अच्छे तरीके से पढाई कैसे करे

अच्छे तरीके से पढाई कैसे करे | 13 Best Study Tips In Hindi

Study Tips In Hindi – कमजोर या औसत Students हर वक़्त दुविधा में रहते हैं की सही तरीके से पढाई कैसे करे या अपनी आने वाली परीक्षा की तैयारी कैसे करें. Student Life हमारे जीवन का वो दौर होता है जिसमें अच्छी मेहनत और एक बढ़िया योजना के तहत पढाई करके हम अपना जीवन संवार सकते हैं.

अगर Systematic तरीके से पढाई की जाए तो विद्यार्थी काफी हद तक अपनी Performance सुधार सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं. हम यहाँ आपको पढाई के लिए कुछ टिप्स देने वाले हैं. खुद को बेहतर Student बनाने के लिए अपने आप में कई बदलाव करने पड़ते हैं, यही सब आपको भी करना है.

ध्यान रखिये आज जो भी Students आपके साथ पढ़ रहे हैं, जो पढाई में होशियार हैं. वो वैसे ही पैदा नहीं हुए थे. असल बात ये है की आपके पढाई करने के तरीके और उनकी पढाई करने की योजना में काफी फर्क है. हाँ कई बार ऐसा होता है की कुदरती कुछ लड़के जन्म से ही तेज दिमाग होते हैं और कुछ का दिमाग इतना तेज नहीं होता.

लेकिन ये हमारे लिए बहाना नहीं हो सकता. आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी की अपनी मेहनत के दम पर कोई भी व्यक्ति अपना भाग्य खुद लिख सकता है. इसलिए आपका दिमाग शुरू से ही थोडा कमजोर है या आपकी पढाई करने की क्षमता और याद रखने की शक्ति दूसरों से थोड़ी कम भी है तो आप उनसे थोड़ी ज्यादा मेहनत कीजिये.

Easy Study Tips In Hindi For Students

कुछ बच्चे लापरवाह होते हैं, बल्कि हम तो कहेंगे की वो लोग अपनी पढाई को लेकर सीरियस नहीं होते. आपको एक उदाहरण देते हैं, हर साल हमारे पास पढने के लिए 365 दिन होते हैं. कोई भी अगर चाहे तो इतने दिन में अच्छी पढाई करके बढ़िया Marks प्राप्त कर सकता है.

लेकीन लापरवाह Students पूरे साल अच्छे से पढाई नहीं करते. जब पेपर बिलकुल सिर पर आ जाते हैं तब उन्हें ख्याल आता है की अब अच्छे से पढाई कैसे करे या Exams की तैयारी कैसे करे. ऐसी स्थति में उनके हाथ पैर फूलने लगते हैं और सब कुछ उनके दिमाग के ऊपर से जाने लगता है.

अगर आप सीरियसली इस बार अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो ये वाली गलती बिलकुल ना करें. Intelligent Students पूरे साल रणनीति के साथ पढाई करते हैं, इसीलिए वो हर बार अच्छे Marks प्राप्त करते हैं. जब Exams में 1 महिना बच जाता है तो ये समय अपने द्वारा अच्छे से पढ़ी हुयी चीज़ों को दोहराने का होता है.

लेकिन कमजोर या पढाई को लेकर लापरवाह विद्यार्थियों को लगता है की अब पढाई करने का समय आया है. यही कारण है की वो हमेशा कमजोर ही रह जाते हैं. याद रखिये पढाई करने की क्षमता भी हर रोज नियमित रूप से पढाई करके ही बढाई जा सकती है. बैठे बैठे कुछ नहीं होता.

Study Tips In Hindi

यहाँ हमारे कहने का मतलब ये है की अगर आप पढाई में होशियार बनना चाहते हैं और अच्छे अंक लेना चाहते हैं तो आपको पूरी साल पढना होगा और योजना बनाकर पढना होगा. यहाँ हम आपको पढाई करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, उनके अनुसार चलिए और अपने आप को पढाई लिखाई में बेहतर बनाइये.

Tips For Study In Hindi – पढाई कैसे करे

हम आपको सही तरीके से पढाई करने के टिप्स दे रहे हैं ताकि आप अपने Exams की बढ़िया तैयारी कर सकें और अच्छे अंक प्राप्त कर सकें. जैसा की हमने आपको बताया की अपने आप को average से Intelligent Student बनाने के लिए आपको पूरे साल अच्छी पढाई करनी होगी. इसके लिए आपको पढाई कैसे करनी है और क्या करना है जानिये.

(1) एक बढ़िया सा टाइम टेबल बनायें – आप सोच रहे होंगे की इसमें क्या ख़ास बात है, time table तो सब बनाते हैं. जी हाँ सब बनाते हैं, पर Time Table को सिर्फ बनाना नहीं होता बल्कि उसे सही समय पर बनाना होता है और एक Unique टाइम टेबल बनाना होता है. हमारा मतलब ये है की नए साल में नयी कक्षा की पढाई शुरू होते ही आपको अपना Time Table बना लेना है.

इसे कैसे Unique बनाना है बताते हैं आपको. इसमें ख़ास बात ये होनी चाहिए की इसमें Homework और Learning के लिए अलग अलग समय होना चाहिए. कुछ लोग बस अपना Homework पूरा करने को ही पढाई समझ लेते हैं. दूसरी बात आपको सबसे पहले अपने सभी Subjects के नाम एक पेपर पर लिखने हैं.

उनमें से देखिये की कौनसे Subjects में आप ज्यादा कमजोर हैं? उन्हें अलग कर लीजिये. अब अपने Time Table में उन Subjects को थोडा ज्यादा समय दीजिये. ये होगा आपका Unique Time Table. अब पूरे साल इसके अनुसार हर रोज पढाई कीजिये. जब परीक्षाएं नज़दीक आ जाएँ तो पढाई को थोडा और ज्यादा समय दीजिये.

(2) अपने मन को ज्यादा अहमियत ना दें – Study Tips In Hindi में ये बहुत ही ख़ास पॉइंट है. बहुत से Students अक्सर कहते हैं की Time Table तो बना लेंगे, पर पढाई में मन तो नहीं लगता. ये सच है की साल के 365 दिनों में से बहुत सारे दिन ऐसे होते हैं जब हमारा पढने को बिलकुल ही मन नहीं करता.

लेकिन क्या आप मन के बारे में एक बात जानते हैं “की यदि मन को जबरदस्ती एक बार काम में लगा दिया जाए तो कुछ देर में सब कुछ नार्मल हो जाता है”. ये बात बिलकुल सही है. अगर पढाई का मन नहीं है तो भी एक बार Books लेकर बैठ जाइए कुछ ही देर में आपका मन बदल जाएगा.

(3) अपने लिए एक लक्ष्य जरूर चुनें – सबसे पहले अपने लिए एक लक्ष्य चुने उसके बाद सोचियेगा की परीक्षा की तैयारी कैसे करे. क्योंकि जब आपको यही नहीं पता की मुझे क्या करना है? कितने परसेंट marks लेने हैं तो आप उसके अनुसार पढाई नहीं कर पाओगे. इसलिए पहले अपना एक Target सेट करें.

जैसे की आपको इस बार 85% Marks तो लेने ही हैं. इससे Students के दिमाग में ये बात Clear हो जाती है की उसे इतने नंबर लेने के लिए कितनी देर और कैसे पढाई करनी पड़ेगी.

(4) कुछ समझ ना आये तो तुरंत पूछे – स्कूल में हमें जो भी पढ़ाया जाता है उसे हमेशा ध्यान से पढ़िए. अगर कुछ भी समझ ना आया हो तो तुरंत ही खड़े होकर उसके बारे में दुबारा से पूछिए. बल्कि जब तक आपको समझ ना आये तब तक आप उससे आगे ना बढ़ें.

अध्यापक के चले जाने के बाद अगर आपको अभी भी कुछ शक रहा गया है तो क्लास में उसके बारे में Discuss कीजिये. क्योंकि उस चीज़ का हल उसी वक़्त निकालना जरूरी होता है. एक बार उससे आगे बढ़ गए तो वो चीज़ आपको समझ में नहीं बैठेगी. सही तरीके से पढाई कैसे करे, समझ रहे हैं न आप.

(5) पढाई करने के लिए सही समय चुने – हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और Energy लेवल भी अलग होता है. आप देखते होंगे की दिन में होने वाले 24 घंटों के समय में ऐसा समय भी होता हैं जब हमारा एनर्जी लेवल बिलकुल डाउन होता है. ये समय Commonly शाम को 3 से 5 का हो सकता है. दूसरों के लिए अलग भी हो सकता है.

पर हमारा कहने का मतलब ये है की आप अपना Time Table इस हिसाब से बनायें की ये वाला समय उसमें ना आये. क्योंकि इससे आप उस क्षमता के साथ पढाई नहीं कर पाओगे और बस टाइम पास ही होगा. तो अपना पढाई करने का समय पूरी तरह से सोच समझकर चुनें.

(6) Group Study रहेगी फायदेमंद – Group Study करना ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जो किसी ख़ास विषय में कमजोर हैं. आप maths को ही ले लीजिये, अकेले पढाई करते करते आप कितना भी माथा मार लीजिये लेकिन कभी कभी Problem Solve हो ही नहीं पाती. वहां बात सिर्फ 1 छोटी सी गलती की होती है. लेकिन दिमाग में नहीं आ पाती.

अच्छे तरीके से पढाई कैसे करे

ऐसे में बहुत ज्यादा समय खराब हो जाता है और टाइम टेबल के अनुसार चलना मुश्किल हो जाता है. इसलिए Hard Subjects की पढाई ग्रुप में करना फायदेमंद साबित होता है. भले ही आप इसके सप्ताह में 2 दिन निकाल लें. इन 2 दिन में आप अपनी उन सभी प्रोब्लम्स के बारे में Discuss कर सकते हैं जो आपको समझ नहीं आ पा रही.

(7) ध्यान भटकाने वाली चीज़ों से बचें – पढाई करते वक़्त कभी भी अपने पास कोई ऐसी चीज़ ना रखें जो आपको Disturb करें. हम तो आपको ये कहेंगे की पढाई करने के लिए ऐसी जगह चुनें जहाँ आपके अलावा और कोई ना आये. क्योंकि बढ़िया तरीके से पढाई करने के लिए मन का शांत होना बहुत जरुरी है, तभी आप फोकस कर पायेंगे.

ध्यान रहें जिस कमरे को आप पढाई करने के लिए चुन रहे हैं वहां किसी प्रकार का कोई शोर न आने पाए. इसके अलावा उसमें टी. वी वगैरह भी ना हो. आजकल हर घर में कई कई मोबाइल्स होते हैं जो बार बार बजते रहते हैं और स्टूडेंट्स बार बार उन्हें उठाकर देखते हैं. आप जहाँ पढाई कर कर रहे हैं वहां से मोबाइल को हटा दीजिये.

(8) याद करने का काम ज्यादातर सुबह जल्दी उठकर करें – देखिये इंटेलीजेंट स्टूडेंट्स इसलिए Intelligent होते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है की सही तरीके से पढाई कैसे करे. वो लोग Learning का ज्यादा से ज्यादा काम सुबह जल्दी उठकर करते हैं. क्योंकि उस समय दिमाग Fresh भी होता है और उसकी Capacity भी नार्मल से थोड़ी ज्यादा होती है.

इसलिए आपको भी पढाई करने का ये तरीका आजमाना चाहिए. अपने टाइम टेबल में याद करने का समय सुबह का रखिये. सुबह याद की हुयी चीज़ें आप स्कूल में टीचर के सामने आसानी से सुना देते हैं. इससे अध्यापक को भी लगता है की आपने अच्छे से पढना शुरू कर दिया है और वो आप पर ज्यादा ध्यान देने लगते हैं.

(9) पढाई के लिए भी पार्टनर बनायें – आपने जिम जाने वाले लोगों से सुना होगा की पार्टनर बनाने से बॉडी जल्दी बन जाती है. ये बात बिलकुल सही है, इसके पीछे भी एक वैज्ञानिक कारण है. किसी अच्छे सहपाठी को अपना पार्टनर बनाने से आप छोटी मोटी कई Problems को आपस में solve कर लेते हैं.

इसके अलावा आप दोनों के बीच एक Healthy Competition हमेशा बना रहता है. वो आपसे बेहतर करने की कोशिश करता है और आप उससे. इससे आप दोनों की ही परफॉरमेंस सुधरती है. इसके अलावा जब कभी आपको स्कूल Miss करना पड़ेगा तो आपका साथी आपको आराम से समझा सकता है की स्कूल में क्या क्या पढाया गया था.

(10) लगातार ज्यादा देर तक पढाई ना करें – हमें इस चीज़ का ध्यान रखना है की हमारा दिमाग भी थकता है. तो अपना time टेबल ऐसा ना बनायें की आपको लगातार ही 3 घंटे आपको पढाई करनी पड़े. इससे दिमाग की कार्यक्षमता कम हो जाती है और आपको उतना अच्छा परिणाम नहीं मिलेगा जितना मिलना चाहिए.

इसलिए हमेशा टुकड़ों में पढाई करें ताकि आपके दिमाग को Fresh होने का मौका मिल जाए. अगर आपको दिन में 4 घंटे पढाई करनी है तो उसे 3 भागों में बाँट लीजिये. यानी बार 1 घंटे 30 मिनट के लगभग पढाई करने के बाद अपने आपको कुछ देर का rest जरूर दें. ये आपके लिए कुछ जरूरी Study Tips हैं जो काफी अहम् होते हैं.

(11) हमेशा खुश और सकारात्मक रहें – आप तनाव में रहते हुए अच्छे से पढाई नहीं कर सकते. पढाई करने के लिए जरुरी है आपका मन हल्का और खुश रहे. इसलिए आपको पढाई शुरू करने से आधा घंटे पहले कुछ ऐसे काम करने हैं जिससे आपका मनोरंजन हो.

आपको जो भी करने में मज़ा आता है कीजिये. पर अपने मूड को सही कर लीजिये, अपने आप को हंसा लीजिये. एक बार दिमाग यानि मूड ठीक हो गया तो 2-3 घंटे तो काम चल ही जाता है. इसके लिए आप गाने सुन सकते हैं, चुटकुले सुन सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं.

(12) खाने पीने का ध्यान रखें – लगातार पढाई कैसे करे, इस सवाल का जवाब सब चाहते हैं. इस चीज़ में बेहतर बनने में हमारे खाने का भी हाथ होता है. ये सच है की दिमाग को सुचारू रूप से काम करते रहने के लिए पौषक तत्वों की जरुरत पड़ती है. खासकर Exams से 2-3 महीने पहले आपको इस चीज़ की और जरूर ध्यान देना चाहिए.

उस समय आपको एक साथ भारी भोजन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा जंक फूड्स से भी दूर रहिये. भारी भोजन करने से आप पूरे दिन आलस में रहेंगे जो आपकी पढाई को प्रभावित करेगा. ऐसी चीज़ें खाइए जो आपके दिमाग को पूरा पोषण देने के साथ साथ आपकी एनर्जी बढ़ाएं.

जैसे की बादाम, ब्रोक्कोली, अवोकेडो, कदू के बीज, काजू, मछली, काम्प्लेक्स कार्ब्स, बेर और संतरा वगैरह. इन चीजों को खाने से आपके दिमाग को ख़ास पौष्टिक तत्व मिलेंगे और वो ज्यादा एनर्जी के साथ अपना काम करेगा.

(13) खुद को हेमशा Motivate रखें – देखिये 2-4 दिन प्लान के साथ पढाई करने में और पूरी साल पढाई करने में बहुत फर्क होता है. इसके लिए आपको Motivation की जरुरत तो पड़ती ही है. इसलिए आपको हमेशा अपने आप को प्रेरित रखना है की मुझे अच्छे marks लाने ही हैं या Top Student बनना ही है.

अपने आप को Motivate रखने के लिए आप अपने किसी सहपाठी के साथ प्रतिद्वन्दता की भावना रख सकते हैं. ताकि आपमें खुद अपने आप पढने की भावना जागृत हो. क्योंकि जो कोई भी किसी दुसरे के कहने से पढता है वो उतना अच्छा स्टूडेंट नहीं होता. क्योंकि वो मन लगाकर पढाई नहीं करता.

कुछ और पसंदीदा पोस्ट्स –

यहाँ आपने जाना की सही तरीके से पढाई कैसे करे – Best Study Tips In Hindi For Students. उम्मीद पढाई करने के टिप्स आपको काफी पसंद आये होंगे. इनके अनुसार पढाई करेंगे तो यकीनन आपको सफलता जरुर मिलेगी.

हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करके पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like  करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

2 comments

  1. Ayush singh

    Good motivational tips I also following this

    1. admin

      Thanks Aayush…Keep Coming Here For More Information.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *