Junk Food List In Hindi

Junk Food List In Hindi | जंक फूड्स (Fast Foods) खाने के नुकसान

Junk Food List In Hindi: इस दौर में लोगों की सेहत खराब को करने में सबसे बड़ा हाथ Junk Foods यानी Fast Foods का है. सब लोगों को Junk Foods के नुकसान व् Side Effects पता होते हुए वो इनका इस्तेमाल करना बंद नहीं करते. इस लेख में हम आपको Fast Foods के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

क्या आपको इस बात का अंदाजा है की जैसे जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे नयी नयी बीमारियाँ क्यों सामने आती जा रही हैं? आज से 50 साल पहले के समय पर गौर कीजिये, क्या उस समय ये बीमारियाँ थी? नहीं उस समय इतनी बीमारियाँ नहीं थी. क्योंकि उस समय लोग बिलकुल सादा खाना खाते थे और मेहनत के काम करते थे.

जैसे जैसे समय बीतता गया खाने की Quality गिरती गयी, और आज हालात ये हैं की भारत देश में सबसे ज्यादा बिक्री Junk Foods की होती है. 60% भारतीय ऐसे हैं सप्ताह में 3 बार कोई ना कोई Fast Food जरूर खाते हैं. आप किसी भी Restaurent में खाने चले जाइए, वहां जो Menu आपके सामने होगा उसमें पहले Junk Foods List ही होती है.

आजकल के बच्चों को देख लीजिये आप, क्या खाते हैं वो लोग? घर का खाना उन्हें बिलकुल भी पसंद नहीं है. वो भी बस यही सब खाना चाहते हैं. इसीलिए आजकल के बच्चों का शरीर शुरुआत में ही डावांडोल हो जाता है. क्योंकि Junk Foods खाने से होने वाली बीमारियाँ उन्हें जकड लेती हैं.

बात करें बीमारियों की तो शायद आपको पता होगा की 90% बीमारियों की शुरुआत हमारे पेट से होती है, यानी हमारे खाने से होती है. हम क्या खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हमारी Health पर पड़ता है, खाना ही तय करता है की हमारी सेहत कैसी रहेगी.

आप कुछ यूँ भी मान सकते हैं की खाना ही हमारे जीवन का आधार है. अगर आप सेहतमंद चीज़ें खायेंगे तो स्वस्थ रहेंगे, और तला फला कुछ भी खाने लगे तो विभिन्न प्रकार की Diseases में उलझकर रह जाओगे. चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं की Junk Food क्या होता है.

यहाँ हम आपको एक बात पहले से ही बताते चलें की वैसे तो Junk Foods और Fast Foods में अंतर होता है. मतलब दोनों अलग अलग होते हैं. Junk Foods में नमकीन, कुरकुरे और चिप्स वगैरह आते हैं, वहीँ Fast Foods में बर्गर, समोसा, कचौरी और मैग्गी वगैरह आते हैं.

लेकिन हम Fast Foods को भी Junk Foods ही मानते हैं, क्योंकि ये भी शरीर के लिए उतने ही नुकसानदायक हैं जितने की Junk Foods. देखिये Junk का मतलब होता है कूड़ा –  कचरा. Fast Foods भी कूड़े कचरे के समान ही होते हैं. इसलिए हमने Fast Foods को भी Junk Foods की Category में रखा है. ये हमारा व्यक्तिगत नजरिया है.

Junk Foods क्या है – What Is Junk Food In Hindi

लोग Detail में जानना चाहते हैं की Junk Foods में खाने की कौन कौन सी चीज़ें आती हैं. तो उनके लिए हमने Junk Food List In Hindi पोस्ट तैयार की है जिससे सबको पता चल जाए की आप जो खा रहे हैं वो Junk Foods में आता है या नहीं. Junk Foods के नुकसान जानने से पहले हम पहले Clear करेंगे की Junk Food क्या होता है.

एक बार जरा सोचिये हमें भूख क्यों लगती है, हम खाना क्यों खाते हैं. क्योंकि हमारे शरीर को काम करने के लिए उर्जा और मजबूत और स्वस्थ बने रहने के लिए पौषक तत्वों की जरूरत होती है. जो की हमें अपने शरीर को लगातार देने होते हैं. जब हम खाना खाते हैं और अगर खाना पौष्टिक है तो उससे हमें High Quality Calories मिलती हैं.

Junk Foods के नुकसान

हमारा शरीर उन calories से उर्जा बनाता है और इसी उर्जा से हमें काम करने की शक्ति मिलती है. यानी हमारे खाने से दोनों काम होते हैं एक तो शरीर ने उर्जा बनायीं और दूसरा खाने से मिले पौष्टिक तत्वों से शरीर मजबूत बना. लेकिन Junk Foods बिलकुल इसका उल्टा करते हैं, वो किसी काम के नहीं होते.

वो सिर्फ एक काम करते हैं, और वो है आपका पेट भरना. इसके अलावा इनका कोई फायदा नहीं है. Junk Foods वो Processed Foods होते हैं जिन्हें बनाने में ऐसी घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है जिसके नुकसान ही नुकसान हैं. ये हमें बहुत ही ज्यादा Calories देते हैं और ये सारी Empty Calories होती हैं.

यानी इन Calories से ना ही तो शरीर उर्जा बना सकता है और ना ही इनमें किसी प्रकार के पौषक तत्व होते हैं. इनमें नमक, शूगर और वसा की भरमार होती है. इसीलिए Junk Foods खाने के नुकसान इतने खतरनाक हैं, क्योंकि पौष्टिकता नाम की चीज़ इनमें 1 % भी नहीं होती.

आप Burger का ही उदाहरण ले लीजिये, घटिया तेल में बनाये गए एक बर्गर में होता ही क्या है. घटिया तेल, घटिया सौस और घटिया मसाला, ये सब आपको फायदा कहाँ से पहुचाएंगे. सिर्फ टमाटर और खीरे के एक एक टुकड़े से क्या होगा. एक मध्यम साइज़ का Burger आपको 250 Empty Calories देता है.

सोचिये आप रोज 1 बर्गर खाते हैं तो ये आपका क्या हाल करेगा. ये सारी Calories आपके शरीर के किसी काम की नहीं होंगी और ये सिर्फ चर्बी के रूप में आपके शरीर में जमा होती जायेंगी और नयी नयी बीमारियों को बुलावा भेजने का काम करेंगी. Junk Foods किसे कहते हैं, आप अच्छे से समझ गए होंगे.

Junk Foods में क्या क्या आता है – Junk Food List In Hindi

अब बारी आती है ये बताने की कौन कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं और वो Junk व् Fast Foods की Category में आती हैं. Junk Foods की List तैयार करने का मकसद सिर्फ यही है की हर आदमी को पता चले की वो क्या खा रहे हैं और इससे उन्हें नुकसान होगा या फायदा. चलिए बताते हैं आपको Junk Foods के नाम हिंदी में.

(1) समोसा

(2) कचौरी

(3) चाउमीन

(4) पानी पूरी

(5) नमकीन

(6) चिप्स

(7) कोल्ड ड्रिंक्स

(8) पिज़्ज़ा

(9) व्हाइट ब्रेड

(10) बर्गर

(11) पेस्ट्री

(12) कूकीज

(13) केक्स

(14) फ्रेंच फ्राइज

(15) आइसक्रीम

(16) टॉफी व घटिया चोकलेट

(17) पॉपकॉर्न

(18) कोफ्ता

(19) पकौड़े

(20) ज्यादा चीनी वाले सभी जूस

Junk Food List In Hindi में हमने ऐसी चीज़ों के नाम बताने की आपको कोशिश की है जिनका इस्तेमाल आप लोग करते रहते हैं. कुछ लोग इनमें से कुछ चीज़ों को Junk Foods की Category में नहीं रखेंगे, लेकिन ये उनकी अपनी राय है. हमारे हिसाब ये सब ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें खाने का कोई भी स्वास्थ्य लाभ नहीं है.

अगर किसी चीज़ से कोई छोटा मोटा लाभ है भी, तो ये उसके नुकसानों की तुलना में 2-3% भी नहीं है. नाम जानते के बाद बारी आती है इनके खतरनाक नुकसान जानने की. ये जानने की Junk Foods किस तरह हमें बीमार बनाते हैं और शरीर अन्दर से खराब होता चला जाता है.

Junk Food List In Hindi

Junk Food Side Effects In Hindi – Junk Foods के नुकसान

(1) अनावश्यक वजन बढाते हैं– Junk Food खाने का सबसे बड़ा नुकसान ये है की ये फालतू की चर्बी हमारे शरीर में जमा कर देते हैं. कुछ ही समय में हमारा वजन इतना बढ़ जाता है की हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाता है. जंक फूड्स से हमें बहुत ज्यादा Calories मिलती हैं क्योंकि इनमें चीनी, तेल, मसाले और सोडियम वगैरह की भरमार होती है.

मोटापा बढ़ने के कारण बहुत से और रोग भी हमें जकड लेते हैं. एक उदाहरण दे देते हैं आपको- 3 Time का सादा Healthy खाना और 3 बर्गर आपको बराबर Calories देंगे. अब आप चुन लीजिये इनमें से की आपको क्या खाना है. अगर शरीर Fit रखना चाहते हैं और भद्दे नहीं दिखना चाहते तो Junk Foods को हाथ भी न लगायें.

(2) उर्जा में कमी– जंक फ़ूड खाते खाते कब आप आलसी हो जायेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. आपको ऐसा लगेगा की आपके शरीर में कोई काम करने लायक Energy है ही नहीं. इसका कारण ये है की Junk Food ने आपकी भूख को तो शांत कर दिया लेकिन आपके शरीर को जो आवश्यक पौषक तत्व खाने के जरिये चाहिए होते हैं वो नहीं मिल पाते.

शरीर में उर्जा का सही स्तर बनाये रखने के लिए पौषक तत्वों की ख़ास आवशयकता होती है. अगर शरीर में Vitamins और Minerals की कमी हो जाये, या शरीर को ये लगातार ना मिलें तो उर्जा दिन ब दिन कम होती चली जायेगी और आप 90 किलो के बोरे की तरह बस चारपाई पर ही पड़े रहेंगे.

(3) Depression का खतरा– Junk Foods के नुकसान तो वैसे बहुत हैं पर कई वास्तव में Serious हैं, जैसे डिप्रेशन यानी अवसाद का खतरा. ये एक गंभीर खतरा होता है अक्सर जंक फ़ूड खाने वालों में.

Research में ये सामने आया है की लगातार अधिक वसा और चीनी या मसाले वाला खाना खाने से हमारे दिमाग की रासायनिक गतिविधियाँ प्रभावित होने लगती हैं जिससे Depression का खतरा बढ़ता है.

(4) Skin खराब होना– Fast Foods का सेवन करने से हमारी त्वचा भी प्रभावित होती है. इनमें बहुत ज्यादा वसा होने के कारण ये Skin को खराब कर देते हैं और मुहांसों का भी कारण बनते हैं.

जो लोग सप्ताह में 3-4 दिन कोई Junk Food खाते हैं तो उनकी त्वचा मैलिये होने लगती है, यानी दाग धब्बे होने का Chance बढ़ जाता है. चहरे को चमकदार रखना चाहते हैं तो जंक फ़ूड छोड़ दें.

(5) कमजोर दांत -Fast Foods Side Effects हमारे दाँतों की Health को भी प्रभावित करते हैं और उन्हें कमजोर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. बहुत ज्यादा चीनी वाले Junk Foods जैसे Toffee, Chocolate, Icecream, Cake और Cold Drinks वगैरह हमारे दाँतों के इनेमल को ख़त्म करते हैं और मसूड़ों को भी प्रभावित करते हैं.

(6) Blood Pressure बढ़ जाना– आपने Sodium का नाम तो सुना ही होगा, ये वही सोडियम है जो ज्यादातर Junk Foods में पाया जाता है. हमारे शरीर को Sodium की जरुरत भी होती है, लेकिन उसकी एक Limit होती है.

Health Experts के अनुसार हर रोज 2300 mg तक Sodium लेना ही Health के लिए ठीक है. अगर ये इससे ज्यादा होता है तो फिर Blood Pressure को बढ़ा सकता है.

(7) ह्रदय रोगों का खतरा– जंक फ़ूड Cholestrol बढ़ाने का काम तो करते ही हैं, ऊपर से सोडियम की मात्रा बढ़ने से B.P पहले से ही हाई रहता है. इससे दिल से सम्बंधित कोई भी परेशानी होने का खतरा हमेशा बना रहता है. Junk Food किसी भी आदमी को अन्दर से बिलकुल कमजोर बनाने का काम करते हैं, ये दिल को भी बिलकुल कमजोर बना देते हैं.

ये थे Junk Food Health Side Effects जो की बहुत ही बुरे हैं, आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं. अगर आप Junk Foods को पूरी तरह से छोड़ नहीं सकते तो शुरू में कम खाने से शुरुआत कीजिये, अगर अभी हफ्ते में 4 दिन खाते हैं तो 2 दिन कर दीजिये और 1 महीने बाद हफ्ते में सिर्फ 1 बार ही खाइए. इस तरीके से आपकी आदत सुधरेगी.

इन्हें भी पढ़ें –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Junk Food List In Hindi – Junk Foods के नुकसान हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे जरूर पूछें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करकें और फेसबुक पर भी हमसे जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *