Salman Khan Biography In Hindi

Salman Khan Biography Hindi | सलमान खान के बारे में सब कुछ

Salman Khan Biography In Hindi – भारतीय सिने जगत के एक दबंग, दमदार और सबके चहेते Actor हैं सलमान खान. हम आपके लिए लेकर आये हैं सलमान खान की जीवनी, जिसमें आपको उनका पूरा जीवन परिचय जानने को मिलेगा. सलमान खान के बचपन से लेकर उनके Love Affairs और Achievments तक, सारी जानकारी मिलेगी.

Salman Khan एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने ना सिर्फ अपनी Acting के जरिये करोड़ों लोगों का दिल जीता है. अपितु उनकी दमदार और Attaractive Body के लोग सालों से दीवाने रहे हैं. शायद ही कोई ऐसा Star होगा जिसे सलमान जितनी लोकप्रियता हासिल होगी. सिर्फ भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में उनके करोड़ों Fans हैं.

उन्होंने अपनी अदाओं से हर किसी को खुद से बाँध कर रखा है. Salman Khan की Biography में हम उनके बारे में हर पहलु से वाकिफ होंगे. सलमान खान के Love Affairs हमेशा Media में छाये रहे, क्योंकि विवादों से उनका गहरा नाता रहा है. Controversy में रहना शायद उनकी किस्मत बन गया है.

विवाद चाहे कैसे भी हों Salman Khan की Personality ही कुछ ऐसी है की लोग सारी बातें भूलकर उन्हें Follow करने पर मजबूर हो जाते हैं. जैसा की सलमान फिल्मों में कहते आये हैं की उनके अपने Rules हैं, और वो उन्ही के अनुसार जीते हैं. एक बार commitment करने के बाद वो किसी की भी नहीं सुनते.

चलिए फिर जानते हैं सलमान खान का जीवन परिचय जो की रोचक होने के साथ साथ प्रेरणादायक भी है. क्योंकि मुश्किलें और दुःख की घड़ियाँ सलमान की ज़िन्दगी में भी बहुत आयीं, पर वो कभी रुके नहीं. निरंतर खुद में सुधार करते हुए आगे बढ़ते चले गए. यही कारण है की आज वो India के No. 1 Superstar हैं.

सलमान खान की जीवनी – Salman Khan Biography In Hindi

Salman Khan का जन्म 27 दिसम्बर 1965 को मध्य प्रदेश राज्य के Indore शहर में हुआ. उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है. उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जो पूरी तरह से भरा पूरा था. यानी सलमान के दादा परदादा खानदानी अमीर व्यक्ति थे.

उन लोगों का भी भारतीय सिनेमा से गहरा नाता रहा है. सलमान खान अपने आप को आधा हिन्दू और आधा मुस्लिम मानते हैं. इसका कारण ये है की उनके पिता सलीम खान मुस्लिम हैं, जबकि उनकी माता का नाम सुशीला चरक था जो हिन्दू थी. वो महाराष्ट्र से ही थी. माता हिंदी और पिता मुस्लिम होने के कारण ही सलमान खुद को आधा हिंदी और आधा मुस्लिम मानते हैं.

सलमान खान की जीवनी

सलमान खान को आज दुनिया कई नामों से जानती है. जैसे सल्लू, भाई जान, दबंग और टाइगर वगैरह. सलमान खान के पिता (सलीम खान) सालों से Bollywood में सक्रीय रहे हैं. वो एक लेखक हैं और उन्होंने कई बेहतरीन फ़िल्में लिखी हैं. सलीम खान यानी सलमान के परिवार में उनके साथ उनके 2 भाई और 2 बहने हैं.

भाइयों का नाम अरबाज खान और सोहेल खान हैं, जिनका नाम आपने जरूर सुना होगा. अरबाज और सोहेल Actor, Producer और director हैं. ये दोनों सलमान खान से छोटे हैं. उनकी बहनों के नाम अर्पिता व अलविरा हैं. सलमान खान के बारे में कहा जाता है की वो अपनी बहनों से बहुत ही ज्यादा प्यार करते हैं, खासकर अर्पिता से.

अर्पिता के बारे में आपको बतादें की वो सलमान की सगी बहन नहीं है, बल्कि उनके पिता ने उसे गोद लिया था. इसके बावजूद इनका आपस का प्यार देखते ही बनता है. सलमान खान की जीवनी उन लोगों के लिए काफी प्रेरणादायक हो सकती है जो पढाई लिखाई में कमजोर हैं लेकिन कुछ बड़ा करके अपना नाम बनाना चाहते हैं.

क्योंकि खुद सलमान पढाई में इतने ज्यादा अच्छे नहीं थे. बस किसी तरह से उन्होंने 12th पास की. बचपन में पढाई उन्होंने ग्वालियर के किसी स्कूल से की. जिसमें अरबाज भी उनके साथ ही थे. उसके बाद आगे की पढाई उन्होंने मुंबई से ही की. सलमान के अनुसार पढाई में उनका मन कम ही लगता था.

हेलन का नाम तो आपने सुना ही होगा, वो सलमान की सौतेली माँ हैं. उनके पिता ने दूसरी शादी हेलन के साथ की थी. 12th करने के बाद सलमान ने Bollywood में अपनी जगह बनाने की कोशिश शुरू कर दी थी. वो Hero बनना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत करना शुरू भी कर दिया था.

सलमान के बारे में सब कुछ – सलमान का करियर

Salman Khan Biography In Hindi में अब लेंगे उनके करियर की जानकारी. सबसे पहले उन्होंने अपनी Physique पर ध्यान देना शुरू किया. उन्होंने Body बनाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत की. अनाप सनाप चीज़ें खाना बंद करके अच्छी Diet लेना शुरू किया और gym में एक्सरसाइज की.

अपनी Acting Skills को सुधारने के लिए उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया. सलमान अपने Career को लेकर सीरियस थे. आखिरकार 23 साल की उम्र में उन्हें Hindi Films में Acting करने का पहला मौका मिला. बात सन 1988 की है जब उन्हें Supporting Actor के तौर पर एक फिल्म “बीवी हो तो ऐसी” मिली.

ये बॉलीवुड में सलमान खान की शुरुआत थी. लेकिन इसे Hero के तौर पर सलमान खान के लिए एक Perfect शुरुआत नहीं कहा जा सकता था. उन्हें एक Solo Hero वाली बढ़िया फिल्म की जरुरत थी, ताकि वो Bollywood में अपना परचम लहरा सकें. कुछ ही दिन बाद सन 1989 में उनका ये सपना पूरा हो गया.

उन्हें उनकी पहली फिल्म “मैने प्यार किया” मिल गयी जो Super Hit रही. इस फिल्म ने सलमान खान को बहुत प्यार दिलवाया, लाखों की संख्या में लोग उनके Fan बन गए. उस समय सलमान ही एक ऐसे जवान अभिनेता थे जिनकि Body एक perfect shape में हुआ करती थी. सलमान की मांसपेशियां लोगों को जिम की तरफ ले जाने लगी.

Salman Khan Body Measurements and other Information

सलमान का कद

5 फुट 8 इंच यानी 174 सेंटीमीटर

चेस्ट साइज़

47 इंच

बाइसेप्स का साइज़

18 इंच

सलमान का वजन

76 kilograms

आँखों का रंग

काला

क्या Smoking करते हैं?

हाँ

क्या सलमान शराब पीते हैं

कभी कभी

क्या सलमान को प्यार हुआ है

कई बार

सलमान शाकाहारी हैं या मासाहारी

मांसाहारी

सलमान खान की शादी

अभी नहीं हुयी है

राशि कौनसी है

वृश्चिक

सलमान के सबसे ख़ास दोस्त

अजय देवगन, संजय दत्त, आमिर खान और अभी हाल ही शाहरुख़ भी इस list में आये है

युवाओं में एक Craze सा हो गया गया था सलमान खान की Body को लेकर. वो उनके जैसा ही शरीर बनाना चाहते थे. सलमान खान की गाड़ी चल निकली थी और अब वो पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहते थे. Salman Khan Biography में अब जानेंगे उनके आगे का सफ़र कैसा रहा.

सलमान खान का जीवन परिचय

“मैने प्यार किया” की जबरदस्त सफलता के बाद सलमान ने कुछ और फिल्मों में काम किया. आखिरकार उनकी एक और ऐसी फिल्म आई जिसने Box Office के सभी Records तोड़ दिए. उस फिल्म का नाम था “हम आपके हैं कौन”. जिसमें उनके साथ माधुरी दीक्षित भी थीं.

इस Film के नाम पर भारत में सिनेमाघरों में सबसे ज्यादा दिनों तक सफलतापूर्वक चलने का रिकॉर्ड है. यही वो Movie थी जिसके बाद Bollywood के सभी Directors की नज़र में सलमान आये और उनके दिलों में बस गए. Bollywood में सलमान की मांग बढती चली गयी.

सलमान को अच्छी अच्छी फ़िल्में मिलती चली गयी. उनके पास काम की कोई कमी नहीं थी. यही से उनके प्रेमप्रसंग भी शुरू हो गए थे, तब से लेकर आज तक कई एक्ट्रेस के साथ उनके नाम जुड़े. जैसे सौमि अली, संगीता बिजलानी, फारिया आलम, ऐश्वर्या राय, कैटरिना कैफ और सबसे लेटेस्ट हैं युलिया वन्तूर.

लेकिन अफ़सोस इस बात का है की सलमान का प्रेम सफल नहीं हो पाया और वो आज तक कुंवारे ही हैं. हाँ इन प्रेम्प्रसंगों में पड़कर सलमान विवादों में जरूर रहे. जैसे ऐश्वर्या के साथ उनकी लड़ाई से कौन वाकिफ नहीं होगा. बात यहाँ तक पहुँच गयी थी की ऐश्वर्या के माता पिता ने उनके खिलाफ थाने में ऐश के साथ मारपीट करने की रिपोर्ट लिखवा दी थी.

मामले ने तूल पकड़ लिया था और सलमान उस समय बहुत ही ज्यादा शराब पीने लग गए थे. वो चाहते थे की ऐश्वर्या उन्हें पूरा अटेंशन दे, लेकिन काम की वजह से ऐश का ध्यान उनसे भटक रहा था. इसी चक्कर में कई बार सलमान की लड़ाई ऐश्वर्या के Co – Stars के साथ भी हुयी. ऐश्वर्या इन सब से तंग आ चुकी थी.

इसलिए आखिरकार उन्होंने सलमान से अपने सम्बन्ध तोडने फैसला ले लिया. इस बात का सलमान पर बहुत बुरा असर पड़ा. उनका ध्यान अपने काम से बिलकुल हट गया था. वो अपने काम पर Focus नहीं कर पा रहे थे और ना ही फिल्मों का सही से चुनाव कर रहे थे.

यही कारण था की उनकी सफलता का ग्राफ तेजी से नीचे की और आने लगा. उनकी फ़िल्में लगातार Flop होने लगी. Film Industry में सलमान का जो डंका बजता था उसमें कमी आने लगी. ये वो दौर था जब सलमान एक के बाद एक लगातार घटिया और Flop फ़िल्में देते जा रहे थे. इससे उनके Fans की संख्या में कमी होने लगी थी.

Salman Khan Biography In Hindi में अब जानेंगे की किस प्रकार सलमान उस बुरे दौर से बाहर निकले और दोबारा फिल्म इंडस्ट्री में एक जोरदार हुंकार भरी. जब सलमान और ऐश्वर्या का Break Up  हुआ था उसी समय उन्हें एक Film मिली, जिसका नाम था “तेरे नाम”. उस Film को सलमान और ऐश्वर्या की सच्ची कहानी पर आधारित बताया जा रहा था.

हालांकि ऐसा था नहीं, पर ऐश्वर्या का मामला ताज़ा था इसलिए लोग उनके बीच की सच्चाई जानना चाहते थे. तो फिल्म का लोगों में अपने आप ही Promotion हो गया था. इसके अलावा उस फिल्म में सलमान के Hair Style ने ग़दर मचा दिया था. ये वो दौर था जब तमाम युवा सलमान की “Tere Naam” वाली हेयर स्टाइल को अपना रहे थे.

सलमान खाने के बारे में सब कुछ

कुल मिलाकर फिल्म ने box office पर धमाल मचा दिया था और सलमान को एक बार दोबारा star बनाने में उसने अहम् भूमिका निभाई. यहाँ से उनका बुरा दौर समाप्त हुआ. सलमान की लोकप्रियता का आलम ये है की हर रोज उनकी सिर्फ एक झलक देखने के लिए उनके घर के बाहर लाखों लोगों की भीड़ जमा रहती है.

सलमान को मसालेदार बिरयानी खाना बहुत ही ज्यादा पसंद है. उनके पसंदीदा Actor हैं सिल्वेस्टर स्टेलोन और अभिनेत्री हैं हेमा मालिनी. उन्हें घूमना बहुत पसंद है. खासकर London उनकी favourite जगहों में से एक है. सलमान को Cycling और तैराकी करना पसंद है.

आपको शायद पता नहीं होगा की सलमान एक बहुत ही अच्छे Painter हैं. उन्होंने काफी अच्छी अच्छी पेंटिंग्स बनायीं हैं. अभिनेता आमिर खान ने सलमान द्वारा बनायीं गयी खुद की कई पेंटिंग्स अपने घर पर लगायी हुयी हैं. कुछ दिन पहले एक फिल्म आई थी “जय हो” उसका पोस्टर खुद सलमान ने तैयार किया था.

सलमान सिर्फ एक Actor ही नहीं हैं, बल्कि Singer, Producer और Director भी हैं. उनका अपना एक Production है जिसका नाम “SKF” यानी Salman Khan Films है. उन्होंने अपने बैनर तले कई फ़िल्में बनायीं हैं. उनके पास हर महँगी से महँगी Car मौजूद है.

जिनमें BMW X5, Lexux LX 470, W221 मर्सिडीज़ बेंज S Class, मर्सिडीज़ बेंज GL Class, Range Rover वोग और Audi R8 जैसी कारें शामिल हैं. इनके अलावा उनके पास कई Imported Bikes का Collection भी है. अगर हाल के समय की बात की जाये तो सलमान सिर्फ 1 Film के लिए 50 से 70 करोड़ रूपए ले रहे हैं.

यही नहीं फिल्म के मुनाफे में भी उनका हिस्सा होता है. कुल मिलाकर वो आमिर खान के साथ Industry के सबसे महंगे Star माने जाते हैं. खैर अब एक बार वापिस चलते हैं “तेरे नाम” वाले दौर में. उससे आगे क्या हुआ? सलमान के बारे में सब कुछ जानेंगे. क्योंकि यही वो दौर था जब सलमान विवादों से काफी परेशान चल रहे थे.

Salman Khan Ki Biography उनके साथ जुड़े विवादों का जिक्र किये बिना पूरी नहीं हो सकती. ऐश्वर्या वाले मामले का जिक्र तो हम कर ही चुके हैं. इसके अलावा “काला हिरण” शिकार मामले ने भी बहुत तूल पकड़ा और उनके खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज हो गयी.

बात दरअसल तब की है जब “हम साथ साथ हैं” फिल्म की शूटिंग राजस्थान में चल रही थी चल रही थी. इस फिल्म में उनके साथ सैफ अली खान, तब्बू, सोनाली बेंद्रे और नीलम भी थीं. इन सभी पर काले हिरण और एक चिंकारा का शिकार करने का आरोप लगा. ये बात पूरे देश में आग की तरह फ़ैल गयी थी.

इसका कारण ये था की राजस्थान के लोग काले हिरण को बहुत ही ज्यादा महत्व देते हैं. उनकी कुछ धार्मिक आस्थाएं इसके साथ जुडी हुयी हैं. खासकर बिश्नोई समाज काले हिरण को बहुत ही ज्यादा वरीयता देता है. उन्ही के दबाव के चलते इन सब पर FIR दर्ज करायी गयी और मामले की जांच शुरू हो गयी.

ये जोधपुर के कांकामी गाँव की घटना है. कहा जाता है की इन सब ने शराब पी और रात के समय शिकार करने निकले. ये वो मामला है जिसने सलमान को तब से लेकर अब तक परेशान करके रखा है. अभी हाल ही में सलमान को इस केस में न्यायालय द्वारा जेल की सजा सुनाई गयी थी. लेकिन तुरंत ही उन्हें जमानत भी मिल गयी.

एक और विवाद उनके साथ जुड़ा है Hit and Run केस का. जिसमें उन पर आरोप है की उन्होंने शराब पीकर गाडी चलते हुए फूटपाथ पर सो रहे लोगों को कुचल दिया था. जिसमें 1 व्यक्ति की तो मौत भी हो गयी थी और 2-3 अन्य लोग घायल हो गए थे. ये बात सन 2002 की है जिसके चलते सलमान पर गैर इरादतन हत्या का आरोप लगा था.

इसके अलावा अभिनेता सुरेश ओबरॉय के बेटे Vivek Oberoi के साथ भी उनका मामला काफी चर्चा में रहा. विवेक ने सलमान पर आरोप लगाया की उन्होंने फ़ोन पर उन्हें भद्दी भद्दी गालियाँ दी और जान से मारने की भी धमकी दी. काफी समय बाद ये मामला शांत हो पाया. हालांकि इस मामले में Vivek को ही सलमान से माफ़ी मांगनी पड़ी.

एक ताज़ा विवाद अभी और जुड़ा है सलमान के साथ. हाल ही में उनकी Film Dabangg 3 रिलीज़ हुयी जिसमें वो हिन्दू साधू संतों के साथ नाचते नज़र आये. हिन्दुओं ने इस चीज़ पर अपनी आपत्ति जताई. हालांकि किसी तरह से इस विवाद से किनारा किया गया.

इन सब विवादों के बावजूद सलमान हमेशा आगे बढ़ते रहे. “तेरे नाम” के बाद सलमान फिर से अपने रास्ते से भटक गए और उनका बुरा दौर शुरू हो गया. ये बुरा दौर काफी लम्बे समय तक चला. उनकी कोई भी फिल्म चल नहीं पा रही थी. वो Flop पर Flop फ़िल्में दिए जा रहे थे. उन्हें एक बड़ी Hit फिल्म की बहुत ही ज्यादा जरुरत थी.

ताकि उनकी गाडी फिर से पटरी पर लोट सके. उसी समय सलमान काफी हताश भी दिखाई दिए. आखिरकार प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी “Wanted” से उन्हें वो सब कुछ वापिस मिल गया था जो वो चाहते थे. ये फिल्म South की एक फिल्म की Remake थी. जिसमें सलमान के Look और Action को काफी पसंद किया गया.

इस फिल्म ने box office पर धमाल मचा दिया था. सलमान फिर से स्टारडम की Race में आगे निकल गए. यहीं से उनका सुनहरा दौर शुरू हुआ जिसमें वो आज तक रुके नहीं हैं. सलमान की कुछ Hit और बड़ी films का जिक्र किये बगैर सलमान खान का जीवन परिचय पूरा नहीं होता.

Salman Khan Superhit Movies सलमान खान की सुपरहिट फ़िल्में

  • मैने प्यार किया
  • पत्थर के फूल
  • सनम बेवफा
  • साजन
  • हम आपके हैं कौन
  • अंदाज़ अपना अपना
  • प्यार किया तो डरना क्या
  • करन अर्जुन
  • जुड़वाँ
  • हम दिल दे चुके सनम
  • बीवी नंबर 1
  • तेरे नाम
  • बागबान
  • नो एंट्री
  • गर्व
  • मुझसे शादी करोगी
  • पार्टनर
  • वांटेड
  • बॉडीगार्ड
  • रेडी
  • दबंग
  • एक था टाइगर
  • जय हो
  • किक
  • सुल्तान
  • बजरंगी भाईजान
  • टाइगर जिंदा है
  • प्रेमरतन धन पायो
  • भारत

ये थी सलमान की वो फ़िल्में जिहोने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी. उनकी इन्ही फिल्मों के बदौलत आज सलमान की तूती बोलती है. अब तो उनके बारे में ये कहा जाने लगा है की Bollywood में एक मात्र वही ऐसे hero हैं जिन्हें hit film की guarrantee कहा जा सकता है.

सलमान खान बहुत ही दिलदार इंसान हैं और समय समय पर जरुरतमंदों की मदद करते रहने के लिए जाने जाते हैं. वो Being Human नाम की एक संस्था चलाते हैं तो Charity Works में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है. कितने ही लोग हैं Industry में जिन्हें सलमान ने मौका दिलवाया है.

सिंगर Himesh Reshmmiya को ही ले लीजिये. तेरे नाम फिल्म में मौका दिलवाकर उन्होंने Himesh को रातों रात स्टार बना दिया था. बहुत सी Actress भी इस list में शामिल हैं जिन्हें कोई जानता तक नहीं था. हिमेश रेशमिया सलमान के बारे में कहते हैं की “ऊपर भगवान्, नीचे सलमान”.

उनका ये comment यूँ ही नहीं है, बल्कि इसका एक गहरा अर्थ है. बचपन में हर समय रोते रहने वाला एक बच्चा जो अपनी कड़ी मेहनत और Talent के दम पर बड़ा बनकर सबको Entertain कर रहा है. Bollywood में उनके चाहने वालों की कमी नहीं है, क्योंकि वो हर समय किसी की भी मदद करने के लिए तैयार रहते हैं.

Salman Khan Biography In Hindi

इसीलिए उन्हें भाईजान नाम से पुकारा जाता है. Salman khan Biography In Hindi में अब जानेंगे उन्हें मिलने वाले Awards और उनके द्वारा हासिल किये गए Achievements के बारे में.

Salman Khan को मिले पुरस्कार और उनके द्वारा हासिल किये गए Achievements

(1) सबसे पहला पुरस्कार उन्हें फिल्म “मैने प्यार किया” के लिए सन 1990 में मिला. इस फिल्म के लिए उन्हें Best Newcomer Actor का filmfare award दिया गया.

(2) उसके 9 साल बाद 1999 में उन्हें फिल्म “कुछ कुछ होता है” के लिए Best Co – Star का award दिया गया.

(3) सन 2002 में फिल्म Partner के लिए उन्हें Govinda के साथ Best Jodi के पुरस्कार से नवाज़ा गया.

(4) सन 2011 में उन्हें दबंग्ग के लिए Best Actor का Star Screen award दिया गया.

(5) 2012 में उन्हें बच्चों की एक फिल्म “चिल्लर पार्टी” में अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित किया गया.

(6) सन 2016 में उन्हें बजरंगी भाईजान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला.

(7) इसके अलावा 2008 में उन्हें राजीव गाँधी पुरुस्कार से भी नवाज़ा जा चुका है.

ये थे सलमान के कुछ Achievements जो उन्होंने हासिल किये. इनके अलावा भी सलमान ने बहुत से Awards जीते हैं. आज सलमान एक बहुत ही बड़ी हस्ती हैं जिनका Bollywood में अपना एक ख़ास मुकाम है. चलिए सलमान खान के बारे में कुछ ख़ास बातें जानते हैं जो शायद आप नहीं जानते हों.

Salman Khan Amazing Facts In Hindi – सलमान खान के बारे में रोचक बातें व तथ्य

(1) सलमान खान एक अभिनेता के साथ साथ Host भी हैं, ये आप सब जानते होंगे. लेकिन क्या आप लोग जानते हैं की सलमान द्वारा होस्ट किये गए T.V show “Big Boss” ने T.R.P के सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए थे. ये पहला ऐसा show था जिसका रिकॉर्ड इस मामले में आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है.

(2) बाज़ीगर फिल्म का नाम आपने जरूर सुना होगा, जिसमें शाहरुख़ खान ने Negative Role किया था. यह रोल पहले Salman Khan को ऑफर किया गया था जिसे सलमान ने मना कर दिया था. बाद में ये फिल्म बड़ी Hit साबित हुयी और शाहरुख खान बड़े Actor बन गए.

(3) सलमान खान की जीवनी में आपको ये तो हमने बता ही दिया की उनके पसंदीदा अभिनेता सिल्वेस्टर स्टेलोन हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भारतीय अभिनेताओं में वो धर्मेन्द्र के बहुत ही बड़े fan हैं. उन्होंने “प्यार किया तो डरना क्या” में उनके साथ बिलकुल फ्री में काम किया था. क्योंकि वो उनके साथ काम करना चाहते थे.

(4) आप हमेशा सलमान खान के हाथ में फिरोजी रंग का एक ख़ास रत्न का ब्रेसलेट देखते होंगे. सलमान के पिता भी एक ऐसा ही ब्रेसलेट पहनते हैं. सलमान का कहना है की ये उनके लिए काफी Lucky साबित हुआ है. वो कभी भी अपना ब्रेसलेट नहीं उतारते हैं.

(5) क्या आप जानते हैं सलमान इकलौते ऐसे Hero हैं जिन्होंने 2 ऐसी actresses के साथ काम किया है जिन्हें वो अपनी गोद में खिला चुके हैं. जी हाँ, उनका नाम है सोनाक्षी सिन्हा और करीना कपूर. सलमान इन दोनों के साथ 3-3 फिल्मों में Hero रह चुके हैं.

(6) सलमान खान अपने Commitments को लेकर काफी Serious हैं. वो काफी जिद्दी हैं और एक बार जो ठान लेते हैं वो करके ही रहते हैं. रवीना टंडन के साथ उनका एक किस्सा हुआ था, उसके बाद न तो उन्होंने उनसे बात की और ना ही कभी उनके साथ काम किया. ऐसा ही बीच में आमिर और शाहरुख़ के साथ भी हुआ था, लेकिन मामला सुलझ गया.

(7) जब सलमान खान के पिता सलीम खान ने हेलन के साथ शादी की थी वो काफी दिनों तक उनसे नाराज़ रहे थे. क्योंकि वो अपनी माँ से बहुत ही ज्यादा प्यार करते थे. खुद सलमान के अनुसार वो स्कूल से आते ही बस अपनी मां को ढूंढना शुरू कर देते थे और उनके पल्लू से लिपटकर सो जाते थे.

(8) सलमान खान के Fans की दुनिया में कोई कमी नहीं है. उनका एक Fan तो ऐसा है जिन्होंने अपने रेस्टोरेंट का नाम ही Bhaijaan रख दिया और उसमें वो सभी चीज़ें मिलती हैं जो सलमान से सम्बंधित हैं या पसंद हैं.

(9) सन 2013 में सलमान ने एक अलग ही रिकॉर्ड बनाया. उस साल सलमान Internet पर सबसे ज्यादा Search किये जाने वाली हस्ती बने.

(10) सलमान खान के बॉडीगार्ड “शेरा” का नाम तो आपने सुना ही होगा. सलमान उन्हें अपना भाई मानते हैं और यहाँ तक की कई मसलों में उनकी सलाह तक भी लेते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

आप पढ़ रहे थे Salman Khan Biography In Hindi – सलमान खान की जीवनी. उम्मीद है सलमान खान के बारे में आप सब कुछ जान चुके हैं जो आप जानना चाहते थे. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें.

कुछ भी पूछ्ना चाहते हैं तो comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

2 comments

  1. avneesh Kumar

    excellent
    bahut hi achhi jankari de aapne thanks.

    1. admin

      Thanks Avneesh Ji..Keep Visiting.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *