Money Saving Tips In Hindi

Money Saving Tips In Hindi | पैसे बचाने के सबसे बढ़िया तरीके

Money Saving Tips In Hindi – भारत में लोगों के सामने हमेशा एक बहुत सवाल खड़ा रहता है की इतनी कम Salary में से पैसे कैसे बचाएं. भविष्य के लिए हर कोई थोड़े बहुत पैसे बचाकर रखना चाहता है ताकि आने वाला समय उनके लिए सुरक्षित रहे. इसलिए हम यहाँ आपको कुछ आसान से पैसे बचाने के तरीके बताने जा रहे हैं.

पैसा सब कुछ नहीं होता, लेकिन आज के समय में अगर पैसा नहीं है तो कुछ भी नहीं है. पिछले कुछ सालों में वक़्त बहुत ज्यादा बदल गया है. यहाँ तक की रिश्ते नाते भी अब सिर्फ पैसे वाले के लिए ही हैं. समाज में केवल उन्ही लोगों की इज्जत होती है जिनके पास पैसा है.

बिना पैसे वाला चाहे कितना ही अच्छा इंसान क्यों ना हो, लोग उससे बात करना तक पसंद नहीं करते. अगर आपके पास पैसा है तो लोग आपका हाल चाल भी पूछेंगे और किसी मुसीबत में काम भी आएंगे. अन्यथा आजकल कोई किसी का भी नहीं है. आप किसी पर भरोसा नहीं कर सकते की भविष्य में वो आपकी मदद कर देगा.

How To Save Money In Hindi – पैसे कैसे बचाए

इसलिए Money Savings जरूरी है, आपको खुद शुरुआत से ही संभलकर चलना होगा ताकि भविष्य में यदि कोई दिक्कत आये तो आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत न पड़े. महंगाई के इस ज़माने में आम आदमी के लिए पैसे बचाना बहुत ही मुश्किल हो गया है, जहाँ खर्चे हर रोज बढ़ते ही जा रहे हैं और आमदनी कम है.

तो गरीब आदमी बेचारा करे तो क्या करे, पैसे कैसे बचाए. ऐसी स्थिति में आदमी को पैसा बचाने के तरीके समय रहते सीख लेने चाहिए. अन्यथा आने वाले समय में वो बहुत ही अलग थलग पड़ने वाला है, इस बात की पूरी गारंटी है. जब भी आम आदमी अपनी Salary की तरफ देखता है तो मायूस हो जाता है.

पैसे कैसे बचाए आसान तरीके

हर चीज़ आज महँगी हो चुकी है, इसके साथ साथ परिवार के सदस्यों के शौक भी बढ़ चुके हैं. हर कोई टिप टॉप तरीके से रहना चाहता है. तो ऐसे में पैसे बचाना असंभव सा ही लगता है. लेकिन उदास ना हों, हम आपको बताएँगे की How To Save Money. पैसे बचाने के ये उपाय काफी हद तक आपकी समस्या को दूर करेंगे.

पैसे बचाने के तरीके – Money Saving Tips In Hindi

(1) हमेशा बजट बनाकर चलें – देखिये हम आम आदमी हैं और हमारी आमदनी इतनी नहीं होती की बिना सोचे समझे किसी भी चीज पर पैसे खर्च कर सकें. अगर आप परिवार की मुखिया हैं और आपको भविष्य के लिए बचत करनी है तो आपको थोडा समय लगाकर अपने लिए एक बजट बनाना होगा.

मान लीजिये आपकी Salary 20000 rs. मासिक है तो आपको कोशिश करनी चाहिए की आपका खर्च बजट 12000 रूपए से ज्यादा का ना हो. ताकि हर महीने आप कम से कम 8000 रूपए तो बचा ही सकें. आपको अपना ये बजट बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है.

क्योंकि आपको सोचना होगा की सिर्फ 12000 रूपए में आप अपने सारे कार्य कैसे पूरे करेंगे. यहीं तो आपको समझदारी दिखानी है, आपको अपना बजट बनाते समय सारे वो खर्चे साइड में रख देने हैं जो फालतू हैं. अगर बाद में 12000 में से कुछ रूपए बचते हैं तो आप अपने शौक के लिए भी कुछ पैसा खर्च कर सकते हैं.

आपको दृढ संकल्प करना होगा की आपको लगातार अपने Budget के अनुसार ही चलना है. पैसे कैसे बचाए? समझ गए होंगे आप. बजट के हिसाब से चलने में थोडा कष्ट तो होता है पर भविष्य की चिंता कम होने लगती है. 2-3 साल बाद जब आपके पास Bank Account में कुछ राशि जुड़ जायेगी तो आपको आत्म शान्ति मिलने लगेगी.

(2) भविष्य के लिए कोई 1 पालिसी जरूर खरीदें – देखिये पैसा हमेशा धीरे धीरे ही इकठ्ठा होता है. छोटी छोटी राशि जमा करने पर ही बड़ी रकम बनती है. आपने अपना जो बजट बनाया था उसी में से आपको कोई एक ऐसी Policy खरीदनी है जो पूरी तरह से भरोसेमंद हो, चाहे बिलकुल छोटी स्कीम से ही से शुरुआत करें.

बहुत सी योजनायें हैं जैसे L.I.C और डाक घर की कई योजनायें जिनमें आपको हर महीने एक छोटी किश्त जमा करनी होती है. पर इनमें आपको बहुत ही अच्छा ब्याज मिल जाता है और समयावधि पूरी होने पर आपको काफी अच्छी रकम मिल जाती है. देखिये हर महीने थोडा थोडा पैसा जाने से आपको ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ेगा.

लेकिन 4-5 साल में वही छोटी छोटी किश्तें ब्याज के साथ इकट्ठी होकर एक बड़ी रकम में तब्दील हो जाती हैं और आपका भविष्य सुरक्षित करती हैं. हमारा तो यही कहना है की अगर आपको इन schemes के बारे में ज्यादा नहीं भी पता है तो आप सब कुछ छोड़कर सीधे डाक घर चले जाइए. वो आपको अपनी सारी बचत योजनायें बता देंगे.

(3) ऑनलाइन शौपिंग बचाएगी आपके पैसे – Money Saving Tips In Hindi में हमारा अगला सुझाव है ऑनलाइन शौपिंग का. अगर आप पढ़े लिखे हैं तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा. इस ज़माने में ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन शौपिंग ही करते हैं. क्योंकि ये बहुत ही आसान भी है और फायदेमंद भी.

हमें पूरा विश्वास है की आप हर महीने 4 से 5 हज़ार का ऐसा सामान तो जरूर खरीदते होंगे जो ऑनलाइन भी उपलब्ध रहता है. यही सामान आपको Online खरीदने पर बाज़ार से काफी सस्ता पड़ जाता है. बाज़ार से 5000 रूपए में खरीदा गया वही सामान आपको Online 4000 रूपए के आस पास में मिल जाता है.

तो बच गए न 1000 रुपय एक ही झटके में. कम सैलरी में पैसे बचाने के लिए आपको कुछ इसी तरह के Money Saving Ideas अपनाने होंगे. तभी जाकर बात बन पाएगी. Online Shopping से ना सिर्फ आप पैसे की बचत करेंगे बल्कि समय भी बचेगा.

(4) नशे को करें बंद – कुछ लोगों को हमारी ये बात बुरी लग सकती है पर ये सच्चाई है की भारत में नशे के कारण ही ज्यादतर लोग पैसे नहीं बचा पाते. ये एक ऐसा Extra खर्च होता है जिसका कोई मतलब नहीं बनता और इसे आराम से टाला जा सकता है. अगर आप बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला, तम्बाकू खाते हैं या शराब पीते हैं तो इन्हें बंद कीजिये.

यकीन मानिए ऐसा करने से चीज़ें आपके लिए एक दम आसान हो जायेगी. जब आप अपने इन खर्चों का हिसाब जोड़ने बैठेंगे तो आपको पता चल जाएगा. नशा करने वाला हर आम व्यक्ति हर महीने कम से कम 2 से 3000 रूपए अपने ये नशे पूरे करने में खर्च कर रहा है. जो की पूरी तरह से गलत है.

इतने पैसे में आप आराम से हर महीने अपने 2 बड़े काम निपटा सकते हैं. जैसे बिजली का बिल भर सकते हैं, अपने बच्चे की फीस जमा कर सकते हैं या फिर हर महीने बैंक में जमा भी करा सकते हैं. इसके नशा छोड़ देने के बाद आपका स्वास्थ्य भी अच्छा हो जाएगा. डॉक्टर को दिए जाने वाले पैसों की भी बचत होगी.

(5) पर्सनल व्हीकल का इस्तेमाल कम से कम करें – आजकल लोग झूठी हवा बनाने के चक्कर में बर्बाद होते जा रहे हैं. जिस किसी को कार या किसी महँगी बाइक की कोई आवश्यकता नहीं है, वो भी इन्हें बस दिखावे के लिए खरीद रहा है और उनका अनावश्यक इस्तेमाल कर रहा है. ये वो खर्चा है जिससे आराम से बचा जा सकता है.

कभी Emergency की बात अलग है. लेकिन नोर्मल्ली कहीं भी आने जाने के लिए हर बार अपनी Personal कार का इस्तेमाल करना बिलकुल भी जायज नहीं है. ये एक बहुत ही बड़ी फिजूलखर्ची है. आप चाहें तो इसे बंद करके आराम से महीने में खूब सारे पैसे बचा सकते है. कहीं भी आने जाने के लिए ज्यादातर Public Vehicles का प्रयोग करें.

ये बहुत ही सस्ते पड़ जाते हैं. मान लीजिये आपको अपने गाँव से 25 किलोमीटर दूर किसी शहर जाना है. तो पब्लिक व्हीकल में जायेंगे तो आपके सिर्फ 50 रूपए लगेंगे. वहीँ अपनी गाडी का इस्तेमाल करेंगे तो आपको 250 रूपए के आस पास लग जाते हैं. समझदारी दिखाइए, पैसा बचाइए, पैसे बचाने के तरीके अपनाइए.

(6) थोड़े थोड़े को थोडा ना समझें – ये गलती अक्सर हम सब करते हैं. जब कभी हमें घर वाले कहते हैं की बिना जरूरत के बल्ब क्यों जला रखा है तो हम कहते हैं अरे मम्मी थोड़ी देर बल्ब जलाने से क्या होता है. लेकिन यही छोटी छोटी बातें इकट्ठी होकर एक बड़े खर्चे के रूप में सामने आ जाती हैं.

कभी भी इस तरह सा न सोचें, ध्यान रखें बूँद बूँद से सागर बनता है. पैसा बचाना है तो छोटी से छोटी चीज़ पर ध्यान दें. कम सैलरी में बचत करना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इसीलिए तो बहुत से लोग इसमें फेल हो जाते हैं. हमें हर चीज का उपयोग समझदारी से करना है और उतना ही करना है जितने से हमारा काम चल जाए.

(7) साधारण जीवन अपनाइए – Money Saving Tips की बात की जाए तो उन्हें खुद पर लागू करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. क्योंकि लोग आजकल तड़क भड़क वाला जीवन जीने के आदि हो गए हैं. चाहे कोई गरीब परिवार से ही क्यों न होने लेकिन उसने भी अपने दोस्तों के साथ रहकर अपने शौक बिगाड़ लिए हैं.

महंगे महंगे कपडे, महंगा चश्मा, महंगा मोबाइल, महँगी घडी, महँगी बाइक, महँगी एक्सेसरीज और महंगे होटल्स में खाना. इन सब में बहुत पैसा खर्च होता है, अगर अच्छे से विचार किया जाए तो हम इन सब महँगी चीज़ों के बिना आराम से रह सकते हैं. साधारण जीवनशैली को अपनाइए और भविष्य के लिए पैसा बचाइए.

Money Saving Tips In Hindi

हम ये नहीं कह रहे की आप बिलकुल ही फटे पुराने कपडे पहनें और कुछ भी ना खरीदें. जरुरत की सारी चीज़ें लें पर बहुत ज्यादा महंगे सामान पर खर्च करना समझदारी नहीं है. 10 हज़ार के मोबाइल की जगह 5000 के मोबाइल से भी काम चल सकता है. 3 हज़ार की ड्रेस की जगह 1500 की ड्रेस से भी काम चल सकता है.

इसी तरह 2500 की घड़ी की जगह 250 वाली घडी से भी काम चल जाता है. नजरिया साफ़ होना चाहिए, यही पैसा बचाने का तरीका होता है. फिजूलखर्ची बढ़ने के कारण ही भविष्य में हमारे सामने मुसीबतें आकर खड़ी हो जाती हैं. समझदार बनिए अपने और अपने बच्चों के लिए सुखद भविष्य का निर्माण कीजिये.

(8) पैसा इकठ्ठा करने का टारगेट बनायें – जिस तरह से आप अपने सभी खर्चों का रिकॉर्ड रखने के लिए अपना बजट बनायेंगे वैसे ही एक निश्चित समय में Minimium पैसा इकठ्ठा करने का भी लक्ष्य बनाये. जैसे आप लक्ष्य बनाइये की इस साल मुझे 1 लाख रूपए की बचत करनी ही करनी है.

समय हमेशा एक जैसा नहीं रहता. हो सकता है किसी महीने में आपको कुछ ज्यादा खर्च करने पड़ जाएँ, लेकिन कुछ महीने ऐसे भी गुजरते हैं जिनमें थोड़े खर्च से काम चल जाता है. तो उस महीने में थोड़े ज्यादा पैसे बचा लें. मतलब कैसे भी करके, चाहे कितना भी हाथ तंग रखना पड़े आप अपने उस टारगेट को पूरा जरूर कीजिये.

(9) बचाए हुए पैसे घर पर ना रखें – सब लोग जानना चाहते हैं की How To Save Money? पर बेसिक और छोटी छोटी बातों पर कोई ध्यान नहीं देता. जैसे कई लोग हर महीने savings तो करते हैं, पर वो अपने बचाए हुए पैसों को घर पर ही छुपा कर रख लेते हैं. ऐसा करने से आप ज्यादा पैसा नहीं बचा पाते हैं.

इसका एक ख़ास कारण है, आदमी का मन बहुत चंचल होता है, या अपने बच्चों के लिए वो भावनाओं में बह जाते हैं. ऐसा होने पर तुरंत वो अपनी जमा पूंजी में से उनके लिए पैसा खर्च कर देते हैं. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पैसे आपके पास में ही रखे हुए थे. अगर उस वक़्त आपके पास वो पैसे नहीं होते तो आपका मूड बदल चुका होता.

हमेशा ऐसा ही होता है, किसी भी व्यक्ति का मूड तुरंत बन जाता है. और अगर ठीक उसी वक़्त उसके पास पैसे हैं तो वो खर्च कर डालता है. इसलिए अपने बचाए हुए पैसे को घर पर ना रखकर हमेशा बैंक में जमा कराएँ. पैसे आपसे दूर रहेंगे तो बचे रहेंगे.

(10) छोटे छोटे निवेश करें – Important Money Saving Tips In Hindi में अब आप जानेंगे की किस प्रकार छोटे छोटे निवेश आपकी बचत को बढ़ाएंगे. देखिये आपने ये तो सुना ही होगा की पैसा बचाना है तो पैसे को काम पर लगाइए.  ये 100% सच बात है. इस तरीके से आप ना सिर्फ कुछ Extra Expenses से बच सकते हो बल्कि ज्यादा पैसा बचा सकते हो.

बात को समझिये, मान लीजिये आपने 4-5 साल में कड़ी मेहनत करके 5 -6 लाख रूपए की धनराशी जुटा ली. अब आप उसे बैंक वगैरह में जमा कराएँगे तो उल्टा आपको Tax देना पड़ेगा, जो की आप बचा सकते हो. जी हाँ आप उस पैसे में से कुछ पैसों का निवेश करके टैक्स भी बचा सकते हो और बचत भी बढ़ा सकते हो.

जैसे की अपनी धनराशी में से 4 लाख रूपए का कोई अच्छा सा छोटा Plot ले लीजिये, Gold में निवेश कीजिये या डाकघर की योजनाओं में निवेश कीजिये. इस तरीके से आपको बहुत ज्यादा बेनिफिट मिल सकता है और कम समय में आप ज्यादा पैसा बचा सकते हैं. कुछ ही दिन में आपके द्वारा ख़रीदे गए Plot की कीमत दोगुना हो जाती है.

(11) हर प्रकार के घरेलू सामान की Care करें – पैसे कैसे बचाए ये इस बात पर निर्भर करता है की आप अपनी घरेलू कीमती चीज़ों का कितना ख्याल रखते हैं. कुछ लोग बड़े ही लापरवाह होते हैं. कोई भी कीमती सामान खरीद तो लेते हैं पर उसकी कोई सार संभाल नहीं करते. जिसकी वजह से वो चीज़ बहुत ही जल्दी खराब हो जाती है.

अब आपको वो चीज़ दुबारा से खरीदनी होगी और पैसे खर्च करने होंगे. ऐसा होने पर आपका बजट बिगड़ जाता है. अगर आप अपनी हर कीमती चीज़ को संभाल के रखेंगे. समय समय पर उसकी अच्छे से सर्विस करते रहेंगे तो आपको हर साल उनके लिए पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. इस तरीके से आप ज्यादा पैसा बचा सकते हैं.

(12) तुलना करें भी और नहीं भी – इस Point को गौर से पढ़िए, ये पैसा बचाने का बहुत ही अच्छा उपाय है. बस इसे समझने की जरुरत है. मतलब सही जगह पर तुलना करना भी जरुरी है और गलत जगह पर आपको तुलना नहीं करनी है. चलिए थोडा डिटेल में समझाते हैं आपको.

मान लीजिये आप बाज़ार से कोई सामान लेने जा रहे हैं. और आपने वहां पर 2000 रूपए का कोई प्रोडक्ट पसंद किया है. तो उसे खरीदने से पहले कुछ और वैसे ही प्रोडक्ट्स देखना और उनसे उसकी तुलना करना जरुरी है. हो सकता है की वही product किसी दूसरी कंपनी का आपको उससे सस्ता मिल जाए. और आपका काम उससे चल जाए.

तो यहाँ आपको तुलना करनी है. अब तुलना कहाँ नहीं करनी है ये भी समझ लीजिये. बहुत से लोग किसी दुसरे के पास मौजूद सामान को देखकर अपनी तुलना उसके साथ करने लगते हैं. वो सोचने लगते हैं की ये अगर इतना महंगा सामान रख सकता है तो मै इससे भी महंगा सामान खरीदूंगा.

जैसे हाल ही में आपके दोस्त ने 15000 का मोबाइल खरीदा है तो आप सोचने लगते हैं की अब मुझे इससे महंगा यानी 20000 का मोबाइल खरीदना है. आप अपने पुराने मोबाइल को बिलकुल ही दरकिनार कर देते हैं. इस तरह से दो गुना खर्चा होता है. हमें कभी भी किसी से अपनी तुलना इस मामले में नहीं करनी चाहिए.

ये थे Easy Money Saving Tips And Ideas In Hindi जो आपको पैसा बचाने में और अपना भविष्य सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे. ये सच है की पैसा बचाने के लिए आपको अपना हाथ तंग रखना ही पड़ेगा, क्योंकि ऐसे ही लोगों के पास जुड़ता है. लेकिन आप ऐसा भी ना करें की जरूरी चीज़ें भी इस्तेमाल के लिए ना खरीदें, ये गलत है.

कुछ और छोटी मोटी बातें भी हैं जो पैसा बचाने में अपनी कुछ भूमिका तो जरूर निभाती हैं. जैसे –

– अगर आपको थोड़ी दूर जाना है तो हमेशा Bike के बजाय पैदल जाएँ.

– इन्टरनेट का इस्तेमाल और रिचार्ज उतना ही करवाएं जितने से आपका काम चल जाए.

– अपने पर्स को हर समय अपने साथ ना रखें. केवल बाहर जरुरी काम से जाते हुए ही साथ ले जाएँ.

– महंगे सामानों की खरीदारी ज्यादातर तभी करें जब उन पर अच्छा ख़ासा डिस्काउंट मिल रहा हो, जैसे त्योहारों पर.

– रोजमर्रा की जरुरत की चीज़ों को थोडा थोडा ना खरीद कर इकठ्ठा और ज्यादा खरीद जाये तो बरकत भी अच्छी होगी और सस्ती भी पड़ेंगी.

– लोग महँगी चीज़ें खरीदते हैं लेकिन उनका ज्यादा उपयोग नहीं करते. ऐसा ना करें जब तक आपको उस चीज़ की बहुत ज्यादा जरुरत ना हो, तो न खरीदें.

इन्हें भी पढ़ें –

तो ये थे Money Saving Tips In Hindi – पैसे बचाने के तरीके जिनके सहारे आप अपनी बचत को बढ़ा सकते हैं. पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें. बड़ी ही मेहनत से हम लोग आपके लिए पोस्ट तैयार करते हैं तो आपके Post Share करने से हमें और अच्छा काम करने की प्रेरणा मिलती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *