शरीर की गर्मी कैसे कम करे

शरीर की गर्मी कैसे कम करे | पेट की गर्मी दूर करने के उपाय व इलाज

पेट की गर्मी जब बढ़ जाती है तो हम परेशान हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं अपने शरीर की गर्मी कैसे कम करे या दूर करें. काफी लोग हैं जो इस मौसम में अंदरूनी शरीर की गर्मी का इलाज खोजते रहते हैं. उनके लिए आज हम लेकर आये हैं पेट की गर्मी दूर करने के उपाय व तरीके. आप भी ये घरेलू नुस्खे जरूर आजमा कर देखिएगा.

बाहरी गर्मी से हमें इतनी ज्यादा परेशानी नहीं होती क्योंकि उसका हमारे पास इलाज है. हम आराम से अपने घर के अन्दर रहकर इससे बच सकते हैं. लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब हमारे शरीर का आंतरिक तापमान भी काफी बढ़ जाता है. यानी हमारे पेट की गर्मी बहुत बढ़ जाती है.

ऐसा होने पर हमें पता होना जरूरी है की पेट की गर्मी का इलाज क्या होता है. पेट की गर्मी हमें बहुत परेशान करती है और हम अस्वस्थ हो जाते हैं. हमें कुछ भी अच्छा नहीं लगता और उल्टी, दस्त और निर्जलीकरण जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती है.

शरीर की गर्मी बढ़ने के कारण, लक्षण व बचने के उपाय

शरीर के अन्दर का तापमान बढ़ने के कारण हमारे यूरिन का रंग भी बिलकुल पीला पड़ जाता है. यदि लम्बे समय तक इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाये तो हमें पीलिया जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है. पेट की गर्मी बढ़ जाने के बाद हमें न ही तो अच्छे से भूख लगती है और ना ही हमें अच्छा महसूस होता है.

छाती में जलन रहती है, मुहं में छाले हो जाते हैं, पेशाब करते समय भी जलन हो सकती है और Acidity की समस्या भी हो जाती है. इसके अलावा हमारा पित्त भी बढ़ जाता है. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं और सोच रहे हैं की शरीर की गर्मी कैसे घटाये, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर हैं.

हम आपको बताएँगे की पेट या शरीर की गर्मी कैसे कम करे अथवा दूर करे. शरीर की गर्मी दूर करने के लिए क्या खाना पीना चाहिए या क्या करना चाहिए? क्या हमें इसके लिए कोई दवा लेनी चाहिए? या फिर हमें शरीर की गर्मी कम करने के घरेलु नुस्खे आजमाने चाहिए? ये सब आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा.

पेट की गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण हमारा गलत खान पान है. हम बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते की इस मौसम में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? वैसे भी आजकल अनाज के उत्पादन में यूरिया का प्रयोग किया जाता है जिससे शारीरिक गर्मी बढ़ना कोई नयी बात नहीं है.

पेट की गर्मी का इलाज

इसके अलावा अत्यधिक तेल और मसालों वाली चीज़ें तो हम बहुत ही चाव के साथ खाते हैं. Junk Foods ने तो हमारा पूरा System ही खराब कर दिया है अन्दर से. अब बची सब्जियां, तो उनका उत्पादन बढ़ाने के लिए भी दवाओं और इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है. मिलावट से कोई खाने पीने की चीज़ अछूती नहीं बची है.

ये है हमारा खान-पान. अब गर्मियों के मौसम में हम गर्म तासीर वाली चीज़ें खायेंगे तो पेट की गर्मी बढ़ेगी नहीं तो और क्या होगा. एक और बड़ा कारण है पेट या शरीर की गर्मी बढ़ने का, और वो है समय से खाना ना खाना या फिर बिलकुल खाना ना खाना.

कारण तो बहुत से है पेट की गर्मी बढ़ने के, लेकिन यहाँ हमें जानना है की शरीर की गर्मी बढ़ने पर क्या करें? इसलिए चलिए अब मुद्दे पर आते हैं. एक बात तो पहले ही हम आपसे स्पष्ट रूप से बता देना चाहते हैं की शरीर की गर्मी का इलाज किसी भी तरह की दवा नहीं कर सकती है. तो आपको Natural तरीकों से ही इस समस्या का समाधान ढूढना होगा.

आपको अपने खाने पीने की चीज़ों को बदलना होगा और ऐसी चीज़ें छोडनी होंगी जो आपके शरीर का अंदरूनी तापमान बढाती हों. चलिए जानते हैं की शरीर की गर्मी दूर करने के उपाय और तरीके क्या है और हमें क्या खाना पीना चाहिए पेट या शरीर की गर्मी दूर करने के लिए.

पेट की गर्मी का इलाज – शरीर की गर्मी कैसे कम करे

(1) गन्ने के जूस का सहारा लें– गन्ने का रस बहुत जल्दी आपकी पेट की गर्मी को कम या दूर कर सकता है. गन्ने का रस बहुत ही पौष्टिक पेय है. इसमें तरह तरह के Vitamins और Minerals पाए जाते हैं जो की सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं.

इसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर का आंतरिक तापमान स्थायी रूप से कम करने में आपकी मदद करता है. अगर आप पेट की गर्मी से जूझ रहे हैं तो 2-3 दिन तक लगातार रोज 3 गिलास (सुबह, दोपहर और शाम) को गन्ने का रस पीयें.

लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें की उसमें बर्फ न मिलाएं. 2-3 दिन में ही आप देखेंगे की आपके पेट की गर्मी काफी कम हो गयी है. गन्ने का रस पीलिया रोग में भी बहुत कारगर है. गन्ने का रस हमेशा ताजा ही पीयें.

(2) दूध वाली चाय छोड़ दें– अगर आप दूध वाली चाय पीने के शौक़ीन हैं तो जब तक आपके शरीर की गर्मी दूर नहीं हो जाती तब तक इसे हाथ ना लगायें. नहीं तो ये आपकी समस्या को और ज्यादा बड़ा बना सकती है.

इसकी जगह पर आप Green Tea का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध वाली चाय की तासीर गर्म होती है और शरीर के अन्दर जाते ही ये अन्दर की आग को और भड़का देती है. ये आपका पित्त बढ़ाने का काम करती है.

(3) कच्ची आमी का प्रयोग करें– आपने कच्चा आम तो खाया ही होगा, जिसकी हम सब्जी भी बनाते हैं और अचार भी डालते हैं. कच्ची आमी शरीर की गर्मी दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है. ये पेट की गर्मी जल्दी से जल्दी दूर करने में सहायक होती है.

आपको रोज 2 से 3 कच्ची आमी पानी में उबालकर, उनका पल्प निकालकर, उसे पानी में मिलाकर उसमें जीरा, काला नमक और पुदीना मिलाकर पीना है. 2 से 3 दिन में ही आपके शरीर की गर्मी छू मंतर हो जायेगी.

(4) छाछ करेगी अंदरूनी गर्मी को दूर– अगर आपके घर पर हर समय छाछ उपलब्ध रहती है, और फिर भी आप सोच में पड़ें हैं की अपने शरीर की गर्मी कैसे कम करे या दूर करें, तो बेवकूफ हैं आप. ताज़ा छाछ शरीर की गर्मी दूर करने का अचूक उपाय है.

छाछ बहुत ही ठंडी होती है और आपकी पाचन क्रिया भी सही करती है. रोज 2 से 3 गिलास ठंडी छाछ पीयें और फर्क खुद देखें. अगर आप इसे भोजन के साथ लेते हैं तो ये भोजन से बनने वाली गर्मी को भी कम करती है.

(5) निम्बू पानी का प्रयोग करें– निम्बू पानी एक बहुत ही सस्ता और कारगर नुस्खा है शरीर की गर्मी दूर करने का. अगर आप पेट की गर्मी बढ़ने से परेशान है तो आप निम्बू चूसें या फिर उसका पानी बनाकर पीयें. कई लोग बहुत बड़ी गलती करते हैं, वो जब भी निम्बू चूसते हैं तो उसमें नमक डालकर चूसते हैं.

शरीर की गर्मी कैसे कम करे

इससे आपके शरीर में Sodium की मात्रा बढती है जो की गर्मी को बढाता है. निर्जलीकरण का सबसे बड़ा कारण सोडियम का बढ़ना ही होता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें की नमक का प्रयोग बिलकुल कम रहे, या फिर आप सिर्फ काले नमक का प्रयोग करें. इसके अलावा जब भी आप निम्बू की शिकंजी बनायें तो उसमें चीनी भी बिलकुल कम डालें.

(6) पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें– पेट की गर्मी दूर करने के उपाय अगर आप खोज रहे हैं तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीने की कोशिश करें. बहुत से लोगों को पता नहीं होता की हमारे शरीर की गर्मी हमारे यूरिन के साथ ही बाहर निकलती है.

इसके लिए जरूरी है की हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें. क्योंकि ऐसा करने पर ही तो हम बार बार मूत्र विसर्जन करेंगे. अगर पानी ही नहीं पीयेंगे तो ऐसा नहीं हो पायेगा. शरीर के अन्दर का तापमान नियंत्रित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें.

(7) तरबूज खाएं, गर्मी भगाएं– गर्मी का मौसम खुद हमें ऐसे ऐसे फल देता है जिससे आप अपने पेट की गर्मी का इलाज कर सकते हैं. उन्ही में से एक तरबूज है, तरबूज ऐसा फल है जिसमें पानी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है.

ये Dehydration तो दूर करता ही है, साथ में इसकी तासीर ठंडी होने के कारण पेट की गर्मी को भी दूर करता है. कुछ समय के लिए तरबूज खाने पर आपकी समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी.

(8) विटामिन C करेगा गर्मी दूर– जब भी किसी के शरीर या पेट में गर्मी बढ़ जाए तो उसे विटामिन C ज्यादा लेने की कोशिश करना चाहिए. ऐसे फल और सब्जियां खाने चाहिए जिसमें ये Vitamin पाया जाता हो.

जैसे संतरा, निम्बू और Pineapple वगैरह. विटामिन C ना केवल आपकी अंदरूनी गर्मी को दूर करेगा, बल्कि आपको Energy भी देगा जो की आपके लिए बहुत जरूरी है. ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा जो की गर्मी से लड़ने के लिए जरूरी है.

(9) खाने की चीज़ों में पुदीने का प्रयोग– खाने पीने की चीज़ों में पुदीने का प्रयोग करना एक बेहतरीन पेट या शरीर की गर्मी दूर करने का तरीका है. ये बहुत ही ठंडा होता है और अंदरूनी गर्मी को शरीर से बाहर निकालने में आपकी मदद करता है. आप फलों के जूस वगैरह में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं.

(10) नारियल पानी पीने से होगा लाभ– इतने नुस्खे बताने के बाद अगर अभी भी आपके मन में ये प्रश्न रह गया है की शरीर की गर्मी कैसे खत्म करे, तो आप नारियल पानी जरूर आजमायें. 3 दिन तक दिन में सिर्फ 2 बार नारियल पानी पीने से आपकी पेट की गर्मी जरूर कम होगी. ये पेट की गर्मी दूर करने का बहुत ही अच्छा उपाय है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

ये था हमारा लेख शरीर की गर्मी कैसे कम करे या दूर करे – पेट की गर्मी का इलाज. उम्मीद है हमने जितने भी शरीर अथवा पेट की गर्मी दूर करने के उपाय, तरीके और नुस्खे आपको बताये वो आपके लिए प्रभावी होंगे और आपकी जरूर मदद करेंगे.

पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *