How To Control Anger In Hindi

How To Control Anger In Hindi | अपना गुस्सा कैसे कम करे

How To Control Anger In Hindi – गुस्सैल व्यक्ति को अपने जीवन में कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं. ये नुकसान सिर्फ आर्थिक ही नहीं होते बल्कि अधिक गुस्सा करने पर हमारी सेहत भी खराब होती है. इसका सीधा सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं की अपना गुस्सा कैसे कम करे.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने बेकाबू Anger के चलते अपना ही कोई बड़ा नुकसान कर बैठते हैं. बाद में सोचते रहते हैं की अपने इस गुस्से पर काबू कैसे पाए, गुस्सा कम करने के उपाय क्या हैं. ताकि आगे चलकर उन्हें और कोई नुकसान ना हों. गुस्सा एक स्वाभाविक क्रिया है, ये प्राकृतिक है और हर आदमी में ये गुण अवश्य पाया जाता है. हर किसी को गुस्सा तो आता ही है.

जब हमारे जीवन में हमारे मन मुताबिक काम होते रहते हैं तो हम खुश रहते हैं. लेकिन जब यही काम हमारी इच्छा के अनुसार नहीं होते, यानी जब हमें Positive रिजल्ट्स नहीं मिल पाते तो हमें गुस्सा आने लगता है. ये उस वक़्त और ज्यादा बढ़ जाता है जब परिस्थितियां हमारे बिलकुल भी अनुकूल नहीं होती हैं.

ऐसे में गुस्सा काबू करने का तरीका व उपाय खोजने जरूरी हो जाते हैं. समय के साथ साथ हम लोगों ने बहुत ज्यादा तरक्की कर ली है. लेकिन इसके साथ साथ हमने अपनी मानसिक शान्ति को पूरी तरह से खो दिया है. ये बात आप सबको माननी ही पड़ेगी की अब हम सब भारी तनाव में जीये जा रहे हैं.

हमारे पास खुद के लिए बिलकुल भी समय नहीं है, हर आदमी व्यस्त चल रहा है. जिमीदारियां इतनी हो गयी हैं की दिमाग बस उलझ कर रहा गया है. इन्ही के चलते हमारा स्वभाव पूरी तरह से चिडचिडा हो गया है और हमारा गुस्सा दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है. ये हमारे लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके नाक पर हमेशा गुस्सा धरा रहता है और सोचते रहते हैं की गुस्से पर काबू कैसे पायें तो जितना जल्दी हो सके इस समस्या से छुटकार पाने का प्रयत्न कीजिये. क्योंकि एक बार स्वभाव में शामिल होने के बाद इससे दूर होना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

अधिक गुस्सा हमें कई तरह के नुकसान पहुंचाता है जिसमें आर्थिक, सामाजिक, शारीरिक, मानसिक और व्यावसायिक, सब तरह के नुकसान शामिल हैं. चलिए एक बार जानते हैं की सामान्य से ज्यादा गुस्सा करने से आपको कौन कौन से नुकसान या Health साइड इफेक्ट्स होते हैं.

गुस्से से होने वाले नुकसान साइड – इफेक्ट्स

हमारा स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. रूपए पैसे का नुकसान कोई बड़ी बात नहीं होता. ये सब हम फिर से कमा सकते हैं, लेकिन बात जब Health पर आती है तो हमारे लिए सोचना जरूरी हो जाता है की अपना गुस्सा कैसे कम करे. क्योंकि इसी चीज़ पर हमारा पूरा भविष्य टिका होता है.

अत्यधिक गुस्सा सबसे पहले हमारे स्वास्थ्य पर ही चोट करता है. क्रोध किस तरह से हमारी सेहत को खराब करता है और कौन कौन से रोग व बीमारीयां हमें हो सकते हैं चलिए जानते हैं How To Control Anger In Hindi में सबसे पहले.

गुस्सा कैसे कम करें, उपाय और टिप्स

– हर रोज बार बार किसी भी बात पर गुस्सा करने से हमारा दिल समय के साथ साथ कमजोर होता चला जाता है. इसलिए दिल की बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

– गुस्सैल प्रवृति के आदमी की रोग प्रतिरोधक क्षमता निम्न स्तर पर आ जाती है. जिससे वो बहुत ही जल्दी किसी भी रोग की चपेट में आ जाते हैं.

– ज्यादा और बार बार गुस्सा करना आपको शारीरिक रूप से बहुत कमजोर बना देता है. क्योंकि हमेशा गुस्से में रहने से आप अन्दर ही अन्दर जलते रहते हैं, खाया पीया आपको लगता ही नहीं है.

– ज्यादा गुस्सा करने का असर आपकी नींद पर पड़ता है, क्योंकि गुस्सा आपके मष्तिष्क में हार्मोनल इम्बलांस पैदा कर देता है. इसके अलावा इससे Blood Pressure की समस्या तो जरूर होती है.

– गुस्सा आपको मानसिक रूप से बहुत ज्यादा कमजोर बना डालता है. कई तरह के मानसिक रोग आप पर हावी हो जाते हैं. जैसे तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन वगैरह.

– अत्यधिक गुस्से में आप ऐसे ऐसे काम कर बैठते हैं जिससे कभी कभी बहुत ही भारी आर्थिक नुकसान हो जाते हैं. जैसे किसी कीमती सामान को तोड़ देना या फिर किसी काम को समय से ना करना.

– गुस्सैल व्यक्ति अपने व्यवसाय में भी हमेशा मार खा जाता है. किसी भी धंधे में हमेशा विनम्र रहना बहुत ही जरूरी है. अगर आप कोई जॉब भी कर रहे हैं तो भी आपको गुस्सा त्यागना होगा अन्यथा आपको लाभ की जगह नुकसान ही होगा.

– बहुत ज्यादा गुस्सा करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में तरक्की नहीं कर पाता. क्योंकि तरक्की के लिए हमेशा शांत रहना और लोगों के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाकर रखना जरूरी है जो गुस्सैल व्यक्ति नहीं कर पाते हैं. इस तरह से गुस्सा करने के और भी बहुत से नुकसान हैं.

गुस्सा हमसे बहुत कुछ छीन सकता है, ये हमारी तरक्की में बाधक होता है. हम कभी भी क्रोध को साथ रखकर कामयाब नहीं हो सकते. इसीलिए आज हम ये पोस्ट How To Control Anger In Hindi आपके लिए लेकर आये हैं. ताकि आपको गुस्सा काबू करने के उपाय और तरीके बता पायें और आप अपने जीवन में आगे बढ़ पायें.

बाज़ार में कहीं भी कोई ऐसी दवा नहीं मिलती जिससे गुस्सा शांत होता हो. हमें बस अपने घरेलू प्रयासों और कुछ टिप्स को मानकर ही इसे काबू में करने का प्रयत्न करना है. तो चलिए जाने की कोशिश करते हैं की गुस्से को काबू में करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? कौनसे Tips हैं जो हमारी मदद करेंगे.

गुस्सा कैसे कम करे – How To Control Anger In Hindi

(1) गुस्सा आते ही जगह बदल लें – जब आप भी आपको कहीं गुस्सा आये तो बेहतर होगा आप जल्दी से जल्दी वो जगह छोड़ दें. आपके तुरंत वहां से चले जाने से आपके मष्तिष्क से क्रोध की भावना जल्दी से जल्दी निकल जाती है. इस तरह से आपका गुस्सा बढ़ने से बच जाता है और नुकसान होने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है.

गुस्से आने पर उसी जगह रहने से हमारा गुस्सा कम नहीं हो सकता और बात और ज्यादा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. बार बार जगह बदल लेने से आपके दिमाग को इसकी आदत पड़ जायेगी और क्रोध आप पर हावी होना कम होने लगेगा. ये कुछ आसान से गुस्से को काबू करने के उपाय हैं जिनका आपको ध्यान रखना है.

(2) दयावान और माफ़ करने वाले बने – कहते हैं की बदला लेने वाले से ज्यादा बलवान इंसान होता है माफ़ कर देने वाला. माफ़ी देकर आप सिर्फ बड़े ही नहीं बनते हैं बल्कि खुद को भी गुस्से से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं. ध्यान रखें जीवन बहुत लम्बा है और यहाँ छोटी मोटी बातें होती रहती हैं.

अगर हर बात को हम दिल पर लेकर बैठ जायेंगे तो न तो स्वस्थ रह पायेंगे और ना ही कामयाब हो पायेंगे. इसलिए छोटी मोटी बातों को भुलाने यानी Ignore करना सीखिए. अगर किसी ने आपको कुछ कह दिया है तो उसे मुर्ख समझकर माफ़ कर दीजिये. इस तरीके से आपके दिल पर बोझ भी नहीं रहेगा और आपमें गुस्से की भावना भी नहीं रहेगी.

(3) व्यायाम करना शुरू करें – जितने भी लोग इन्टरनेट पर How To Control Anger In Hindi सर्च करते हुए इस पोस्ट तक पहुंचे हैं, हम दावा करते हैं की उनमें से ज्यादातर ऐसे होंगे जो व्यायाम बिलकुल भी नहीं करते होंगे और इसका गुस्से के साथ सम्बन्ध नहीं समझते होंगे. देखिये तनाव हमारे गुस्से का मुख्य कारण होता है.

जब धीरे धीरे तनाव बढ़ता जाता है तो ये व्यक्ति को गुस्सैल बना देता है. इस तरह से धीरे धीरे गुस्सा व्यक्ति के व्यहवहार में ही शामिल हो जाता है. जिसे दूर करना मुश्किल हो जाता हैं, इसीलिए अगर आप भी क्रोध की समस्या से ग्रसित हैं तो हर रोज कुछ देर व्यायाम जरूर करें. व्यायाम Stress Management में अहम् भूमिका निभाता है और गुस्से पर control करता है.

(4) सकारात्मक रहें – हमेशा Positive रहने वाले लोग अपने गुस्से को आसानी से Control कर लेते हैं. देखिये हम सब जानते हैं की जीवन में परिस्थितियां हमेशा हमारे अनुकूल नहीं रह सकती. अगर कभी सुख है तो कभी दुःख भी होगा. ये सब जीवन का हिस्सा है और चलता रहता है.

हमें इन बातों को समझना चाहिए और विकट परिस्थितियों में अपने आप को बेकाबू नहीं होने देना चाहिए. गुस्सा कभी भी किसी बिगड़े हुए काम को ठीक नहीं कर सकता, उल्टा उसे और बिगाड़ देता है. तो हमेशा सकारात्मक रहते हुए ये सोचें की समय कभी एक जैसा नहीं रहता और आगे चलकर इसमें जरूर सुधार होगा.

How To Control Anger In Hindi

(5) गहरी सांस लें – अब आप सोच रहे होंगे की गहरी सांस लेकर अपना गुस्सा कैसे कम करे? इससे क्या होगा? जी हाँ ये बहुत ही अच्छा तरीका है अचानक से बढे हुए गुस्से को काबू करने का. गहरी सांस लेना शुरू कर देने से हमारा दिल अपनी नार्मल अवस्था में वापिस आना शुरू हो जाता है.

इसके अलावा गहरी सांस लेने से आपके दिमाग तक कम समय में ज्यादा ओक्सिजन पहुँच पाती है. जो हमे ज्यादा सचेत भी करता है और शांत भी होता है. ज्यादा ओक्सिजन मिलने से तनाव का स्तर घटता है जिससे गुस्सा तुरंत ही कम होने लगता है. गुस्से आते ही गहरी साँसे लेना शुरू कर दें, इससे काफी फर्क पड़ता है.

(6) अकले में अपनी भड़ास निकालें – बार बार ऐसी वैसी बातों को दिल में दफ़न करते रहने से और उनके बारे में किसी के सामने कुछ न बोलने से हमारे अन्दर धीरे धीरे क्रोध जमा होता चला जाता है. जिससे आदमी कभी ना कभी बहुत ही ज्यादा आक्रामक हो सकता है. इसलिए कभी ना कभी अपने अन्दर की भड़ास निकालना जरूरी होता है.

लेकिन ऐसा आप किसी के सामने न करके अकेले में करें. किसी ऐसी जगह जाएँ जहा आपके अलावा और कोई न हो. वहां जोर जोर से चिल्लाएं और अपना गुस्सा प्रकट करें. आप देखेंगे की ऐसा करने से आप बहुत ही हल्का महसूस कर रहे हैं. आपका तनाव कम होने लगा है और आपके दिल का बोझ भी कम हो गया है.

(7) नींद पर जरूर ध्यान दें – बार बार और ज्यादा गुस्सा आने के कई बड़े कारण हो सकते हैं. उन्ही में से एक बड़ा कारण है नींद पूरी न हो पाना. जी हाँ अगर 1-2 दिन की बात हो तो चलता है, लेकिन अगर लम्बे समय तक नींद पूरी ही ना हो तो ये आपके Stress Level को बहुत ही ज्यादा High कर देती है. इसलिए नींद पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

अब आप समझना चाहते हैं की  How To Control Anger In Hindi By Sound Sleep? तो आपको बता दें की अगर आपको अपने गुस्से पर काबू पाना है तो हर रोज कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी होगी. ये आपके मष्तिष्क और शरीर दोनों के लिए बहुत ही जरूरी है. रात को हमेशा जल्दी सोयें और सुबह नींद पूरी होने के बाद बिना अलार्म के जागें.

(8) हर स्थिति में समय लेना सीखें – समय का सही उपयोग करके आप आसानी से अपना गुस्सा टाल सकते हैं. मान लीजिये आपको किसी ने कुछ कह दिया, तो आप बिना देर किये उससे झगड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं. लेकिन यदि उस वक़्त आप थोड़ी देर के लिए रुकेंगे और शांत होकर सोचेंगे तो आपको महसूस होगा की आपका गुस्सा काफी कम हो चुका है.

इसलिए ऐसी हर Situation में अपने आप को समय देना शुरू करें. नियम बनालें की कोई भी बात सुनते ही मै उस पर अपना reaction नहीं दूंगा. बल्कि पहले उसके बारे में अच्छे से सोचूंगा, उसके बाद ही कोई Decision लूँगा. ऐसा करके आप कई प्रकार के नुकसानों से बच सकते हैं जिसमें आर्थिक, शारीरिक और सामजिक नुकसान शामिल हैं.

(9) अपने आप को बदलने की कोशिश करें – विज्ञान के अनुसार हमें किसी भी चीज़ की आदत पड़ने में कम से कम 21 दिन का समय लगता है. यानी यदि हम 21 दिन तक लगातार कोई भी करें तो हमें उसकी आदत पड़ जाती है. विज्ञान के इस नियम का उपयोग हमें अपना गुस्सा को कम करने में करना चाहिए.

यदि आप भी हमेशा सोचते हैं की अपना गुस्सा कैसे कम करे तो अपनी दिनचर्या में बदलाव कीजिये. 21 दिन तक लगातार सारे काम भूलकर बस ऐसे काम कीजिये जिनमें आपको मज़ा आता हो और आप हमेशा खुश रहें. हो सके तो अपने काम से लम्बी छुट्टी लेकर कहीं घूमने चले जाएँ और वहां खून एन्जॉय करें.

इस तरीके से 21 दिन पूरे होने के बाद आप देखेंगे की आपके व्यव्हार में काफी परिवर्तन आ गया है. आप पाएंगे की इन छुट्टियों के दौरान आपने गुस्सा किया ही नहीं और अब आपमें पहले वाला गुस्सा रहा भी नहीं. लम्बे समय तक एक ही जगह पर तनाव में जीते रहने से भी गुस्सा अपना प्रभाव जमा लेता है.

(10) अच्छे दोस्त बनायें – देखा गया है की जिन लोगों के पास अच्छे दोस्त नहीं होते गुस्सा उन पर ज्यादा हावी रहता है. क्योंकि वो लोग अपनी छोटी मोटी मुश्किलों का किसी के सामने जिक्र नहीं कर पाते और ज़िन्दगी को बहुत ही भारी भारी समझने लगते हैं.

जिस व्यक्ति के दिमाग में एक बार ये बात घर कर लेती है की “मेरा साथ देने वाला कोई नहीं है” तो वो मानसिक रूप से परेशान रहने लगता है. जिससे चिडचिडापन और गुस्से जैसी चीज़ें उसके व्यव्हार में शामिल हो जाती हैं. इन सब से बचने के लिए अच्छे दोस्त बनाइये जो ना सिर्फ आपके साथ हमेशा खड़े रहते हैं, बल्कि जीवन को आसान बना देते हैं.

(11) किसी से ज्यादा उम्मीद ना रखें – वैसे तो गुस्सा कम करने के उपाय हम ऊपर हम आपको बता ही चुके हैं. लेकिन कई बार लोगों से उम्मीद लगाकर रखने से भी गुस्सा बढ़ता है. हमें समझना होगा की जैसा हम दुनिया वालों को समझते हैं वो वैसे हैं नहीं. जो जैसा करता है उसे करने दें, आप इसके बारे में ज्यादा ना सोचें.

अगर आप किसी से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाकर बैठे हुए हैं तो यकीन मानिए आपको धोखा जरूर मिलेगा. लोगों से सम्बन्ध जरूर बनाकर रखिये, लेकिन इतने सीरियस नहीं, बस काम चलते रहना जरूरी है. लोग भी तो ऐसा ही करते हैं. किसी से कोई उम्मीद ही नहीं रहेगी तो किसी पर भी गुस्सा भी नहीं आएगा.

(12) Pshyciatrist से मिलें – अगर ये सब उपाय करने के बावजूद आपका गुस्सा शांत नहीं हो पा रहा है तो एक बार आपको मनोरोग चिकित्सक से जरूर मिलना चाहिए. क्योंकि कई बार गुस्सा साधारण नहीं होता, उसके पीछे अलग कारण हो सकते हैं. जैसे आनुवांशिक या फिर मानसिक रोग वगैरह.

रिस्क लेने से अच्छा है आप एक बार अपना अच्छे से चेक अप करवाएं. चिकित्सक आपको पूरी तरह जांचकर आपको उसके अनुसार दवाएं देंगे. आप उनके अनुसार दवाएं खाइए आपको फर्क जरूर महसूस होगा. बड़ा रिस्क लेने से अच्छा है कुछ पैसे खर्च करना, आखिरकार ये हमारे पूरे जीवन का सवाल है.

यहाँ हमने आपको बताये गुस्सा Control करने के कुछ Tips जिनको मानकर आप काफी हद तक अपना क्रोध कम कर पाने में कामयाब हो जायेगे. लेकिन यहाँ पर अभी हमारी बात खत्म नहीं हुयी है. असल में गुस्से का हमारे खाने से भी बहुत बड़ा सम्बन्ध होता है.

मतलब जो व्यक्ति जैसी चीज़ें खाता है उसका व्यव्हार वैसा ही बन जाता है. इसलिए अगर आपको गुस्सा कम करना है तो इस चीज़ की और भी ध्यान देना होगा. चलिए जानते हैं की गुस्सा कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?

How To Control Anger With Diet In Hindi – गुस्सा Control करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

सबसे पहले हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताते हैं जो गुस्सा बढ़ाने का काम करती हैं. मतलब ऐसी चीज़ें जिनसे आपको बचकर रहना है.

– गुस्से को कम करना चाहते हैं तो नशीले पदार्थों से हमेशा दूर रहें. जैसे बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू, गुटखा, चरस, अफीम और स्मैक वगैरह.

– शराब का ज्यादा सेवन आपके अन्दर क्रोध को बढाता है, क्योंकि शराब तनाव को बढाने का काम करती है. इसलिए शराब ना पीयें, पीते भी हैं तो बहुत कम पीयें.

– अगर आपको लगता है की आपको जरूरत से ज्यादा गुस्सा आता है तो आपको तुरंत ही Non – Veg खाना छोड़ देना चाहिए. मांसाहार क्रोध को बढ़ावा देता है.

– गर्म तासीर वाली चीज़ें बहुत ही कम खाएं या फिर बंद कर दें. अधिक तेल और मसाले वाले खाने से परेहज करें, ये शरीर में गर्मी को बढ़ा देते हैं जिससे क्रोध में इजाफा होता है.

– जिन चीज़ों को खाने से आपका पित्त बढ़ता है उन्हें तुरंत बंद करें. जैसे दूध वाली चाय, ज्यादा खट्टी चीज़ें और जिन चीज़ों के खाने से कब्ज़ होता है.

इन सब चीज़ों से आपको बचकर रहना है. हो सके तो जब तक आपका गुस्सा पूरी तरह से नियंत्रण में ना आये, तक तक इन चीजों का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें. अब आपको खाने पीने की ऐसी चीज़ों के बारे में बताते हैं जो गुस्सा कम करने में मदद करती हैं.

  • अगर आपको गुस्सा कम करना है तो अपने शरीर में पानी की कमी ना रहने दें. पानी खून पीयें, क्योंकि पानी के कमी से मष्तिष्क में ओक्सिजन का स्तर कम हो जाता है.
  • केले को अपने आहार में शामिल करें. इसमें पोटाशियम और विटामिन B होता है जो आपके दिमाग को शांत रखने का काम करता है.
  • पीनट बटर गुस्से को कम रखने के लिए बहुत ही अच्छी चीज़ है. हर रोज नाश्ते में ब्रेड के साथ 2 छोटी चम्मच पीनट बटर जरूर खाएं.
  • सेब गुस्से को काबू करने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. हर रोज सुबह के समय खाली पेट एक सेब छिलके सहित खाने से कुछ ही दिन में गुस्सा कम हो जाता है.
  • हर रोज रात को सोने से पहले 1 छोटी चम्मच गुलकंद खाकर थोडा सा दूध पीलें. कुछ ही दिन में गुस्सा शांत होने लगेगा.
  • किसी भी सब्जी में पलाश के छोटे छोटे पत्ते डालकर खाने से गुस्सा कम होता है. क्योंकि ये पित्त को कम करने का काम करते हैं.
  • पालक को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इसमें गुस्सा शांत करने के गुण होते हैं. आप इसे कच्चा (सलाद) के रूप में भी खा सकते हैं.
  • ग्रीन टी गुस्से पर काबू पाने में बहुत ही अच्छा काम करती है. हर रोज 2 कप ग्रीन टी अवश्य पीयें.

ये भी पढ़ें –

यहाँ आपने जाना की How To Control Anger In Hindi – अपना गुस्सा कैसे कम करे. उम्मीद है गुस्से को काबू करने के लिए जितने भी उपाय हमने यहाँ आपको बताएं हैं वो आपके लिए जरूर प्रभावी सिद्ध होंगे.

पोस्ट को Like और Share जरूर कीजिये. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *