उपवास करने या व्रत रखने के फायदे

उपवास यानी व्रत रखने से होते हैं कई तरह के फायदे – Fasting Benefits

भारत देश में रहने वाली आबादी का एक बड़ा हिस्सा धार्मिक आस्था को मानने वाला है. भारत की संस्कृति में उपवास यानी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. आज के हमारे लेख Benefits Of Fasting In Hindi में हम आपको उपवास यानी व्रत रखने के फायदे बताएँगे. व्रत रखने के पीछे क्या धारणाएं होती हैं, ये भी आपको पता चलेगा.

भारत में व्रत को देवी देवताओं से अपनी मनोकामनाओं को पूरा करवाने का एक फार्मूला माना जाता है. इसके पीछे आम लोगों की धारणा ये होती है की व्रत करने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं. इससे आपकी मन की मुराद पूरी होती है. यानी भारतियों के लिए ये एक पूजन की ही विधि है.

व्रत को लेकर लोग दो गुटों में बंटे हुए हैं. कुछ का मानना है की व्रत करने से भगवान् की कृपा हम पर बरसती है. वहीँ आधे पढ़े लिखे लोगों का मानना है की उपवास करने के फायदे तो होते हैं, पर भगवान् से इसका कोई लेना देना नहीं है. कुछ वैज्ञानिक कारण हैं जिनके चलते हमें व्रत करने से दीर्घकालिक लाभ मिलते हैं.

Fasting Benefits In Hindi – उपवास करने के फायदे

चलिए व्रत रखने के कारण चाहें धार्मिक हों या फिर वैज्ञानिक. लेकिन एक बात तो स्पष्ट है की अगर सप्ताह में 1 दिन भी Fast किया जाए तो उसके आपको ढेरों स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. विज्ञान का कहना है की अगर सप्ताह में 1 दिन भोजन ना किया जाए तो शरीर के सभी Organs को आराम मिलता है.

जिससे हमारे Organs पूरी तरह से Refresh हो जाते हैं. ऐसा करने से ना सिर्फ आप लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं, बल्कि लम्बी आयु भी पा सकते हैं. क्योंकि विज्ञान के अनुसार नियमित रूप से व्रत करने पर आप बहुत सारी बिमारियों से बच सकते हैं.

Benefits Of Fasting In Hindi

हमारे महान ऋषि मुनि बहुत ही पुराने समय से व्रत को पूरी विधि और तरीके से करके हजारों साल तक जिया करते थे. ऐसा हमें सुनने को मिलता है. खैर इसमें सच्चाई कितनी है ये तो हम नहीं कह सकते, लेकिन इतना तय है की व्रत रखने की परम्परा बहुत ही पुराने समय से चली आ रही है.

खैर हम यहाँ व्रत के फायदे जानने आये हैं, तो हमें विज्ञान का भी दामन थामना होगा. क्योंकि विज्ञान का मत भी व्रत को लेकर गलत नहीं हो सकता है. तो चलिए जान लेते हैं की कुल मिलाकर व्रत रखने से हमें कौन कौन से फायदे हो सकते हैं.

Benefits Of Fasting In Hindi – व्रत रखने के फायदे

(1) भगवान् की तरफ ध्यान बढ़ता है – चलिए एक बार विज्ञान की बात मान लेते हैं की उपवास का भगवान् से कोई लेना देना नहीं होता. पर एक बात सोचिये, जिन लोगों को इस चीज़ पर विश्वास है वो अपने व्रत वाले दिन हर समय भगवान् में ही ध्यान लगाये रखते हैं.

इससे उनमें भगवान् के प्रति विश्वास बढ़ता है. विज्ञान भले ही कुछ भी कहे, लेकिन ये सच है की भगवान् का ध्यान करने से हम सबको एक अलग ही अनुभूति का अहसास होता है. हम विश्वास से औत प्रोत हो जाते हैं, हमें लगता है की भगवान हमेशा हमारे साथ हैं. ये कुछ अलग ही उपवास करने के फायदे हैं जिनको प्रमाणित करने की जरुरत नहीं है.

(2) विषैले पदार्थों से बचाव – यदि हम सप्ताह में 1 दिन व्रत करते हैं और कुछ भी नहीं खाते तो शरीर को खुद की सफाई करने का मौका मिल जाता है. जब हम लगातार खाते रहते हैं तो शरीर को मौका ही नहीं मिल पाता खुद की साफ़ सफाई करने का.

लेकिन व्रत वाले दिन शरीर को पूरी तरह से आराम मिल जाता है, जिसका फायदा उठाकर शरीर कई दिनों से हमारे अन्दर जमें बैठे विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. इससे हमें कई रोगों से बचने में मदद मिलती है और शरीर की Healing Power भी बढती है.

(3) मोटापा दूर होता हैं – व्रत रखने के फायदे आपका वजन कम करने यानी मोटापा दूर भगाने में सहायक हैं. जिस दिन आप व्रत करते हैं उस दिन आप कुछ नहीं खाते. लेकिन शरीर को अपनी क्रियाएँ पूरी करने के लिए कैलोरीज की जरुरत तो होती ही है.

तो इस स्थिति में शरीर “किटोसिस” नामक प्रक्रिया को अपना लेता है. इस क्रिया में ये होता है की शरीर हमारे अन्दर जमी चर्बी को जलाकर ही कैलोरीज बनाना शुरू कर देता है. इस तरह से आपकी चर्बी कम होने लगती है. कुछ महीनों तक लगातार व्रत रखने से काफी मात्रा में चर्बी को हटाया जा सकता है.

(4) कैंसर में प्रभावी – कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में बढती ही चली जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैंसर वाली कोशिकाएं बहुत ही जल्दी वृधि करती हैं और शरीर में फैलने लगती हैं. तो अगर किसी को कैंसर हुआ है और अभी इसकी शुरुआत है तो Fasting के बहुत ही अच्छे Benefits मिल सकते हैं.

व्रत करने से कैंसर वाली कोशिकाओं की वृद्धि रुक जाती है. इस दौरान आपको अपना इलाज़ करवाने का मौका मिल जाता है. उपवास करने से हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स की संख्या घटती है. जिससे शरीर में प्रोटीन का लेवल बढ़ता है. कुल मिलाकर कहा जाए तो कैंसर वाले मरीज़ को Fast जरूर करना चाहिए.

(5) इम्युनिटी बढती है – हर रोज बहुत ज्यादा खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती चली जाती है. क्योंकि शरीर में कुछ जरूरी जैव रासायनिक क्रियाएँ आरम्भ नहीं हो पाती. शरीर तो हमेशा आपके द्वारा धडाधड खाए गए भोजन को पचाने में ही लगा रहता है.

फिर उसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का समय कहाँ से मिलेगा? ध्यान रखिये सप्ताह में एक दिन व्रत रखने से आपके अन्दर कोई कमजोरी नहीं आती, अपितु आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है. जिसके कारण आप विभिन्न बिमारियों का मुकाबला कर पाएंगे.

(6) दिमाग के लिए फायदेमंद – उपवास या व्रत करने के फायदे सिर्फ शारीरिक ही नहीं हैं, बल्कि मानसिक भी हैं. व्रत रखने से आपके मष्तिष्क में हारमोंस का संचालन सही तरीके से होता है और BNDF का लेवल बढ़ जाता है. BNDF का मतलब है (Brain Derived Nuerotrophic Factor).

ये आपके दिमाग में मौजूद स्टेम cells को activate करता है. जिससे मष्तिष्क की सक्रियता बढती है. मष्तिष्क के स्वस्थ रहने से आप हमेशा शांत और खुश रहते हैं जिससे तनाव, भय और अवसाद जैसी बिमारियों का खतरा कम हो जाता है.

(7) कई रोगों से होता है बचाव – जब हम हर रोज बेतहाशा खाते रहते हैं तो उस चक्कर में हमारा मेटाबोलिज्म पूरी तरह से गड़बड़ा जाता है. Metabolism के गड़बड़ाने से हमें कई तरह के रोग हो सकते हैं. जैसे कब्ज़, अपच, गैस, सिर दर्द, पेट दर्द, एसिडिटी और बुखार आदि.

इन सारे रोगों से बचा जा सकता है या सिर्फ एक ही दवा से ठीक किया जा सकता है, और वो है उपवास. जी हाँ सप्ताह में 1 दिन उपवास करने से ना सिर्फ आपके पाचन तंत्र को पूरा आराम मिल जाता है, बल्कि आपका Metabolism भी धीरे धीरे नार्मल होता चला जाता है. जिससे ये सारे रोग आपके पास फटकेंगे भी नहीं.

उपवास करने या व्रत रखने के फायदे

(8) व्रत रखने के फायदे दिल के लिए – डॉक्टर्स के अनुसार नियमित रूप से उपवास करने पर हमारे शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल का लेवल बहुत ही जल्दी कम होता है. ऐसा होना हमारे दिल के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. कोलेस्ट्रोल कम होने से दिल की बिमारियों का खतरा घटता है. साथ ही Heart Attack की संभवाना भी कम हो जाती है.

(9) लम्बी आयु – अगर आप उपवास करते हैं तो यकीन मानिए आप सामान्य लोगों की तुलना में लम्बा जीवन जी सकते हैं. क्योंकि आप अपने शरीर को खुद के लिए वो सब क्रियाएँ करने के लिए समय दे रहे हैं जो दुसरे लोग नही देते.

व्रत करने से इम्युनिटी बढती है, दिल स्वस्थ रहता है, पाचन क्रिया सही रहती है, रोगों से बचाव होता है तो बताइए आपकी आयु लम्बी क्यों नहीं होगी. जो व्यक्ति जितने ज्यादा लम्बे समय तक स्वस्थ रहेगा, वो उतना ही ज्यादा लम्बा जीवन जाएगा.

(10) Fast Benefits स्किन के लिए – व्रत करने के फायदे आपकी त्वचा को एक नया जीवन देते हैं. चूँकि हमारी त्वचा के बहुत ज्यादा खराब हो जाने या दाग धब्बे हो जाने का प्रमुख कारण हमारा घटिया भोजन ही होता है.

इसलिए जिस दिन आप व्रत रखते हो उस दिन आप सिर्फ पानी ही पीते हो. जिससे आपके शरीर को अपने अन्दर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का मौका मिल जाता है. आपका खून साफ़ होता है जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है. आपकी त्वचा साफ़ और ज्यादा निखरी हुयी दिखने लगती है.

(11) स्वस्थ आंतें – जरा सोचिये, हम अपने पूरे जीवन भर खाते ही रहते हैं. क्या हम कभी अपनी आँतों को आराम देते हैं? हमारे द्वारा खाया गया सब कुछ उल्टा पुल्टा हमारी आँतों में ही जाता है.

व्रत करने से हमारी आँतों को भी आराम मिलता है. नयी कोशिकाएं बनती हैं और आँतों को अपनी सफाई का मौका भी मिलता है. उपवास करने से आप आँतों में होने वाले संक्रमण से भी बचे रह सकते हैं. क्योंकि अगर आँतों की सही से सफाई होगी तो उनमें संक्रमण का खतरा भी कम होगा.

(12) बेहतर हीलिंग – नियमित रूप से और सही तरीके से उपवास करने पर शरीर की Healing Power बढती है. विज्ञान के अनुसार जिस दिन हम व्रत करते हैं उस दिन हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और अच्छे बेक्टेरिया की संख्या में बढ़ोतरी होती है.

ये अच्छे बेक्टेरिया हमारे शरीर में होने वाली कई क्रियाओं में भाग लेते हैं और Healing Power को बढाते हैं. अगर व्रत को सही से समझा जाए तो उपवास करने के फायदे ही फायदे हैं. चाहे फिर वो धार्मिक दृष्टिकोण से हों या फिर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से.

उपवास करते वक़्त बरतें ये सावधानियां Fasting Cautions

– नियमित रूप से ऐसे व्रत ना करें जिसमें आपको पानी भी नहीं पीना होता. खासकर गर्मियों में ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है.

– कुछ लोग व्रत वाले दिन पूरे दिन कुछ नहीं खाते, लेकिन शाम के वक़्त बहुत ही भारी और तेल वाला भोजन लेते हैं. ऐसा भी बिलकुल ना करें, नहीं तो आपको व्रत के फायदे नहीं मिल पाएंगे.

– अगर व्रत वाले दिन आपको बहुत ही ज्यादा कमजोरी महसूस हो रही है, या चक्कर आ रहे हैं तो बेहतर रहेगा की आप कुछ Fruits वगैरह जरूर खाएं.

– जिस दिन आपका व्रत हो उस दिन ऐसे काम ना करें जिनमें शारीरिक मेहनत की जरुरत होती है. अन्यथा आपको उल्टी या फिर चक्कर जैसी स्थिति से गुजरना पड़ सकता है.

– जिस दिन आपका उपवास हो उस दिन अपने गुस्से पर काबू रखना ही ठीक होता है. अपने दिमाग को बिलकुल शांत रखें नहीं तो ब्लड प्रेशर में इजाफा हो सकता है.

– जिस दिन आपका व्रत हो, कोशिश करें की उस दिन आप लम्बी यात्रा ना करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

आपने यहाँ हमारी पोस्ट उपवास या व्रत रखने के फायदे – Fasting Benefits In Hindi पढ़ी. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. आपके द्वारा पोस्ट को Like और Share करना हमारा उत्साह बढाता है, इसलिए इसे Share जरूर करें. पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमें comment box में पूछे.

2 thoughts on “उपवास यानी व्रत रखने से होते हैं कई तरह के फायदे – Fasting Benefits”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

सोशल मीडिया पर जुड़िये हमारे साथ