Health Kaise Banaye

हमेशा स्वस्थ रहने के उपाय व घरेलू तरीके | जीवन भर स्वस्थ कैसे रहे

दोस्तों स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता. हर आदमी की ये इच्छा होती है की वो शारीरिक और मानसिक रूप से बिलकुल स्वस्थ रहे. पर इस दुनिया में ऐसे लोग भरे पड़े हैं जो की अच्छे  स्वास्थ्य के लिए संघर्ष कर रहे हैं, Swasth Rahne Ke Upay ढूढ़ रहे हैं पर फिर भी वो अपनी मंजिल से दूर ही नज़र आते हैं.

एक बात आप अपने दिमाग में सेट कर लीजिये की अगर आपको ज़िन्दगी का लुत्फ़ उठाना है तो आपको अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करना होगा. स्वस्थ रहने के तरीके ढूँढने होंगे और उन्हें अपने ऊपर लागू करना होगा. हमेशा की तरह आप लोगों की मदद करने का प्रयास करते हुए आज हम आपको बताएँगे की घर पर रहते हुए स्वस्थ कैसे रहे.

How To Stay Or Become Healthy In Hindi

अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो आप अपने निर्धारित किये हुए लक्ष्य को कभी प्राप्त नहीं कर सकते. आज सभी की Life इतनी व्यस्त हो गयी है की किसी के पास खुद के लिए समय नहीं है. पिछले 20 साल की तरफ अगर आप गौर फरमाएंगे तो आप पाएंगे की बीमारियों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है.

ऐसी ऐसी बीमारियाँ सामने आ रही हैं की 20 साल पहले तक उनका नामों निशाँ भी नहीं था. एक Health वेबसाइट के मुताबिक भारत में पिछले कुछ सालों में मरीजों की संख्या में 40% तक वृद्धि हुयी है. आज स्थिति ऐसी है की हर दूसरा तीसरा आदमी दवाओं पर निर्भर है. ऐसा क्यों हो रहा है? हम बताते हैं आपको. ये सब कुछ आज की जीवनशैली का किया कराया है.

Swasth Rahne Ke Upay Aur Tarike

मानव शरीर एक ऐसी मशीन है जिससे अगर आप बिलकुल मेहनत नहीं करवाओगे तो वो ख़राब हो जाती है. उसमे तरह तरह की गड़बड़ियाँ शुरू हो जाती हैं. और ये तो आप जानते ही हैं की मेहनत तो अब कोई करता ही नहीं है. ऊपर से खान पान ऐसा है जो मज़बूत से मज़बूत शरीर का कबाड़ा करके रख दे.

हमें Swasth Rahne Ke Upay खोजने होंगे, हमें कुछ ऐसा करना होगा की हम बीमार ही न पड़ें. सदा स्वस्थ रहें, और किसी भी Doctor के पास जाने की नौबत ना आये. जी हाँ दोस्तों ये बात 100% सत्य है की अगर हम अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करलें और कुछ छोटे मोटे नियमो का भी पालन करें तो हमारे अस्वस्थ होने के चांसेस 70% तक कम हो सकते हैं.

इसीलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा न करते हुए हम आपको बता रहे हैं की हमेशा स्वस्थ रहने के टिप्स ताकि आप अपनी life को Enjoy कर सकें. अच्छा स्वास्थ्य बनाने के कुछ बेहतरीन Tips हम आपको बताने जा रहे हैं. इनके लिए आपका कोई पैसा खर्च नहीं होगा. चलिए शुरू करते हैं.

Swasth Kaise Rahe – Swasth Rahne Ke Upay

(1) थोडा शारीरिक श्रम जरूर करें– अगर आप पूरा दिन किसी भी प्रकार की मेहनत किये बिना बिता देते हैं तो लगातार ऐसा करना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ेगा. अगर आपको स्वस्थ रहना है तो अपने शरीर को हरकत में रखें, इससे थोड़ी मेहनत करवाएं.

कुछ लोग सोचते हैं की शारीरिक मेहनत सिर्फ शरीर के लिए लाभदायक है. आपको बतादें की वो 100% गलत हैं. हमारे दिमाग को सुचारू रूप से काम करवाने के लिए शारीरिक श्रम जरूरी है. मेहनत करने से ही हमारे शरीर में कुछ ऐसे Harmones बनते हैं जो की हमारे दिमागी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं.

और ये तो आपको पता ही है की सम्पूर्ण स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए हमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ होना होगा.

(2) खाना और खाने की स्टाइल, दोनों बदलें– आज के दौर में हमारे खाने की Quality इतनी खराब हो चुकी है की स्वस्थ से स्वस्थ आदमी भी बीमार पड़ सकता है, उसे तरह तरह की बीमारियाँ लग सकती हैं. आप खुद सोचिये हम क्या खा रहे हैं, पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन, पानी पूरी, आइसक्रीम, समोसे, कचौरी और कोल्ड ड्रिंक्स.

ये हमारा खाना है. क्या ऐसा खाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं? हरगिज़ नहीं. ये सब चीज़ें हमारे अन्दर के System को सड़ा के रख देती हैं. हमारे पाचन तंत्र को बिलकुल कमजोर बनाकर रख देती हैं. ये तो आपने सुना ही होगा की अगर पेट खराब हो जाये तो 10 और बीमारियाँ भी लग जाती हैं. इसलिए हमें ध्यान रखना है की ऐसी चीज़ें हम नहीं खायेंगे.

अब बात करते हैं खाने का Style बदलने की. खाने का स्टाइल बदलने से हमारा मतलब ये है की एक साथ ठूस ठूसकर खाना खाने की बजाए आप थोडा थोडा करके खाएं. इससे होगा ये की आपके पाचन तंत्र पर एक साथ ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा और वो अपना काम ठीक से कर पायेगा.

इसलिए खाना हमेशा थोडा थोडा करके खाएं, चाहे 3 की जगह 5 बार खाना खाना पड़े. इसके अलावा अगर आप खाने को थोडा सा चबाकर बस निगल लेते हैं तो अपनी इस आदत को जितना जल्दी हो सके बदल लीजिये.

जितना ज्यादा आप खाना चबाकर खायेंगे उतना ही आपके लीवर पर कम लोड पड़ेगा. इसके अलावा जब आप खाने को काफी देर तक चबाते हैं तो उसमे हमारी लार द्वारा कुछ एंजाइम भी मिल जाते हैं, जिससे खाना आसानी से और जल्दी पच जाता है. ये बहुत ही प्रभावी Swasth Rahne Ke Upay Aur Tarike हैं.

(3) नशीली चीज़ों से दूर रहें– ये हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है. हमारे देश में मरीजों की संख्या के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है नशा. हमारे देश के लोग इसको अपनी शान समझते हैं और युवा अपने आप को बड़ा दिखाने की कोशिश करते हैं.

ये उनकी ग़लतफ़हमी है. कुछ देर के सुख के अहसास के लिए हम अपने शरीर और दिमाग दोनों को ख़त्म कर रहे हैं. ये एक सच तथ्य है की हमारे देश की 15% आबादी भयंकर नशे की चपेट में है. वो इसके आदि हो चुके हैं.

बहुत से युवा भाई हमारी इस पोस्ट को पढेंगे, वो सब एक बात समझलें की अगर आप एक बार इसकी चपेट में आ गए तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगी. इसलिए जो लोग अभी सिर्फ शौक शौक के चक्कर में किसी भी प्रकार का नशा कर रहे हैं वो तुरंत ही इसे छोड़ दें.

नशा न सिर्फ आपके शरीर को ख़त्म करता है बल्कि ये आपकी सोचने समझने की शक्ति को भी ख़त्म कर देता है. आपका दिमाग इन सब चीज़ों से बहुत ही ज्यादा प्रभावित होता है. नशे के चलते आप कभी भी अच्छी Health नहीं बना पायेंगे. इसलिए जितनी जल्दी हो सके नशे की चीज़ों से दूरी बनाएं.

(4) रोज कुछ देर के लिए धुप लें– अब कुछ लोग कहेंगे की ये तो कोई बात नहीं हुयी. इसका अच्छे स्वास्थ्य से क्या सम्बन्ध है? सम्बन्ध है दोस्तों. ये बिलकुल सच है की सूरज की किरणों से हमें कई ऐसे तत्व मिलते हैं जो न केवल हमारे शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

इसके अलावा आयुर्वेद में बताया जाता है की हर रोज थोडा धूप सेंकने से हमें सकारात्मकता मिलती है, जो की हमारे लिए बहुत जरूरी है. इसलिए अगर आप सोच रहे हैं की जीवन भर स्वस्थ कैसे रहे तो इन Tips को जरूर follow करें.

Vitamin D के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यहाँ आप जान लें की सप्लीमेंट के द्वारा मिला हुआ विटामिन D, कभी भी सूरज की धूप से मिले हुए विटामिन D की बराबरी नहीं कर सकता. विटामिन डी की कमी के कारण कई तरह की बीमारियाँ लग सकती हैं इसलिए स्वास्थय बरकरार रखने के लिए रोज थोड़ी धुप जरूर सेंके.

(5) जब तक हो सके दवा लेने से बचें– दोस्तों ये दुनिया सिर्फ इंसानों के लिए नहीं बनी है. और भी लाखों प्राणी रहते हैं इस धरा पर. आपने कभी गौर फ़रमाया है उनके जीवन पर? अगर नहीं तो एक बार जरा सोचिये, क्या उनके लिए Doctors होते हैं?, क्या उनके लिए दवाइयां उपलब्ध हैं? बिलकुल नहीं दोस्तों. फिर उनका काम कैसे चलता है? वो अपना जीवन कैसे जी लेते हैं?

स्वस्थ कैसे रहे

हम बताते हैं आपको, वो सिर्फ वही चीज़े खाते हैं जो उनके लिए सही है और उस चीज़ को पाने के लिए वो शारीरिक मेहनत भी करते हैं. इसलिए वो स्वस्थ रहते हैं. अगर छोटी मोटी बीमारियाँ हो भी जाती हैं तो वो अपने आप ठीक हो जाती हैं. वो इसके लिए कोई दवाएं नही लेते.

हमारे शरीर की संरचना कुछ ऐसी है की छोटी मोटी दिक्कतें दूर करने के लिए शरीर अपने आप ही ऐसे तत्व तैयार कर लेता है जिससे वो दिक्कत स्वतः ही दूर हो जाती है. लेकिन हम क्या करते हैं? हल्का सा सर दर्द भी हो गया तो 1 दिन में 2 गोली खा जाते हैं. हर प्रकार की छोटी से छोटी समस्या के लिए भी हम medicals की तरफ भागते हैं.

हमें ऐसा हरगिज नहीं करना है. ये दवाएं हमें भले ही तुरंत कोई Side Effects न दें लेकिन आने वाले समय में आप इन्हें जरूर महसूस करेंगे. इनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रतिदिन कम होती जाती है. स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इस Point को अच्छी तरह याद करलें.

(6) आपकी नींद तय करेगी आपका स्वास्थय– ये बात 100% सत्य है. अगर आप अच्छी और पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपका स्वस्थ रहने का सपना धरा का धरा रह सकता है. पूरे दिन हमारा शरीर अपना काम करता है और अगर रात को भी हमारे Organs को अच्छा आराम न मिले तो सोचिये क्या होगा. 1 या 2 दिन की बात अलग है.

हम तो रोज जानबूझकर ऐसा करते हैं. मोबाइल, लैपटॉप और टी.वी वगैरह के चलते हम रोज बहुत कम नींद लेते हैं. ये सरासर गलत है. हमें हमेशा जल्दी सोना चाहिए और कम से कम 7 घंटे तो अच्छी नींद लेनी ही चाहिए.

आपने खुद महसूस किया होगा की जिस दिन आपकी नींद पूरी नहीं होती उस दिन आपका दिमाग ख़राब ही रहता है. कुछ भी करने का मन नहीं करता. लगातार ऐसा होने पर आप बीमार पड़ सकते हैं. इससे सिर्फ शारीरिक परेशानियाँ ही नहीं बल्कि दिमागी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं.

(7) शरीर को रखें साफ़– स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर को साफ़ रखना बहुत आवश्यक है. मैला-कुचैला शरीर स्वस्थ नहीं रह सकता, कोई न कोई बीमारी लग ही जाती है. रोज नहाएं, साफ कपडे पहनें, बाल और नाखून काटकर रखें और खाना खाने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोएं.

साथ ही आप जहाँ रह रहे हैं उस जगह को भी बिलकुल साफ़ रखें. इससे आपके बीमार पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है. ये कुछ बेहतरीन Swasth Rahne Ke Upay हैं.

(8) कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य पौष्टिक तत्वों का अनुपात– जी हाँ, हमारा खाना कुछ ऐसा होता है की उससे हमें 90% तक तो कार्ब्स ही मिलते हैं. बाकी के 10% में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, और वसा होती है. हमें इस अनुपात को बदलना होगा. आपको Carbs थोड़े कम करने होंगे और अपने खाने में सब्जी की मात्रा बढानी होगी.

साथ में मौसमी फलों का सेवन भी करते रहना होगा. हमारे शरीर को स्वस्थ रखने वाले ज्यादातर तत्व विटामिन्स,मिनरल्स और प्रोटीन से ही मिलते हैं. जब आप ताज़ा फल और सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करने लग जायेंगे तो अपने आप ही इनकी पूर्ती हो जायेगी और आप स्वस्थ रहेंगे.

(9) पानी को कभी ना न कहें– पानी सिर्फ हमारी प्यास नहीं बुझाता है बल्कि ये हमारे शरीर में जमा हुयी गंदगी को भी बाहर निकालता है. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीयें. सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पाएं. इससे आपका मेटाबोलिज्म भी बढेगा और आपका शरीर पूरे दिन सही से detox होता रहेगा. जब गंदगी ही नहीं रहेगी तो बिमारी लगने का सवाल ही पैदा नहीं होता.

(10) हमेशा सकारात्मक रहें– कुछ लोग होते हैं जिनको छोटा सा कुछ रोग होते ही वो सोचने लगते हैं की कही मेरे साथ कुछ ऐसा वैसा ना हो जाए. आपको बतादें की बहुत सी बीमारियाँ तो ऐसी होती हैं जो सिर्फ दिमाग का भ्रम हैं. अगर आप सोचेंगे की तकलीफ ज्यादा है, तो आपको ज्यादा परेशानी होती है.

अगर आप positive सोचेंगे की कुछ नहीं ये तो बस छोटी मोटी दिक्कत है, तो आप जल्दी ठीक हो जायेंगे. positive सोचने वाले लोग अक्सर स्वस्थ पाए जाते हैं. ऐसा हम नहीं, बहुत से सर्वे बताते हैं. अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें, इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Swasth Rahne Ke Upay – हमेशा स्वस्थ कैसे रहे. उम्मीद करते हैं जितने भी स्वस्थ रहने के तरीके व Tips हमने आपको बताये वो आपको पसंद आये होंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *