कोल्डड्रिंक पीने के नुकसान

Cold Drink पीने के नुकसान घातक हैं | Cold Drinks Side Effects In Hindi

Cold Drinks Health Side Effects In Hindi लेख में आज हम आपको Cold Drink पीने के नुकसान बताने जा रहे हैं. कोल्ड ड्रिंक एक ऐसी चीज़ हैं जो सिर्फ स्वाद और ठन्डे के नाम पर हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. पूरा देश इस समस्या की चपेट में है. Cold Drink से होने वाले रोग और बीमारियाँ लोगों को धीरे धीरे जकड़ रही हैं.

आज आप किसी को भी देख लीजिये, क्या बच्चे, क्या जवान और क्या बूढ़े, हर कोई Cold Drinks के पीछे पड़ा हुआ है. ठन्डे के नाम पर हम सब के दिमाग में बस इन घटिया कोल्ड ड्रिंक्स का ही खयाल आता है. जब कोई मेहमान आये तो कोल्ड ड्रिंक, छोटी मोटी पार्टी हो तो Cold Drink, और कोई बड़ा उत्सव हो तो भी यही Colddrinks.

जबकि हकीकत ये है की प्यास बुझाने के नाम पर इनके दुष्प्रभाव हमें बीमार बना रहे है. Cold Drink के स्वास्थ्य नुकसान जानने से पहले इसके बारे में थोडा जान लेते हैं. हमारे देश में इन विदेशी Cold Drinks का आगमन लगभग 50 साल पहले हुआ था. तब शुरू में Pepsi के नाम से इसने धूम मचाई थी.

बड़े बड़े Actors, Cricketers और Models ने इनका विज्ञापन किया और समाज में इस गंदगी को बढ़ाने में अपना योगदान दिया, बिना ये सोचे की इसका असर बहुत ही बुरा होगा. ये आने वाली पीढ़ी को बहुत ही बीमार और कमजोर बनाकर रख देगा.

Cold Drinks में पाए जाने वाले खतरनाक तत्व (Chemicals)

आपको जानकर आश्चर्य होगा की सिर्फ 1 Litre Cold Drink बनाने के लिए लगभग 100 लीटर पानी का इस्तेमाल होता है. तो जरा सोचिये इतनी सारी Colddrinks को बनाने में कितना पानी लगता होगा. खासकर भारत देश में तो पीने के पानी की वैसे ही किल्लत चल रही है.

Cold Drinks में बहुत ज्यादा Sugar का भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फिर भी ये इतनी ज्यादा मीठी नहीं लगती. इसका कारण ये है की इसमें Phosphoric Acid होता है. इसको बनाने में Carbon Dioxide गैस का प्रयोग किया जाता है और इसमें काफी मात्रा में Caffine होता है.

इनमें किसी भी प्रकार का Fruit Juice प्रयोग नहीं किया जाता है. यही कारण है इसमें पाए जाने वाले तत्व ऐसे हैं जो सिर्फ शरीर को नुकसान ही पहुंचा सकते हैं कोई फायदा नहीं दे सकते. हमारी उन लोगों को ख़ास अपील है जो लोग ठन्डे के नाम पर निम्बू पानी, शर्बत और गन्ने के जूस की जगह Cold Drinks पीते हैं, की इसे बिलकुल छोड़ दें.

कोल्डड्रिंक पीने के नुकसान

धीरे धीरे ये आपके शरीर को बीमारियों का घर बना देगी. इसके बाद आप कभी उबर नहीं पायेंगे. चलिए अब आपको बताते हैं Cold Drinks पीने से हमें कौन कौन से रोग व् बीमारियाँ हो सकती हैं. Cold drinks का इस्तेमाल करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा खतरनाक है.

Health Side Effects Of Cold Drinks In Hindi – Cold Drink पीने के नुकसान

(1) जैसा की हमने आपको बताया Colddrinks में बहुत ज्यादा Sugar होती है, Phosphorus Acid की वजह से हमें महसूस नहीं होती. इसी ज्यादा Sugar की वजह से आपका Blood Pressure बहुत ज्यादा High हो सकता है.

Blood Pressure के ज्यादा High हो जाने से कई प्रकार के खतरे होते हैं जैसे Heart Fail होना या फिर दिल का बहुत तेजी से धडकना. अत: भलाई इसी में है की इससे दूरी बना लें.

(2) इसमें पाए जाने वाला Caffine एक ऐसा तत्व है जिसकी लत लग जाती है और ये आदमी के व्यव्हार को पूरी तरह से खराब कर देता है. व्यक्ति हमेशा बेचैन सा रहने लगता है और चिडचिडा हो जाता है. उसमें क्रोध की भावना ही बढ़ जाती है.

(3) Cold drinks का लगातार इस्तेमाल करने से आपका वजन बढ़ जाता है. आप बिलकुल थुलथुले हो जाते हैं और आपका शरीर बिलकुल बेडौल हो जाता है. इसका कारण ये हैं की इनमें किसी प्रकार का कोई पौषक तत्व नहीं पाया जाता है. इनमें सिर्फ बहुत ज्यादा चीनी होती है जो आपका वजन ही बढ़ाती है.

(4) कोल्डड्रिंक पीने के नुकसान सिर्फ आपके बाकी शरीर को नहीं बल्कि आपके दिमाग को भी प्रभावित करते हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपके दिमाग में बनने वाला Stress Harmone Cortisol ज्यादा मात्रा में बनता है.

इससे होता ये है की आपको कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं जैसे बहुत ज्यादा तनाव में रहना, Memory कम हो जाना, हमेशा भावुक होते रहना और सिर दर्द की शिकायत रहना आदि.

(5) ये हमारी पाचन क्रिया को पूरी तरह से बिगाड़ के रख देती हैं. अगर आप इनका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करते हैं तो आपको पेट से सम्बंधित कई समस्या हो जायेंगी. आपका पेट पहले की तरह अच्छे से साफ़ नहीं होगा और Bloating यानी हमेशा पेट फूले रहने की दिक्कत हो जायेगी. इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी नींद में भी बाधा डालता है.

(6) Cold drink में Fructose पाया जाता है जो की बहुत ही जल्दी Fat के रूप में बदल जाता है. इससे Lever से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं. इनका लगातार लम्बे समय तक ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके Lever को बिलकुल कमजोर बना देता है.

Fatty Liver की समस्या के बारे में तो आपने सुना ही होगा, Cold Drinks पीने से होने वाली बीमारियाँ व् रोग आपको जीवन भर झेलने पड़ सकते हैं.

(7) इनकी सबसे बुरी बात ये है की ये हमारे शारीरिक ढाँचे को ही कमजोर बना देती हैं. हमारा शरीर का मुख्य आधार हमारी हड्डियाँ हैं. Cold Drinks में मौजूद फास्फोरिक एसिड Calcium का स्तर कम कर देता है जिससे हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं.

ये हमारे दाँतों को भी कमजोर बना देती हैं, क्योंकि दाँतों को भी स्वस्थ रहने के लिए भी Calcium की आवश्यकता होती है. इनकी वजह से आपके दांत समय से पहले ही खराब हो जाते हैं.

(8) Cold drinks के नुकसान हमारे दिल को भी भुगतने होते हैं. इनमें मौजूद खतरनाक Chemicals हमारे दिल को कमजोर करने का काम करते हैं. दिल के कमजोर होने पर दिल से सम्बंधित कई रोग हमें जकड़ सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक Cold Drinks से होने वाली दिल की बीमारियों के चलते हर साल लगभग 7000 मौतें होती हैं.

(9) लगातार लम्बे समय इनका इस्तेमाल करना बहुत जोखिम भरा हो सकता है और आपको Cancer जैसी बीमारी से दो चार होना पड़ सकता है. अत: सावधानी बरतें और जब भी कभी ठंडा पीने का मन करे तो अपने घर पर ही निम्बू पानी बनायें या फिर कोई भी Fruit Juice पीयें.,ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहें.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Cold Drink पीने के नुकसान – Cold Drink Health Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछने के लिए आप Comment कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *