कितना प्रोटीन लेना चाहिए Body बनाने के लिए

कितना प्रोटीन लेना चाहिए Body बनाने के लिए हमें हर रोज

Gym जाने वाले या अच्छी Muscles बनाने के लिए घर पर Exercise करने वाले लड़के ये बात जरूर जानना चाहते होंगे की उन्हें जल्दी से जल्दी बढ़िया Body बनाने के लिए रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं की अच्छी Muscles बनाने के लिए Daily कितना Protein लें.

असल में बहुत सारे लड़कों को ये तो पता चल गया है की Body बनाने के लिए उन्हें Protein की जरुरत होती है. लेकिन उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं होता की Daily Protein Intake For Muscle Building कितना होना चाहिए. बहुत से ऐसे लड़के हैं जो बहुत कम प्रोटीन लेते हैं, और बहुत से ऐसे भी हैं जो Protein के पीछे हाथ धोकर पड़ जाते हैं.

Protein हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ है. शरीर ही नहीं बल्कि शरीर की हर कोशिका के लिए ये जरुरी है. Protein हमारे Muscles की Growth में अहम् भूमिका निभाता है. ये हमारे Immune System को मज़बूत बनाता है, जिससे हम कई प्रकार के रोगों से बचे रहते हैं.

लेकिन Body बनाने के लिए रोज कितना प्रोटीन लेना होता है? इसका पता होना भी जरुरी है. बहुत अधिक मात्रा में लिया गया Protein भी कई तरह के नुक्सान करता है. हमें यहाँ ये जान लेना चाहिए की हमारी Muscles बनाने का काम Protein ही करता है.

बाकी की चीज़ें जैसे Carbs, Fat और Vitamins तो हमें Energy देने का काम करते हैं. आम तौर पर हर आदमी की Body को अलग अलग मात्रा में Protein की आवश्यकता होती है. लेकिन फिर भी प्रोटीन की एक निश्चित मात्रा Fix की गयी है.

How Much Protein We Should Consume Daily In HIndi

चलिए देर ना करते हुए जानते हैं की How Much Protein We Should Take For Making Good Muscles In Hindi. सबसे पहले Normal व्यक्ति ( जिसका मकसद Body बनाना नहीं है) की Protein की जरुरत की बात करेंगे.

साधारण व्यक्ति एक दिन में कितना प्रोटीन लें

बहुत सारे Health Experts और Nutritionists के अनुसार आम आदमी ( जिसको बॉडी बनाने से कोई मतलब नहीं होता) उसको दिन में कम से कम 55 Gram Protein जरूर लेना चाहिए. ताकि वो अपनी Muscles को बनाकर रख सके, उन्हें Muscle Loss न हो. अब जानते है महिलाओं के बारे में, उन्हें कितना प्रोटीन लेना चाहिए Daily?

Experts के अनुसार आदमी की तुलना में महिलाओं को Protein की आवश्यकता थोड़ी कम होती है. एक सामान्य महिला को रोज 40 से 45 ग्राम प्रोटीन की जरुरत होती है. सामान्य महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम इतना प्रोटीन तो लेना ही चाहिए, ताकि उनका शरीर सही से काम कर सके.

शरीर की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक है. आपने भी सुना होगा की प्रोटीन की कमी के चलते लोगों में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं. इसलिए प्रोटीन लेने का ख़ास ख्याल रखें. अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. चाहे आप पुरुष हैं या महिला, प्रोटीन दोनों के लिए जरुरी है.

लेकिन हमारा असली मुद्दा ये नहीं था. हमें तो यहाँ ये पता करना था की अगर हम Body बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए, तो चलिए आपको बताते हैं की बॉडी बनाने के लिए रोज कितने प्रोटीन की जरुरत होती है.

Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए

अब आपको बताते हैं की Workout करने वाले लड़कों को अच्छी Muscles बनाने के लिए Daily कितना प्रोटीन लेना चाहिए. सबसे पहले तो अगर आपने Exercise अभी शुरू ही की है तो ध्यान रखें आपको अपनी Body के वजन जितना प्रोटीन जरूर लेना है.

हमारा मतलब ये है की अगर आपका वजन अभी 65 किलो है तो आपको 65 ग्राम Protein तो जरूर लेना है. ये तो कम से कम है अन्यथा 70 से 80 ग्राम प्रोटीन तो आपको लेते रहना ही चाहिए. अब चलिए मान लेते हैं की आपको Gym में Workout करते हुए 4-5 महीने हो गए हैं और आपका वजन भी सही हो गया है.

लेकिन आपकी Muscles का Size नहीं बढ़ रहा है. तो यहाँ से आपको प्रोटीन की मात्रा अपने वजन से डेढ़ गुना करनी होगी. मतलब अब अगर आपका वजन 70 kg है तो आपको उसका डेढ़ गुना यानी 105 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए रोज.

कितना प्रोटीन लेना चाहिए Body बनाने के लिए

आप जब प्रोटीन की मात्रा बढाओगे तभी जाकर आपकी Muscles का Size बढ़ पायेगा. Muscles की Growth में प्रोटीन ही काम करता है. एक्सरसाइज करने के दौरान Damaged Cells को प्रोटीन ही Repair करता है और नयी कोशिकाएं बनाने में भी प्रोटीन ही चाहिए होता है.

तो आपने यहाँ जाना की अच्छी खासी Muscles बनाने के लिए आपको रोज कम से कम कितना प्रोटीन लेना चाहिए. लेकिन बहुत से ऐसे लड़के होते हैं जिन्हें  Lean Body बनानी होती हैं. Lean Body का मतलब तो आप समझते ही होंगे. अगर नहीं पता है तो हम आपको बता देते हैं.

Lean Body वो बॉडी होती है जिसमे Fat का प्रतिशत बहुत ही कम होता है. मतलब शरीर की सारी नसें दिखाई देने लगती है. ऐसी Body जिसमे Six Pack Abs साफ़ साफ़ नज़र आते हैं, कहीं भी आपको Fat का नामो-निशान दिखाई नहीं देता वो Lean Body होती है.

Lean Body की चाहत रखने वालों को रोज कितने प्रोटीन की जरुरत पड़ती है चलिए आपको बताते हैं. एक बात समझ लीजिये की Lean Body बनाने के लिए ज्यादा प्रोटीन चाहिए होता है. लीन बॉडी बनाने वाले Carbohydrates की मात्रा ना के बराबर ही लेते हैं. उनकी सारी Energy उन्हें बस Protein और Healthy Fat से ही मिलती है.

एक Lean Body बनाने वाले को अपने वजन का 2 से ढाई गुना तक Protein तो लेना ही होगा. साथ में Carbs की मात्रा तो बिलकुल Cut  करनी पड़ती है. यानी अगर किसी को ऐसी Body  बनानी है और उसका वजन 70 kg है. तो उसको रोज कम से कम 140 से 175 ग्राम प्रोटीन लेना होगा.

आखिर में एक बात और कहना चाहेंगे की Protein के पीछे हाथ धोके ना पड़ जाएँ. अपने Results को Regularly Check करें और देखें की Protein के कितने Daily Consuption से आपको कैसा परिणाम मिल रहा है. उसी हिसाब से प्रोटीन लें.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन लेना चाहिए – How Much Protein We Should Consume Daily In Hindi. आशा करते हैं की आपको इसका जवाब भी अच्छा लगा होगा.

अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe कर लें. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *