Actor बनने के लिए क्या करे

Actor Kaise Bane | Hero या Actor बनने के लिए क्या करे

भारत में Talent की कोई कमी नहीं है, यहाँ एक से एक कलाकार भरे पड़े हैं. कम से कम Tik Tok, Facebook और Youtube वगैरह तो यही साबित करते हैं. बहुत से लोगों की दिली इच्छा है की वो Films या T. V Shows में Acting करें. पर उन्हें इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं है की Actor Kaise Bane.

हमारी पोस्ट How To Become Hero/Actor In Hindi में हम आपको Actor बनने के Tips देंगे जिनसे आपको इस बारे में काफी कुछ पता चलेगा. तो अगर आप भी सोचते रहते हैं की Actor बनने के लिए क्या करे? तो बस हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. हम यहाँ आपको Actor बनने की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

कुछ लोग वाकई प्रतिभा के धनी होते हैं, बहुत ही ख़ास Talent होता है उनमें. पर कोई सही मार्गदर्शन करने वाला नहीं होता, इसलिए आगे नहीं बढ़ पाते. Acting अब एक बहुत ही बड़ा पेशा बन चुका है. अब पहले की तुलना में काफी ज्यादा फ़िल्में और T.V Serials बनने लगे हैं. तो इस क्षेत्र में अब काम की कोई कमी नहीं है.

जरूरत है तो बस किसी तरह लोगों के सामने अपना Talent दिखाकर निर्माता निर्देशकों का दिल जीतने की. अगर आपका सवाल भी यही है की Actor या Hero कैसे बने तो यहाँ हम आपको Guidence देने वाले हैं की कैसे आपको इसकी शुरुआत करनी है. क्या क्या करना होगा आपको Actor बनने के लिए.

Hero (अभिनेता) कैसे बने – Actor बनने के Tips

वैसे आपको बतादें की नुक्कड़ पर अपने दोस्तों के सामने Acting करने में और एक Professional अभिनेता बनने में बहुत फर्क होता है. इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है. अगर अप Acting में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको इसे लेकर Serious होना पड़ेगा.

हर रोज लाखों युवा Films में काम करने और Actor बनने का सपना लेकर मुंबई जाते हैं, लेकिन हर एक का सपना पूरा नहीं हो पाता. इसका कारण है Competition, आपको हर तरह से खुद को दूसरों से बेहतर बनाने का काम करना पड़ता है. Bollywood हमारे भारत की एक बहुत ही बड़ी Film Industry है जिसने हजारों युवाओं को रोजगार दिया है.

Actor Kaise Bane

अगर आपका सपना भी Bollywood Movies या Serials में काम करने का है और आप सोच रहे है की Bollywood Actor Kaise Bane तो आपको अपनी प्रतिभा को और ज्यादा निखारना होगा. क्योंकि सिर्फ Acting करने के लिए आपको ज्यादा अच्छी शक्ल सूरत और बढ़िया Fitness की जरुरत नहीं होती.

लेकिन यदि आप Hero बनना चाहते हैं, किसी Film या Serial में Main Role निभाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Acting के साथ साथ और भी काफी चीज़ों पर ध्यान देना होता है. कहने का मतलब ये हैं की प्रतियोगिता के इस दौर में आपको हर तरह से Perfect होना पड़ता है, तब जाकर आपको किसी दुसरे Actor पर वरीयता दी जाती है.

इस पोस्ट में हमारा Focus एक Film Actor यानी Hero बनने पर रहेगा. Film Actor बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा? सभी Tips हम यहाँ आपके साथ Share करने जा रहे हैं. यदि आप अच्छी Acting कर लेते हैं और आपकी शक्ल सूरत भी अच्छी है तो इन Tips को अपनाकर आप निसंदेह Bollywood में अपना Career बना सकते हैं.

Actor बनने के लिए क्या करे – Actor Kaise Bane

(1) Fitness पर ध्यान देना शुरू करें – आजकल आप देखते होंगे की जितने भी कलाकार Movies या Serials में काम करते हैं, वो सब बहुत ही Fit होते हैं. इसका कारण ये है अब Audience ही कुछ इस तरह की हो चुकी है. वो हर Actor को Fit देखना चाहती है.

अगर आपका डील डौल अच्छा नहीं है, तो आपको ज्यादा Roles ही नहीं मिल पाएंगे. आजकल हर Role के लिए Directors और Producers की Team फिट लोगों का ही चुनाव करती है. दूसरा हर Actor किसी न किसी का Role Model जरूर होता है. तो उसे Health Consious होना भी बहुत जरूरी है ताकि वो Audience को Attract कर सके.

(2) Acting School Join करें – जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं की Tik Tok, Youtube पर या अपने दोस्तों के सामने Acting करने में और Films में Acting करने में काफी ज्यादा फर्क है. तो बस यूँ ही अपना Bag उठाकर Mumbai ना निकल जाएँ, इस तरह से तो आपको सिर्फ नाकामी ही हाथ लगने के Chance होंगे.

Acting की कुछ बारीकियां होती हैं, वो आपके लिए सीखना बहुत ही जरूरी है. वरना वहां जाकर आप Screen Test में फेल हो जायेंगे और आपको बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. Bollywood में अपनी किस्मत आजमाने से पहले किसी अच्छे Acting School Join करके कुछ दिन तक Acting Classes जरूर लें.

वहां आपको Acting की बारीकियों के बारे में सिखाया जाएगा और Bollywood में क्या होता है कैसे होता है, ये सब बताया जाएगा. इन चीज़ों के बारे में बारे में पहले से जानना बहुत जरूरी है. इससे आपकी Acting और ज्यादा निखर कर सामने आएगी आपके सफल होने के Chance ज्यादा रहेंगे.

How To Become An Actor In Hindi

(3) पहले Theatre करें – अगर आप सोच रहे हैं की अच्छा Actor Kaise Bane तो सीधा Bollywood में Entry करने की कोशिश के बजाय पहले कुछ दिन Theatres Join करें. इससे ना सिर्फ आपको Acting का अनुभव मिलेगा, बल्कि आपकी जो खामियां हैं वो भी पहले से ही दूर हो जायेंगी.

अगर आप वहां वाकई अच्छी Acting करेंगे, तो आपको जल्दी ही T.V Serials वगैरह में काम करने का मौका मिल सकता है. धीरे धीरे आप अपनी पहचान बनाकर Films के लिए Try कर सकते हैं. बहुत सारे Bollywood Actors बड़े Star बनने से पहले Theatre किया करते थे. जैसे शाहरुख़ खान, नसीर साहब और दिलीप कुमार वगैरह.

(4) अपने शरीर का पूरा ध्यान रखें – एक अभिनेता को अपने शरीर का हर तरह से ख़ास ध्यान रखना पड़ता है. अच्छे खान पान को अपनाएं, खासकर अपने चेहरे का हमेशा ख्याल रखें. Actor बनने के लिए चेहरा सबसे जरूरी चीज़ हैं. अपनी Hair Style को बेहतर बनायें और Beard वगैरह पर भी ध्यान देना जरूरी है.

इसके अलावा अपने दाँतों पर ध्यान दें, आपके दांत बिलकुल साफ़ होने चाहिए. आपके मुहं से बदबू नहीं चाहिए, अगर आपको पायरिया वगैरह की समस्या है तो पहले Doctor से इसका इलाज़ करवाइए. अगर आपको पसीना ज्यादा आता है और उससे बदबू आती है तो Deodrants वगैरह का हमेशा इस्तेमाल करें.

(5) अपना Resume तैयार करवाएं – अगर आपको अभिनेता बनना है तो Mumbai निकलने से पहले अपना एक अच्छा सा Resume तैयार करवा लें. आपका Resume ऐसा होना चाहिए जिसे देखते ही कोई भी आसानी से आपसे Impress हो जाए. जिस तरह हम किसी Job के लिए Resume बनवाते हैं ठीक वैसे ही.

इसलिए ये बात बाद में सोचना की Famous Actor Kaise Bane, पहले जोरदार Resume बनवाइए. एक Actor का Resume कैसा होना चाहिए इसका Idea हम यहाँ आपको दे देते हैं. उसमें क्या क्या चीज़ें होना जरूरी होती हैं जान लीजिये.

  • आपका Proffessional Name और आपका Address होना चाहिए. अगर आपका नाम अच्छा नहीं है तो आप कोई बढ़िया सा नाम अपने लिए चुन सकते हैं.
  • अगर आपने कोई Reputed Acting School Join किया था तो उसकी जानकारी यहाँ अवश्य दें. इससे आपके ऊपर Trust बढेगा.
  • आपने यहाँ आने से पहले कहाँ कहाँ और किन किन Plays या Shows में Acting की है, उसकी Details इसमें दें.
  • आजकल हर Actor Multitalented होता है. इसलिए अगर आपकी भी कोई और Skills हैं तो उनके बारे में भी जरूर लिखवायें.
  • अपनी Personal Information में आप अपनी Height, Weight, Physique, Hair Colour, Eye Colour वगैरह की सारी जानकारी दें.
  • अगर आपको अच्छी Acting के लिए कोई Certificate या प्रसंशा पत्र मिला हुआ है तो उसे भी Mention करें.

(6) Social Media Platforms का सहारा लें – आजकल आप बहुत सारे Actors के Videos Youtube, Tik Tok और दूसरी Apps पर देखते होंगे. ये Apps आपको Popular करने में अहम् भूमिका निभाती हैं. कुछ ही दिन पहले आपने प्रिया प्रकाश का एक छोटा सा Video देखा होगा जो Viral हो गया था.

उसके तुरंत बाद ही उनके पास काम का ढेर लग गया. कहने का मतलब ये है की अगर Talent है तो उसे दिखाना जरूरी है. इससे लोग आपके Fan बनना शुरू हो जायेंगे और आपको कुछ पहचान जरूर मिलेगी, जो आपको आगे तक ले जाने में अहम् भूमिका निभाएगी.

Actor बनने के लिए क्या करे

(7) फोटोशूट करवाए – Modeling या Actor बनने का सपना है तो आपको अपना एक बढ़िया सा Photo Shoot करवाना होगा. Photoshoot बहुत ही जरूरी चीज़ है. जब आप कहीं भी Audition देने जायेंगे तो आपको Director को अपना Photoshoot दिखाना ही पड़ेगा.

Photoshoot को देखकर Director ये अंदाजा लगाता है की आप Screen पर कैसे दिखाई देंगे. आप Photogenic हैं या नहीं, और कौन कौन से Angles से आप और ज्यादा बेहतर दिखते हो. इन सब चीज़ों का Idea Photoshoot से ही होता है. तो Hero या Actor बनने के लिए क्या करे, समझ रहे हैं न आप?

(8) Auditions की पूरी जानकारी लें – आप भले ही कितने ही अच्छे Actor क्यों न हों. यदि आपको Acting की कुछ Basic चीज़ों की जानकारी नहीं है तो आपकी राह मुश्किल हो सकती है. जैसे की Audition को ही ले लीजिये, आपको कहीं Audition देने जाने से पहले इसके बारे में पता होना जरूरी है.

आपको Idea होना चाहिए की Auditions में क्या क्या होता है, क्या पूछा जाता है और क्या करना पड़ता है. अगर वहां आप सही से Perform नहीं कर पाए तो आपको मौका नहीं मिल पायेगा. इसलिए इनकी भी Practice करें. ये कुछ Basic से Actor बनने के Tips हैं जिनका आपको ख़याल रखना है.

(9) Personality पर ध्यान दें – एक अच्छा अभिनेता बनने के लिए Personality का अच्छा होना बहुत जरूरी है. आप Self Confidence से भरे होने चाहिए, आत्म विश्वास ही वो चीज़ है जो इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा मायने रखता है. इसके अलावा आपको बोलने बतलाने का तरीका बिलकुल सही होना चाहिए.

आप शालीन होने चाहिए, और लोगों के साथ अपना व्यवहार हमेशा अच्छा बनाये रखें. कुछ भी Explain करते वक़्त अटकें नहीं. आपका Dressing Sense वगैरह सब कुछ सही होना चाहिए. इन छोटी छोटी चीज़ों का ध्यान रखके अपनी Personality को Develop करें.

(10) English सीखें – अगर आपका सवाल है की Actor Kaise Bane तो आपके लिए English सीखना जरूरी है. हालांकि ये कोई एक बहुत ही जरूरी Factor नहीं है अभिनेता बनने के लिए. लेकिन आजकल Bollywood में जिसको English नहीं आती उसको तुच्छ समझा जाता है.

इसके अलावा आजकल Films या Serials में बहुत से Dialogs अंग्रेजी में बोलने होते हैं. तो अगर आपको English नहीं आती तो आपके लिए समस्या खड़ी हो जायेगी. वैसे भी आजकल Directors और Co – Stars सब एक दुसरे से ज्यादातर English में ही बात करते हैं. इसलिए English सीखना बहुत जरूरी हो गया है.

(11) Auditions देते रहें – Actor बनना है तो आपको हर जगह Audition में पहुंचना होगा. Bollywood में कहा जाता है यहाँ शुरुआत करना बहुत ही मुश्किल है. हो सकता है आप कई बार Reject हों, लेकिन यदि आप Auditions में भाग ही नहीं लेंगे तो आपका चयन कभी नहीं हो पायेगा.

इसलिए जब भी जहाँ भी किसी का चीज़ के लिए Audition हो आपको वहां जरूर पहुंचना है. इसके अलावा Advertisement Agencies वगैरह में आपको अपना Bio Data देना होता है, जिससे जब भी आपके लायक कोई काम हो या कहीं कोई Audition हो तो वो आपको इसकी पूरी जानकारी दें.

(12) पहचान बढ़ाएं, Links बनायें – Bollywood में बिना जान पहचान के या बिना किसी के Recommandation के काम मिलना बहुत ही मुश्किल होता है. कोई Rare Chance ही होगा जब किसी को ऐसे मौका मिलता हो. तो ऐसे में आपको वहां के कुछ जानकार लोगों के साथ Relation बनाना बहुत ही जरूरी है.

कुछ भी तिकडम करके यार दोस्तों का सहारा ले करके ऐसे लोगों तक अपनी पहुँच बनाने का प्रयास करें जो इस Field में काफी अच्छी जान पहचान रखते हों. वो लोग आपके सपने को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए शुरुआत में किसी सहारे की जरुरत तो पड़ती ही है.

ये भी पढ़ें –

यहाँ आपने जाना की Actor Kaise Bane – How To Become An Actor In Hindi. उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की Actor बनने के लिए क्या करे और क्या नहीं? हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Like और Share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *