Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

शाकाहारी (Vegetarian) लोगों के लिए Gym Diet Chart हिंदी में

Bodybuilding Diet Plan In Hindi- Gym करने वाले शाकाहारी लोगों को हमेशा Muscles बनाने के लिए Protein की पूर्ती करने की चिंता सताती रहती है. इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं एक बेहतरीन लेख Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi जिसमें आपको Low Budget Diet Plan हिंदी में जानने को मिलेगा.

जो लोग मीट मांस खाते हैं उनका तो ठीक है, क्योंकि उन्हें Non Vegetarian चीज़ों से काफी ज्यादा मात्रा में Protein मिल जाता है. लेकिन जो शाकाहारी (Vegetarian) हैं उनको सबसे बड़ी चिंता इस बात की रहती है की बिना अंडे, मीट और मछली खाए Protein की पूर्ती कैसे करें.

वो सोचते रहते हैं की हम Vegetarians के लिए Gym Diet Chart कैसा होना चाहिए? Body बनाने के लिए Diet Plan कैसे बनाये? इस लेख के माध्यम से हम ऐसे ही लोगों की चिंता दूर करने आये हैं. उन्हें बताने आये हैं ऐसी चीज़ों के बारे में जिनसे वो Protein की पूर्ती भी कर पाएंगे और अपनी Calories को भी कम रख पाएंगे.

ये सच है की लोगों की एक बड़ी तादाद है जिन्हें नहीं पता की Protein के लिए क्या खाना चाहिए. ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिनसे हमे अच्छा Protein भी मिल जाए और मीट मांस (Non -Veg) भी न खाना पड़े. सबसे पहले हम उन लोगों की ग़लतफ़हमी दूर करना चाहते हैं जिनका सोचना है की शाकाहारी लोग Body नहीं बना सकते.

ये बिलकुल भी सही नहीं है, हमारे पास बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें अपनी Diet में शामिल करके हम आसानी से अपने शरीर को Muscle Building के लिए Protein दे सकते हैं. चलिए सबसे पहले Gym Diet Plan For Vegetarians In Hindi लेख में ये जानते हैं की ऐसे कौन कौन से शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं जो Body बनाने के लिए सबसे बढ़िया हैं.

सोयाबीन, पनीर, दूध, छाछ, काला चना, हरी मटर, केला, अंजीर, टोफू, दही, मूंगफली, सभी प्रकार की दालें, अखरोट, बादाम, प्रोटीन बार् और प्रोटीन पाउडर. ये वो चीज़ें हैं जिनका प्रयोग करके एक शाकाहारी व्यक्ति भी आराम से बढ़िया Muscles बना सकता है.  इन सब चीज़ों में काफी ज्यादा मात्रा में Protein मौजूद होता है.

रही बात Carbs और Healthy Fat की, तो वो तो आपको अपने घरेलु खाने से आराम से मिल जाती हैं. अब सवाल ये उठता है की हमें ये सब चीज़ें कैसे लेनी हैं और कितनी लेनी हैं. Bodybuilding भी एक Science हैं और इसे आपको समझना होगा. आपको अपना लक्ष्य पता करना है की आपको करना क्या है.

आपको बस अच्छी खासी Body बनानी है या फिर आप Professional Bodybuilder बनना चाहते हैं. आपको अपने Target के हिसाब से तय करना होगा की आपको रोज कितनी Calories लेनी है और कितना Protein. खैर Professional बॉडी बिल्डर्स के लिए तो इस पोस्ट में पूरी जानकारी देना संभव नहीं है.

Body बनाने के लिए कैसी Diet लें

लेकिन हम उन लड़कों के लिए यहाँ जानकारी देंगे जो की बस थोडा सा वजन बढाकर बढ़िया Muscles बनाना चाहते हैं. एक ऐसी Body बनाना चाहते हैं जिस पर लोगों का ध्यान जाए और वो दूसरों से ज्यादा Strong और Handsome दिखें. क्योंकि ज्यादातर लोगों की इच्छा यही होती है, हर कोई Bodybuilding में Career नहीं बनाना चाहता.

Body बनाने के लिए Diet Plan – Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

मान लेते हैं आपका वजन 60 किलो है और आपको थोडा वजन बढाकर बस बढ़िया Muscles बनानी है. तो ऐसे लोग Body बनाने के लिए कैसी Diet लें, ये हम यहाँ जानेंगे. ये शाकाहारी लोगों के लिए एक ऐसा Bodybuilding Diet Plan होगा जो सबके लिए काम करेगा और सस्ता भी पड़ेगा. आप इसे Follow करके एक बढ़िया Body बना सकते हो.

हम यहाँ ये मानकर चल रहे हैं की आप दिन में सिर्फ एक बार Gym जाते हैं (जो की सही भी है) और वो भी शाम को. आपकी Exercise का समय शुरू होता है शाम को 5 बजे. तो चलिए जानते हैं आपका Gym Diet Chart कैसा होना चाहिए?

Diet Chart For Muscle Gain In Hindi

आपके उठने का समय- सुबह 7 बजे

सुबह 7:30-        50 ग्राम भिगोई हुयी सोयाबीन/काला चना + 10 बादाम की गिरी (भिगोई हुयी)

सुबह 8:00-        1 बड़ा गिलास छाछ या 1 गिलास दूध + 2 केले

सुबह 9:00          अपना नास्ता कीजिये (नास्ते में Oats ले सकते हैं+ Fruits शामिल कीजिये)

सुबह 11:00        1 गिलास दूध में 30 Gram Whey Protein मिलाकर लीजिये

दोपहर 1 बजे       Lunch कीजिये (चपाती कम रखिये, Peanut Butter + कोई भी एक तरह की दाल + 1 कटोरी दही + सलाद + 1 कटोरी पनीर की सब्जी (अगर उपलब्ध है तो)

दोपहर 3 बजे       Protein Bar + 2 उबले हुए आलू + 1 केला+ कोई भी 1 और Fruit

दोपहर 4:30-       1 गिलास पानी में  Glucose मिलाकर उसमे Creatine मिलाकर लें+ 1 केला या 1 सेब खाएं

शाम 5 बजे          अपनी Exercise (Workout) शुरू करें

शाम 7 बजे          1 गिलास दूध में 30 ग्राम Whey Protein मिलाकर लें+ 10 मिनट बाद 1 Protein Bar खाएं

रात 9 बजे-          Dinner कीजिये (साथ में खूब सारा ग्रीन सलाद जरूर खाएं)

रात 9:30-           1 बड़ा गिलास गिलास दूध पीयें और आराम से सो जाएँ.

ये एक ऐसा Bodybuilding Diet Plan है जो उन लड़कों के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा जो वजन बढाकर बढ़िया Muscles बनाना चाहते हैं. हमने इसमें कुछ चीज़ें शामिल नहीं की हैं, लेकिन आप उन्हें बदल बदलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोगों को लग रहा होगा की इस Plan के हिसाब से तो हमें पूरे दिन खाते ही रहना होगा.

Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi

तो उन लोगों को बतादें की ये तो कुछ भी नहीं है जिस दिन आपको प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर्स की Diet का पता चलेगा उस दिन आपकी आँखें खुली की खुली रह जायेंगी. Body बनाने के लिए ज्यादा खाना होगा और Healthy खाना होगा. बिना खाए आप Body नहीं बना पाएंगे, चाहे आप कितनी भी मेहनत कर लें. इस सच्चाई को आपको मानना पड़ेगा.

Protein के साथ साथ आप खूब सारी सब्जियां और फल खाने पर भी ध्यान दीजियेगा क्योंकि उनसे हमें Vitamins और Minerals मिलते हैं जो की Body बनाने के लिए जरूरी हैं. फल और सब्जियां आप कभी भी खा सकते हैं, उनका कोई Fix Time नहीं है. इसके साथ साथ आपको आराम का भी ख़ास ख्याल रखना है.

रात को जल्दी सोना है और शरीर को पूरा आराम देना है, Muscles को पूरा आराम मिलेगा तभी वो बड़ी और सुदृढ़ बन पाएंगी. उम्मीद है सभी शाकाहारी (Vegetarians) लोग समझ चुके होंगे की कम समय में बढ़िया Body बनाने के लिए कैसी Diet लें.

इन्हें भी पढ़ें

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Gym Diet Chart For Vegetarian In Hindi – शाकाहारी लोगों के लिए Bodybuilding Diet Plan. ये लेख आपको कैसा लगा हमें  Comment करके जरूर बताएं.

आपका कोई भी सवाल हो तो हमसे जरूर पूछें और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *