Protein Benefits In Hindi

Protein Benefits In Hindi | शरीर के लिए प्रोटीन के फायदे और नुकसान

Protein शारीरिक विकास के लिए अत्यंत ही आवश्यक पौषक तत्व है. खासकर जब बात Muscles बनाने की हो तो ये सबसे अहम् चीज़ होता है. आज इस ख़ास पोस्ट Protein Benefits In Hindi में जानेंगे की Protein के फायदे और नुकसान क्या क्या हैं. शरीर की अंदरूनी गतिविधियों के लिए इसके लाभ हमारे लिए कितने जरूरी होते हैं.

आप यहाँ इतना समझ लीजिये की Protein ही हमारे शरीर को बनाता है. बहुत सारे Harmones और Engymes का निर्माण करता है, जो की हमारे लिए बहुत ही अहम् होते हैं. इसकी कमी के कारण शरीर कमजोर हो जाता है साथ में कई तरह की और समस्याएं भी हो जाती हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के प्रोटीन के लाभ जान लेते हैं.

Protein हमारे शरीर के हर अंग के लिए जरूरी है. बच्चों से लेकर बूढों तक, सभी को इसकी आवश्यकता होती ही है. हमारा शरीर अपनी सभी क्रियाओं को ठीक से अंजाम दे पाए और मज़बूत बना रहे इसके लिए Protein बहुत ही जरूरी बन जाता है.

प्रोटीन की जरुरत इंसान को पैदा होते ही होने लगती है. नवजात बच्चे को अपने सही शारीरिक और मानसिक विकास के लिए इसकी जरूरत होती है तो वहीँ युवाओं को अपनी Muscles बनाने के लिए. उम्रदराज लोगों को भी अपना Immune System मजबूत बनाये रखने के लिए Protein चाहिए ही होता है.

कहने का मतलब ये है की जब भी कभी सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण Nutrients की बात होती है तो Protein का नाम सबसे पहले लिए जाता है. इसी चीज़ से हम अंदाजा लगा सकते हैं की ये हमारे लिए कितना जरूरी है. तो चलिए सबसे पहले प्रोटीन के लाभ जान लेते हैं. Protein हमारे लिए किस तरह और कितना फायदेमंद होता है.

Protein के फायदे – Protein Benefits In Hindi

(1) वजन कम होता है– ये सच है की जो लोग फालतू की चीज़ें खाने के बजाय ज्यादा Protein वाली चीज़ें खाते हैं उनका वजन कम ही रहता है. अगर आप भी अपने वजन को Control में करना कहते हैं तो Protein वाली चीज़ें ही खाइए ज्यादातर.

इसका एक सबसे बड़ा कारण ये है की प्रोटीनयुक्त चीज़ें खाने से आपकी भूख ख़त्म हो जाती है. जिसके कारण आप और ज्यादा नहीं खाते हैं. इसके अलावा Protein वाले आहार से आपको कम Calories मिलती हैं. यही 2 कारण हैं जिनकी वजह से आपका वजन कम रहता है.

प्रोटीन के फायदे और नुकसान

(2) हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है– अगर आपको सच्चाई बताएं तो हमारी Muscles का निर्माण Protein से ही होता है. आप मेहनत करके कितनी भी अच्छी Muscles बनालें, लेकिन Exercise छोड़ने के बाद अगर आपने Protein लेना भी बंद कर दिया तो आपकी बनायीं हुयी Muscles ज्यादा दिन नहीं टिकेंगी.

क्योंकि Protein ही वो पौषक तत्व है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाकर रखता है. हड्डियाँ और मांसपेशियां हमारे शरीर की मजबूती का आधार होती हैं, इसीलिए इन्हें मजबूत बनाये रखने का काम Protein ही करता है.

(3) दाँतों और त्वचा को स्वस्थ रखता है– जो लोग सोचते हैं की Protein Benefits सिर्फ Muscles बनाने तक ही सिमित हैं वो गलत सोचते हैं. बहुत सारी ऐसी छोटी-मोटी चीज़ें हैं जिनको Protein मजबूती प्रदान करता है.

जैसे यह हमारे दाँतों को भी मज़बूत बनाये रखता है और Skin को भी जवान बनाये रखता है. इससे हम पर उम्र का असर जल्दी नहीं दिखता है. Protein की कमी के चलते त्वचा का बिलकुल मुरझा जाना, काले धब्बे और रंग काला पड़ने लगना जैसी समस्याएँ हो सकती हैं.

(4) बालों को बढाता है– हमारे बालों के बढ़ने और मज़बूत होने में भी Protein का ही हाथ होता है. अगर किसी इंसान में यदि Protein की कमी हो जाए तो उसके बाल भी जल्दी ही कमज़ोर और सफ़ेद होने लगते हैं. हालांकि बहुत से मामलों में बालों के सफ़ेद होने में सिर्फ Protein का ही हाथ नहीं होता. इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं.

(5) Engymes और Harmones का निर्माण– आपको तो पता ही है की हमारे शरीर को अपनी सारी क्रियाएं सही से करने के लिए बहुत से Engymes और Harmones की जरूरत होती है. हमारे शरीर के लिए इन जटिल चीज़ों का निर्माण Protein ही करता है.

तो ये न समझे की Protein सिर्फ बाहरी शरीर के लिए ही आवश्यक है. शरीर के अन्दर होने वाली बहुत सी क्रियाओं के लिए भी ये उतना ही आवश्यक है. इसलिए हम सबको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जरूर लेना चाहिए.

(6) Immune System को मज़बूत बनाता है– इम्यून सिस्टम को हमारे शरीर का प्रतिरक्षा प्रणाली तंत्र बोलते हैं. अगर किसी भी आदमी का Immune System कमज़ोर है तो बीमारियाँ उसको बहुत जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं.

Protein हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और पूरे Immune System को ही मज़बूत बनाता है. जब भी हमें कोई चोट लगती है तो हमारा घाव Protein के कारण ही जल्दी से भर पाता है.

(7) ताकत बढाता है– अगर आप ताकत बढ़ाने के लिए Exercise कर रहे हैं, लेकिन Protein नहीं ले रहे तो आपका शारीरिक बल बढ़ना मुश्किल है. Protein लेने से हमारी ताकत बढती है. हमारी ताकत हमारी मांसपेशियों पर निर्भर करती है, और मांसपेशियों का तो आधार ही Protein है.

Protein Benefits In Hindi

 

(8) दिमागी विकास करता है– Protein के Benefits में अगला फायदा हमें दिमाग के विकास के रूप में मिलता है. बचपन से लेकर बुढ़ापे तक हमारा दिमाग जितना भी विकसित हो पता है, वो Protein के कारण ही होता है. यह हमें दिमागी रूप से मज़बूत बनाता है.

(9) Extra Calories से बचाए – अक्सर हमें रात को ज्यादा देर देर तक जागने पर खाने की इच्छा होने लगती है. प्रोटीन आपकी इस इच्छा को मारने का काम भी करता है. कई बार हमारे शरीर को खाने की जरुरत नहीं होती बल्कि ये सारा खेल हमारे दिमाग का होता है.

इससे पार पाने में प्रोटीनयुक्त भोजन आपकी मदद करता है और खाने की अनावश्यक इच्छा को रोकता है. जिसका फायदा ये होता है की आप बिना बात अपना Calories Intake नहीं बढाते.

(10) High Blood Pressure को Control करे – जिन लोगों का Blood Pressure High रहता है उन्हें स्वास्थ्य से सम्बंधित बहुत सारी समस्याएँ हो जाती हैं. Heart Attack एक तेजी से बढती हुयी बीमारी है. लेकिन अगर आप Protein काफी अच्छी मात्रा में ले रहे हैं तो ये आपका Blood Pressure Normal रखने में आपकी Help करता है.

ये थे Protein के फायदे, पर कहते हैं ना की हमे हर चीज़ के दुसरे पहलू पर भी नज़र रखनी चाहिए. ऐसा ही प्रोटीन के साथ भी है. अति हर चीज़ की बुरी होती है और वो नुकसान करती है. इसी तरह अगर Protein का प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाये तो ये भी नुकसानदायक होता है.

हम यहाँ जो नुकसान आपको बताने जा रहे हैं वो एक Limit से ज्यादा, मतलब Protein के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण होते हैं. तो चलिए जानते हैं ज्यादा Protein लेने से कौन कौन से नुकसान होते हैं.

Protein के नुकसान – Side Effects Of Protein In Hindi

(1) कब्ज– जब हम ज्यादा Protein लेते हैं तो Carbs के अभाव में हमारे शरीर में Fibre की कमी हो जाती है. जिसके कारण हमें कब्ज़ की समस्या हो जाती है. ये तो आप जानते ही होंगे की कब्ज़ बहुत सारी परेशानियों का कारण बन जाती है.

(2) दिल के रोगों का खतरा– अधिक प्रोटीन लेने के कारण Bad cholestrol का Level बढ़ता है जिससे हमे दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा पैदा हो जाता है. प्रोटीन के अत्यधिक से कभी कभी Blood Pressure ज्यादा Low हो सकता है.

(3) कैंसर का खतरा– अत्यधिक Protein प्रयोग करने पर Cancer cells में वृद्धी होती है. इससे Cancer का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप बहुत ज्यादा Protein ले रहे हैं और आपको अपने शरीर के हिस्से में कोई गाँठ सी महसूस होती है तो उसे check करवाएं.

(4) Kidney को नुकसान– ज्यादा Protein लेने पर हमारे खून में Nitrogen की मात्रा बढती है. उसे छानने के काम Kidney द्वारा किया जाता है. लेकिन अत्यधिक Load के कारण हमारी किडनियां खराब हो सकती हैं.

(5) मुंह से बदबू– Protein के अधिक इस्तेमाल से आपकी सांस से बदबू आना शुरू हो सकती है. तो दोस्तों हमारी आपको सलाह है की आप Protein का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन इतना नहीं की आपके लिए इनमे से कोई समस्या खड़ी हो जाए.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने हमारा लेख Protein Benefits In Hindi – प्रोटीन के फायदे और नुकसान पढ़ा. आशा करते हैं पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *