लगना, तो आप सावधान हो जाएँ. इसका मतलब आप जिम में कुछ गलत कर रहे हैं.

ये कुछ ऐसे Gym Ke Nuksan हैं जिन्हें आपको तुरंत पहचानने की जरूरत है. Gym जाने के दौरान होने वाली परेशानियों को सिर्फ इत्तफाक न समझें, उसका कारण जानने का प्रयास करें. इसके लिए आप Doctor से परामर्श कीजिये और उन्हें ये भी बताइए की आप Gym कर रहे हैं. कहीं इस कारण से तो ऐसा नहीं हो रहा.

(4) जोड़ों में दर्द– अगर आप किसी भी Exercise को बिना समझे उसे भारी Weights के साथ करने की कोशिश करते हैं तो सावधान हो जाइए. इससे आपको जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है. लगातार गलत तरीके का इस्तेमाल आपको स्थायी रूप से भी जोड़ों का दर्द दे सकता है.

(5) Sperm Quality खराब हो सकती है– विशेषज्ञों का मानना है की अगर आप Gym में बहुत ही ज्यादा Training करते हैं तो कई तरह के Gym Side Effects आपसे रूबरू हो सकते हैं, जिनमे से एक है हमारे Sperms की Quality खराब हो जाना, उनका बहुत ही कमजोर हो जाना.

ये Point हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसका सीधा असर हमारी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है. इस बारे में हमें अपने Instrcutor से अच्छी तरह बात करनी चाहिए और उनके द्वारा दी गयी सलाह पर अमल करना चाहिए.

(6) नींद पर असर– अगर आप Gym Exercise की अधिकता को पार कर रहे हैं तो इसका असर सीधा आपकी नींद पर पड़ेगा. हम सब को बस एक ही बात का पता है की शारीरिक श्रम या व्यायाम करने से नींद अच्छी आती है.

लेकिन हम उसके दुसरे पहलू को नज़रंदाज़ करते हैं. जो ये है की अगर आपने Limit से ज्यादा Exercise की तो आपकी नींद में बाधा उत्पन्न होना शुरू हो जाती है. Overexercising से Brain में Harmones का असंतुलन पैदा होता है.

Gym Ke Nuksan

(7) हड्डियाँ कमजोर पड़ सकती हैं– आम तौर पर यही कहा जाता है की Exercise करने से हमारी हड्डियाँ मज़बूत होती हैं. ये सच भी है, लेकिन अगर आप कोई ऐसी एक्सरसाइज गलत तरीके से कर रहे हैं, जिससे हड्डी पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ रहा है तो इससे हड्डियाँ कमजोर होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

लेकिन ऐसा निरंतर करने से ही होता है, 1 या 2 दिन की गयी गलती से नहीं. Gym में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यही होती है की आप किसी भी Exercise को गलत तरीके से और गलत Form के साथ ना करें.

(8) उल्टी आना या जी घबराना– जी घबराना या उल्टी होना जैसे Gym Ke Nuksan भी अक्सर सामने आते रहते हैं. ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है जो भीषण गर्मी में भी Workout करने में लगे रहते हैं.

आपको ध्यान रखना है की अगर गर्मी में आप ज्यादा Exercise करेंगे तो बाद में आपको बेचैनी, घबराहट या जी मितलाना जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. हो सके तो आप उस Time 7 से 10 दिन का Break ले सकते हैं जब बहुत ही ज्यादा गर्मी होती है.

(9) Height पर असर– इस बात पर बहस होती रहती है की Gym जाकर Exercise करने वाले लड़कों की Height रुक सकती है. कुछ हद तक ये सच भी है. अगर आपकी उम्र अभी कम है और Height भी पूरी नहीं निकली है, तो Gym में ज्यादा Weights लगाने के चक्कर में आपकी Height कम रह सकती है.

इसके पीछे कुछ Scientific Reasons बताये जाते हैं. हालांकि हमारे पास इस बात का कोई प्रमाण नहीं है. लेकिन सावधानी जरूरी है.

(10) जननेंद्रि में खिंचाव– Gym जाने के नुकसान हमारे शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं. भारी भारी Weights लगाते समय हमारी जननेंद्रि में खिंचाव होता है, ये हम सबको पता है. लेकिन लगातार ऐसा होते रहने से स्थिति स्थायी भी हो सकती है. इसलिए Workout के समय हमेशा लंगोट और Waist Belt वगैरह का प्रयोग जरूर करें.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Gym Ke Nuksan – Gym करने के नुकसान या Disadvantages क्या क्या हो सकते हैं. आशा करते हैं की पोस्ट आपको पसंद आई होगी. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर पूछें.

अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर करलें. और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल भी ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *