Warm Up कैसे करे सही तरीका

Warm Up कैसे करे – वार्म अप क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं

हाज़िर हम एक बार फिर से Exercise करने वाले लड़कों के लिए एक नया Topic लेकर. आज बात करेंगे की Warm Up कैसे करे और इसे करने के फायदे क्या क्या हैं. आप मानें या न माने लेकिन अभी भी आपको ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जिन्हें शायद अब तक पता ही ना हो की Warm Up क्या है और किसलिए किया जाता है, मतलब ये क्यों जरूरी है.

उन्हें अभी इस बात का बिलकुल अंदाज़ा नहीं होगा की भारी Exercise से पहले शरीर क्यों गर्म करना चाहिए और Warm Up करने का सही तरीका क्या है. लेकिन आप बिलकुल भी चिंता ना करें, हम आपको इन सभी बातों का जवाब देंगे और साथ में ये भी बताएँगे की वार्म अप कितनी देर करना चाहिए.

Warm Up करना बहुत जरूरी होता है. Workout शुरू करने से पहले अपने शरीर को थोडा गर्म जरूर करना चाहिए. आप कभी भी किसी भी Gym में चले जाइए, वहां आप देखेंगे की जो भी लड़के वहां प्रवेश करते हैं वो अपनी मुख्य Exercises शुरू करने से पहले Warm Up जरूर करते हैं.

या आप किसी भी खेल में देख लीजिये, खिलाड़ी आपको मैच शुरू होने से पहले आपको Warm Up करते हुए नज़र आ जायेंगे. Warm Up कैसे करे ये बाद की बात है. लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है की आखिर Warm Up होता क्या है.

Warm Up क्या है – What Is Warm Up In Hindi

देखिये हम यहाँ Gym का ही उदाहरण ले लेते हैं. हम Gym में क्या करते हैं? भारी भारी वजन उठाते हैं, और ये प्रक्रिया बार बार दोहराते हैं. तो इस प्रकिया को करने से पहले हमें हमारे शरीर को पहले तैयार करना पड़ता है. तैयार करने के लिए हमें हमारे शरीर को थोडा गर्म करना होता है और मांसपेशियों को खींचकर थोड़ी लचीली बनाना पड़ता है.

भारी व्यायाम से पहले हम अपने शरीर को गर्म और मांसपेशियों को लचीला बनाने के लिए कई तरह की क्रियाएँ करते हैं. जैसे Jump करना, Jogging करना, रस्सी कूदना या फिर अपने शरीर को Strech करना. असल में इन्ही सब चीज़ों को Warm Up कहते हैं.

Warm Up Kya Hota Hai

सीधा सा मतलब ये हैं की आप कोई भी बड़ी Exercise शुरू करने से पहले अपने शरीर का तापमान थोडा बढाइये और Streching कीजिये. इससे आपको Exercise करने में आसानी होती है. कुछ लड़कों को तो Body बनाने का इतना जोश और जल्दी होती है की वो Gym में जाते ही सीधा भारी भारी Weights की और लपकते हैं.

उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं होता की पहले सही तरीके से Warm Up कैसे करे और कितनी देर करें. बल्कि उनका तो ये कहना होता है की Warm Up में अपना समय खराब नहीं करना चाहिए. ये सरासर गलत है. बिना Warm Up अगर आप सीधा Exercise शुरू कर देते हैं तो इसके ढेरों नुकसान हैं.

अगर आपने Gym Join कर ही लिया है तो पहले ये भी जानें की Warm Up कैसे किया जाता है और क्यों किया जाता है. जब तक पूरी जानकारी के साथ आप मैदान में नही उतरोगे आप अपने मकसद में सफल नहीं हो पाओगे. चाहे आपका मकसद Body बनाना हो या फिर कुछ और.

वो कहते हैं न की किसी भी खेल में अगर जीतना है तो उसकी बारीकियां सीखें. यही बात Bodybuilding में भी लागू होती है. Warm Up क्या है, सिर्फ ये जान लेने से काम नहीं चल जाता. इसे अपने ऊपर लागू भी करना पड़ता है.

आज से इस बात का हमेशा ध्यान रखें की किसी भी प्रकार की Exercise शुरू करने से पहले शरीर को थोडा गर्म जरूर करना है. अब कुछ लोग कहेंगे की ये तो बताइए की Warm Up कैसे करते हैं, तो चलिए बिना देर किये आपको बताते हैं Warm Up करने का सही तरीका.

How To Do Warm Up – Warm Up कैसे करे

Warm Up करने के बहुत सारे तरीके हैं, आप उनमे से किसी भी तरीके को चुन सकते हो. शरीर को पहले से गर्म कर लेना एक बहुत ही अच्छा Idea है Exercise शुरू करने से पहले. चलिए जानते हैं अच्छे तरीके से Warm Up करने के लिए हमें क्या क्या करना चाहिए.

(1) 5 से 10 मिनट तक बहुत तेज तेज चलें– अगर आप कुछ Time के लिए लगातार तेज तेज चलेंगे तो आपकी Heart Beats बढ़ जायेंगी और आपके शरीर का तापमान भी बढ़ जाएगा. ये तरीका उन लोगों के लिए बिलकुल Perfect है जिनका Gym उनके घर से 1 से 2km के बीच है. उन लोगों को Bike की बजाये तेज चलकर अपने Gym पहुंचना चाहिए.

(2) रस्सी कूदना– रस्सी कूदने को Skipping भी कहते हैं. हमारे विचार में इससे बेहतर Warm Up करने का तरीका आपको मिल ही नहीं सकता. लगातार सिर्फ 3 से 5 मिनट तक रस्सी कूदने से आपके पूरे शरीर का बहुत ही बढ़िया तरीके से Warm Up हो जाता है. रस्सी लगभग हर Gym में उपलब्ध होती है Warm Up करने के लिए.

(3) थोड़ी दौड़ लगा लें– अगर आपकी उम्र 18 से 27 के बीच है तो ये तरीका आपके लिए Best रहेगा. जिम के आस पास अगर ऐसी कोई जगह या ऐसी कोई सड़क है जहाँ ज्यादा Traffic ना हो तो वो आपके लिए बढ़िया रहेगी. आप Workout शुरू करने से पहले बस 500 से 800 मीटर की दौड़ लगा लीजिये, आपका शरीर बिजली की फुर्ती से गर्म होगा.

(4) Jumping करें– एक जगह पर ही कूदते रहने से भी अच्छा Warm Up हो जाता है. लेकिन इसमें दिक्कत ये होती है की आप लगातार ज्यादा देर तक कूद नहीं सकते, इसलिए ये तरीका रुक रुक कर बार बार दोहराना पड़ता है.

(5) Streching जरूर करें– आपको इस बात का ध्यान रखना है की शरीर को गर्म करने के साथ साथ आपको थोड़ी Streching भी करनी है, खासकर उस Body Part की जिसकी Exercise आप उस दिन करने वाले हैं.

जैसे अगर आपको Shoulder की Exercise करनी है तो उसकी Streching करें ताकि कन्धों की Muscles खींचकर लचीली हो सकें और Exercise के दौरान बढ़ने वाले तनाव को सहन कर सकें. Streching आपकी Muscle Growth को तेज करने में सहायक है.

(6) Body Twisting – बॉडी ट्विस्टिंग का मतलब है अपने शरीर के ऊपरी भाग को इधर उधर घुमाकर मांसपेशियों को खींचना तथा अपने शरीर को गर्म करना. ये बहुत ही आसान है बस आपको अपनी कमर पर हाथ टीकाकार धीरे धीरे Left और Right Side की और Twist करना होता है.

Warm Up Kaise Kare Sahi tarika

ये थे Warm Up करने के तरीके जिनसे आप अच्छी तरह से अपने शरीर को गर्म कर सकते हैं. यहाँ आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की Warm Up कैसे करे. इसके अलावा भी और कई सवाल होते हैं जैसे Warm Up कितनी देर करना चाहिए और इसे करने के फायदे क्या हैं. चलिए हम इसी पोस्ट के माध्यम से आपको इन सबका जवाब देते हैं.

Warm Up करने के फायदे – Benefits Of Doing Warm Up In Hindi

Warm Up करने के बाद ही यदि आप Exercise करते हैं तो यकीन मानिए आपको बिना Warm Up के किये गए Workout से 40% तक ज्यादा फायदा मिलता है. मांसपेशियों के लचीली हो जाने के कारण वो ज्यादा Load सहन कर सकती हैं, जिसके कारण आप ज्यादा Weight लगा पाते हैं.

ये तो आपको पता ही है की ज्यादा Weight लगाने से Muscles का Size बढ़ता है. इसके अलावा Warm Up के फायदे और भी हैं, जैसे यदि आप शरीर को गर्म करने के बाद Exercise कर रहे हैं तो आपके चोटिल होने का खतरा नहीं रहता.

हमने बहुत बार ऐसा सुना है की बिना Warm Up के भारी भारी Exercise करने वालों को अक्सर Muscle Torn की समस्या हो जाती है. मतलब अगर आप Proper तरीके से Warm Up नहीं करते हैं तो ज्यादा Load के कारण आपकी मांसपेशियां फट भी सकती हैं.

Warm Up करने से हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है जिससे हमारी उर्जा में बढ़ोतरी होती हैं और हम किसी भी प्रकार की Exercise को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं. तो ये बहुत ही बेहतरीन Warm Up करने के फायदे हैं.

Exercise शुरू करने से पहले Warm Up करना इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे आपके शरीर में पहले से ही उन Harmones का स्तर बढ़ जाता है जो आपका मूड Fresh करते हैं और आपके उर्जा स्तर में बढ़ोतरी करते हैं. ऐसा होने से आप अपने Workout को बेहतर तरीके से कर पाते हैं.

आप शायद ना जानते हों की बिना Warm Up के सीधे ही Heavy Exercise करने से आपके शरीर के जोड़ों को बहुत ज्यादा खतरा होता है. लेकिन अगर आप पहले Warm Up करते हैं तो आपको इस प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी.

जैसा की हमने ऊपर बताया की आपको हर बार भारी व्यायाम शुरू करने से पहले Warm Up जरूर करना चाहिए, लेकिन साथ में आपको ये भी पता होना चाहिए की Warm Up कितनी देर करें.

हमारी सलाह आपको ये है आप 10 से 15 मिनट का समय अपने शरीर को गर्म करने के लिए दे सकते हैं. ना तो आपको बहुत कम Warm Up करना है और ना ही बहुत ज्यादा. आपको इतना Warm Up भी नहीं करना की आप थक ही जाएँ.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Warm Up कैसे करे – Warm Up क्या है और इसके क्या क्या फायदे हैं. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी, Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *