कम सोने के नुकसान

कम सोने के 9 बड़े नुकसान | नींद पूरी ना होने से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान

बहुत से लोगों की आदत बहुत कम समय के लिए सोने की होती है. उन्ही लोगों को आज हम कम सोने के नुकसान बताने वाले हैं. इस लेख में हम आपको नींद पूरी ना होने पर या कम नींद लेने से होने वाले नुकसान और रोगों के बारे में बताने वाले हैं. आजकल की Lifestyle कुछ ऐसी हो गयी है हमारा स्वास्थ्य हर वक़्त बस ताक पर ही होता है.

उठते बैठते हम ऐसी चीज़ों में उलझे रहते हैं जो की हमारी Health दिन ब दिन खराब करती जा रही हैं. आज के समय की अगर बात की जाए तो लगभग 40% लोग नींद की समस्या से परेशान हैं.

कोई अपने काम के तनाव के चलते सही और पूरी नींद नहीं ले पा रहा है और किसी के पास इतना वक़्त ही नहीं बचता की कम से कम 8 घंटे की नींद तो वो पूरी करे. एक या 2 दिन की बात तो ठीक है लेकिन अगर रोज रोज आप अच्छी और पूरी नींद नहीं लेंगे तो इससे आपको बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है.

कम सोने के स्वास्थ्य नुकसान (Side Effects) आपकी सेहत को पूरी तरह से बिगाड़ सकते हैं. अच्छी और पूरी नींद हमें तन और मन से स्वस्थ करती है, और हमें अगले दिन के कार्यों को पूरा करने के लिए तैयार करती है. हमारे शरीर और दिमाग की Recovery गहरी और पूरी नींद से ही होती है.

अत: काम और शौक अपनी जगह हैं, इस बात का हमेशा ख़याल रखें की हर रोज कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद आप जरूर लें. ऐसा करना उतना ही जरूरी है, जितना की शरीर को भोजन प्रदान करना.

कम नींद लेने के स्वास्थ्य नुकसान

चलिए अब आपको बताते हैं की नींद पूरी नहीं होने पर हमें कौन कौन से नुकसान व् रोग हो जाते हैं. हर रोज ठीक से नहीं सोने के कारण होने वाले नुकसान आपको किस प्रकार शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार बना देते हैं.

नींद पूरी ना होने के कारण होने वाले रोग और बीमारियाँ – कम सोने के नुकसान

(1) Immune System कमजोर हो जाता है– यदि आपने प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्र के बारे में सुना है तो जान लीजिये की रोज कम सोना इसको बिलकुल कमजोर बना सकता है. Immunity System को मजबूत बनाये रखने के लिए हमें पूरी नींद लेनी होती है.

हमारा शरीर पूरी और गहरी नींद के दौरान ही Anti Bodies का निर्माण करता है जो की हमें बाहरी रोगों से बचाता है. इसके अलावा शरीर में बहुत से ऐसे Harmones और Enzymes बनने के लिए पूरी नींद लेना आवश्यक है जो हमारे लिए बहुत ही जरुरी होते हैं.

(2) हमेशा थकावट रहना– हम सब जानते हैं की हर प्राणी को अच्छे से काम करते रहते के लिए अच्छी और पूरी नींद की जरूरत होती है, ताकि वो दुबारा से अगले दिन के कामों के लिए तैयार हो सके.

लेकिन अगर आप लगातार कम नींद लेंगे तो आपका शरीर और दिमाग दोनों हमेशा थके थके ही रहेंगे. इसका कारण ये है की हमारा शरीर और दिमाग दोनों ही गहरी नींद में Recover होते हैं.

(3) Depression का खतरा बढ़ जाता है– कम सोने के नुकसान आपको Depress कर सकते हैं. हर रोज तय सीमा से कम नींद लेना आपमें तनाव को बढाता है. ये तनाव जब लगातार और रोज रोज होने लगता है तो हमारे दिमाग में हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है और व्यक्ति अवसादग्रस्त हो सकता है.

ये बहुत ही भयंकर स्थिति होती है, जिसका इलाज बहुत ही लम्बा चलता है और बहुत सारे लोग तो इससे उबर भी नहीं पाते. भलाई इसी में हैं की अपने आप को इससे बचाएं और पूरी नींद लें.

(4) यौन शक्ति कम हो जाना– हम सब जानते हैं की हमारी यौन शक्ति हमारे दिमाग का ही खेल है. अगर हमें कोई मानसिक समस्या नहीं है तो संभव है की हमें कोई भी यौन समस्या नहीं होगी.

कम सोने के नुकसान

लेकिन जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की कम सोने से Harmones का संतुलन बिगड़ता है और Cortisol नामक Harmone का Level बढ़ जाता है जो की यौन शक्ति कम कर देता है.

(5) Blood Pressure बढ़ सकता है– जो लोग रोज कम नींद लेते हैं उनमें High Blood Pressure की समस्या हो सकती है. होता क्या है की नींद पूरी नहीं होने के कारण हमारे शरीर और दिमाग दोनों पर दबाव अत्यधिक बढ़ जाता है.

जिसके कारण Blood Pressure धीरे धीरे बढ़ने लगता है. यदि ये समस्या बहुत अधिक बढ़ जाए तो Stroke का खतरा भी पैदा हो जाता है. इसलिए सावधान रहें और हमेशा पूरी नींद लेने की कोशिश करें.

(6) पाचन तंत्र कमजोर होता है– कम सोने के नुकसान बहुत सी चीज़ों को प्रभावित करते हैं, उनमें से एक हमारा पाचन तंत्र भी है. भोजन को रोज रोज पूरी और अच्छी तरह से पचाते रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है.

और ऐसा तभी संभव है जब आप पूरी और गहरी नींद लें. आपने खुद महसूस किया होगा की जिस दिन आप अच्छी तरह से सो नहीं पाते, उस दिन आपका पेट भी सही से साफ़ नहीं होता.

(7) दिल की बीमारियों का खतरा– रोज रोज कम सोना आपके दिल को कमजोर बनाता है. बहुत सारे अध्ययनों में पाया गया है की दिल की बहुत सी बीमारियों का सम्बन्ध पूरी नींद ना लेने से होता है.

अपने दिल को पूरी तरह से स्वस्थ बनाये रखने के लिए हमें अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाना चाहिए और अपनी नींद के लिए पूरा समय निकालना चाहिए.

(8) त्वचा समय से पहले बूढी हो जाती है– कम नींद लेने के नुकसान आपकी त्वचा को भी प्रभावित करते हैं. लगातार कम सोने से आपकी त्वचा समय से पहले ही अपनी चमक खो देती है.

इसका मुख्य कारण Cortisol Harmone का स्तर बढ़ना होता है. और ये तो हम सभी जानते हैं की अगर त्वचा मुरझा जाए तो आदमी समय से पहले ही बूढा लगने लगता है. इसलिए पूरी नींद लेना अति आवश्यक है.

(9) व्यव्हार में बदलाव– अगर आप एक समय से ऐसा ही करते आ रहे हैं यानी पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो धीरे धीरे आपका व्यव्हार पूरी तरह से बदल जाता है. आपमें गुस्सा और चिडचिडापन बढ़ जाता है.

आपकी आदत कुछ ऐसी हो जाती है की आपको बात बात पर गुस्सा आने लगता है, इससे आपके सामाजिक सम्बन्ध भी खराब होते हैं और घर का माहौल भी बिगड़ता है. ये कुछ ऐसे Side Effects थे जो आपको कम सोने वाले लोगों में देखने को मिलते जाते हैं.

ऊपर बताये गए कुछ साइड इफेक्ट्स में से कुछ तो बहुत गंभीर हैं जो आपका जीवन खराब कर सकते हैं. हम सभी लोगों से कहना चाहते हैं की ज्यादा मोबाइल टी.वी और लैपटॉप के चक्कर में ना पड़ें. अपने सोने का एक Time Fix कर लें और उसी के अनुसार चलें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

ये था हमारा लेख कम सोने के नुकसान – नींद पूरी ना होने से होने वाले रोग और Side Effects. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा.

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

1 thought on “कम सोने के 9 बड़े नुकसान | नींद पूरी ना होने से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *