Minerals Ke Fayde

Minerals Kya Hai | मिनरल्स के फायदे और इनकी कमी से होने वाले नुकसान

What Is Mineral In Hindi लेख में आप जानेंगे की Minerals Kya Hai और Minerals के फायदे यानी लाभ क्या क्या होते हैं. साथ ही आपको बताएँगे की Minerals की कमी से होने वाले रोग व् नुकसान कौन कौन से हैं. ये बात जगजाहिर हैं की अच्छे स्वास्थ्य के लिए Minerals हमारे लिए अति महत्वपूर्ण होते हैं.

ज्यादातर लोगों को Protein और Vitamins वगैरह के बारे में तो फिर भी पता होता हैं, क्योंकि ये शब्द आम भाषा में कुछ ज्यादा ही प्रयोग किये जाते हैं. लेकिन Mineral क्या होते हैं और हमारे शरीर में इनका क्या काम होता है, उनको नहीं मालुम होता. इसके पीछे एक कारण ये भी है की लोग इसे बहुत ही छोटी चीज़ समझते हैं.

उन्हें इन बातों का बिलकुल भी अंदाजा नहीं होता की वास्तव में Minerals Kya Hai? Minerals क्यों जरुरी होते हैं? और अगर शरीर में Minerals की कमी हो जाए तो कौन कौन से नुकसान व् बीमारियाँ हो सकती हैं? Minerals यानी खनिज तत्व हमारे शरीर में एक बहुत ही अहम रोल अदा करते हैं.

अगर आप चाहते हैं की आपका शरीर हमेशा सही से काम करता रहे तो आपको Minerals की जानकारी होना भी आवश्यक है. शरीर को ठीक रखने के लिए ये भी बहुत जरूरी होते हैं. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं Minerals के बारे में, की ये क्या हैं और शरीर में कैसे काम करते हैं.

What Is Mineral In Hindi – Minerals Kya Hai

अगर आपने कभी शरीर की कार्यप्रणाली को समझने का प्रयास किया है तो आपने पाया होगा की हमारे शरीर को कोई भी कार्य करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है. और जरा ध्यान दीजिये की शरीर उर्जा कहाँ से बनाता है? साधारण सी बात है उसके लिए हम खाना खाते हैं.

हमारे द्वारा खाए हुए खाने को ही Process करके शरीर उसमें से जरूरी चीज़ें निकालता है. जैसे Protein, Vitamins और Minerals वगैरह. इन सभी पौषक तत्वों का अपना अलग अलग काम होता है. लेकिन एक काम सबका Common होता हैं, और वो है ईंधन का कार्य करना.

Minerals Kya Hai

जी हाँ ये सारे पौषक तत्व (Nutritions) शरीर को ईंधन प्रदान करने का कार्य करते हैं. उसी ईंधन से हमारा शरीर अपने कार्य करता हैं. अब आप कहेंगे की जब ईंधन के लिए Protein और Vitamins जैसी चीज़ें हैं तो फिर Minerals का क्या काम होता है. मतलब फिर Minerals क्यों जरूरी हैं?

ये तो बहुत ही छोटी सी चीज़ होते हैं. तो चलिए हम आपको इसका जवाब एक उदाहरण देकर समझाते हैं की Minerals Kya Hai और ये क्या करते हैं. असल में हमारा शरीर भी एक मशीन है और हम किसी मशीन का ही उदाहरण ले लेते हैं, जैसे की मोटर साइकिल.

Bike में ईंधन के रूप में पेट्रोल कार्य करता है, वो पेट्रोल से चलती है चलो मान लिया हमने. लेकिन जरा सोचिये क्या उसको सिर्फ पेट्रोल की ही जरूरत होती है? नहीं, हम समय समय पर उसकी Service करवाते हैं.

उसका Oil भी बदलवाते हैं, इसके अलावा उसकी Chain वगैरह में ग्रीस भी लगवाते हैं. ठीक इसी तरह का काम Minerals करते हैं. माना की शरीर के लिए ईंधन का मुख्य स्त्रोत प्रोटीन और विटामिन्स है लेकिन शरीर को लम्बे समय तक सही से चलने के लिए Minerals की जरुरत होती है.

खनिज तत्व शरीर को Maintain करके रखते हैं. मिनरल्स हमें जमीन, खदानों और हमारे खाने से मिलते हैं. आशा करते हैं Minerals क्या हैं, आप समझ गए होंगे. Minerals भौतिक पदार्थ होते हैं और मिनरल्स के प्रकार कई हैं जैसे Sodium, Calcium, Iron, Zink, कोयला, आयोडीन, अभ्रक और Maignisium वगैरह.

इनमे से कुछ Minerals ऐसे हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं जैसे Calcium, Maignisium, Potassium, Zink और Iron वगैरह. ये खनिज तत्व हमारे शरीर और दिमाग की कार्यप्रणाली को सही रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Minerals के बारे में पूरी जानकारी (What Are Minerals) बार बार ढूढने वाले लोगों से हम कहना चाहेंगे की आप बस इतना समझ लीजिये की 8 तरह के Minerals हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं और शरीर इनको ज्यादा काम में लेता है.

ये 8 प्रकार के मिनरल्स है, Calcium, Sodium, Maignisium, Phosphorus, Potassium, Zink, Iron और Iodine. आप इन खनिज तत्वों की कमी अपने शरीर में मत होने दीजिये. ये आपको हमेशा स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं. कुछ लोगों का ये सवाल भी होता हैं की Minerals कहाँ से मिलते हैं.

तो आपको बतादें की मिनरल्स आपको अपने खाने से ही मिलेंगे. आप Fruits और सब्जियां ज्यादा खाइए आपके Minerals की पूर्ती हो जाएगी. फिर भी किसी के शरीर में इनकी ज्यादा कमी है तो वो इनके Supplements ले सकता है.

Market में आपको Multivitamins और Mineral Supplements आसानी से मिल जायेंगे. लेकिन Supplements लेने से पहले आपको ये जरूर Confirm कर लेना चाहिए की वाकई आपके शरीर में Minerals की कमी हो गयी है. अब नंबर आता है Minerals के स्वास्थ्य लाभ जानने का.

Minerals Ke Fayde – Health Benefits Of Minerals In Hindi

(1) Minerals आपके दिल को स्वस्थ और मज़बूत रखने का कार्य करते हैं. आपने देखा होगा की हमारे दिल की धड़कन हमेशा नियमित रहती है, मतलब एक समान रहती है. ऐसा सिर्फ दिल के स्वस्थ रहने पर ही संभव है और मिनरल्स दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

(2) खनिज तत्व आपके Metabolism का संतुलन बनाये रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं, ना तो आपका Metabolism Rate अधिक होता है और ना ही ज्यादा कम. इससे आपके वजन का संतुलन बना रहता है.

Minerals Ke Fayde

(3) Minerals आपकी पाचन क्रिया को सुधारते हैं. ये आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करने का कार्य करते हैं. जिस आदमी का पाचन तंत्र जितना मज़बूत होगा वो उतना ही स्वस्थ रहता है. क्योंकि लगभग सभी बीमारियों की शुरुआत खराब पेट से ही होती है.

(4) हमारे दाँतों और बालों को मज़बूत रखने में भी मिनरल्स ख़ास योगदान देते हैं. आपने कई बार महसूस किया होगा की मिनरल्स की कमी की वजह से आपके बाल और नाखून वगैरह बिलकुल जानविहीन से नज़र आते हैं.

(5) Minerals के फायदे आपको अपनी सुदृढ़ और मजबूत मांसपेशियों के रूप में भी मिलते हैं. जब Protein मांसपेशियों की Repairing कर रहा होता है तो ये भी अपनी ताकत के अनुसार प्रोटीन के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर काम करते हैं.

(6) हमारे रक्त परिसंचरण को सामान्य रखने में भी Minerals हमारी मदद करते हैं. इसके चलते आप Low और High Blood Pressure की समस्या से बच पाते हैं. हमारे खून का रंग लाल रखने में भी खनिजों का ही हाथ होता है.

(7) मिनरल्स हमारे दिमाग की कार्यप्रणाली के संचालन को सही रखते हैं. कुछ खनिज तत्व जैसे Copper वगैरह दिमाग का संतुलन बनाये रखने में हमारी सहायता करते हैं. बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी ये बहुत जरूरी होते हैं.

तो ये थे Minerals के Health Benefits यानी स्वास्थ्य लाभ, जो की बहुत सारे हैं. हम यहाँ सबका जिक्र नहीं कर सकते क्योंकि पोस्ट बहुत ही लम्बी हो जायेगी. चलिए अब आखिर में जान लेते हैं की Minerals की कमी होने पर कौन कौन से नुकसान या रोग होते हैं.

Minerals की कमी से होने वाले रोग और नुकसान

(1) मिनरल्स की कमी के चलते आप कमजोरी महसूस करना शुरू कर सकते हैं. बहुत जल्दी थक जाना Minerals की कमी का लक्षण भी हो सकता है.

(2) Minerals की कमी के कारण आपकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है. आँखों की रौशनी को बनाये रखने के लिए मिनरल्स बहुत जरूरी होते हैं.

(3) आपकी हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं, या मिनरल्स की कमी से आपको उठने बैठने पर तकलीफ महसूस होना शुरू सकती है. आपकी Bone Density कम हो सकती है.

(4) Minerals की कमी के चलते आपको अनीमिया रोग हो सकता है. आपकी धड़कन बढ़ सकती है, जिससे कोई बड़ी समस्या उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है.

(5) अगर अचानक से शरीर में Minerals की कमी हो जाये तो आदमी को दस्त लग जाते हैं और त्वचा में सूजन आना शुरू हो जाता है.

(6) Minerals की कमी के चलते बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रुक सकता है. इसलिए बच्चों के खान पान का अच्छे से ध्यान रखना जरुरी है.

(7) अगर आप Muscles बनाना चाहते हैं तो Minerals की कमी इसमें रुकावट बन सकती है. इसलिए हमेशा अपने शरीर में खनिज तत्वों का संतुलन बनाये रखें.

ऊपर आपने Minerals की कमी से होने वाली बीमारियाँ जानी, जो की किसी को भी, कभी भी, इनकी कमी होने के चलते हो सकती हैं. छोटी छोटी चीज़ों को Ignore करना भी कभी कभी भारी पड़ जाता है. आप अपने शरीर में इन खनिजों की कमी ना होने दें. Minerals की पूर्ती करने के लिए आप ये चीज़ें खाएं.

दाल, दूध, फिश, केला, पपीता, ड्राई फ्रूट्स, चावल, पालक, आलू, कद्दू के बीज, नारियल पानी, दही, चिकन, मटर, किसमिस, लहसुन, अंडे, प्याज, पत्ता गोभी, सोयाबीन और संतरा वगैरह. ये चीजें खाते रहने से आपके शरीर में कभी भी मिनरल्स की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें –

आप पढ़ रहे थे हमारा लेख Minerals Kya Hai What Is Mineral In Hindi. साथ में आपने Minerals Ke Fayde और Minerals की कमी से होने वाले नुकसान व रोग भी जाने.

पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *