सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलते हैं ये 10 बड़े फायदे

गुनगुना पानी पीने के लाभ तो आप सभी को पता ही हैं, लेकिन आज हम आपको बताएँगे सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे क्या क्या है. पानी हमारे लिए बहुत ही जरूरी है और हम इसके बिना जिन्दा नहीं रह सकते. हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी ही होता है. इससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की ये कितना जरूरी है.

अगर हमें 3 दिन के लिए भी पीने को पानी ना मिले तो हम जिंदा नहीं बचेंगे. आप खाना खाए बिना 10-12 दिन निकाल सकते हैं लेकिन पानी के बिना नहीं. इसलिए कहा जाता है की बिन पानी सब सून. शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए तो ऐसे ऐसे रोग हो सकते हैं की आपको विश्वास नहीं होगा.

हम सब पानी को एक बहुत ही सामान्य सी चीज़ समझते हैं, जबकि ये सबसे जरूरी चीज़ है. वैसे Normal पानी पीने के फायदे तो होते ही हैं, लेकिन अगर किसी ख़ास समय पर इसको पीया जाए तो इसके लाभ 4 गुना बढ़ जाते हैं.

अगर सुबह उठते ही बिना कुल्ला किये अगर आप खाली पेट 1 या 2 गिलास गुनगुना पानी पीते हैं तो यकीन मानिए ये आपके लिए एक ऐसी औषधि का काम करेगा जो 100 रोगों को अकेला ठीक कर सकती है. Health Benefits Of Drinking Water With Empty Stomach In Hindi लेख में आप इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

आप दिन के समय में पानी कम पीयें या थोडा ज्यादा उससे इतना ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. ऐसा सब करते हैं, कोई थोडा ज्यादा पानी पीता है और कोई कोई थोडा कम. लेकिन हमारी आपको यही सलाह है की आज से सुबह खाली पेट कम से कम 1 गिलास पानी पीना जरूर शुरू करें. ऐसा करना हमेशा आपको स्वस्थ रखेगा और कई बीमारियों से आपको बचाएगा.

आप सोच रहे होंगे की खाली पेट पानी पीने से क्या होता है, तो इसका जवाब भी हम आपको दे देते हैं. चलिए जानते हैं सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं और किस प्रकार ऐसा करना आपको हमेशा स्वस्थ रखेगा.

Empty Stomach Water Drinking Health Benefits In Hindi – सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

(1) पूरे दिन Energy बनी रहेगी– सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपको एक अलग ही तरह की Energy देगा. हम सब को पता है की पानी में Oxygen होता है, और जब सुबह सुबह हम पानी पीते हैं तो ये हमारे मष्तिस्क को Oxygen से लबालब कर देता है.

Health Benefits Of Empty Stomach Water Drinking In Hindi

आप अचानक से Active हो जाते हैं और ये स्फूर्ति पूरे दिन बनी रहती है. सुबह उठते ही कुछ भी खाने से पहले पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता है. ये आपके जीवन से आलस को दूर भगाता है.

(2) शरीर की चर्बी दूर होगी– कई लोग अपने शरीर पर जमा चर्बी से बहुत परेशान होते हैं. वो लोग खूब व्यायाम भी करते हैं और साथ में Dieting भी. लेकिन चर्बी है की घटने का नाम ही नहीं लेती. तो ऐसे में सुबह खाली पेट पानी पीना आपके लिए वरदान साबित होगा. लेकिन ऐसी स्थिति में इतना जरूर ध्यान रखें की पानी को थोडा गुनगुना बना लें.

इसके बाद कमाल देखिये सिर्फ 2 से 3 महीने में ही आपको अपनी चर्बी में फर्क नज़र आ जायेगा. अगर आप लगातार लम्बे समय तक ऐसा ही करेंगे तो आपको बहुत से लाभ मिलेंगे और आपका शरीर बिलकुल Fit हो जाएगा.

(3) Immunity बढ़ेगी – खाली पेट पानी पीने के फायदे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को 2 गुना तक बढ़ा देते है. इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जो अपने कमजोर Immune System से परेशान हैं और बार बार बीमार पड़ते रहते हैं.

इस स्थिति में खाली पेट पानी पीना आपकी बहुत मदद करेगा, कुछ ही दिनों में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जायेगी और आप रोगों से बचे रहेंगे.

(4) शरीर की अन्दर से सफाई– हमारे शरीर का अपना एक नियम है की ये अपने अन्दर की गन्दगी पसीने या फिर मूत्र के द्वारा बाहर निकालता है. सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर की अन्दर से बहुत ही अच्छे से सफाई होती है.

ज़हरीले पदार्थ मूत्र द्वारा बाहर निकाल दिए जाते हैं. जिससे हमारे अंदरूनी Organs साफ़ सुथरे और Active बने रहते हैं. अन्दर से शरीर पूरी तरह से साफ़ होगा तो आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे.

(5) शरीर का अंदरूनी तापमान सही रहता है– पानी सिर्फ हमारी प्यास नहीं बुझाता है, इसके और भी बहुत से काम हैं जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं होते. उन्ही कामों में से एक है शरीर के अन्दर के तापमान को Control करना.

अगर पानी ना हो तो हमारे शरीर के अन्दर का तापमान इतना बढ़ जाए की हमारे अंदरूनी Organs झुलस जाए. सुबह खाली पेट पानी पीने से आपका अंदरूनी तापमान हमेशा Normal बना रहता है.

(6) गैस से छुटकारा– कुछ लोगों में गैस बनने की बहुत ज्यादा Problem होती है, और ये कोई छोटी मोटी समस्या नहीं है. अधिक गैस बनना हमारे दिमाग तक को प्रभावित कर सकता है. इससे होने वाले रोगों की फेहरिश्त लम्बी है.

अगर आप सुबह खाली पेट पानी पीयेंगे तो आपके शरीर से गैस बाहर भी निकल जायेगी और कम भी बनेगी. इस तरह आप पेट से सम्बंधित कई विकारों से बचे रह सकते हैं.

(7) त्वचा को स्वस्थ रखता है– सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे आपकी Skin को भी मिलते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी हमेशा बरकरार रहती है, जिससे त्वचा हमेशा जवान बनी रहती है और उस पर चमक रहती है. हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है, जिसे हमें पूरा करना होता है.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

(8) खून की सफाई– सुबह उठते ही पानी पीने से आपका खून साफ़ हो जाता है. खून में मौजूद बेकार के तत्व बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में आपका रक्त परिसंचरण हमेशा सही रहता है. खून के साफ़ होने से आपकी त्वचा का रंग भी साफ़ होता है. Empty Stomach Water Drinking Health Benefits आपको साफ़ खून के रूप में मिलेंगे.

(9) Metabolism Rate बढ़ता है– जिन लोगों का Metabolism Slow होता है उनको हमेशा परेशानी रहती है. थोडा सा कुछ ज्यादा खाते ही वो लोग मोटे होने लगते हैं और मोटापा तो खुद एक बड़ी बीमारी है. तो ऐसे में खाली पेट पानी पीना आपकी मदद करता है और आपके Metabolism को बढाता है.

(10) मानसिक रूप से मजबूत बनाता है– मस्तिष्क को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए खाली पेट पानी पीना बहुत अच्छा होता है. हमारे मष्तिष्क को संचालित करने वाले अच्छे Harmones पूरी तरह से Active होते हैं जिससे तनाव घटता है और पूरे दिन आप खुश रहते हैं.

(11) तनाव होगा कम – जब हमारे मष्तिष्क तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुँचती तो Good Harmones के Activate नहीं होने की समस्या से दो चार होना पड़ता है. जिसका सीधा असर हमारे मन पर पड़ता है और हम तनाव से ग्रसित हो जाते हैं. सुबह सुबह खाली पेट पानी पीना आपको तनाव से बचाता है.

(12) Organs रहेंगे Active – जिस तरह से किसी मशीन को अच्छे से काम करने के लिए Fuel की जरुरत होती है, उसी तरह से हमारे शरीर में मौजूद Organs को अपने काम बखूबी करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. और यदि सुबह उठते ही पानी पी लिए जाए तो उन्हें एक नयी स्फूर्ति मिलती है जो पूरे दिन कायम रहती है.

इन्हें भी पढ़ें –

तो ये थे सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे – Benefits Of Empty Stomach Water Drinking In Morning In Hindi जो की हमारे लिए बहुत ही जरूरी भी हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताइयेगा.

और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *