Immunity Kaise Badhaye

Immunity Kaise Badhaye | इम्युनिटी बढाने के उपाय व् घरेलू नुस्खे

इस लेख में हम आपको बताएँगे की अपनी Immunity Kaise Badhaye. Health के विषय में रुचि रखने वाले लोग ये जरूर जानना चाहते होंगे की Immunity Kya Hai व् अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये. ऐसा सोचना सबके लिए लाजिमी भी है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं Immunity बढ़ाने के उपाय, तरीके व् घरेलू नुस्खे.

हालिया समय में हम देख रहे हैं की लोग काफी कमजोर हो चुके हैं, लोगों का Immune System इतना Weak हो चुका है की जरा सा मौसम क्या बदला और वो बीमार हो गए. मतलब बाहर से चाहे वो मोटे-ताज़ा दिखाई देते हैं लेकिन अन्दर से बहुत ही कमजोर हो चुके हैं, उनकी Immunity बहुत कम हो चुकी है.

यही कारण है आज हर शख्श इसी चिंता में डूबा हुआ है की अपनी Immunity Power को कैसे बढ़ाये? असल में ये सब लोगों की जीवनशैली का दोष है, उनके खान-पान का दोष है, जिस तरीके से वो रहते हैं उसका दोष है.

कुछ लोग बार बार बीमार होते हैं और Doctors की तरफ भागते हैं, वो सब ये सोचते ही नहीं हैं की ऐसा मेरे साथ क्यों हो रहा है, इसका कारण क्या है. उन्हें पता ही नहीं होता की रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या होती है और अपनी Immunity बढ़ाने के लिए क्या करे. उन्हें इन चीज़ों का कोई अंदाज़ा नहीं होता.

लेकिन आप बिलकुल फ़िक्र ना करें आज हम आपको इसके बारे में पूरा Detail से बताएँगे. पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपके सारे Doubts Clear हो जायेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की Immunity क्या होती है.

What Is Immunity In Hindi – Immunity Kya Hai

हम सब लोगों के शरीर में हमे रोगों से बचाने के लिए एक Resistence System यानी प्रतिरोधक तंत्र होता होता है. जो हमें रोगों से लड़ने की और उनसे बचने की शक्ति प्रदान करता है. इस रोग प्रतिरोधक तंत्र को ही Immune System कहते हैं.

और हमारे अन्दर रोगों से बचने और लड़ने की कितनी क्षमता है उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता या Immunity कहते हैं. आप कितने स्वस्थ रहेंगे ये आपकी इम्युनिटी पर ही निर्भर करता है. हर आदमी की Immunity मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता अलग अलग होती है, किसी की बहुत ज्यादा और किसी की बहुत कम.

कमजोर Immune System वाले लोग बहुत जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं. जैसे थोड़ी सी ठण्ड शुरू होते ही जुकाम खांसी लग जाना या बुखार हो जाना. ऐसे लोग बहुत जल्दी Infections वगैरह का शिकार हो जाते हैं. कहने का मतलब ये है की इनका शरीर बीमारियों को बुलावा भेजता है.

तो Immunity Kya Hai और इसे बढ़ाना क्यों जरूरी है आप समझ ही गए होंगे. बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है इसलिए वो बार बार बीमार पड़ जाते हैं. वैसे तो इम्युनिटी धीरे धीरे उम्र के साथ साथ एक सीमा तक बढती जाती है, लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा नहीं हो पता है.

उनका Immune System कमजोर ही रह जाता है. ऐसे में उनके लिए सोचना जरूरी हो जाता है की अपनी Immunity Kaise Badhaye. नहीं तो ज़िन्दगी का आधा वक़्त तो बीमारियों के चक्कर में ही चला जाता है.

इम्युनिटी बढाने के उपाय तरीके व् घरेलू नुस्खे

हालांकि हमारा Immune System उम्र बढ़ने के साथ साथ कमजोर होता चला जाता है. 50 की उम्र के बाद हमारी Immune Power तेजी से कम होती चली जाती है. लेकिन कुछ लोगों की Immunity समय से पहले ही काफी हद तक कम हो चुकी होती है.

इसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है, और वो है उनके खाने, रहने और सोने के बीच गलत संतुलन. साथ ही उनकी कुछ और गलत आदतें जो उन्हें बहुत ज्यादा कमजोर करके रख देती है. चलिए एक बार जानते हैं की Immunity कम होने के क्या कारण हो सकते हैं, What are The Reasons Behind Weak Immune System.

(1) पर्याप्त नीदं न लेना.

(2) भोजन का पौष्टिक ना होना.

(3) अल्कोहल का ज्यादा सेवन करना.

(4) मोटा होना या शरीर पर ज्यादा चर्बी जमा होना.

(5) तम्बाकू उत्पादों का सेवन करना.

(6) प्रदुषण भरे माहौल में रहना.

(7) हर समय चिंता, सोच, फ़िक्र या तनाव में रहना.

(8) शारीरिक श्रम की कमी होना.

(9) लम्बे समय तक एलोपैथिक दवाओं का उपयोग करना.

(10) जंक फूड्स को अपनी आदत बना लेना.

ये सब Immunity कम होने के कारण होते हैं. वास्तव में ऐसी कोई चमत्कारी Tablet या दवाई भी नहीं होती जिसे लेते ही एकदम से Immune Power बढ़ जाये. लेकिन Immunity बढ़ाने के तरीके जरूर हैं जो काफी हद तक आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं. चलिए जानते हैं Immunity बढाने के उपाय और घरेलू नुस्खे.

How To Boost Immunity In Hindi – Immunity Kaise Badhaye

Immunity बढ़ाने के लिए हमें थोडा ध्यान अपने शरीर पर देना होगा. खाने पीने व् दिनचर्या की आदतों में सुधार करके हम आसानी से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. अब हम आपको बताने जा रहे हैं की अपनी Immunity बढ़ाने के लिए क्या करें.

(1) विटामिन् C ज्यादा लें– हमारी Immunity बढ़ाने में विटामिन C का अहम् योगदान होता है, ये हम आपको पहले भी बता चुके हैं. तो आपको ऐसे फल और सब्जियां खाने हैं जिनमें विटामिन C की मात्रा ज्यादा होती है, लगातार ऐसा करने से आप पाएंगे की आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है.

(2) Green Tea का इस्तेमाल करें– कई प्रकार के शोधों में पता चला है की Green Tea आपकी Immunity बढ़ाने में काफी ज्यादा कारगर है. आपको रोज खाना खाने के 1 घंटे बाद Green Tea टी पीनी चाहिए. हो सके तो दूध वाली चाय को तो आप बंद ही कर दीजिये.

Green Tea में मौजूद तत्व आपके Immune System को मज़बूत बनायेंगे. दिन में कम से कम 2 बार तो Green Tea अवश्य पीयें. अगर आप 2-3 महीने तक लगातार ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपको किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की Immunity Kaise Badhaye.

(3) Exercise कीजिये– कुछ लोग सोच रहे होंगे की हम उनको Gym जाकर Exercise करने की कह रहे हैं, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. घर पर व्यायाम करके भी आप अपनी Immunity Boost कर सकते हैं.

Regular Exercise जितनी जल्दी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकती है उतना कोई नहीं बढ़ा सकता. अगर Gym नहीं जा पा रहे हैं तो रोज घर पर ही कम से कम 30 मिनट का व्यायाम जरूर करें.

(4) अपने वजन पर ध्यान दें– एक बात आप अपने दिमाग में सेट कर लीजिये की जितना ज्यादा आपका वजन होगा, आपका Immune System उतना ही कमजोर होगा. इसलिए अपने Weight को हमेशा Control में रखना चाहिए. आपका वजन आपकी Age और Height के हिसाब से सही रहेगा तो आपकी Immunity भी सही रहेगी.

(5) हरी सब्जियां खाएं– हरी सब्जियों में एक बहुत ख़ास बात होती है की आपको इनसे हर प्रकार के Vitamins व् Minerals मिल जाते हैं. आपको किसी तरह के Multivitamins खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती.

नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने पर आपको हर प्रकार का विटामिन मिलेगा और ये तो आपको पता ही है की Immune System को मजबूत बनाने के लिए Vitamins और Minerals कितने जरूरी होते हैं.

Immunity Kaise Badhaye

(6) आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ– आयुर्वेद में बहुत सारे अच्छे व् कारगर Immunity बढाने के उपाय व् तरीके बताये गए हैं. बहुत सी आयुर्वेदिक दवाएं जैसे अश्वगंधा, शिलाजीत और शतावरी वगैरह में बहुत ही अच्छे अच्छे पौषक तत्व पाए जाते हैं.

ये आपका Immune System मज़बूत बनाने में अहम् भूमिका निभाते हैं. समय समय और चिकित्सक की सलाह से इनका सेवन करके देखें, आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

(7) धूप में बैठें– रोज कुछ देर रोज आपको धुप में जरूर बैठना चाहिए, क्योंकि धूप से आपको बहुत ही बढ़िया Quality का विटामिन D मिलता है. अगर आप किसी Doctor से भी पूछेंगे की Immunity Kaise Badhaye तो वो आपको सबसे पहले विटामिन D लेने के बारे में कहेगा. Vitamin D Immunity बढ़ाने के लिए एक बहुत ही जरूरी विटामिन है.

(8) Nuts खाएं– Nuts और Dry Fruits जैसे बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और मूंगफली वगैरह आपकी Immunity को बहुत जल्दी बढ़ा देते हैं. इनमें Omega 3 Fatty Acids पाए जाते हैं जो की आपके Immune System को मज़बूत बनाने का काम करते हैं. इसलिए रोज थोड़े थोड़े ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं.

(9) लहसुन और हल्दी का प्रयोग– अगर आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढानी है तो लहसुन और हल्दी का प्रयोग अपने खाने में जरूर करें. लहसून आपको कई बीमारियों से बचाता है और हल्दी हमारे शरीर में Testosterone बढ़ाती है जिससे हमारी Immunity बढती है.

खासकर पुरुष यदि रात को सोते समय दूध में हल्दी डालकर पीते हैं तो ये उनको जबरदस्त फायदा पहुंचाती है. लहसून को आप थोडा सा भूनकर भी खा सकते हैं. Immunity बढ़ाने के लिए इनसे बेहतर आयुर्वेदिक औषधी कोई और हो ही नहीं सकती.

(10) Supplements का प्रयोग– कई बार ऐसा होता है किसी किसी के पास अपने खाने पर ध्यान देने के लिए ज्यादा समय नहीं होता, तो वो लोग अपनी Immunity बढ़ाने के लिए Supplements का सहारा ले सकते हैं.

जैसा की हम ऊपर आपको बता चुके हैं की Immunity कम होने का सबसे बड़ा कारण खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी का होना होता है. तो बाज़ार में कई अच्छे Immunity Booster Supplements आपको मिल जायेंगे जिनमें Multivitamins, Iron, Zink और Folic Acid जैसे तत्व होते हैं जो आपकी Immunity बढाते हैं.

(11) पैदल चलें – इंसान का शरीर पैदल चलने के लिए बनाया गया है. लेकिन सच्चाई ये है की हर रोज हमें जितना सफ़र पैदल तय करना चाहिए, हम उसका 10% भी नहीं करते हैं. Reasearch में ये सामने आ चुका है की हर रोज 4-5 किलोमीटर पैदल चलने वाले व्यक्ति का Immune System अन्य लोगों के मुकाबले 60% तक ज्यादा मजबूत होता है.

तो ये थे Immunity बढाने के उपाय व् तरीके जिन्हें अपनाकर आप आसानी से 1 महीने के अन्दर अन्दर काफी हद तक अपनी Immunity को बढ़ा सकते हो. इनके अलावा यहाँ कुछ और आयुर्वेदिक व् घरेलू नुस्खे बताये जा रहे हैं. इन्हें भी जरूर आजमाकर देखिएगा.

Home Remedies For Boosting Immunity In Hindi – Immunity बढाने के लिए घरेलू नुस्खे

(1) आंवला Immunity बढाने में बहुत ही अच्छा काम करता है. Immunity बढाने के लिए आंवलें का Juice पीयें या फिर इसका मुरब्बा खाएं.

(2) ऐसी सब्जियां खाएं जिनसे आपको Anti-Oxidents की प्राप्ति हो, जैसे ब्रोक्कोली, पालक, चुकंदर, गाजर, टमाटर, फूलगोभी, मशरूम और लौकी वगैरह.

(3) गुनगुना पानी पीना आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में काफी हद तक बढ़ोतरी करता है. इसलिए हो सके तो हमेशा गुनगुना पानी पीने का प्रयास करें.

(4) गिलोय का रस Immune System को मजबूत बनाने की सबसे अचूक औषधि है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से कुछ ही दिन में जबरदस्त परिणाम मिलते हैं.

(5) अगर आप Immunity बढाने के घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो तुलसी से बेहतर कोई नुस्खा मौजूद नहीं है. हर रोज दिन में 3-4 बार तुलसी के 5-6 पत्ते लेकर पत्ते चबाएं.

(6) पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा डालकर उसे उबालें, और बाद में चाय की तरह पीयें. ऐसा करने से भी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है.

(7) जिन्सेंग का नाम आपने जरूर सुना होगा. ये औषधि भी तुरंत प्रभाव से आपकी Immunity बढाने में कारगर है. चिकित्सीय सलाह के आधार पर इसका सेवन करके देखें.

(8) नीम्बू की शिकंजी तो हम सब जानते हैं. हर रोज नियमित रूप से 2 गिलास निम्बू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है.

(9) शहद स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है. रोज सुबह गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद डालकर पीना आपकी Immunity को काफी हद तक बढ़ा सकता है.

(10) रात को 7-8 किशमिश पानी में भिगोकर रखें. सुबह उठकर खाली पेट उनका सेवन करें और साथ में वो पानी भी पीयें जिसमें आपने उनको भिगोया था.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Immunity Kaise Badhaye – Immunity बढाने के उपाय तरीके व् घरेलू नुस्खे. आशा करते हैं Immunity Kya Hai आप बहुत ही अच्छी तरह से समझ गए होंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते है तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *