तनाव कम करने के लिए क्या खाए

चिंता या तनाव कम करने के लिए क्या खाए और क्या नहीं

जब भी मनुष्य की इच्छाएं बढती हैं तो साथ ही बढ़ जाता है तनाव. जी हाँ इस लेख में जानेंगे की अपनी Life से Tension या तनाव कम करने के लिए क्या खाए और क्या नहीं खाए. चिंता दूर करने के लिए कैसा भोजन या आहार लेना चाहिए? जिससे हमें Stress को कम करने में कुछ मदद मिल सके.

अगर आप की life में भी तनाव बहुत बढ़ गया है तो दवाओं का सहारा लेने से पहले अपने खाने पर ध्यान दें. बेरोजगारी, बढती हुयी जिम्मेदारियां, एक दुसरे से आगे निकलने की होड़, प्रतियोगिता का दौर, एक दुसरे के प्रति इर्ष्या और टूटते व खराब होते पारिवारिक संबंधों ने हम सबको एक अनमोल तोहफा दिया है.

और वो है हमेशा तनाव या चिंता के भाव बने रहना. ज्यादा तनाव या फिर हमेशा बने रहने वाली चिंता आदमी को मानसिक रोगी बना सकती है. इसलिए तनाव या चिंता का इलाज जरूरी है. माहौल इतना बदल चुका है की किसी भी व्यक्ति का इन परिस्थितयों में अब तनाव से बचना नामुमकिन सा लगता है.

क्या आपको पता है अकेले भारत देश में मानसिक रोगियों की संख्या लाखों में हैं. और उन्हें मानसिक रोगी बनाने में सबसे बड़ा हाथ Stress यानी तनाव का है है. चाहे वो किसी भी वजह से उन पर हावी हुआ हो, वजह चाहे जो कोई भी हो.

यहाँ ये सवाल बाद में आता है की चिंता या तनाव दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए मतलब कैसी Diet लें. असली सवाल ये है की इसकी शुरुआत ही क्यों होती हैं और क्यों दिनों दिन इसका प्रभाव इंसानियत पर हावी होता जा रहा है.

वास्तव में इसके बहुत से कारण हैं, और जिनमें से ज्यादातर तो ऐसे हैं जिन्हें अब हम बदल भी नहीं सकते. बदलना होगा तो हमें खुद को, अपनी दिनचर्या को और अपने खान पान को. ये बात भी बिलकुल सत्य है की जैसा हम खाते हैं, वैसे ही बन जाते हैं और हमारा मूड खाने के हिसाब से ही चलता है.

जैसे अगर आप हमेशा गरिष्ठ भोजन करते हैं तो आपका मूड कभी भी अच्छा नहीं रह सकता. तो हमारे कहने का मतलब ये हैं की अगर आपको लगता है की आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने भोजन को बदलने की जरूरत है.

या फिर जो जो चीज़ें आप खातें हैं उनका विश्लेषण करने की जरूरत हैं. आपको अच्छे से पता होना चाहिए की चिंता या Tension को दूर भगाने के लिए क्या खाएं, कौनसी चीज़ें खानी चाहिए. जिससे आप पर तनाव का असर कम हो और आपका मूड हमेशा सही रहे, आप खुश रहें.

Stress Reducing Foods In Hindi

हमें पता है की बहुत से लोग Stress Reducing Foods के बारे में नहीं जानते. तो चिंता की कोई बात नहीं, हम बताते हैं आपको की कौनसी चीज़ खाने पर आपका तनाव बढेगा, और किस चीज़ के खाने पर तनाव कम होगा.

बस आपको तनाव बढ़ाने वाली चीज़ों से दूरी बनानी है और चिंता घटाने वाली चीज़ों को अपनाना है. अगर आप शुरुआत में ही ऐसा कर लेते हैं तो आप Doctor और Medicines से बच सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं, पहले जानते हैं तनाव कम करने वाली चीज़ें.

Foods For Reducing Stress In Hindi – तनाव कम करने के लिए क्या खाए

(1) ओटमील– नाम तो आपने सुना ही होगा इसका, जी हाँ ये Tension को कम करने में बहुत मदद कर सकता है. इसमें काफी ज्यादा Fibre पाया जाता है जो आपकी पाचन क्रिया को बिलकुल तंदुरुस्त बना देता है. इससे बहुत ही कम Calories मिलती हैं.

इसके दो फायदे हैं, एक तो आपकी भूख शांत होती है और दूसरा आपका मोटापा कम करने में मदद करता है. आपने ये तो सुना ही होगा की मोटापा भी तनाव बढ़ाने का काम करता है. लेकिन ओटमील के प्रयोग से आप इससे बच सकते हैं.

इसको नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से हमारे Brain में Serotonin का उत्पादन बढ़ता है. ये वही Harmone हैं जो तनाव कम करके हमें हमेशा खुश यानी मूड को सही रखने का काम करता है.

(2) Omega 3 Fatty Acids– अगर आप जानना चाहते हैं की अपने Stress को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए तो इनसे बेहतर कोई चीज़ नहीं हो सकती है. ये हमारे मष्तिष्क के लिए बहुत ही आवश्यक और दिमाग को कार्यशील बनाने का काम करते हैं.

अगर आप Omega 3 Fatty Acids से औत प्रोत चीज़ें खातें हैं तो आपका Stress Level प्राकृतिक रूप से ही बहुत कम रहेगा. लेकिन इसके लिए आपको पता होना जरूरी है की क्या खाने से आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मिलते हैं.

इनको प्राप्त करने के लिए आपको फिश, दूध, सेल्मन, अवोकेडो, नट्स, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, जैतून का तेल और मीट मांस खाना होगा. इन सभी चीज़ों में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती हैं. तो Tension कम करने के लिए आहार आपका ऐसा होना चाहिए जिसमें ये चीज़ें शामिल हों.

(3) Nuts– नट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट और पिस्ता वगैरह हमारा तनाव दूर करने में काफी ज्यादा सहायक हैं. इनमें एक ख़ास खनिज पाया जाता है जिसका नाम है Selenium. ये बहुत ही ख़ास तत्व होता है Stress Management के लिए. अगर इसकी शरीर में कमी हो जाए तो आदमी हमेशा बेचैनी और चिंता के भाव महसूस करने लगता है.

तो ऐसे में आपको Nuts का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहियें ताकि आपके शरीर को प्रयाप्त मात्रा में Selenium मिले और आपका तनाव कम हो सके. Tension को अपने आप से दूर रखने के लिए बहुत ही असरदार खाने की चीज़ें हैं ये.

(4) Dark Chocolate– तनाव या चिंता दूर करने के लिए डार्क चॉकलेट खाए, ये आपके दिमाग को शांत करने का काम करती है. लेकिन इसे Normal वाली चॉकलेट ना समझें, डार्क चोकलेट अलग होती है.

इसमें फिनायिलेथैलामाइन नामक तत्व होता है जो मष्तिष्क को आराम पहुंचाता है और इसकी उत्तेजना को कम करता है. जिससे आप हमेशा Calm रहोगे.

(5) हरी पत्तेदार सब्जियां– अपने आपको Tension या तनाव से दूर रखने के लिए आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जगह देनी होगी. हरी सब्जियों में वो सब पौषक तत्व पाए जाते हैं जो तनाव कम करने में सहायक हैं.

तनाव कम करने के लिए क्या खाए

हरी पत्तेदार सब्जियों में Vitamin A, B, Amino Acids और Minerals पाए जाते हैं जो आपके मष्तिस्क के लिए काफी अच्छे होते हैं. नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन दिनचर्या से चिंता नाम की चीज़ को दूर कर देंगी.

(6) Blueberry And Blackberry– तनाव कम करने के लिए क्या खाए प्रश्न का सबसे अच्छा जवाब है Blackberry और Blueberry. जी हाँ ब्लूबेरी में Anti Oxidents होते हैं, जो किसी भी प्रकार की तनाव की स्थिति में Stress कम करने का काम करते हैं. ब्लूबेरी को अपने आहार में शामिल करने पर आपको कुछ दिन में फर्क अपने आप नज़र आ जाएगा.

(7) दूध– क्या आपको पता है की दूध Serotonin Harmone को बढाता है. ये वही हार्मोन है जो हमारे Mood को Regulate करता है. नियमित रूप से दूध पीने से आपके दिमाग में Serotonin हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और चिंता रफू चक्कर हो जाती है.

क्योंकि दूध में एक ख़ास तत्व होता है “Triptofan” जो इस Harmone का Production बढाता है. तनाव ज्यादा है तो दूध पीना शुरू कीजिये.

(8) Chamomile Tea– Stress या तनाव कम करने वाले Foods में कैमोमाइल टी का नाम भी आता है. तनाव की स्थिति में हर रोज कम से कम 2 बार इस चाय का इस्तेमाल जरूर करें.

Green Tea भी Tension को Manage करने के लिए बहुत ही अच्छी चाय है, इसमें Anti Oxidents भी पाए जाते हैं और एक ख़ास तत्व Thianine भी. जो तनाव को कम करने के लिए बहुत ही अच्छा है.

(9) लस्सी यानी ताज़ा छाछ– रोज सुबह 1 बड़ा गिलास छाछ पीने से आप तनाव से पीछा छुड़ा सकते हैं. छाछ में शीतलता का गुण पाया जाता है और ये आपके पेट को सही रखने में भी सहायक है.

छाछ ना सिर्फ आपके शरीर को अन्दर से ठंडा बनाये रखती है बल्कि आपके दिमाग को भी कूल कूल और शांत रखने का काम करती है. चिंता दूर करने के लिए कैसा खाना खाना चाहिए, समझ रहे होंगे आप.

(10) कीवी फल– ये Stress Level को कम रखने के लिए बहुत ही अच्छा फल है. आप कम से कम दिन में 1 बार इसे जरूर इस्तेमाल करें, यदि आप तनाव से लड़ रहे हैं तो ये आपकी काफी मदद करेगा.

Kiwi Fruits में भी Triptofan नामक तत्व होता है जो Serotonin Harmone का Level बढाता है. अपने आहार में इस Fruit को शामिल करें और चिंता की चिंता करना भूल जाएँ.

अभी हम आपको बता रहे थे की Tension यानी तनाव कम करने के लिए क्या खाए. अब आपको बताते हैं की अगर आप अत्यधिक तनाव की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको क्या क्या नहीं खाना चाहिए. किन किन चीज़ों से आपको बचना चाहिए.

Tension को दूर रखने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

(1) Icecream– अगर अपना Stress Level कम रखना चाहते हैं तो Icecream खाना छोड़ दें. इसमें Refined Sugar होता है जो Stress Harmones जैसे Cortisol वगैरह का Level बढाते हैं.

(2) Junk Foods– जंक फूड्स या Fast Foods किस तरह से आपकी चिंता को बढाते हैं, हम पहले की पोस्ट्स में बता चुके हैं. ये आपका मूड बिगाड़ने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

(3) दूध वाली चाय– जब भी आप किसी Doctor से तनाव या अवसाद की बात करेंगे, वो आपसे दूध वाली चाय ना पीने को बोलेंगे. क्योंकि ये भी तनाव और अवसाद का कारण बनती है. इसमें मौजूद Caffine इसके लिए जिम्मेदार होता है.

(4) Cold Drinks और डब्बाबंद Juice– तनाव से बचना है और हमेशा खुश रहना है तो डब्बाबंद जूस और Cold Drinks से दूरी बना लें. जो लोग ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह पीते हैं, उनमें तनाव का स्तर बढ़ जाता है. इनमें मौजूद Chemical और कैफीन तनाव को बढ़ावा देते हैं.

(5) शराब और बियर– कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए शराब का सेवन करते हैं. शुरू में ये सब अच्छा लगता है, लेकिन बाद में धीरे धीरे ये व्यक्ति को अवसाद के दरवाज़े तक पहुंचा देती है. अगर अभी आपको थोडा बहुत तनाव है तो शराब इसको बहुत ज्यादा बढ़ा सकती है. इसलिए शराब बिलकुल ना पीयें.

(6) Soya Protein– अगर तनाव के दौर से आप गुजर रहे हैं तो कोई भी ऐसी चीज़ ना खाएं तो सोयाबीन से बनायीं जाती है. या फिर जिसमें सोया प्रोटीन हो. सोया प्रोटीन शरीर में Estrogen बढाकर Testosterone का स्तर कम कर देता है जिससे अवसाद या तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

(7) गुटखा या पान मसाला– लम्बे समय तक गुटखे, जर्दे या पान मसाले का सेवन करने से आपके दिमाग में Hamones का संतुलन बिगड़ जाता है. मसलन आप Anxiety या Depression वाले लक्षण महसूस करने लगते हैं. अत: इनके सेवन से बचें. तो ये थी चिंता या तनाव को बढ़ाने वाली चीज़ें यानी फूड्स जो हमें नहीं खाने चाहिए.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख तनाव कम करने के लिए क्या खाए – Foods For Reducing Stress Tension In Hindi. साथ ही आपने ये भी जाना की Tension चिंता को दूर रखने के लिए क्या क्या नहीं खाना चाहिए.

ये लेख आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दुसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और हमें Subscribe जरूर  कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *