Running Speed Kaise Badhaye

Running Speed कैसे बढ़ाये | How To Run Faster In Hindi

Running करने के फायदे तो सब शायद जानते ही हैं पर काफी सारे लोगों का सवाल ये भी होता है की अपनी Running Speed कैसे बढ़ाये. ताकि सरकारी Jobs के लिए होने वाले Physical Test में वो अच्छे से Perform कर पायें. लम्बी दूरी तक ना दौड़ पाने वाले लोग अक्सर सोचते हैं की अपना Running Stamina कैसे बढ़ाये.

वैसे रनिंग एक Sport भी है, इसलिए जो भी व्यक्ति एक अच्छा Runner बनकर नाम कमाना चाहते हैं उनको हर पल ये चिंता रहती ही है की जल्दी से जल्दी अपनी Running Speed बढ़ाने के लिए क्या करे. तो हमारा ये लेख How To Run Faster In Hindi ऐसे ही लोगों के लिए हैं जिन्होंने कुछ ही समय पहले Running शुरू की है.

जाहिर सी बात है हर Runner अपनी दौड़ने की Speed या शक्ति बढाने के Tips जरूर ढूंढता है ताकि वो अपनी इस प्रतिभा को निखार सके. बहुत सारे ऐसे Runners के नाम आपको पता ही होंगे जो National और International Level पर अपनी चमक बिखेर चुके हैं.

Running एक अभ्यास है इसलिए Running Speed बढाने का तरीका जैसी कोई चीज़ नहीं होती. इसके लिए आपको निरंतर अभ्यास करना होता है. हाँ कुछ Fast Running Tips जरूर होते हैं जो कम समय में आपकी दौड़ने की गति को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं.

अगर आप इस चीज़ में बिलकुल नए हैं, यानी आपने पहले कभी Running की ही नहीं है तो आपको इन Tips पर जरूर अमल करना चाहिए. ताकि आप बिना किसी शारीरिक नुक्सान के सफलतापूर्वक अपने मकसद में कामयाब हो पाए. तो चलिए जानते हैं की Systematic तरीके से आपको Running Speed बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए.

How To Run Fast In Hindi – Running Speed कैसे बढ़ाये

आपको बतादें की दौड़ने की Speed तभी बढ़ सकती है जब आपका Stamina बढे. और Running Stamina को कभी भी एक दम से नहीं बढ़ाया जा सकता है. आपको इसके लिए महीनों तक भी तैयारी करनी पड़ सकती है.

Running Stamina Kaise Badhaye

वैसे भी हर आदमी का शरीर अलग होता है, इसलिए किसी को Running Stamina बढाने में थोडा कम समय लग सकता है और किसी को थोडा ज्यादा. लेकिन जैसा की आप जानते हैं दौड़ने यानी Running के फायदे ही फायदे हैं.

तो अगर आपको Running Speed बढाने में थोडा ज्यादा Time लगता है तो वो भी आपके लिए लाभदायक ही सिद्ध होगा. तो चलिए अब आपको कुछ ऐसे Running Speed बढाने के Tips बताते हैं जिनके माध्यम से आप निसंदेह अपने दौड़ने की गति को बढ़ा पाएंगे. आप आज से ही इन सभी Tips पर काम करना शुरू कर दें.

(1) दौड़ने का समय – अगर आपको अपना Running Stamina जल्दी से जल्दी बढ़ाना है तो हमेशा सुबह के समय में ही दौड़ का अभ्यास करें. सुबह का ही वो समय होता है जब आपका शरीर और दिमाग दोनों हल्के होते हैं. असल में होता क्या है दौड़ने में हमारे फेफड़ों की कार्यक्षमता का बहुत ही बड़ा रोल होता है.

सुबह जब आप दौड़ते हैं तो आपके शरीर और फेफड़ों को बिलकुल शुद्ध और ओक्सिजन से भरपूर हवा मिलती है. शुद्ध ओक्सिजन आपके फेफड़ों की कार्यक्षमता को डेढ़ गुना तक कर देती है. जिससे आप ज्यादा तेज और ज्यादा लम्बे समय तक दौड़ पाते हैं. कुछ ही दिन में आपको अपने रनिंग स्टैमिना में काफी फर्क देखने को मिलता है.

(2) Plan बनायें – Running Speed बढ़ाने के लिए आपको एक बढ़िया Plan बनाना होगा. Running Stamina बढ़ाने के लिए Motivation की बहुत जरुरत होती है, और ये मोटिवेशन आपको तभी मिलेगा जब आप Plan बनायेंगे. आपको करना क्या है की हर रोज अपने दौड़ने का समय और दूरी दोनों को Diary में Note जरूर करना है.

जैसे आप आज 5 मिनट तेज दौड़े और इन 5 मिनट्स में आपने 1000 मीटर की दूरी तय की. इसे नोट कर लीजिए और अगले दिन के लिए अपने लक्ष्य को थोडा सा बढाइये. जैसे अगले दिन आप 5 मिनट में 1100 मीटर जरूर दौड़ने का लक्ष्य बनाइये. दुसरे दिन जब आप अपने Goal को हासिल कर लेंगे तो आपको बहुत ही अच्छा मोटिवेशन मिलेगा.

लक्ष्य को भले ही कम बढाइये, पर बढाइये जरूर. ऐसा करते करते आप कब 1600 मीटर पर पहुँच जायेंगे आपको पता भी नहीं चलेगा. ध्यान रखने वाली बात ये है की कभी भी रनिंग स्टैमिना बढ़ाने में जल्दी ना करें. ये समय के साथ धीरे धीरे ही बढेगा. ये कुछ जरूरी Running Speed बढाने के तरीके हैं जिनका आपको इस्तेमाल करना है.

(3) Body को तैयार करें – Running Speed बढ़ाने में हमारा पूरी तरह से स्वस्थ और मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसलिए Running Stamina बढाने का अभ्यास शुरू करने से पहले अपनी Body को पूरी तरह से तैयार कर लें. ध्यान रहे की आपको कहीं भी कोई चोट न लगी हुयी हो और आप पूरी तरह से Healthy हों.

रनिंग शुरू करने से पहले हर रोज पहले थोडा Warm Up और Streching करके अपने शरीर को पूरी तरह से तैयार करें. आप जितना अच्छा अपने शरीर को गर्म करेंगे और उसे लचीला बनायेंगे, उतना ही बेहतर आप दौड़ पायेंगे. इन Fast Running Tips को हमेशा अपने दिमाग में रखें. कभी भी बिना थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग के कभी भी रनिंग शुरू ना करें.

(4) Rope Jumping – जल्दी से जल्दी Running Speed बढ़ाने के लिए हर रोज कम से कम 10 मिनट Rope Jumping जरूर करें. ये Running Stamina बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है. सिर्फ Running Stamina ही नहीं, Boxing और Wrestling जैसे खेलों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है.

अगर आप ये सोच रहे हैं की Running Speed से इसका क्या सम्बन्ध है तो जरा रुकिए. हम ऊपर आपको बता चुके हैं की स्टैमिना बढ़ाने के लिए फेफड़े और दिल का मजबूत होना जरूरी है. Rope Jumping यही काम करता है, ये आपके फेफड़ों की कार्यशक्ति बढ़ाने के साथ साथ दिल को भी मजबूत बनाता है.

जिससे ऑटोमेटिकली आपका Running Stamina बढ़ता जाता है. आप Boxing Players को ही ले लीजिये, वो अपना Boxing Stamina बढ़ाने के लिए अक्सर Rope Jumping करते हैं.

(5) सही आराम – जो लोग हर वक़्त सोचते रहते है न की Running Speed कैसे बढ़ाये, वो अक्सर Overtraining की गलती जरूर करते हैं. जब भी मौका मिलता है दौड़ने की Practice शुरू कर देते हैं. कभी कभी तो दिन में 3-3 बार अभ्यास करते हैं.

Professional Runners का अभ्यास करने का तरीका अलग होता है, आप ऐसा बिलकुल ना करें. शुरुआत में जब आप Running शुरू करते हैं तो 1 महीने के लिए रोज सिर्फ 1 बार (सुबह के समय) अभ्यास करें.

उसके बाद 24 घंटे तक दुबारा दौड़ने की कोशिश ना करें. इस बीच आपको अपनी नींद का भी ख्याल रखना है. आपको 7-8 घंटे तो जरूर सोना चाहिए. 1 महीने बाद आप सुबह और शाम 2 Time भी Running का अभ्यास कर सकते हैं. इस तरीके से आपकी Speed जल्दी बढ़ेगी.

(6) हाथों का इस्तेमाल – दौड़ने की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको अपने हाथों का सही इस्तेमाल जरूर करना है. अगर आप किसी Professional Runner से इसके बारे में पूछेंगे तो वो कहेगा की बिना हाथों के इतनी तेज दौड़ना संभव नहीं है.

आपके हाथ आपके शरीर को आगे की और आसानी से धकेलने का काम करते हैं. बस आपको सही से इनका इस्तेमाल करना आना चाहिए. इस बारे में आप किसी कोच से बात करें, वो आपको इसके बारे में अच्छे से बता पायेंगे.

और हाँ अबकी बार आप जब दौड़ें तो अपने हाथों की Movement पर ध्यान जरूर दीजियेगा. आपको समझ आ जायेगा की हाथों का भी Running Speed बढ़ाने में अहम् रोल होता है. इन Hindi Fast Running Tips And Tricks को नोट कर लें.

(7) Healthy Diet – अगर आपका शरीर अन्दर से ज्यादा ही कमजोर हैं तो आप दौड़ने का Stamina नहीं बढ़ा पायेंगे. इसके लिए पहले आपको अपनी अंदरूनी कमजोरी दूर करनी होगी. और अगर आप बिलकुल Fit हैं तो भी आपको अपने अभ्यास के दौरान अपने शरीर को पौषक तत्व जरूर देने होंगे.

क्योंकि Stamina बढ़ाने के लिए Protein, Vitamins और Minerals की पूर्ती बहुत जरूरी है. इसके लिए आप भीगे चने, बादाम, काजू, चिकन, मछली, सब्जियां और फल वगैरह खाते रहें.

Running Speed Kaise Badhaye

अगर आप अपने शरीर को लगातार अच्छे पौषक तत्व देंगे और नियमित अभ्यास भी करेंगे तो कुछ ही दिन में आपकी रनिंग स्पीड बढ़ जायेगी. अगर आप चाहते हैं की Running Stamina कैसे बढ़ाये तो इस चीज़ का ख़ास ख्याल रखें.

(8) दौड़ने की जगह – देखिये अगर आपको बहुत ही कम समय में दौड़ने की Speed और Stamina दोनों बढ़ाने हैं तो इससे बेहतर तरीका हो ही नहीं सकता. आप समतल जगह पर दौड़ने की Practice करने के बजाय ऊंचाई वाली जगह पर दौड़ें.

आपको नीचाई वाली जगह से शुरू करके ऊँचाई वाली जगह की तरफ दौड़ना है. इससे आपकी Strenth और Speed दोनों बढेंगी.और इतनी जल्दी बढेंगी की आपको यकीन नहीं होगा.

कुछ दिन तक जब आप ऐसी जगह पर अभ्यास करने के बाद समतल ट्रैक पर दौड़ेंगे तो वो आपको बहुत ही ज्यादा आसान लगेगा. आपको ऊंचाई वाली जगह पर किये गए अभ्यास के परिणाम खुद महसूस हो जायेंगे.

(9) वजन को कम करें – अब आप कहेंगे की वजन कम तो दौड़ने से ही होगा. आपकी बात सही है लेकिन जिन वजहों से आपका वजन बढ़ा है उन पर तो गौर फरमाइए. जी हाँ वजन बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है अनियमित और Unhealthy खान पान.

ज्यादा वजन आपकी दौड़ने की Speed को बढ़ने से रोकता है. तो अगर आपने Running Stamina बढ़ाने की ठानी ही है तो अपने खाने पर भी Control करें. Carbs थोडा कम करें, Junk Foods और Sugary Foods से बचें.

ये Running Speed Increase Tips आपकी बहुत मदद करेंगे जल्दी से जल्दी स्पीड बढ़ाने में. जिस दिन से रनिंग का अभ्यास शुरू करें, उसी दिन से इन चीज़ों पर भी Control करदें. आपको बहुत तेजी से Results मिलेंगे.

(10) Weight Training से Running Speed कैसे बढ़ाये – जिस तरह से ऊँचाई वाली जगह पर दौड़ने से रनिंग स्पीड जल्दी बढती है उसी तरह अपने साथ थोडा वजन लेकर भागने से भी स्पीड बहुत जल्दी बढ़ेगी. अपनी कमर पर थोडा सा Weight बांधकर किया गया Running का अभ्यास आपको बहुत जल्दी आपके Target तक पहुंचा देगा.

शुरुआत में वजन थोडा कम रखिये और हर 2 दिन बाद थोडा थोडा सा वजन बढाते जाइए. देखिएगा कुछ ही दिन में आपका Running Stamina Top पर पहुँच जाएगा. बस आपको ध्यान रखना है की आप किसी तरह से Injured ना हो जाएँ. इसलिए थोड़ी सावधानी के साथ इन Tips को Follow कीजियेगा.

Health Benefits Of Running In Hindi – Running करने के फायदे

(1) दौड़ने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे हम छोटी मोटी बिमारियों से बचे रहने में कामयाब होते हैं.

(2) Running करने से हड्डियाँ भी मजबूत बनती हैं. नियमित रूप से कुछ दूर तक दौड़ना आपके शरीर के ढाँचे को मजबूत बनाता है.

(3) दौड़ने का एक फायदा ये भी हैं की ये आपकी सहनशक्ति को बढ़ाती है, आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाती है.

(4) यदि आप रोज सुबह उठकर दौड़ने जाते हैं तो ये आपको उर्जावान बनाता है. आप अपने आप को पूरे दिन Energetic महसूस करते हैं.

(5) रोज सुबह उठकर Running करना आपके Self Confidence को बढ़ा सकता है. क्योंकि दौड़ने से मष्तिष्क में Good Harmones का Level बढ़ता है.

(6) दौड़ना आपके वजन को कम करने में अहम् भूमिका निभा सकता है. दौड़ने पर तेजी से Weight कम होता है, पर उसके साथ साथ Diet पर ध्यान देना भी जरूरी है.

(7) तनाव भरे इस जीवन में Running Benefits आपको राहत पहुंचा सकते हैं. Research में ये बात सामने आ चुकी है की दौड़ने से तनाव कम होता है.

(8) अगर आप रात में सही से सो नहीं पाते, मतलब आपको नींद नहीं आती तो आज से ही दौड़ना शुरू कीजिये. 2-3 दिन बाद ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

(9) Running हमारे शरीर में खून के दौरे को सही करती है. रोज सुबह उठकर दौड़ने पर पूरे दिन रक्त परिसंचरण सही से होता है.

(10) दौड़ लगाने से आपकी भूख बढती है और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. Running आपके Metabolism को High करती है जिससे खाना जल्दी और सही से पच जाता है.

(11) वैसे तो Running करने के फायदे बहुत से हैं पर Anti Aging का काम करना एक ख़ास Benefit है. नियमित रूप से दौड़ना आपको सदा जवान बनाकर रखता है.

(12) Depression के मरीजों के लिए दौड़ना काफी लाभदायक होता है. अगर आपको Depression की समस्या नहीं भी है तो Running आपको इससे बचाकर रखती है.

(13) Running करने से आपका दिल मजबूत होता है. दिल से सम्बंधित बिमारियों का खतरा कम होता है.

(14) Sugar से बचाने में Running काफी Benefitial है. आपको पता ही होगा की Diabetes के मरीजों को Doctor सुबह सुबह घूमने या Running करने की सलाह देते हैं.

(15) Running करके आपके शरीर पर जमी किसी भी हिस्से की चर्बी को तेजी से कम किया जा सकता है. दौड़ने से चर्बी ख़त्म होती है.

ये भी पढ़ें –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Running Speed कैसे बढ़ाये – How To Run Faster In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. उम्मीद है आप समझ चुके हैं की Running Stamina कैसे बढ़ाये और Running करने के फायदे क्या क्या हैं.

तो हमारे इस लेख को Like और Share जरूर कर दें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe भी कर लीजिये. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके जरूर पूछें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *