फ्रिज का पानी पीने के नुकसान

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को होते हैं ये 10 बड़े नुकसान

अगर आप फ्रिज का पानी पीने के नुकसान जानना चाहते हैं तो आप सही जगह आये हैं. हमारी पोस्ट Fridge Water Side Effects In Hindi में हम आपको फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को होने वाले नुकसानों के बारे में बतायेंगे. स्वास्थ्य सम्बंधित जितनी भी समस्याएं आजकल चल रही हैं उनमें कई चीज़ों के साथ Fridge का पानी भी कम जिम्मेदार नहीं है.

गर्मी के मौसम में Fridge का ठंडा पानी ना सिर्फ हमें लुभाता है बल्कि इसका स्वाद हमें किसी Cold Drink की तरह लगता है. स्वाद और ठन्डे के कारण हम पूरे पूरे दिन फ्रिज का पानी ही पीते हैं जो कहीं ना कहीं हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा होता है. गर्मी को तो छोडिये कुछ लोग तो अक्टूबर, नवम्बर और दिसम्बर में भी फ्रिज का पानी पीने से नहीं चूकते.

Fridge के पानी के नुकसान कुछ ऐसे हैं की शायद हमें इनका प्रभाव तुरंत ना भी दिखाई दे, लेकिन हकीकत ये है की ये शरीर में कहीं ना नहीं कुछ ना कुछ गड़बड़ी जरूर कर रहे होते हैं. हम पहले भी बता चुके हैं की फ्रिज का पानी पीना हमारे लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता. तरह तरह के छोटे मोटे रोग और समस्याएं इसके कारण जन्म ले लेती हैं.

फ्रिज का पानी हमारे शरीर के अन्दर होने वाली कई आवश्यक क्रियाओं में बाधा पहुंचाने या उनको बिलकुल रोकने का काम करता है. इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए की जब भी प्यास लगे तो मटके का पानी इस्तेमाल करें. आजकल तो Fridge की पहुँच घर घर तक हो गयी है, यही कारण है की मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है.

क्या बच्चे, क्या बूढ़े सब फ्रिज का पानी पी रहे हैं. Health Experts की मानें तो फ्रिज का पानी हमारे लिए धीमे जहर का काम करता है. और ये उन लोगों के लिए और ज्यादा नुकसानदायक हो जाता है जो पहले से अंदरूनी तौर पर कमजोर हैं.

यानी जिनकि रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है और साथ साथ पाचन तंत्र भी बहुत ज्यादा कमजोर हो. ऐसा आदमी तुरंत ही Fridge के पानी के दुष्प्रभावों के जाल में फंस जाता है. फ्रिज का पानी पीना या ना पीना पूरी तरह से आपके हाथों में हैं, हमारा काम आपका ज्ञान बढ़ाना है.

Fridge Water Side Effects In Hindi

जो लोग अपनी Health को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं और कुछ ना कुछ नया जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. उनको हम यहाँ Fridge का ठंडा पानी पीने के कुछ Side Effects बताने जा रहे हैं, ताकि अगर वो इनसे बचना चाहें तो बच सकते हैं.

Fridge Water Side Effects In Hindi – फ्रिज का पानी पीने के नुकसान

वैसे तो फ्रिज के पानी से होने वाले नुकसानों और रोगों की फेहरिश्त लम्बी है, लेकिन हम यहाँ आपको इसके कुछ ऐसे Side Effects बताएँगे जो आम आदमी के लिए बहुत ज्यादा Matter करते हैं. और बहुत से लोग लगभग हर रोज इनमें से किसी ना किसी रोग या समस्या से जूझते हैं. तो चलिए जानते हैं फ्रिज का पानी पीने के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव.

(1) Fridge का पानी हमारे पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर डालता है, ये हमारी पाचन क्रिया को बहुत ही धीमा कर देता है. आपकी जानकारी के लिए आपको बतादें की हमारे भोजन को अच्छे से पचाने में हमारी जठराग्नि का बहुत बड़ा हाथ होता है. लेकिन फ्रिज का ठंडा पानी पीने से जठराग्नि शांत हो जाती है और फिर भोजन सही से नहीं पच पाता है.

इसके अलावा हमारी Intestine भी ठन्डे पानी के कारण सिकुड़ जाती हैं, इनका भी पाचन में बहुत बड़ा हाथ होता है. लेकिन सिकुड़ने के बाद पाचन क्रिया क्रिया मंद पड़ जाती है. इसके बाद पेट से सम्बंधित विकार जन्म ले लेते हैं, जैसे गैस, कब्ज और पेट का फूलना. इसलिए फ्रिज के पानी से दूरी बनाकर रखना ही सही फैसला है.

(2) असल में हमारा शरीर तापमान अनुकूलन की कोशिश में जुटा रहता है. जैसा की हम सब जानते हैं हमारे शरीर का अंदरूनी तापमान लगभग 37 डिग्री होता है. जब बाहर का तापमान इससे कम हो और ऊपर से आप फ्रिज का ठंडा पानी भी पी लें तो आपका शरीर अलग अलग तरह के तापमान के साथ सामंजस्य नहीं बिठा पाता.

ऐसे में आपको तुरंत ही सर्दी या जुकाम जैसे रोग जकड लेते हैं. आपको तो पता ही है की कितनी परेशानी होती है जुकाम होने पर. तो अगर सर्दी और जुकाम से यदि बचना है तो कभी भी Fridge के पानी का इस्तेमाल न करें.

(3) फ्रिज का पानी पीने के नुकसान कुछ बेहद गंभीर भी हैं. जैसे ये हमारे लिए बहुत ही बुरा होता है. यदि आप हर समय फ्रिज का ठंडा पानी ही पीते हैं तो इससे आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ने लगती है. ऐसे में रक्त परिसंचरण सही से नहीं होता और दिल पर बहुत ज्यादा दबाव आ जाता है.

अगर आप ठन्डे मौसम में भी ये पानी पीते हैं तो इससे आपको Heart Attack भी आ सकता है. क्योंकि रक्त वाहिकाएं अगर ज्यादा सिकुड़ जायेंगी तो खून के दौरे में रुकावट पैदा हो जाती है.

(4) गले में खराश होने और उसमें दर्द होने की भी वजह बन सकता है Fridge का पानी. जी हाँ नियमित रूप से फ्रिज का पानी पीने से ये आपके गले में खराश बना सकता है. ये बहुत ही बेचैनी वाली स्थिति होती है, ना तो आप ठीक से खा पाते हैं और ना ही बोल सकते हैं. ऐसे Side Effects से बचने के लिए फ्रिज के पानी को बाय बाय बोलें.

(5) फ्रिज के ठन्डे  पानी से आपका वजन बढ़ता है जो शायद बहुत से लोग नहीं चाहते. कुछ लोग पहले से ही अपने मोटापे से परेशान होते हैं, अगर वो फ्रिज का पानी भी इस्तेमाल करते हैं तो उनका वजन बढ़ता ही जाएगा. ये Fridge के पानी के कुछ ऐसे Side Effects हैं जिससे ज्यादातर लोग नफरत ही करते हैं.

फ्रिज का पानी पीने के नुकसान

फ्रिज का पानी हमारे Metabolism Rate को बहुत स्लो कर देता है, जिससे भोजन को पचने में बहुत ज्यादा समय लगता है. ऐसे में आपके शरीर में Fat जमना शुरू हों जाती है, आप भले ही इसके लिए Exercise करें, लेकिन उसका असर बहुत ही कम होगा. इसलिए मोटापा कम करना है तो पहले Fridge का पानी पीना छोड़ें.

(6) जो लोग फ्रिज के पानी का प्रयोग लगातार लम्बे समय से करते आ रहे हैं उन्हें बवासीर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. Fridge का पानी पीने से हमारी आँतों में मौजूद मल बहुत ज्यादा कठोर हो जाता है. इससे कई कई दिनों तक पेट सही से साफ़ नहीं हो पाता, ऐसे में Piles होने की संभावना बढ़ जाती है.

(7) फ्रिज का पानी किसी भी तरह से अच्छा नहीं होता, फ्रिज का पानी पीने के नुकसान आपको यौन समस्याओं के रूप में भी मिल सकते हैं. Research में ये सामने आया है की जो लोग नियमित रूप से फ्रिज के ठन्डे पानी का प्रयोग करते हैं उनके शुक्राणुओं की Quality प्रभावित होती है. तो कहीं ना कहीं ये हमारी प्रजनन क्षमता के लिए भी बुरा ही होता है.

(8) फ्रिज का पानी आम तौर पर सिर दर्द के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसके कुछ Scientific Reason हैं, जिनमें से एक सिर में मौजूद रक्त वाहिकाओं में खून जमने से सिर में दर्द होने लगता है. इसी प्रकार कुछ और भी वैज्ञानिक कारण हैं जिनके कारण सिर में दर्द होता है.

ऐसा होने पर पूरे दिन हम उखड़े उखड़े रहते हैं और किसी काम में मन नहीं लगता. फ्रिज का पानी पीने से सिर दर्द होने का एक और कारण है और वो है पेट का फूलना. ये पानी पीने से हमारा पेट फूला फूला रहने लगता है जिससे गैस ऊपर की और यानी मष्तिष्क की तरफ जाने लगती है. यही सिर्फ दर्द वगैरह का कारण बन जाती है.

(9) Fridge का पानी पीने के Health Side Effects में अगला नाम आता है थकान और आलस का. जी हाँ जो लोग फ्रिज का पानी ही पीते हैं उनमें थकान और आलस की समस्या ज्यादा होती है. होता क्या है की फ्रिज का पानी पीते ही अचानक शरीर का अंदरूनी तापमान कम हो जाता है, जिससे अन्दर की सारी शारीरिक क्रियाएँ धीमी पड़ जाती हैं.

उन्हें दुबारा से पटरी पर लाने के लिए यानी क्रियाओं को तेजी देने के लिए शरीर को बहुत सारी Calories Burn करनी पड़ती हैं. तो ऐसे में उन Calories से मिलने वाली उर्जा आपको नहीं मिल पाती और आपमें हमेशा आलस बना रहता है.

(10) आखिर में आपको बताना चाहेंगे की Fridge का पानी पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है. आप इस पर Reserach करके देख सकते हैं की किस प्रकार ये Immunity को कम करता है.

ऐसे में लोग जल्दी जल्दी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं और अस्वस्थ लोगों की फेहरिश्त बढती जा रही है. भलाई इसी में है की इसका इस्तेमाल कम से कम करें. इसकी जगह पर आप मटके का पानी इस्तेमाल कीजिये, जिससे किसी भी प्रकार का रोग होने की संभावना नहीं होती.

इन्हें भी पढ़ें –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट फ्रिज का पानी पीने के नुकसान – Fridge Cold Water Side Effects In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और हमें Subscribe कर लें. पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा ताकि दूसरों को भी इसका लाभ मिल सके. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *