Chest Badhane Ki Exercise

Chest Badhane Ki Exercise | ये 7 एक्सरसाइज करें और चौड़ा सीना बनायें

अगर आप Gym जाते हैं तो आपका भी सपना होगा, और आप भी सोचते होंगे की एक बढ़िया Solid Muscular Chest कैसे बनाये. इस पोस्ट में हम आपको चौड़ी छाती (सीना) बनाने का तरीका और Chest Badhane Ki Exercise के बारे में बताएँगे. आपको Chest बनाने के कुछ ऐसे Best Tips देंगे जो आपके बहुत काम आयेंगे.

अगर आप बहुत Time से Gym कर रहे हैं लेकिन Chest का Size नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो हमारी ये पोस्ट Chest Banane Ke Tips In Hindi आपके लिए Chest बनाने की एक Complete Guide साबित होगी. हमें पूरा विश्वास है की लेख को पूरा पढने के बाद आपको समझ आ ही जाएगा की अपनी Chest का Size कैसे बढ़ाये.

आपने Body बनाने के लिए Gym में चाहे जितनी भी मेहनत की हो या कर रहे हों, लेकिन अगर आपकी Chest में उभार नहीं है, उसमें Muscularity नहीं है तो आपका Look अच्छा नहीं बन पायेगा. अगर आपकी Biceps 17-18 इंच की हैं और Chest बिलकुल समतल है तो फिर लोग आपकी हंसी ही उड़ायेंगे और आपका शरीर अजीब सा लगने लगेगा.

चौड़ा सीना बनाने के लिए आपको सही तकनीक के साथ लगातार लम्बे समय तक व्यायाम करना होगा. कुछ ऐसी Chest Badhane Ki Exercise पता करना पड़ेंगी जो जल्दी से जल्दी Results दें. तो इस लेख में हम आपको जरूर बताएँगे की Solid Chest बनाने के लिए कौन कौन सी Exercises करें.

लेकिन सबसे पहले आपको बढ़िया चौड़ा सीना बनाने के लिए कुछ बेहतरीन Tips देते हैं जिनका ध्यान आपको जरूर रखना है. नहीं तो छाती बनाने में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

Chest Banane Ke Tips In Hindi – Chest Kaise Banaye

(1) अगर आपने अभी अभी Gym Join किया है तो जाहिर सी बात है आपको इतना ज्ञान अभी नहीं होगा की सभी Chest Exercises को कैसे और कब करना है. लेकिन हमारा तो काम ही है आपको बताना.

तो आपके लिए हमारा सबसे पहला Tips तो यही है की सप्ताह में आप सिर्फ 2 दिन ही Chest की Exercise करें. लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की आप 2 दिन लगातार ही कर लें.

आपको Chest की Exercises के बीच में 2 दिन का Gap अवश्य देना है ताकि आपकी छाती की Muscles पूरी तरह से Recover हो सकें. सिर्फ सोचते रहने से कुछ नहीं होता, हर छोटे मोटे Tips को ध्यान में रखना जरूरी होता है. इस तरीके से Exercise करेंगे तो आप जल्दी से जल्दी Chest का Size बढ़ाने में कामयाब रहेंगे.

(2) ज्यादातर लोगों का Workout Routine कुछ ऐसा होता है की वो हर रोज 2 Body Parts की Exercise करते हैं. जैसे Chest के साथ Back, Biceps के साथ Legs और Shoulder के साथ Triceps. तो यहाँ ध्यान रखना है की आपको Chest वाली Exercises के साथ ऐसी एक्सरसाइज नहीं करनी है जिसमें Chest पर भी जोर पड़ता हो.

नहीं तो आपकी Chest की Muscles Overtrain हो जायेंगी. बेहतर यही होगा की अगर आपकी शुरुआत है तो आप Chest के साथ Triceps की एक्सरसाइज करें. ये आपके लिए ज्यादा Effective रहेगी और Results भी आपको काफी अच्छे मिलेंगे.

(3) कुछ लोगों को बस पता चल जाए की Chest Badhane Ki Best Exercise कौनसी हैं, वो पूरा पूरा साल उन्ही Exercises के पीछे पड़े रहते हैं. ध्यान से सुन लीजिये अगर आपको जल्दी से जल्दी Chest बनानी है तो अपनी कसरतों को Mix करते रहिये. यानी हर 1 या 2 महीने बाद अपनी Exercises को थोडा बदलिए.

Chest Badhane Ki Exercise

1-2 पुरानी वाली Chest बनाने की Exercise हटा दीजिये और उसमें 1-2 नयी एक्सरसाइज जोड़ दीजिये. इस प्रकार थोडा बदलाव करते रहने से Muscles का Size जल्दी बढेगा. एक तरह की ही एक्सरसाइज लम्बे समय तक करते रहने से आपकी मांसपेशियां भी बोर हो जाती हैं और आप खुद भी बोर होते हैं.

(4) अगर आप सोच रहे हैं की जल्दी से जल्दी Chest कैसे बनाये तो इसके लिए Regularity बनाये रखना बहुत जरूरी है. सिर्फ 15 दिन Exercise करने के बाद बीच में 15 दिन ना करना एक बड़ी गलती होगी होगी. ऐसा करने से आप चौड़ी छाती नहीं बना पायेंगे.

Chest कोई बहुत बड़ी Muscle नहीं है, अगर लगातार लम्बे समय तक आप इसकी Exercise नहीं करेंगे तो आपको Muscle Loss जरूर होगा और आपकी मेहनत बेकार जायेगी.

(5) कम से कम समय में Chest बनाने का सबसे बढ़िया तरीका यही है की आप जो भी Chest Badhane Ki Exercise करें, उसे बिलकुल सही तरीके से करें. आप Weight भले ही थोडा कम रखें, लेकिन Exercise करते वक़्त कोई भी गलती ना करें.

Gym करने का ये नियम होता है की आप किसी भी एक्सरसाइज को करते वक़्त अपनी Form को बिलकुल सही रखें. जैसे कुछ लड़के Bench Press Exercise करते वक़्त Weight को पूरा ऊपर तक लेकर ही नहीं जाते, और कुछ Weight को नीचे लाते वक़्त एक दम से नीचे लेकर आते हैं.

ऐसा करने से आपको उस Exercise का सिर्फ 30% Result ही मिल पाता है. ये कुछ ऐसी खामियां हैं जिन्हें जल्दी से जल्दी समझकर दूर करना चाहिए. नहीं तो आपकी मेहनत बेकार ही चली जाती है.

(6) Chest की Exercises कुछ ऐसी हैं की अगर आपने अभी अभी Gym की शुरुआत की है तो आपको एक Gym Partner की जरूरत जरूर पड़ेगी. एक अच्छी Muscular Chest बनाने के लिए या सीने का आकर बढ़ाने के लिए आपको Gym Partner बनाना पड़ेगा.

बिना Partner के आप शुरू में Chest की सबसे मुख्य Exercises जैसे Bench Press और Dumbbell Fly वगैरह नहीं कर पायेंगे. शुरू शुरू में आप इतना अच्छा Balance नहीं बना सकते की Weight को अच्छे से संभाल सकें.

कई बार ऐसा होता है की नए लड़के Bench Press में ज्यादा Weight डाल लेते हैं और बिना Partner के ही उसे करने की कोशिश करते हैं. 2-3 Reps के बाद ही वो लड़खड़ा जाते हैं और Weight सीधा छाती पर आ गिरता है. इसलिए बिना सहभागी के हमेशा दुर्घटना होने की संभावना रहती है.

(7) सबसे आखिर में सबसे जरूरी बात, और वो है Protein की पूर्ती करना. Chest एक छोटी Muscle है, और अगर आप सोच रहे हैं की सिर्फ Carbs की बदौलत आप एक बढ़िया Cutsy Chest बनाने में कामयाब हो जायेंगे तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं.

हमारी Muscles के निर्माण के लिए 80% तक Protein की ही जरूरत होती है, Carbs तो सिर्फ Energy देने का काम करते हैं. इसलिए आपको सही समय पर पर्याप्त मात्रा में अपने शरीर को Protein देना ही होगा.

ताकि Muscles को Fuel मिल सके और वो Grow करना Start कर सकें. Chest बनाने की Exercises ख़त्म करने के बाद सीधा घर जाएँ और कम से कम 30 ग्राम Whey Protein दूध में मिलाकर लें. आपको जल्दी से जल्दी Result मिलेंगे.

ये थे Chest Banane Ke Tips In Hindi जिनको ध्यान में रखते हुए आपको Exercises करनी हैं. अगर आप इनके अनुसार चलेंगे तो निसंदेह बहुत ही जल्दी बढ़िया चौड़ा सीना बनाने में सफलता पा लेंगे. Tips के बाद अब आपको बताते हैं की छाती बढ़ाने Best Exercises कौनसी हैं.

Chest बनाने के लिए कौनसी Exercises करें – Chest Badhane Ki Exercise

(1) Bench Press– जिन लोगों को Chest बनानी होती है, वो असल में इस Exercise से प्यार करते हैं. अगर Gym करने वाले लड़कों से उनकी Favourite Exercise के बारे में पूछेंगे तो यकीन मानिए 70% लड़के इसी एक्सरसाइज का नाम लेंगे.

Chest Banane Ki Best Exercise

Chest बनाने के लिए इससे बढ़िया Exercise हो ही नहीं सकती. तस्वीर में आप इस एक्सरसाइज को देख सकते हैं. आपको इस एक्सरसाइज के 3 Set करने हैं, प्रत्येक Set में आप 6 से 12 Reps जरूर करें.

अगर आप नए हैं तो कम Weight से शुरुआत करें. पहले Rod को सही से पकड़ना सीखें और किसी Seniour से Exercise के बारे में बात करें. Bench Press करते समय अपने पीछे अपने Partner को जरूर रखें ताकि वो Balance बनाने में आपकी सहायता कर सके.

(2) Incline Bench Press– ये Bench Press का ही दूसरा रूप है, फर्क ये है की Normal Bench Press में आप बिलकुल सीधे लेटते हैं जबकि Incline Bench Press में Bench सिर की Side से उठी हुयी होती है.

यहाँ तस्वीर में आप इस Exercise को देख सकते हैं. ये भी एक बहुत ही अच्छी Chest Badhane Ki Exercise है जो आपकी Upper Chest यानी छाती के ऊपर वाले भाग को विकसित करती है.

Chest Kaise Banaye

Bench Press की तरह ही इसके भी आपको 3 Set करने होते हैं और हर Set में वही 6 से 12 Reps आप कर सकते हैं. यहाँ एक चीज़ का आपको ख़ास ध्यान रखना है की आखिरी Set में आप Weight को इतना बढ़ा लें की आप 6 से ज्यादा Reps कर ही ना पाओ. तीनों Set में बिलकुल कम Weight रखने से कोई फायदा नहीं होता है.

(3) Decline Bench Press– ये Bench Press का तीसरा रूप है, इसमें Bench सिर की तरफ से बिलकुल नीचे की और झुकी हुयी होती है. आप तस्वीर में देख सकते हैं, जो लोग पूछते रहते हैं की Chest का Size कैसे बढ़ाये, वो इस Exercise को Miss करते हैं यानी करते ही नहीं हैं. जबकि उन्हें ये जरूर करनी चाहिए.

Chest Badhane Ki Exercise

Chest को चारों तरफ से विकसित करने के लिए ये व्यायाम भी जरूर करें. ये Exercise आपकी छाती के निचले भाग को Target करती है. इस तरीके से आपकी छाती का हर हिस्सा Train हो जाता है और Chest बिलकुल सही आकार में आ जाती है. इसके कम से कम 2 Set आप जरूर करें. हर Set में Reps अपने हिसाब से देख लें.

(4) Dumbbell Bench Press– Picture में देखकर अंदाजा लगा सकते हैं की ये Exercise बिलकुल Bench Press की तरह ही करनी होती है. बस इसमें Rod की जगह आपके हाथों में Dumbbell होते हैं.

How To Make Muscular Chest In Hindi

इस Exercise के भी आप 3 Set Complete करें, ध्यान रखें की Exercise करते वक़्त आपके दोनों हाथ बिलकुल बराबर ऊपर उठें और नीचे आयें.

(5) Dumbbell Fly– जैसा की आप तस्वीर में देख सकते हैं की ये व्यायाम भी आपको लेटकर Dumbbell के सहारे ही करनी है. इस Exercise को शुरू में भारी Weight के साथ करना मुश्किल है, इसलिए नए लड़कों को हमारी सलाह है की शुरू में Weight की परवाह ना करें, Weight कम ही रखें. एक्सरसाइज को सही तरीके से करना जरूरी है.

Best Exercise For Making Chest In Hindi

एक दम से अगर आप ज्यादा वजन डालेंगे तो आप सही Balance नहीं बना पायेंगे और आपके हाथ इधर उधर जायेंगे. इससे फायदों की जगह आपको नुक्सान भी हो सकता है. इस Exercise के भी आप 3 Set Complete करें. उम्मीद है आपको आपके प्रश्न Chest Kaise Banaye का उत्तर बहुत ही अच्छे तरीके से मिल रहा होगा.

(6) Dips– डिप्स लगाना Chest बनाने की एक अच्छी और कारगर Exercise है. कई लोग इसे छोटी मोटी Exercise समझकर इसे करना पसंद नहीं करते, लेकिन यकीन मानिए इनसे बहुत फर्क पड़ता है. ये आपकी Chest को Shape देने में बहुत अच्छी तरह से काम आती हैं. आप अपने हिसाब और काबिलियत के अनुसार Dips लगा सकते हैं.

(7) Push Ups– पुश अप्स को आप Chest की Exercise वाले दिन Warm Up के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी Chest की Muscles को लचीला बनायेंगी और फिर Heavy Training के दौरान आपकी छाती की Muscles अच्छे से Train हो जायेंगी.

हालांकि कुछ लोग इन्हें Heavy Exercise ख़त्म करने के बाद यानी आखिर में करना पसंद करते हैं, वो भी सही है. ये थी Chest का Size बढाने की Best Exercises हैं जो आपको सही तरीके से करनी हैं.

ऊपर बताये गए Tips को मानकर यदि आप Regular ये Exercises सही तरीके से करते हैं तो यकीन मानिए आपकी Chest बनने से कोई नहीं रोक सकता. हाँ थोडा समय जरूर लगता है, इसलिए सब्र रखना जरूरी है. सिर्फ 10 दिन में Body में परिवर्तन संभव नहीं है.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Chest Badhane Ki Exercise – कम से कम Time में चौड़ा सीना, जबरदस्त छाती या Chest कैसे बनाये. अगर आप कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment box में आप Comment कर सकते हैं.

पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दुसरे लोगों को भी इसका लाभ मिल सके. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *