Smartphone के नुकसान

Smartphone के ज्यादा इस्तेमाल से होते हैं कई बड़े नुकसान

Smartphones ने हमारी ज़िन्दगी को काफी आसान बना दिया है. हम बहुत सारे काम आजकल Mobile की मदद से घर बैठे बैठे ही कर लेते हैं. लेकिन तकनीक हमारे लिए जितनी फायदेमंद है, उतने ही इसके विपरीत प्रभाव भी है. Mobile या Smartphone के नुकसान  बच्चों से लेकर बड़ों तक की Health को खराब कर रहे हैं.

हर चीज़ का उपयोग यदि एक सीमा में रहकर किया जाए तो बेहतर होता है. लेकिन यदि आप अति पार करेंगे तो आपके साथ कुछ ना कुछ गलत होने की संभावना बढ़ जाती है. Mobile का ज्यादा इस्तेमाल के नुकसान भी आपको इसी चीज़ का अहसास कराते हैं.

इसलिए आज की हमारी पोस्ट Side Effects Of Using Smartphone In Hindi में हम आपको मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने के कुछ ऐसे दुष्प्रभावों के बारे में बताना चाहते हैं जिनके बारे में हर व्यक्ति को जानना जरूरी है. Smartphones ने बच्चों से उनका बचपन छीनने का काम किया है.

Health Side Effects Of Smartphone In Hindi मोबाइल के नुकसान

आज आप हर घर में देखते होंगे की छोटे छोटे बच्चों के हाथ में Mobiles होते हैं. उनकी दुनिया Smartphone में ही सिमट कर रह गयी हैं. घर से बाहर बचपने वाले खेल खेलने की बजाय बच्चे मोबाइल में व्यस्त रहना पसंद करते हैं. माँ बाप भी उन्हें इसलिए इनका उपयोग करने देते हैं ताकि बच्चा एक जगह शान्ति से पड़ा रहे.

उन्हें इस बात का जरा भी आभास नहीं होता की Smartphone इस्तेमाल करने के नुकसान आपके बच्चे का भविष्य पूरी तरह से बिगाड़ कर रख सकते है. इसलिए हर माँ बाप से हमारी request है की इस चीज़ की और जरूर ध्यान दें. अपने बच्चों को Mobile से जितना दूर रखेंगे, इसमें उतनी ही आपकी भलाई है.

Mobile Side Effects In Hindi

हालांकि ये पोस्ट सिर्फ बच्चों तक ही सिमित नहीं है, क्योंकि Mobile के Side Effects भी सिर्फ बच्चों को नहीं बल्कि हर किसी को प्रभावित करते हैं. तो हम आपको सावधान करते हुए बताना चाहते हैं की Smartphone का उपयोग सिर्फ उतनी देर ही करें, जितनी देर में आपका काम निकल जाए.

क्योंकि Smartphone के अधिक इस्तेमाल से सेहत को ऐसे ऐसे नुकसान होते हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. सावधानी में ही हम सब की भलाई है. खैर चलिए बढ़ते हैं अपने मुद्दे की और, और जानते हैं की मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हमें कौन कौन से नुकसान होते हैं.

Mobile का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान – Smartphone के नुकसान

(1) आँखों की रौशनी होती है कम – आजकल हम सब लोग बहुत देर देर तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. हमारी आँखें smartphone की Screen से हटती ही नहीं हैं. क्या आपको पता है की ये बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है हमारी आँखों के लिए.

बहुत ज्यादा Brighness और Coloured स्क्रीन की तरफ लगातार देखते रहने से हमारी आँखों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. हर रोज ऐसा करने से हमारी आँखें बहुत ही ज्यादा कमजोर होने लग जाती हैं और रेटिना पर बुरा असर पड़ता है. अगर बच्चे ऐसा करते हैं तो उन्हें भविष्य में आँखों से सम्बंधित बहुत सारे रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

(2) बच्चों में बढ़ाये आलस – Smartphone के नुकसान बच्चों में बहुत सारे अवगुण बढ़ाने का काम करते हैं, जिनमें से एक है आलस. बच्चे भले ही Smartphone का इस्तेमाल अपनी पढाई के लिए ही कर रहे हो. लेकिन पड़े पड़े किसी चीज़ का Solution मिल जाना उनमें आलस की प्रवर्ती को बढ़ावा देता है.

उदाहरण के लिए यदि कोई बच्चा maths का कोई सवाल Solve करना चाहता है तो वो सीधा Google पर उसके बारे में search कर लेता है. इसके लिए उसे जरा सी भी मेहनत नहीं करनी पड़ती. यहाँ तक की बच्चे किताब खोलने तक की जहमत नहीं उठाते जिससे उनमें आलस घर कर जाता है.

(3) नींद की समस्या – Mobile का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से कई नुकसान होते हैं. जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें अक्सर नींद ना आने की समस्या हो जाती है. smartphone का इस्तेमाल करते वक्त हम बहुत सारी चीज़ें देखते हैं. हमारा दिमाग उन्ही चीज़ों के बारे में सोच सोच कर परेशान होता रहता है.

जिसके कारण रात को नींद ना आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है. ये तो आप सब जानते ही हैं की यदि किसी व्यक्ति की नींद पूरी ना हो तो उसे स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत सारी समस्याएँ हो जाती हैं. अत; इस चीज़ से बचने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करें.

(4) बच्चे सीखते हैं बुरी चीज़ें – आजकल बहुत सारे बच्चे Social Media प्लेटफॉर्म्स जैसे Facebook और Instagram का भी इस्तेमाल करते हैं. बहुत से ऐसे Parents हैं जो अपने Social Media Accounts से Log Out नहीं करते और फ़ोन बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए दे देते हैं. ये हमारी बहुत ही बड़ी गलती है.

हम सब जानते हैं की आजकल हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म गन्दा हो चुका है. वहां पर बच्चे गंदे गंदे कमेंट्स और Pictures देखते हैं जिनका उनके दिमाग के ऊपर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. बहुत से बच्चे गलत भावनाओं में बह जाते हैं और गन्दी गन्दी आदतें अपना लेते हैं. इसलिए अपने बच्चों को smartphone के इस जाल से दूर ही रखें.

(5) याददाश्त होती है कमजोर – बच्चे हों या बड़े, Smartphone के नुकसान हर किसी को प्रभावित करते हैं. आजकल बच्चों को मोबाइल में कुछ न कुछ देखते हुए खाना खाने या कुछ भी खाने की आदत होती जा रही है. कुछ बच्चे तो खाना खाने के लिए सामने Mobile चलाकर रखने की जिद पर अड़ जाते हैं.

यही चीज़ बच्चे की याददाश्त को कमजोर करने का काम करती है. विज्ञान के अनुसार अखबार पढ़ते हुए, टी वी देखते हुए या फिर Smartphone का इस्तेमाल करते हुए खाना खाने से हमारी Memory दिन ब दिन कमजोर होती चली जाती है. क्योंकि इससे हमारा दिमाग Confuse होता है की खाने की और Focus करें या Mobile वगैरह की और.

(6) बच्चों का बदल जाता है स्वभाव – जो बच्चे हर रोज Smartphone का अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं वो अपने घर परिवार के सदस्यों और समाज से कटने लगते हैं. ऐसे बच्चे हमेशा अकेले रहना पसंद करने लगते हैं, जिससे उनका चहुंमुखी विकास नहीं हो पाता.

वो हमेशा एक बनावटी दुनिया में रहने लगते हैं. इससे दुनिया की वास्तविकता को समझने की कला उनमें नहीं आ पाती और आगे चलकर वो जीवन में आने वाली परेशानियों का सामना नहीं कर पाते. इसलिए अपने बच्चों को इस भ्रम वाली दुनिया से बाहर निकालें और उन्हें Mobile के Side Effects के बारे में बताएं.

Smartphone के नुकसान

(7) मानसिक रोग – Smartphones के चलन ने मानसिक रोगों में काफी वृद्धि की है. आप मानें या ना माने इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से किसी भी व्यक्ति में मानसिक रोग जन्म ले लेते हैं. Mobile के ज्यादा इस्तेमाल से व्यक्ति हमेशा तनाव में रहना शुरू कर देता है.

खासकर बच्चों के लिए अधिक तनाव परेशानी का सबब बन जाता है. यदि ये तनाव लम्बे समय तक कायम रहे तो बच्चों में अनजाना भय (एंग्जायटी), उदासी और डिप्रेशन जैसे बड़े रोग उभर कर सामने आते हैं. मोबाइल हमारे दिमाग में काफी Negative Feelings भर देता है जिससे मानसिक रोगों की संभावना बढती है.

(8) बेचैनी और चिडचिडापन – Smartphone के नुकसान बच्चों में चिडचिडेपन की समस्या को बढ़ावा देते हैं. बच्चे Mobile में कुछ भी खेलते हुए उसे एक Serious Tasks समझ लेते हैं. वो खुद ही अपने दिमाग को Under Pressure ले आते हैं. जिससे धीरे धीरे उनमें चिडचिडेपन की भावना को बढ़ावा मिलता है.

इसके अलावा Mobile हम सबमें बेचैनी को बढ़ावा देने का काम करता है. अगर हम इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो सिर दर्द जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. कभी कभी तो बिना कोई फ़ोन आये ही हमें लगने लगता है की हमारा फ़ोन बज रहा है. क्योंकि Mobile का ज्यादा इस्तेमाल आपके दिमाग को भ्रमित करता है.

(9) कच्ची उम्र पर बुरा असर – हर चीज़ को सीखने की एक उम्र होती है. लेकिन Smartphones ने सब कुछ उलट पुलट करके रख दिया है. आजकल Internet पर हर तरह की सामग्री मौजूद होती है. हर चीज़ के बारे में आपको Vedios मिल जाते हैं.

इससे बच्चों पर बहुत ही बुरा असर पड़ रहा है. बच्चे इन्टरनेट पर बहुत सारी ऐसी चीज़ें पढ़ और देख रहे हैं जो उन्हें इस उम्र में नहीं देखनी चाहिए. उम्र होने से पहले ही इन सब चीज़ों को देखकर बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो रहा है. अगर बच्चे को मोबाइल दें तो इस चीज़ का ख़ास ख्याल रखें.

(10) खराब होती है पढाई – हाल ही में अमेरिका में किये गए एक सर्वे में पता चला की पिछले 3 साल में बच्चों द्वारा smartphone इस्तेमाल किये जाने वाले समय में 60% तक बढ़ोतरी हुयी है. पहले औसतन एक बच्चा हर रोज 50 मिनट smartphone का इस्तेमाल करता था. लेकिन अब ये समय बढ़कर 2 घंटे से भी ज्यादा हो गया है.

जाहिर सी बात इस चीज़ का फर्क बच्चे की पढाई पर अवश्य पड़ता है. क्योंकि बच्चों के पास पढने के लिए प्रयाप्त समय ही नहीं बच पायेगा. इस चीज़ का प्रबंधन बहुत ही जरूरी है. अपने बच्चे को प्रतिदिन आधे घंटे से ज्यादा मोबाइल बिलकुल भी न दें. नहीं तो Mobile Use Karne Ke Side Effects उनकी पढाई को बर्बाद कर सकते हैं.

(11) स्मार्टफ़ोन से होता है संक्रमण – आम तौर पर हम लोग रात को काफी लेट तक मोबाइल से चिपके रहते हैं. क्या आप जानते हैं की ऐसा करना आपकी स्किन के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है? दिन में तो ठीक है लेकिन रात के समय मोबाइल की स्क्रीन पर बहुत से कीटाणु आकार चिपक जाते हैं.

ये कीटाणु हमें नंगी आँखों से दिखाई नहीं देते. लेकिन हमारी त्वचा के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं. रात के समय Smartphones के इस्तेमाल से त्वचा के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. और ये खतरा तब तो बहुत ही ज्यादा होता है जब आपको कोई चोट लगी हो.

(12) शरीर में दर्द – मोबाइल का हर रोज बहुत ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते रहने से हमारे शरीरिक अंगों में दर्द रहना शुरू हो जाता है. क्योंकि हम अपने शरीर का ध्यान ना रखते हुए किसी भी गलत पोश्चर में पड़े पड़े बस मोबाइल में लीन रहते हैं.

इससे हमारे शरीरिक अंगों पर गलत दबाव बनता है जिससे उस हिस्से में दर्द रहना शुरू हो जाता है. बच्चों के लिए ये और भी खतरनाक हो जाता है क्योंकि उनके अंग कमजोर होते हैं. ऐसे में उनमें किसी भी तरह का शारीरिक विकार आने की संभावना बढ़ जाती है. अत: इस चीज़ की और जरूर ध्यान दें.

(13) आनुवंशिक रोग – मोबाइल के नुकसान तो बहुत से हैं पर कुछ बहुत ही गंभीर होते हैं, जैसे की ये. मोबाइल इस्तेमाल करते वक़्त Radio Active विकिरण निकलते हैं जो की हमारे लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं. रात को भी सोते समय हमें मोबाइल बिलकुल अपने नज़दीक रखकर कभी नहीं सोना चाहिए.

कुछ मिलाकर अगर देखा जाए तो Smartphone के जितने फायदे हैं, उतने ही इसके नुकसान भी हैं. लेकिन वो कहा जाता है ना की हर चीज़ का उचित और सही तरीके से प्रयोग करके आप उसके नुकसान कम कर सकते हो. तो बस आपको इसी चीज़ का ध्यान रखना है. खासकर अपने बच्चों को इस चीज़ के Negative Effects से जरूर बचाना है.

इन्हें भी जरूर पढ़े –

यहाँ आप पढ़ रहे थे Smartphone के नुकसान – Mobile Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं. साथ ही मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसानों के बारे में दूसरों को भी जरूर बताएं.

हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें ताकि हमारी आने वाली Posts का आपको सबसे पहले Notification मिल जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *