Shakti Kaise Badhaye

शारीरिक शक्ति (Physical Power) कैसे बढ़ाये | ताकत बढ़ाने के तरीके

हर किसी के जीवन में कभी ना कभी ऐसा समय आता है जब आदमी सोचता है की अपनी Shakti Kaise Badhaye या शारीरिक शक्ति बढाने के उपाय व् तरीके क्या है. कमजोर लोग हमेशा अपना बल या ताकत (Physical Power) बढाने के नुस्खे आजमाने के बारे में ही सोचते रहते हैं. क्योंकि Strength के बिना कुछ भी नहीं.

क्योंकि आज का समय कुछ ऐसा है की कमजोर आदमी को हर कोई दबाने की कोशिश करता है जबकि शक्तिशाली आदमी की हर कोई इज्जत करता है. लोग भले ही मन ही मन शक्तिशाली व्यक्ति से नफरत करते हों लेकिन सच्चाई यही है की उनको उसकी इज्ज़त करनी ही पड़ेगी.

यही आज का दस्तूर है. इसीलिए शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के मन में बार बार आता है की Physical Power Kaise Badhaye या अपनी ताकत बढ़ाने के लिए क्या करें. जिससे उन्हें भी सम्मान हासिल हो सके.

आज के इस युग में बलवान बनना जरूरी भी हो गया है, नहीं तो आप इतने पिछड़ जायेंगे की दुनिया आपसे कहीं दूर आगे निकल जाएगी. शारीरिक शक्ति बढाने के उपाय और तरीके ढूँढने वाले लोगों को हम बतादें की ये कोई 1 दिन का काम नहीं है.

ताकतवर बनने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और निरंतर करनी होगी. त्याग और समर्पण से आप ये सब हासिल कर पाओगे. और ये इतना आसान नहीं है. लेकिन वो कहते हैं न जिस काम के बारे में ये कहा जाता है ना की ये आसान नहीं है, इसका मतलब वो काम हो सकता है.

तो आप भी ये कर सकते हैं. Physical Strength बढ़ाने के कुछ उपाय होते हैं, आपको उन्हें अपने जीवन में उतारना होगा और अनुशाशन के साथ अपनी दिनचर्या को आगे बढ़ाना होगा. चलिए अब बढ़ते हैं और बात करते हैं की अपनी शारीरिक बल कैसे बढ़ाएं यानी How To Increase Physical Power In Hindi.

शारीरिक शक्ति बढाने के उपाय व् नुस्खे – Shakti Kaise Badhaye

जैसा की हमने आपको बताया की शक्ति बढ़ाने के लिए आपको कुछ काम करने होंगे और लगातार ऐसा करते रहना होगा, 6 महीने के अन्दर आप अपने आप में बहुत ही अच्छा बदलाव देखेंगे लेकिन उसके बाद भी आपको ये सब छोड़ना नहीं है. चलिए जानते हैं अपनी Physical Power Kaise Badhaye या शक्तिशाली कैसे बनें.

(1) कैफीन को कम कर दें– हो सके तो जब तक आप अपने लक्ष्य तक ना पहुँच जाएँ, तब तक आप अपनी Life से Caffine को दूर कर दें. ये आपके लक्ष्य में बाधा उत्पन्न करेगा. हम सब लोग बहुत ज्यादा चाय और Cold Drinks वगैरह का इस्तमाल करते हैं.

शारीरिक शक्ति बढाने के उपाय व् तरीके

ये एक बार भले ही आपको Energy देती हों लेकिन सच्चाई ये है की आपकी शक्ति और उर्जा दिन-ब-दिन कम होती जा रही होती है. कई लोग तो ऐसे भी हैं जो दिन में 5-6 चाय पी जाते हैं. ऐसा करना उनके लिए घातक सिद्ध होगा, भले ही आज उनको महसूस ना हो लेकिन कुछ समय बाद जरूर होगा.

वो कहते हैं ना की 30 की उम्र तक तो आदमी को कुछ होता ही नहीं है, इस उम्र तक खून बहुत गर्म होता है इसलिए छोटी मोटी चीज़ें तो उसे महसूस ही नहीं होती. चाय छोड़ना आपके लिए शक्ति बढ़ाने की पहली सीढ़ी होगी.

(2) ताकत बढानी है तो अच्छा खाएं– हमारी ताकत का सीधा सम्बन्ध हमारे खाने से होता है. जैसा और जितना हम खायेंगे वैसा ही हमारा शरीर और हमारी शक्ति होगी. अगर आप सोच रहे हैं की शरीर की Shakti Kaise Badhaye तो आप सीधा अपने खाने की तरफ नज़र दौडाए.

क्या आप Physical Power बढ़ाने वाले Foods खा रहे हैं या फिर शरीर को ख़त्म करने वाला खाना खा रहे हैं. अगर आप Junk Foods और Oily Foods से अपना पेट भरकर खुश हो रहे हैं तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हैं.

क्योंकि इनसे आपको सिर्फ Empty Calories मिलती हैं, और विज्ञान गवाह है की Empty Calories कभी शक्ति नहीं बढाती. ये आपको सिर्फ आलस और बीमारियाँ दे सकती हैं. इसलिए अपने खाने को Filter कीजिये और फर्क देखने के लिए लगातार अच्छा खाना खाइए.

(3) बलवान बनना है तो Exercise करें– शारीरिक शक्ति बढ़ाने के तरीके व् उपाय तो कई हैं, लेकिन ये तरीका आपके लिए तीव्र गति से काम करेगा. जी हाँ आप जितने भी बलिष्ठ लोगों को देखतें है आप पता कर सकते हैं की उनकी शक्ति का आधार Workout ही है.

हम दावे के साथ कहते हैं की आप Healthy खाने के साथ साथ रोज वर्कआउट करेंगे तो Rocket की गति से आपकी ताकत बढ़ेगी. तो अगर आपके पास घर पर कुछ Workout करने का सामान है तो आप घर पर Exercise कर सकते हैं, और अगर नहीं है तो आप कुछ समय के लिए Gym जाना शुरू कर दीजिये.

ये हम खुद के अनुभव से कह रहे हैं की Exercise का साथ पकडके आप बहुत जल्दी अपना लक्ष्य प्राप्त कर लोगे. सिर्फ 6 महीने में आपकी शक्ति (Physical Strength) डेढ़ गुना हो जाएगी. आप खुद आजमा कर देख लीजिये.

(4) नशे से दूर रहें– अगर आप किसी भी प्रकार का नशा करते हैं जैसे बीडी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा या फिर शराब वगैरह का, तो माफ़ कीजिये आप अपने लक्ष्य से भटक रहे हैं. आप तो सोचना बंद ही कर दीजिये की अपना बल या ताकत कैसे बढ़ाये. क्योंकि मेहनत करके आप 1 कदम आगे जायेंगे तो नशा आपको 2 कदम पीछे खींच लेगा.

इस तरीके से आप कभी मंजिल तक नहीं पहुंचोगे. हमें पता है की अचानक से ये सब छोड़ना मुश्किल होता है, इसलिए अगर आपको ऐसा करने में Problem हो रही है तो हमारी सलाह यही है की आप इसको कम जरूर कर दें. ऐसा करने पर भी इसके Side Effects में कमी देखने को मिलेगी और आप धीरे धीरे आगे बढ़ पाओगे.

(5) Protein और Multivitamins जरूर लें– प्रोटीन का रिश्ता सीधा सीधा ताकत से है, Protein हमारी शारीरिक शक्ति बढ़ाने में जबरदस्त तरीके से सहायता करता है. ये आपकी मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाएगा और ये तो आपको पता ही है की जिस आदमी की जितनी ज्यादा मज़बूत Muscles होंगी वो उतना ही ताकतवर होगा.

इसलिए ऐसी चीज़ें खाते रहें जिसमे Protein ज्यादा मात्रा में हो. इसके साथ साथ Multivitamins का भी ध्यान रखें. जब Protein आपको ताकत की और धकेल रहा होता है तो Multivitamins भी पीछे से धक्का मारते हैं.

मतलब इनका भी सहयोग रहेगा आपकी शक्ति बढ़ाने में. ऐसे फल और सब्जियां खाते रहें जिनमे प्रचुर मात्रा में Vitamins होते हैं. जैसे सभी प्रकार की दालों में अच्छा Protein भी होता है और Multivitamins भी.

Shakti Kaise Badhaye

(6) Breakfast को अपनी आदत बनायें– अगर आप हमसे ये पूछेंगे की हमारा कौनसा भोजन सबसे Important होता है तो हम आपको Breakfast का ही नाम बताएँगे. लेकिन हाल देखिये, लोग इसी को लेकर सबसे ज्यादा लापरवाही बरतते हैं जो की एक भयंकर गलती है.

आपको बतादें की आपका नाश्ता ही आपकी ताकत तय करता है, कभी भी अपना Breakfast Skip ना करें. रात को 7-8 घंटे सोने के दौरान हमारे शरीर की Repairing का काम चलता है और उसके लिए हमें उठते ही शरीर को अच्छा और पौष्टिक खाना प्रदान करना होता है.

तब जाकर हमारी ताकत धीरे धीरे बढ़ने लगती है, लेकिन भारत में 40% लोग अपने Breakfast को लेकर सजग नहीं हैं. बहुत से लोगों की यहाँ मजबूरी है लेकिन जिसकी मजबूरी नहीं है वो तो समय से Breakfast जरूर करे.

(7) अच्छी नींद से अपनी Shakti Kaise Badhaye– शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए जरूरी है आप शरीर को अच्छा आराम भी दें. सिर्फ शरीर को आराम नहीं देना है, आपको शरीर के हर अंग को आराम देना होता है, और ये तभी संभव है जब आप अच्छी और गहरी नींद लें.

गहरी नींद में ही हमारे दिमाग और Nervous System को आराम मिल सकता है. शक्ति बढ़ाने में नींद बहुत ही अहम् भूमिका निभाती है. अगर आपको नींद से सम्बंधित कोई समस्या है या आपको अच्छी नींद नहीं आ पा रही है तो आप एक बार Doctor से इस बारे में जरूर परामर्श करें.

क्योंकि ये बहुत जरूरी है. हमारा पूरा दिन कैसा गुजरेगा ये इसी बात पर निर्भर करता है की रात को आपने कैसी नींद ली थी. इसके अलावा Electronic Items के साथ ज्यादा समय न बिताएं. अच्छी नींद आपकी ताकत बढ़ाने में आपकी मदद करेगी.

(8) हमेशा सकारात्मक रहें– ये बात 100% सही है की अगर आप मन से ताकतवर हैं तो आप ताकतवर हैं और अगर मन से ही ताकतवर नहीं हैं तो आप अच्छा शरीर होते हुए भी ताकतवर नहीं हैं. जैसे अगर हम पहले ही ये सोच लें की हम इतना Weight नहीं उठा सकते तो हम उसे कभी नहीं उठा पाएंगे.

इसलिए हमेशा Positive रहें और अपने ऊपर विश्वास रखें. कई बार Nervousness के कारण ऐसा होता है की हमारे अन्दर पर्याप्त ताकत होने के बावजूद हम वो काम नहीं कर पाते, इसमें हमारी ताकत की कमी नहीं बल्कि सारा हमारे दिमाग का दोष होता है.

इसलिए आपको सिर्फ ये सोचना ही नहीं है की Physical Power Kaise Badhaye, बल्कि आपको मानसिक रूप से भी मज़बूत बनना होगा. तब जाकर आप पूर्ण रूप से ताकतवर बन पाएंगे. ये कुछ ऐसे शारीरिक बल या ताकत बढ़ाने के तरीके हैं जिनका अनुसरण करके आप आसानी से अपनी शक्ति को बढ़ा सकते हो.

(9) Iron से भरपूर चीज़ें खाएं – आयरन एक ऐसा तत्व है जो आपकी शक्ति को बढाने में Fuel यानी इंधन का काम करता है. आपको अपने खाने में ऐसी चीज़ों को जरूर शामिल करना चाहिए जिनमें Iron प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो.

एक तो Iron शरीर में खून की कमी नहीं होने देता, दूसरा मांसपेशियों को सुदृढ़ बनाये रखने में सहायता करता है और तीसरा आपकी Strength में इजाफा करता है. तो आपको पालक, आलू, मशरूम, ब्रोकोल्ली, तरबूज, अनार, शहतूत, चुकंदर, किसमिस, पिस्ता, खजूर और अंडे वगैरह खाते रहना चाहिए जो आपका बल बढ़ाएंगे.

लेकिन आखिर में एक बार फिर आपको याद दिला दें की सिर्फ 1 दिन में कुछ नहीं होता है, हर चीज़ में थोडा समय लगता है. आपको सब कुछ भूलकर बस निरंतर इस मार्ग पर चलना है, एक दिन आपको खुद महसूस हो जायेगा की आपकी ताकत पहले से काफी बढ़ चुकी है.

इन्हें भी पढ़ें –

तो ये था हमारा लेख Shakti Kaise Badhaye – शारीरिक शक्ति बढाने के उपाय, तरीके और नुस्खे. आशा करते हैं आपको कुछ मदद इससे जरूर मिली होगी और Physical Power Increasing Tips आपको पता चल गए होंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें Comment करके जरूर बताइयेगा. अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. और हाँ पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *