Exercise करने का सही Time

ये होता है Exercise करने का सही Time | व्यायाम करने का सही समय

Exercise करने का सही Time क्या है या व्यायाम किस समय करना चाहिए? सुबह या शाम को? ये एक बहुत ही आम प्रश्न है. जब भी कोई Exercise शुरू करता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. उनमें से सबसे बड़ा सवाल यही होता है की Exercise किस Time करे ताकि हमें उसका बेहतर परिणाम मिल सके.

अगर किसी को लगता है की मुझे Exercise करते हुए 3-4 महीने हो गए हैं लेकिन वैसा कोई फर्क नहीं पड़ रहा है, तो वो कई तरह के बदलाव भी करते है. जैसे Exercises बदलकर देखते हैं, अपनी Diet में बदलाव करके देखना चाहते हैं या फिर अपने Supplements को भी बदल देते हैं. इसके अलावा और भी काफी तरह के बदलाव करते ही है.

इन सबके बीच उनके दिमाग में एक सवाल और चल रहा होता है की Exercise करने के लिए सबसे Best या Perfect Time कौनसा होता है. कहीं ऐसा तो नहीं है की सुबह के समय Exercise करने से Body में जल्दी फर्क पड़ता है? या फिर शाम के समय Exercise करना बेहतर है? Workout करने के उपयुक्त समय को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं मन में.

चलिए आज हम यहाँ जानते हैं की व्यायाम करने का सही समय कौनसा होता है. अगर आप Health और Fitness के दीवाने हैं और कसरत कर रहे हैं, तो हमें पक्का यकीन है आप Internet पर Bodybuilding के बारे में बहुत सी चीज़ें पढ़ते होंगे.

जैसे अगर आपका कोई Role Model है तो आप पता करना चाहते हैं की वो कैसे व्यायाम करते है, कितनी Exercise करते हैं. उनकी Body का राज़ क्या है और वो लोग किस Time Exercise करते हैं. बहुत से Bollywood और Hollywood के Actors काफी अच्छी Body के मालिक हैं, और हम उनके Fan हैं.

हम उनका Diet Plan, Workout Plan और Time पता करने की कोशिश में लगे रहते हैं. लेकिन यकीन मानिए उनके लिए Exercise करने का सही Time जैसी कोई चीज़ नहीं होती. अभी थोड़े दिन पहले ही हमने पढ़ा की सलमान खान अपनी Film की Shooting में इतने व्यस्त थे की वो रात को 12 बजे अपना Workout शुरू करते थे.

उन्होंने लगातार कई दिन तक ऐसा ही किया. ठीक इसी तरह जितनी भी Celebreties हैं जिनकी अच्छी खासी Body है, वो सब ऐसा ही करते हैं. ऐसा ही करते हैं से हमारा ये मतलब नहीं है की वो सभी 12 बजे Workout शुरू करते हैं. मतलब ये है की वो सब बहुत Busy होते हैं, और जब भी उन्हें समय मिलता है वो Exercise करते हैं.

चाहे वो सुबह हो, दोपहर हो, शाम हो या फिर रात ही क्यों ना हो. उनके लिए कोई भी समय Gym करने का सही Time ही है. वो लोग समय वाला नियम follow नहीं करते हैं. लेकिन फिर भी उन सब की जबरदस्त Body होती है और वो लोग हमेशा Fit और Healthy ही नज़र आते हैं.

व्यायाम करने का सबसे सही कौनसा होता है

तो क्या हम मान लें की Exercise किसी भी समय की जा सकती है? क्या इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता? देखिये दोस्तों आज के Time में सभी अपने कामों में इतने व्यस्त रहते हैं की किसी के पास सुबह समय नहीं रहता और किसी के पास शाम को. किसी किसी के पास तो सुबह और शाम दोनों वक़्त समय नहीं रहता.

Gym में Exercise करने का सही Time चुनते समय हमें सबसे पहले ये देखना होता है की किस Time पर हम Regular रह सकते हैं. ये सबसे ज्यादा Important चीज़ है. क्योंकि Body बनाने के लिए आपको नियमित रूप से Exercise करना बहुत ही जरूरी है.Workout अलग अलग समय पर करने से फर्क जरूर पड़ता है.

लेकिन जो लोग ज्यादा व्यस्त रहते हैं, उनको तो बस यही रहता है की किसी भी तरह से इसके लिए समय निकाला जाये, समय चाहे कोई भी हो. ये सही भी है, क्योंकि बिलकुल भी कसरत ना करने से बेहतर है किसी भी समय Exercise करें.

अब बात आती है निष्कर्ष निकालने की, की Gym जाने वाले लड़कों को किस समय Exercise करनी चाहिए? सुबह में या फिर शाम में? सबसे पहले तो हम आपको यहाँ बताना चाहते है की सुबह और शाम, दोनों Time एक्सरसाइज करने के अपने अलग अलग फायदे हैं. अब आप कहेंगे की, ये तो कोई जवाब नहीं हुआ. हमें कोई एक Perfect Time बताएं.

तो इसका जवाब हम आपको देंगे जरूर. सबसे पहली बात तो ये है की हर आदमी की Body पर सुबह और शाम के व्यायाम का अलग अलग असर होता है. आप इसका पता लगाने की कोशिश करें की आपको कौनसे समय का ज्यादा फायदा मिल रहा है.

खुद से पता लगाने की कोशिश कीजिये की आपके लिए कसरत करने का सही समय क्या है. रही बात हमारे जवाब की, तो हम बिलकुल Practical Base पर आपको बताने जा रहे हैं की आपके लिए कौनसा समय सबसे उपयुक्त रहेगा.

Which Time Is Best For Exercise In Hindi – Exercise करने का सही Time

हमारा ये कहना है की अगर आपका वजन कम है तो आप शाम के समय में Workout कीजिये. इसके कुछ Scientific Reasons हैं. शाम में Exercise करने से पहले आपने बहुत कुछ खा रखा होता है. आपके अन्दर काफी Calories बची हुयी होती हैं. तो वजन उठाने के लिए जो Energy चाहिए होती है, वो आपमें होती है.

इसलिए शाम के समय में आप ज्यादा Weight लगा पाते हैं. ज्यादा Weight लगाने से आपके Muscles बड़े बनते रहते हैं. साथ ही आपका वजन भी अच्छे तरीके से बढ़ता रहता है. तो कम वजन वालों के लिए Exercise करने का सही समय शाम (Evening)  का है. शाम को Exercise करने से आपको ये फायदे मिल सकते हैं-

Exercise करने का सही Time

(1) शाम के समय Workout करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है की आपका Muscle Size सुबह की तुलना में जल्दी बढ़ता है.

(2) जिन लोगों को सुबह जल्दी उठने में दिक्कत महसूस होती है, उनके लिए ये समय उपयुक्त होता है.

(3) अगर कोई Job वगैरह करते हैं तो सुबह Exercise करने में आप जल्दबाजी करने लगते हैं, जो गलत हो जाता है. इसीलिए शाम को Exercise करते समय आपको ये चिंता नहीं रहती की मुझे तैयार होकर Job पर भी जाना है.

दूसरी तरफ जिन लड़कों का वजन ज्यादा हो, और वो Muscles बनाने के साथ साथ अपना वजन भी Control में करना चाहते हैं तो उनको सुबह के समय में Exercise करनी चाहिए. उनके लिए Exercise करने का सही Time सुबह का रहेगा. इससे उन्हें उनके अनुकूल Results मिलेंगे.

इसका कारण ये है की जब आप सुबह उठकर Exercise करना शुरू करते है तो आपके अन्दर बिलकुल भी Calories बची हुयी नहीं होती हैं. और जब आप Workout करते हैं तो आपकी Body को Energy की जरुरत होती है. लेकिन हमने कुछ खाया तो है ही नहीं पिछले 10-11 घंटे से. पेट बिलकुल खाली है.

तो अब Body क्या करती है की हमारे अन्दर जमी हुयी Fat से Energy बनाना शुरू कर देती है. इसलिए Fat जल्दी जल्दी Burn होती रहती है. यही कारण है की सुबह के समय Exercise करने पर हमारी चर्बी भी जल्दी कम होगी और Muscles भी बनेंगे. इसके अलावा सुबह के समय में Exercise करने से आपको और भी कई तरह के फायदे मिल जाते हैं. जैसे-

(1) सुबह के समय Exercise करने पर आपके मष्तिष्क में Serotonin, Dopamine और Endorphin नामक हारमोंस का स्तर बढ़ जाता है जिससे पूरा दिन आप खुश रहते हैं.

(2) सुबह व्यायाम करने से आपको रात को अच्छी नींद आती है. कई तरह के शोधों में ये सामने आया है की बेहतर नींद लेनी है तो सुबह के समय रोज व्यायाम करें.

(3) जिन लोगों का Blood Pressure High रहता है और जिन्हें दवाएं खाते रहना पड़ता है, उन्हें सुबह कसरत करनी चाहिए. इससे Blood Pressure Normal रहेगा.

(4) कई शोधों में ये भी सामने आया है की नियमित रूप से सुबह के समय की गयी Exercise आपकी यौन क्षमता को बरक़रार रखने में काफी मदद करती है.

(5) Morning में की गयी Exercise का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप पूरे दिन उर्जावान बने रहते हैं और आपका Mind बिलकुल Fresh रहता है.

उम्मीद है आपको अपना जवाब मिल गया होगा. अपने Weight के हिसाब से Exercise का Time Choose करें. लेकिन आखिर में आपसे एक बात कहना चाहेंगे की आप Exercise Time के चक्कर में ज्यादा ना पड़ें. जैसा की आपने ऊपर पढ़ा, Exercise आप किसी भी समय कीजिये, वो आपको फायदा जरूर देगी.

इन्हें भी पढ़ें –

उम्मीद है Exercise करने का सही Time – Workout, कसरत या व्यायाम किस समय करना चाहिए आप समझ गए होंगे. उम्मीद हैं पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें. कुछ पूछना चाहते हैं तो comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को जरूर Like करें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *