Glucose Kya Hai

Glucose Kya Hai | ग्लूकोस पाउडर के फायदे और नुकसान

इस लेख में आप जानेंगे Glucose Kya Hai और इसके फायदे व् नुकसान क्या क्या हैं. इसके बारे में लोगों के तरह तरह के सवाल हैं जैसे Glucose Powder कब लेना चाहिए? कैसे लेना चाहिए? या इसे इस्तेमाल करने का तरीका क्या है. ये सब बातें आप इस What Is Glucose In Hindi लेख में जानने वाले हैं.

Glucose के फायदे जानने के साथ साथ आप ये भी जान जायेंगे की ग्लूकोस कैसे लें, कितना लें और ये हमारे लिए क्यों जरूरी है. लेकिन सबसे पहले हमारे लिए ये जानना जरुरी है की आखिर Glucose होता क्या है और ये कैसे काम करता है. खासकर गर्मियों के मौसम में ये हमारे लिए इतना अहम् क्यों हो जाता है.

वैसे तो Glucose कई प्रकार का होता है, मतलब ये हमें कई Forms में नज़र आ जाता है. जैसे Powder के रूप में, Capsules के रूप में और Liquid के रूप में. आप सबने देखा होगा जब Doctors हमें Glucose लगाते हैं तो वो Liquid Glucose होता है जो खून में मिलकर हमें तुरंत ही उर्जा प्रदान करता है.

लेकिन यहाँ हम Glucose Powder की ही बात करेंगे. क्योंकि यही वो Glucose है जो की Normal Conditions में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. गर्मी के मौसम में Dehydration से बचने के लिए आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए लेते हैं Glucose Powder की पूरी जानकारी.

What Is Glucose Powder In Hindi – Glucose Kya Hai

हमें पूरा विश्वास है की हर व्यक्ति ने इसका नाम तो जरूर सुना होगा, और Glucose का डब्बा (Box) देखा भी होगा. अगर हम आपसे कहें की ग्लूकोस भी एक प्रकार की Sugar है तो आप मानेंगे? अगर नहीं तो आपको बतादें की जब भी हम खाना खाते हैं तो वो खाना हमारे शरीर में Process होता है.

Processingके दौरान हमारे शरीर के अंदरूनी Organs उस खाने को तोड़-मरोड़कर कई तरह के आवश्यक पौषक तत्व निकालते है. उन्ही तत्वों में से एक होता है Glucose, जो की चीनी के रूप में ही होता है.

जब खाने से Glucose बन जाता है तो उसके बाद वही ग्लूकोस शरीर को Energy देने का काम करता है. हमारे शरीर को कोई भी काम करने के लिए उर्जा की जरुरत होती है और वो शक्ति शरीर को यही प्रदान करता है. तो इस बात से आप समझ ही गए होंगे की Glucose Kya Hai और ये हमारे लिए कितना अहम् है.

अगर आपके शरीर में Glucose की मात्रा कुछ ज्यादा ही हो जाती है तो ये Glycogen के रूप में Store हो जायेगा. और जब भी शरीर को Energy की आवश्यकता होगी ये शरीर को देता रहेगा. आपने बहुत सारे Athletes और Gym जाकर Exercise करने वाले लोगों को अक्सर इसका इस्तेमाल करते देखा होगा.

क्योंकि ये तुरंत ही Energy प्रदान करता है, ज्यादा समय नहीं लगाता है. यही कारण है की वो लोग इसे अपने लिए किसी बढ़िया Energy Drink की तरह ही मानते हैं. ग्लूकोस के लाभ तुरंत प्रभाव के साथ मिलते हैं, ये मुश्किल से 5 मिनट का समय लेता.

Glucose Ke Fayde Aur Nuksan

जब भी आप इसे लेंगे आपको सिर्फ 5 मिनट बाद ही Glucose Ke Fayde मिलने शुरू हो जायेंगे. Body बनाने वालों के लिए तो ये बहुत ही जरूरी हो जाता है, क्योंकि ये उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए शक्ति प्रदान करता है. इसलिए Gym करने वाले लोग अपने Workout के बीच बीच में Glucose पीते रहते हैं.

इससे उनके Blood में Glucose का सही Level बना रहता है और Energy मिलती रहती है. क्योंकि गर्मी में Exercise करने से बहुत ही ज्यादा पसीना निकलता है, और उस पसीने के साथ साथ ही निकलता रहता है Glucose. इसलिए उसका स्तर सही बनाये रखने के लिए ग्लूकोस लेना आवश्यक हो जाता है.

आपने देखा होगा की बहुत ज्यादा गर्मी में हमारे शरीर में ग्लूकोस की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए Doctors या तो हमें Direct Glucose लगते हैं फिर रोज 2-3 बार Glucose पीने को कहते हैं. तो अगर आप ग्लूकोस को शरीर की मिलने वाली एनर्जी का सबसे मुख्य स्त्रोत कहा जाये तो गलत नहीं होगा.

Glucose का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Glucose In Hindi

ग्लूकोस की कमी के कारण आपको मानसिक और शारीरिक थकान की समस्या हो जाती है, इसके अलावा भी कई समस्याएं जैसे कब्ज़ या फिर उल्टी आने की समस्या हो सकती है. हमें अपने शरीर में ग्लूकोस का सही स्तर बनाये रखने के लिए रोज प्रयाप्त मात्रा में अच्छा खाना खाना चाहिए और पानी की कमी नहीं रहने देना है.

अगर आप पानी अच्छी मात्रा में पी रहे हैं तो बहुत ज्यादा Chances हैं की आपका Glucose Level सामान्य ही रहेगा, इसलिए पानी थोडा ज्यादा पीयें. वैसे तो ग्लूकोस कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन जैसा की हमने बताया की ग्लूकोस भी एक तरह की Sugar है.

तो Diabetes वाले मरीजों को थोडा ध्यान रखना चाहिए, उन्हें इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने Doctor से परामर्श करना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार का संक्रमण है या आप गर्भवती है तो भी चिकित्सक की सलाह से ही इसका Use करें. Glucose लेने या इस्तेमाल करने का तरीका बिलकुल आसान है.

आप इसे आसानी से पानी में मिलाकर ले सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार के Juice में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके शरीर में इसकी अत्यधिक कमी हो गयी है तो आप Doctor से Contact करें वो Needle द्वारा Direct आपके खून में Glucose Supply करेंगे.

Glucose Powder क्या होता है और कैसे काम करता है आप समझ ही गए होंगे. अब बात करते हैं की हमें रोज कितना Glucose लेना चाहिए? देखिये हमारे हिसाब से आपको रोज 30 ग्राम से ज्यादा ग्लूकोस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

30 ग्राम भी आपको 3 बार में 10-10 ग्राम करके लेना है. इतना Glucose आपके लिए बेहतर रहेगा और आपको काफी अच्छे Glucose Health Benefits मिलेंगे. चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Glucose के फायदे और नुकसान. क्योंकि किसी भी चीज़ के बारे में अगर जानना है तो उसके सभी पहलुओं के बारे में जानना चाहिए.

Glucose Benefits In Hindi – Glucose Ke Fayde

(1) ग्लूकोस का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये आपके लिए Energy Booster का काम करता है. आप कुछ भी खा लीजिये कुछ भी पी लीजिये, लेकिन जितनी जल्दी आपको ग्लूकोस Energy दे सकता है, उतनी जल्दी कोई और चीज़ आपको उर्जा नहीं दे सकती.

Glucose Kya Hai

(2) Glucose आपके शरीर का तापमान बराबर बनाये रखने में बहुत ही अहम् रोल अदा करता है, आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में जभी कभी भी हमारे शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है तो ग्लूकोस लगवाने पर हमारा तापमान नियंत्रण में आ जाता है. ये आपके शरीर को ठंडा बनाये रखता है.

(3) Bodybuilding करने वालों को भी Glucose के Benefits मिलते हैं, एक तो उनका Stamina बढ़ता है दूसरा एक्सरसाइज के बाद जब Muscles Repairing का काम होता है तो उसमे Glucose बहुत ज्यादा Help करता है.

(4) Glucose का एक लाभ ये भी है की ये आपको Dehydration से बचाता है, अगर शरीर में ग्लूकोस Store ना होता तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की भीषण गर्मी में हमारा क्या हाल होता. Glucose आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

(5) ग्लूकोस आपको Healthy रखने में आपकी सहायता करता है, यह कई प्रकार के आवश्यक तत्वों का पोषण करता है, जो की बाद में शरीर को स्वस्थ रखने के काम आते हैं. तो ये थे शरीर को Glucose से मिलने वाले फायदे.

(6) Research में ये सामने आया है मानसिक गतिविधियों को सही रखने के लिए शरीर में Glucose का Level सही रहना जरुरी है. शोध में पाया गया है ये हमारा मष्तिष्क कई तरह की क्रियाओं के लिए Stored Glucose का उपयोग करता है. किसी भी चीज़ को सीखने के जो उर्जा चाहिए, उसके लिए ये जरूरी है.

अगर बात की जाये इसके नुकसानों की, तो इसके कोई ख़ास नुकसान नहीं हैं. बस आपको एक Limit में इसका इस्तेमाल करना है और Sugar के मरीजों को ख़ास ध्यान रखना है. अगर सही तरीके से और सही समय पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो इससे हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

Glucose के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

प्रश्न 1 – क्या Glucose पाउडर High Fructose Corn Syrup जैसा ही होता है?

उत्तर – नहीं, हमारी कोशिकाओं को भोजन के रूप में Glucose की जरुरत होती है. इसलिए Glucose को पेट द्वारा ही Metabolized कर लिया जाता है. इसके ठीक विपरीत Fructose का Metabolization हमारे Liver के द्वारा किया जाता है. जिसके कारण ये Liver के लिए अच्छा नहीं होता.

प्रश्न 2 – क्या 1 साल से कम उम्र के बच्चों को भी Glucose दिया जा सकता है?

उत्तर – हम ऊपर आपको समझा चुके हैं की Glucose Kya Hai. चूंकि Glucose एक High Sugar Food है जो बच्चों का पेट खराब कर सकता है. इसलिए ऐसा ना ही करें तो अच्छा है, ज्यादा जानकारी के लिए आप चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं.

प्रश्न 3 – क्या Glucose Powder लेने से Diabetes हो सकती है?

उत्तर – ऐसा हो सकता है अगर आपका Sugar Level पहले से ही ज्यादा है तो. शरीर में इन्सुलिन और Glucose का अनुपात सही नहीं रहेगा तो Sugar के Chance बढ़ जाते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल हमेशा Limit में ही करना चाहिए.

(4) क्या Glucose Powder को दूध में मिलाकर भी लिया जा सकता है?

उत्तर – नहीं ऐसा बिलकुल ना करें, ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ये दोनों मिलकर Fructose का अति उत्पादन करेंगे जो हमारे यकृत के लिए सही नहीं होगा.

(5) क्या नियमित रूप से Glucose का इस्तेमाल हमारा वजन बढ़ा सकता है?

उत्तर – हाँ ये सही है की लम्बे समय तक लगातार Use किये जाने पर ये आपको मोटा बना देता है. क्योंकि आखिर है तो ये एक Sugary Food ही ना, तो ये आपको Extra Calories देता है जो आपको मोटा बनाती हैं.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Glucose Kya Hai – Glucose के फायदे और नुकसान. आशा करते हैं की Glucose का इस्तेमाल कब, कैसे और कितना करना चाहिए आप अच्छे से समझ गए होंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी हमें नीचे Comment करके जरूर बताएं, और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *