Beer Peene Ke Fayde

बियर (Beer) पीने के 10 फायदे | Health Benefits Of Beer In Hindi

इस पोस्ट में एक ऐसी Drink के बारे में बात करेंगे जो लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा Popular है. ठीक समझे आप, Health Benefits Of Drinking Beer In Hindi लेख में आप जानेंगे Beer Peene Ke Fayde. बहुत से लोग सोच रहे होंगे की Beer के फायदे क्या होंगे? हम सबने तो सिर्फ बियर के नुकसान ही सुने हैं.

तो जरा ठहरिये, ठंडी सांस लीजिये और पोस्ट को पूरा पढ़िए, आपको पूरा माजरा समझ आ जायेगा. इस दुनिया में शोध चलते रहते हैं और नयी नयी बातें सामने आती रहती हैं. इस कड़ी में बियर का नाम भी जुड़ गया है और ये सामने आया है की Beer पीने से भी कुछ स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

लेकिन इस बात से आपको बहुत ही ज्यादा खुश होने की जरुरत नहीं है, पहले पूरी बात समझ लीजिये. Beer Ke Fayde आपको तब मिलते हैं जब आप एक सही तरीके से इसका इस्तेमाल करते हैं. इसका अधिक सेवन आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकता है.

बियर की लोकप्रियता का आलम ये है की पश्चिमी देशों में तो इसे साधारण Cold Drink की तरह ही लिया जाता है. हमारे भारत में तो फिर भी इसे बुरा माना जाता है. लेकिन अब Trend थोडा बदल चुका है.

अब तो भारत में भी इसका इस्तेमाल धडल्ले से हो रहा है. शहरों की तो छोडिये, गाँवों में भी इसका इस्तेमाल जमकर किया जा रहा है. हमारे यहाँ Party का मतलब ही बियर हो गया है. किसी भी छोटी सी ख़ुशी का बहाना बनाकर यहाँ Beer Parties की जाती हैं.

Beer क्या है और कैसे बनती है

जब से लोगों को पता चला है की Beer Peene Ke Fayde भी हैं, तबसे इसकी खपत में बेतहाशा वृद्धि हुयी है. बियर कई तरह की होती हैं, लेकिन मुख्यतः ये जौ से बनायीं जाती है. इसके साथ ही इसमें फलों का इस्तेमाल भी किया जाता है.

किण्वन क्रिया का नाम तो आपने सुना होगा? बस उसी का सहारा लेकर पहले Fruits और जौ का एक Mix Juice तैयार किया जाता है. उसके बाद इसमें Alcohol मिलाया जाता है. अल्कोहल की मात्रा तय होती है, Beer में कम मात्रा में Alcohol डाला जाता है.

बियर में समान्यत: 7 से 10% तक अल्कोहल पाया जाता है जो की शराब की तुलना में बहुत कम है. इसीलिए बियर पीने के इतने ज्यादा नुकसान नहीं हैं. Beer को बहुत ही सुरक्षित तरीके से बनाया जाता है. थोडा बहुत तो आपको समझ आ ही गया होगा की बियर कैसे बनायीं जाती है.

Health Benefits Of Beer In Hindi

चलिए अब वापिस आते हैं अपने असल मुद्दे पर, यानी जानने की कोशिश करते हाँ की Beer पीने से क्या क्या फायदे होते हैं. एक बात हम आपको पहले ही बता दें की हम यहाँ Beer को Promote नहीं कर रहे हैं, बस आपकी जानकारी के लिए आपको बियर के स्वास्थ्य लाभ बता रहे हैं.

ये आपकी सोच पर निर्भर करता है की आप इसको किस तरीके से लेते हैं. हम ये बिलकुल भी नहीं चाहते की कोई भी व्यक्ति इस लेख को पढने के बाद बियर पीना शुरू करें. अपने खुद के विवेक से काम लेना बहुत ही जरूरी है.

कुछ लोगों का मानना है की Beer भी एक तरह की शराब है. जबकि एक दूसरा तबका भी है जो ये सोचता है की बियर कोई Wine नहीं है ये बस एक Cold Drink की तरह है जिसमे बस थोडा सा Alcohol भी पाया जाता है.

हम सिर्फ आपका ज्ञान बढाने के लिए आपको ये सब बताने जा रहे हैं. इसका इस्तेमाल करना या ना करना पूरी तरह से आपकी इच्छा पर निर्भर करता है. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं बियर के फायदे.

Health Benefits Of Drinking Beer In Hindi –  Beer Peene Ke Fayde

Beer Can Save From Heart Attack

ये सच है की अगर आप सिमित मात्रा में Beer पीते हैं तो आप Heart Attack से बचे रह सकते हैं. बियर आपके शरीर में एक बहुत ही अहम् तत्व को बढ़ाती है, जिसका नाम है Lipoprotein.

इसके बारे में बात की जाए तो ये Good Cholestrol होता है. जब शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रोल बढ़ता है तो Bad Cholestrol अपने आप कम होना शुरू हो जाता है. ऐसा होने पर किसी भी प्रकार के दिल के दौरे से आप बचे रहेंगे.

लेकिन इसके लिए एक चीज़ का आपको ध्यान रखना है की आप रोज 750 ml से ज्यादा बियर का इस्तेमाल ना करें, नहीं तो परिणाम कुछ उल्टा भी हो सकता है. आपको इसके फायदों की जगह इसके नुकसान मिल सकते हैं.

Beer Can Save You From Cancer

बियर पीना आपको Cancer जैसी घातक बीमारी से भी बचा सकता है. एक शोध में पाया गया है की यदि आप हफ्ते में 2 या 3 बार सिमित मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको कैंसर से बचाने में अहम् भूमिका निभा सकता है.

Beerमें एक ख़ास Anti Oxident पाया जाता है जिसका नाम Xanthohumol है. ये Anti Oxident आपके शरीर में Cancer की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है.

Beer Health Benefits In Preventing You From Diabetes

Beer Ke Fayde आपको कई तरह से मिलते हैं, उन्ही में से एक है Diabetes से बचाव. असल में Alcohol होता तो बुरा है, लेकिन अगर इसका एक दूसरा पहलू देखा जाए तो ये खून में शर्करा की मात्रा को बढ़ने नहीं देता.

क्योंकि Alcohol हमारे शरीर में Glucose को Store नहीं होने देता है. इस वजह से जो लोग Beer का इस्तेमाल करते हैं उनका Blood Sugar Level लगभग Normal ही पाया जाता है.

Beer In Limit Can Promote Your Mental Health

अगर आप कम मात्रा में बियर का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद रहेगी. आजकल की तनाव भरी ज़िन्दगी में दिमाग को बिलकुल भी आराम नहीं मिल पा रहा है.

Studies के मुताबिक Beer आपके मष्तिष्क में Dopamine Harmone का स्तर बढाती है, जिससे आप चिंतामुक्त रहते हैं. आपका Mood सही रहता है और आप समस्याओं को बेहतर ढंग से Handle कर सकते हैं.

Beer Can Increase Weight Easily

जो लोग बहुत ही दुबले पतले हैं जिनका वजन नहीं बढ़ पा रहा हो उनके लिए Beer एक ख़ास Drink साबित हो सकती है. ये सच है की अगर आप एक Limit में बियर पीते हैं तो ये आपकी भूख को बढ़ाती है.

एक तो खाने से मिली Calories और दूसरा बियर की Calories मिलकर बहुत ही जल्दी आपका वजन बढ़ा सकती है. Beer Peene Ke Fayde आपको अपने बढे हुए वजन के रूप में मिल सकते हैं.

Beer Can Help You In Flushing Out Stones

आजकल पथरी की समस्या आम हो गयी है, ये बहुत ही तकलीफदेह बीमारी है. कई बार तो महँगी से महँगी दवाएं भी इसमें काम नहीं करती. लेकिन बियर आपकी इसमें भी मदद कर सकती है.

Beer Peene Ke Fayde

बियर में पत्थर को पिघलाने का गुण पाया जाता है. ये धीरे धीरे आपकी पथरी को तोड़कर मूत्र के द्वारा बाहर निकालती रहती है. कुछ दिन में आपकी पथरी पूरी तरह से समाप्त हो सकती है.

Beer Makes Your Bones Strong

बियर पीना आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बियर में Silicon पाया जाता है जो की आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाता है और आपकी Bone Density बढाता है. अगर हड्डियाँ मज़बूत रहेंगी तो आप मज़बूत रहेंगे, आपको जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होगी.

Drinking Beer In Limit, Is Good For Your Central Nervous System

हमारा Nervous System बहुत ही महत्वपूर्ण Organ होता है. जिसमें अगर किसी प्रकार की समस्या हो जाए तो स्थिति बहुत ही जटिल हो जाती है. बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने से ये बहुत ही कमजोर या फिर Dead हो सकता है.

लेकिन अगर आप कम मात्रा में बियर का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके Nervous System के लिए अच्छा होता है. आपके Relax रहने ना या रहने के लिए आपका तंत्रिका तंत्र  ही जिम्मेदार होता है. आपका Nervous System जितना मजबूत होगा आप उतने ही Relaxed और Confident रहेंगे.

Its True, Beer Can Increase Your Libido

सिमित मात्रा में बियर पीना आपके यौन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा काम कर सकता है. मतलब Beer आपके लिए यौन Tonic का काम भी कर सकती है. ये सच है की Beer Peene Ke Fayde आपको अपने बढे हुए Libido के रूप में भी मिल जाते हैं.

कुछ लोगों को Libido का मतलब नहीं पता होगा, उनको हम बतादें की इसका मतलब होता है यौन-इच्छा. बियर आपकी यौन इच्छा को बढ़ाती है जिससे आपका प्रदर्शन सुधरता है, लेकिन ये तभी होगा जब आप Limit में इसका इस्तेमाल करेंगे.

Drinking Beer Can Improve Bowel Movement

बियर पीना आपको पाचन सम्बन्धी लाभ भी दे सकता है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की ये आपको पेट की समस्याओं जैसे कब्ज़ और पेट साफ़ ना होना जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है.

अगर किसी को भी कब्ज़ रहती है तो बियर इससे आपको निजात दिला सकती हैं. बियर पीने से आपका पेट बिलकुल साफ़ हो जाता है और रही सही गंदगी यूरिन के साथ बाहर आ जाती है.

ये तो थे बियर पीने के 10 फायदे जो की काफी हद तक ठीक ठाक हैं. लेकिन हम एक बार फिर से कहना चाहेंगे की हम बिलकुल भी नहीं चाहते की कोई हमारी ये पोस्ट पढ़कर बियर पीना शुरू करे. हम हरगिज नहीं चाहेंगे की किसी को भी इसकी लत लगे. इसलिए बियर पीने के नुकसान बताये बिना हम पोस्ट को ख़त्म नहीं करेंगे.

Side Effects Of Beer In Hindi – बियर पीने के नुकसान

आप सभी जानते हैं की बियर में भी अल्कोहल होता है, चाहे वो शराब की तुलना में कम ही होता हो. अल्कोहल सही मायने में हमारे शरीर के लिए सही नहीं माना जाता. वो कहते हैं न की जहर का क्या ज्यादा, क्या कम, जहर तो जहर होता है. तो बियर पीने के नुकसान भी कुछ कम नहीं हैं, चलिए एक नज़र इन पर भी मार लेते हैं.

– बियर पीना आपके Lever के लिए बहुत घातक हो सकता है. अगर आप एक सिमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करते हैं तो ठीक है अन्यथा यह आपके लीवर की हालत पतली कर सकती है.

एक तो बियर में बेतहाशा Calories होती हैं जिनको पचाने में लीवर को पसीने आ जाते हैं, दूसरा इसमें मौजूद Alcohol लीवर पर दबाव और बढ़ा देता है. कई बार Lever Fail भी हो जाता है.

– बियर के नुकसान आपको Cancer के रूप में भी मिल सकते हैं. यदि कोई भी व्यक्ति जो हर रोज 3 से ज्यादा बियर पीता है तो बहुत ज्यादा Chances हैं की उसे गले का कैंसर हो जाए. गले के कैंसर के लिए बियर कुख्यात है, इसलिए इसका इस्तेमाल जरा संभल कर करें. लगातार सालों तक पीने से ऐसा हो सकता है.

– बियर पीने से आपको छाती में जलन और पित्त के बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है. अगर किसी को पहले से ही Acid बनने की Problem है तो ये उसको और ज्यादा बढ़ा देती है. इसलिए ऐसे लोग जरा सावधानी बरतें.

– ज्यादा बियर पीना आपके दिमाग के लिए भी हानिकारक होता है. यह दिमाग तक खून पहुंचाने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, जिससे आपके सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है और आप गलत फैसले लेकर मुसीबत में फंस जाते हैं. लगातार ज्यादा पीने से ये समस्या स्थाई हो सकती है और आपके दिमाग की धार कुंद हो सकती है.

– बियर पीने का सबसे बड़ा नुकसान पहुँचता है हमारे Nervous System को. जो की हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. जब तक आप लिमिट में पीते हैं तक स्थिति नियंत्रण में रहती है.

लेकिन जब आप हद पार करने लग जाते हैं तो ये आपके तंत्रिका तंत्र को कुछ ज्यादा ही सुन्न करने लग जाती है. जब रोज रोज ऐसा होता है तो Nervous System बहुत कमजोर हो जाता है और अपना काम सही से नहीं कर पाता.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Beer Peene Ke Fayde – Health Benefits Of Drinking Beer In Hindi. आशा करते हैं की आपको बियर पीने के लाभ और नुकसान आपको अच्छे से पता चल गए होंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *