Exercise करने के नियम

Gym में एक्सरसाइज करने के ये नियम जानना जरूरी है | Exercise Rules Hindi

जैसा की आप जानते हैं हम आपको नियमित रूप से Health and Fitness के बारे में नयी नयी जानकारियां देते रहते है. इसी कड़ी में आज हम कसरत करने वाले लोगों के लिए एक नयी पोस्ट लेकर आये हैं Exercise करने के नियम यानी Rules. अगर आपने अभी Gym Join किया ही है या करने वाले हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

व्यायाम शुरू करने से पहले Gym Exercise Rules को जान लेना बहुत जरूरी होता है. तभी आपको Workout का सही फायदा मिल पाता है. वरना आप मेहनत तो 100% करोगे लेकिन उसका लाभ आपको 25% ही मिलेगा. Gym शुरू करने के बाद या Exercise करने के दौरान हम बहुत सी गलतियाँ करते हैं, ये हमें बाद में पता चलता है.

Exercise करने के नियम और कायदे होते हैं जिनका ज्ञान होना आवश्यक है. कुछ बातें होती हैं जिनका ध्यान रखना जरुरी होता है. हम यहाँ आपको 10 ऐसी बातें बताएँगे जिनका आपको ध्यान जरूर रखना है. तो चलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए सीधे Point पर आते हैं और जानते हैं कसरत करते वक़्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बस Gym में घुसते ही ताबडतोड Weights मारना शुरू कर देते है. ना ही वो इस चीज़ पर ध्यान देते हैं की Gym आने से पहले उन्हें किन किन चीज़ों पर गौर करना चाहिए था. कहने का मतलब ये है की वो बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं की Exercise के नियम भी होते हैं. वो उन्हें पूरी तरह से Ignore करते हैं.

बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जिनका हमें ध्यान रखना होता है. और सिर्फ ध्यान ही नहीं रखना है उन्हें लागू भी करना होता है. ऐसा न हो की आपको सब कुछ पता चलने के बाद भी आप सिर्फ अपनी ही मनमानी करें इससे आपको पूरा Workout करने का पूरा फायदा नहीं मिल पायेगा. नियमों को हमेशा मानें और उनके अनुसार ही चलें.

Exercise Rules In Hindi – Exercise करने के नियम

तो चलिए हम आपको यहाँ बता रहे हैं 10 ऐसे Points जिनका आपको ख़ास ख्याल रखना है. व्यायाम करने के 10 नियम जो आपके लिए जानना जरूरी है.

(1) Warm Up – जैसा की हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं की ज्यादातर लोग Gym में घुसते ही सीधा भारी भारी Exercises पर टूट पड़ते हैं. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है. Gym के Rules में सबसे पहली और सबसे जरूरी बात यही होती है की आप किसी भी तरह की Exercise शुरू करने से पहले Warm Up जरूर कीजिये.

Gym Exercise Rules In Hindi

अगर Workout शुरू करने से पहले आपने अपने शरीर को अच्छी तरह से गर्म नहीं किया तो आपकी मांसपेशियां लचीली नहीं हो पाएंगी. इससे आपको दो बड़े नुकसान होंगे. एक तो Muscles के लचीली ना होने के कारण आपको Exercise का फायदा नहीं मिलेगा, Muscles नहीं बढेंगी आपकी.

दूसरा आपकी किसी भी Muscles के फटने का खतरा बना रहता है. इसलिए ध्यान रखें Exercise शुरू करने से पहले कम से कम 10 मिनट Warm Up को जरूर दीजिये. Warm Up करे बिना की गयी exercise से आपको मात्रा 40% फायदा मिलता है, लेकिन एक्सरसाइज Warm Up के बाद करेंगे तो आपको उसका 100% फायदा मिलेगा.

(2) अति से बचना है– शुरू शुरू में आपको इस बात को हमेशा दिमाग में रखना है की अधिक उत्तेजित हो कर आप बहुत अधिक Workout ना करें. हमें पता है की बहुत जोश होता है शुरू शुरू में. आदमी सोचता है बस जल्दी से जल्दी Body बन जाए, इस चक्कर में वो एक्सरसाइज करने के नियम भूल जाता है.

तो हमें करना ये है की Exercises को Control में रहकर करना है और समय का भी ध्यान रखना है. अगर आपकी अभी शुरुआत ही है तो हमारी सलाह है की आप बस ज्यादा से ज्यादा 45 मिनट का व्यायाम करें.

(3) Form सही रखना है– बहुत से लड़के अपनी शुरुआत में ही ज्यादा Weight लगाने की कोशिश करते हैं. वो Weight तो लगा तो लेते हैं लेकिन Exercise के दौरान उनकी Form सही नहीं रहती है.

जैसे मान लीजिये कोई भारी Dumbell मार रहा है तो वो Dumbell लगाते वक़्त उसके विपरीत Side में बहुत ज्यादा झुकता है जोर लगाने के चक्कर में. ये गलत है, आप भले ही थोडा कम Weight रखें लेकिन अपनी Form को सदैव सही रखें.

(4) Diet – अब ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है. अगर आप Body बनाने आये हैं तो आपको इस बात का पता होना चाहिए की बॉडी Diet से बनती है अकेली Exercise करने से कुछ नहीं होता. आपको ध्यान रखना है की आप Protein से भरपूर चीज़ें खाएं और Workout के तुरंत बाद भी आपको Protein की जरुरत होती है इसका भी ध्यान रखें.

(5) उम्र का खयाल रखना है– आजकल Gym में अधिक उम्र वाले लोग भी कसरत करने जा रहे हैं. तो जिन Gyms में Instructor होते हैं, वहां तो वो अधिक उम्र के लोगों को इंस्ट्रक्शन दे देते हैं. पर बहुत सी Gyms में Exercise करने के नियम कायदे बताने वाला कोई नहीं होता.

ऐसे में अधिक उम्र वाले लोगों को खुद ये ध्यान रखना होता है वो कभी भी Juniors की नक़ल ना करें. आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है की आपके शरीर और काबिलियत और Juniors की काबिलियत में बहुत फर्क होता है.

(6) सेहत का ध्यान– अगला और महत्वपूर्ण Point है अपनी सेहत का ध्यान रखना. कुछ लोग होते हैं जिनको शरीर के किसी हिस्से में हल्का दर्द होता है या उनकी हल्की सी तबियत खराब होती है, लेकिन वो फिर भी Gym चले जाते हैं.

Exercise Karne Ke Niyam

ऐसा भूलकर भी ना करें, इससे आपको फायदा तो दूर, बहुत ज्यादा नुकसान भी हो सकता है. आपकी दर्द बढ़ सकता है या आपकी तबियत ज्यादा खराब हो सकती है. हमेशा ध्यान रखें Gym में आप तभी जाएँ जब आप अपने आपको बिलकुल स्वस्थ महसूस कर रहे हों.

(7) Accessories का ध्यान रखें– हमें Gym में Workout करने के लिए कुछ छोटी मोटी चीज़ों का इंतजाम करना पड़ता है. जैसे हमें Exercise करने के दौरान हल्के Sports Shoes पहनने चाहिए. ताकि हमारे पैर जो की भारी भारी Weights को लेकर खड़े रहते हैं, वो Comfortable रहें.

इसी तरह कपड़ों में कसरत करने के लिए सूती कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके अलावा पसीना पोछने के लिए बड़ा रूमाल या तौलिया और लंगोट जैसी चीज़ों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. इससे हम हमेशा अच्छा महसूस रहेंगे.

(8) Regular रहने की कोशिश करें– ये सही मायने में बहुत ही अहम् Gym Exercise Rules है. हमें अपनी Exercise का पूरा फायदा तभी मिल पायेगा जब हम Regular रहेंगे. 3 दिन व्यायाम करने के बाद 4 दिन कसरत ना करना आपको कुछ हासिल नहीं करवा सकता. तो जितना हो सके कोशिश कीजिये की आप Gym में Regular रहें.

(9) ज्यादा Cardio-Exercise ना करें– जब आप Exercise शुरू करते हैं तो आपके अन्दर इतना Stamina नहीं होता. तो आपको शुरू शुरू में बहुत ज्यादा Cardio Exercises नहीं करनी हैं, जिससे की आपके Heart पर Load बढ़ जाए.

आपने कई बार ऐसी घटना सुनी होगी की Workout करते करते किसी आदमी का Heart Fail हो गया और उसकी मौत हो गयी. तो ऐसी घटना से बचने के लिए शुरू में कम Cardio करें.

(10) हमेशा Positive रहें– जिम में हमेशा Positive रहना भी एक महत्वपूर्ण Task है. अगर आपके दिमाग में नकारात्मक विचार चल रहे हैं की कुछ हो ही नहीं पा रहा है और आप निराशा में बस Weights लगाये जा रहे हो तो ये गलत है. हमेशा Positive रहे, आपको Result मिलेगा जरूर. बस किसी को थोडा जल्दी मिल जाता है और किसी को थोडा देर से.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Exercise करने के नियम – Gym Exercises Rules In Hindi. आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें Comment करके हमें बताएं जरूर. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *