Body ना बनने के कारण

Body ना बनने के प्रमुख कारण | Most Common Bodybuilding Mistakes In Hindi

यदि कोई Muscles बनाने के लिए कड़ी मेहनत करे, लेकिन फिर भी उसकी Body नहीं बन पा रही हो तो कैसा लगेगा? आप सोच सकते हैं की इससे बुरी चीज़ और कुछ नहीं हो सकती. Body ना बनने के कारण और वजह बहुत से होते हैं जो आपको इस Most Common Bodybuilding Mistakes In Hindi लेख में जानने को मिलेंगे.

यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको भी एक छोटा सा Break लेकर इस बारे में गंभीरता से विचार जरूर करना चाहिए की आपकी Body क्यों नहीं बन पा रही है. इस पोस्ट में हम Bodybuilding में आम तौर पर की जाने वाली कुछ ऐसी छोटी और बड़ी गलतियों के बारें में जानेंगे जिनके कारण आपकी Body नहीं बन पाती.

बहुत से लोगों के सवाल हैं जैसे Gym में कड़ी मेहनत करने के बावजूद हमारी Muscles या Body क्यों नहीं बन रही है, हम क्या करें? इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? क्या हम गलती कर रहे हैं? या फिर बॉडी ना बनने की वजह कुछ और ही है? ऐसे कई तरह के प्रश्न उनके दिमाग में कौंधते हैं.

हम आपको Musclebuilding या Gym में की जाने वाली कुछ ऐसी आम और ख़ास गलतियों के बारे में बताएँगे जिन्हें आप खुद नहीं पकड़ पाते हैं. आप लगातार मेहनत तो करते हैं लेकिन उसका Result आपको अच्छा नहीं मिल पाता. शायद आपको भी आज पता चल जाएगा की आपकी Body क्यों नहीं बन पा रही है.

क्योंकि हम यहाँ जितने भी मसल्स या Body नहीं बनने के कारण और वजह बताएँगे उनमें से कोई ना कोई आप पर भी जरूर लागू होगा. जैसा की हम पहले की अपनी कई पोस्ट्स में बता चुके हैं की Bodybuilding सिर्फ और सिर्फ Power का Game नहीं है.

ये भी एक Course है जिसे पूरी तरह से समझना पड़ता है और Systematic तरीके से पूरा करना पड़ता है. इसे भी आप किसी Subject से कम ना आंकें, इसमें भी आपको लगातार सीखने की जरूरत पड़ती है. गलतियाँ तो सभी करते हैं, पर जो लोग सीखते रहते हैं वो Body बना जाते हैं, और जो बिना सीखे लगे रहते हैं वो निराश होते हैं.

तो चलिए जानते हैं Most Common Mistakes Of Bodybuilding (जिम में सबसे ज्यादा की जाने वाली गलतियाँ) जिनके कारण शायद आपकी Body Growth रुकी हुयी हो. आपको सारे Points ध्यान से पढने हैं और ध्यान लगाना है की क्या आप भी वो गलती कर रहे हैं? अगर हाँ तो जल्दी से जल्दी इन्हें सुधारिए.

Biggest Bodybuilding Mistakes In Hindi – Body ना बनने के कारण

(1) गलत Gym का चुनाव – आपने अपनी ज़िन्दगी में पहली बार Gym Join किया है और वो भी ऐसा जिसमे कोई Trainer ही नहीं है. Bodybuilding में की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है ये. क्योंकि ऐसा करने से आपकी शुरुआत ही खराब हो जाती है. आपको शुरू में जो Basic चीज़ें सीखने की जरुरत होती है वो आप नहीं सीख पाते.

Most Common Biggest Bodybuilding Mistakes In Hindi

जब आपकी नीवं ही खराब होगी तो इमारत कैसे बनेगी. आप खुद सोचिये जो लोग पहले Gym कर चुके हैं उनका तो ठीक है. क्योंकि उन्हें Basic Rules के बारे में पहले ही पता चल चुका है. उनका काम बिना Trainer वाले Gym में भी चल जाएगा. लेकिन क्या बिलकुल नये बन्दे को Trainer की जरूरत नहीं पड़ेगी?

बिलकुल पड़ेगी, क्योंकि शुरू में सीखने वाली बहुत सी चीज़ें होती हैं, सिर्फ Weights उठाना ही Bodybuilding नहीं है. तो बहुत से लोग शुरू में ये गलती कर देते हैं फिर 4-5 महीने बाद अपनी Body नहीं बन पाने की वजह या कारण खोज रहे होते हैं. इसलिए अगर आपकी शुरुआत है तो ऐसा Gym चुनें जिसमे Trainer जरूर हो.

(2) Exercise Plan – ये Gym में की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी गलती है जो काफी लोग करते हैं. ऐसे लोग रोज जिम जरूर जाते हैं पर उन्हें पता नहीं होता की वहां जाकर आज करना क्या है.

जो मन आया वो करना शुरू कर दिया, कभी Dumbbell उठा लिया तो कभी Bench Press करने लग गए. भाई Body बनाने के लिए एक Plan बनाना पड़ता है. आपको अपने लिए एक बढ़िया Exercise Plan बनाने की आवश्यकता है.

आपको Gym जाने से पहले ही पता होना चाहिए की आज आप इस Part का Workout करेंगे और ये ये Exercise करेंगे. उस Plan के हिसाब से आपको ज्यादा से ज्यादा ढाई से 3 महीने तक चलना होता है. उसके बाद उसे फिर से बदलना होता है.

(3) ग़लत Technic अपनाना – ये भी एक बहुत ही बड़ा Body ना बनने का कारण है. जब हम Gym शुरू करते हैं तो पहले हफ्ते में हर Exercise को करने का सही तरीका सीखना होता है. अगर किसी भी Exercise को सही तकनीक के साथ नहीं किया जाएगा तो उस मेहनत का कोई फायदा नहीं.

क्योंकि वो आपके उस Body Part पर अच्छा प्रभाव नहीं डालेगी. इसलिए हर एक्सरसाइज को अच्छे से सीखना और सही तरीके से करना जरूरी है. अगर आपने Body बनाने की सोची है तो जल्दी ना करें. पहले कुछ दिन तक ध्यान देकर आराम से हर एक्सरसाइज को अच्छे से सीखें. इसमें ज्यादा से ज्यादा आपको 1 सप्ताह का Time लग जायेगा.

(4) Weight ना बढ़ाना – अब कई लोग कई कई दिनों तक, यहाँ तक की महीनों तक एक ही Weight पर अटके रहते हैं और Gym में अपना 1 घंटा पूरा करके घर चले जाते हैं. अरे भाइयों Muscles बनाने के लिए उनको Challenge करना पड़ता है. जितना Weight आपकी Muscles आराम से उठा सकती हैं उससे उनको क्या फर्क पड़ेगा.

आपकी Muscles तभी बढेंगी जब आप Regularly हर Exercise में थोडा थोडा वजन बढाते रहेंगे. अब आप सोचिये की आपने जब जिम शुरू किया था तो आप Bench Press में 40 किलों वजन उठाते थे. अब आप 6 महीने बाद भी सिर्फ 50 किलो तक पहुंचे हों तो, तो आपकी Chest Muscles पर क्या फर्क पड़ेगा.

(5) Diet – आहार यानी Diet सबसे जरूरी चीज़ है Body बनाने के लिए. लेकिन लोग सपनों में भी बस Exercise के बारे में सोचते रहते हैं. ये सबसे बड़ा Body ना बन पाने का कारण है. अपने दिमाग में ये बात बिठा लीजिये की Body खाने से बनती है ना की Exercise करने से. Exercise सिर्फ आपकी Body की अच्छी Shape बनाती है.

जिस दिन से आप Gym शुरू करें उसी दिन से अच्छी Diet भी लेना शुरू करें. खाने में Healthy चीज़ें होनी चाहिए. जिन लोगों का वजन कम है उन्हें तो हर डेढ़ घंटे बाद कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए. एक सच बात बताएं आपको, बिना अच्छी Diet लिए आप चाहे लगातार 10 साल एक्सरसाइज कर लीजिये. आप अच्छी Muscles नहीं बना पाएंगे.

(6) बॉडी को आराम ना देना – लोग जल्दी से जल्दी Body बनाने के चक्कर में Over Training करना शुरू कर देते हैं. जरूरत से ज्यादा की गयी Exercise आपको फायदा पहुँचने की जगह नुकसान देती है. आपकी Muscles Block हो जाती हैं और उनकी Growth रुक जाती है.

Body ना बनने के कारण

इसलिए सप्ताह में 1 दिन Gym से छुट्टी लें और किसी एक Body Part की Exercise करने के बाद उस Body Part को आराम करने के लिए कम से कम 24 घंटे का समय अवश्य दें. 24 घंटे बाद ही दुबारा उस Body Part की एक्सरसाइज करें. Rest बहुत ही जरूरी है Muscle Recovery के लिए, इसलिए Over Training न करें.

(7) सही Form में ना रहना – ज्यादातर Exercises को करते समय आपको अपने शरीर को स्थिर रखना होता है. लेकिन लोग ऐसा नहीं कर पाते जिसकी वजह से ये दिक्कत होती है. ये भी Body नहीं बनने की एक प्रमुख वजह है.

क्योंकि अगर Weight लगाते समय आपकी Form सही नहीं रहेगी तो उस Exercise का Impact सही नहीं होगा. जैसे मान लीजिये आप Standing Dumbbell Curl कर रहे हैं. आपके दोनों हाथों में Dumbbell हैं, जब आप कोई भी डंबल ऊपर उठा रहे हो तो आप अपनी कमर को पीछे की और झुका रहे हो.

ये बिलकुल गलत है, ऐसे में आप अपनी Arm Muscles का पूरा प्रयोग करने के बजाय कमर से Weight को Manage कर रहे हो. भार भले ही कम रखें, पर Form सही होंनी चाहिए.

(8) Focus ना करना – Science के अनुसार जिस काम में हमारा Focus अच्छा होता है, वो काम बेहतर तरीके से होता है. अब कुछ लोग Gym जाने की Formalty तो रोज पूरी कर देते हैं. पर उनका ध्यान कहीं और ही रहता है.

ये सच है की Workout करते वक़्त अगर आपका ध्यान Exercise पर नहीं है तो वो इतनी ज्यादा प्रभावी नहीं होगी. इसलिए जितनी देर भी Exercise करें, पूरे Focus के साथ करें.

क्या आप जानते हैं की जब आप Exercise पर Focus करते हैं तो आपकी Muscles को बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है. कुछ लोग इसे गलत बताएँगे, पर वास्तव में ये एक Fact है.

(9) Warm Up ना करना – जब भी कोई शुरू में Gym में घुसता है न तो उसे जल्दी लगी रहती है भारी भारी Weights उठाने की. वो चाहता है की बस जल्दी से जल्दी सारे Weights को उठाकर Body बना लू. अगर आप भी परेशान है की मेरी Body क्यों नहीं बन रही है तो कहीं आप ये वाली गलती तो नहीं करते.

अपनी मुख्य Exercise शुरू करने से पहले शरीर को थोडा गर्म करना और हाथ पैर खोलना बहुत जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी Muscle Growth का प्रतिशत बहुत ही कम रहेगा. जो लोग रोज अच्छा Warm Up करते हैं वो जल्दी बॉडी बना जाते हैं.

(10) नियमितता का अभाव – कई लोग Regular नहीं रहते हैं, ये भी Body ना बनने का कारण है. आप चाहे किसी भी क्षेत्र से हों, सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित तो रहना ही पड़ेगा. 2 दिन Exercise करने के बाद 3 दिन एक्सरसाइज ना करना. इस तरह से चलेंगे तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिल पायेंगे.

Musclesबनानी है तो दृढ़ संकल्प कीजिये और अपने Exercise Plan के हिसाब से Regular एक्सरसाइज कीजिये. नियमित रूप से किया गया कोई भी अभ्यास आपको उस Field में मास्टर बना देता है. यही बात यहाँ भी लागू होती है.

(11) Exercises के बीच में समय – ये चीज़ Bodybuilding में बहुत ज्यादा मायने रखती है, लेकिन लोग इस और ध्यान नहीं देते. दो Exercises के बीच में कितना समय देना चाहिए, ये जानना अति आवश्यक है. हालांकि ये अपने अपने शरीर के हिसाब से अलग अलग हो सकता है. पर कुछ तो Average Time निकालना ही होगा.

अब कुछ लोग 1 Exercise पूरी करने के बाद काफी देर तक अपने कानों में Earphone लगाकर गाने सुनते रहते हैं जो की गलत है. और कुछ 1 एक्सरसाइज को पूरा करते ही दूसरी की और लपक लेते हैं, ये भी गलत है. हमारा कहना है की आप 2 Exercises के बीच में कम से कम 2 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 4 मिनट का समय दें.

(12) प्रोटीन की कमी – सबसे आखिर में बता रहे हैं एक ऐसी गलती जो ज्यादातर लोग करते ही हैं. आपको समझना होगा की Protein ही वो चीज़ है जो आपकी मांसपेशियों को बनाने का काम करता है. तो अगर इसकी कमी रहेगी तो आपकी Body कैसे बन पाएगी.

अगर बॉडी बनानी है तो हर रोज आपको कम से कम 120 ग्राम प्रोटीन लेना ही होगा. बिना प्रोटीन के आप चाहें हर रोज 3 घंटे Exercise कर लीजिये कोई फायदा नहीं है. अगर खाने की चीज़ों से आपको Protein नहीं मिल रहा है तो कोई बढ़िया Protein Supplement लें. लेकिन प्रोटीन का पूरा ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें –

तो ये था हमारा लेख Body ना बनने के कारण और वजह – Most Common Bodybuilding Mistakes In Hindi. आपकी Muscles या बॉडी क्यों नहीं बन पा रही है शायद आपको मालूम हो गया होगा.

पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like और Share जरूर करें और कोई सवाल हो तो Comment Box में Comment करके पूछें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *