Internet Se Paise Kaise Kamaye

घर बैठे Internet से पैसे कैसे कमाए | Online पैसे कमाने के 11 तरीके

Internet की पहुँच आजकल आम इंसान तक हो गयी है. इन्टरनेट ज्ञान और मनोरंजन का असीम भण्डार है. यदि ज्ञान और मस्ती के साथ साथ अगर पैसा भी कमाया जा सके तो कैसा रहेगा? आज की हमारी पोस्ट How To Earn Money Online In Hindi में हम आपको बताने वाले है की Internet Se Paise Kaise Kamaye.

आप सोच रहे होंगे की क्या ऐसा हो सकता है? क्या हम इन्टरनेट का उपयोग करके बिना कोई पैसा लगाये यानी बिना किसी Investment के सच में पैसा कमा सकते हैं? बहुत सारे लोगों को हमारी ये बात Fake भी लग सकती है. लेकिन यकीन मानिए Internet से Online पैसे कमाने के तरीके बहुत से हैं.

बहुत से लोग तो इससे लाखों रूपए महिना कमा भी रहें हैं. Internet अब एक बहुत बड़ा बाज़ार बन चुका है. जहाँ पैसा कमाने की बहुत सारी संभावनाएं हैं. आप सोच कर देखिये क्या नहीं होता नेट पर. हर काम आजकल Online हो रहा है, तो फिर पैसा क्यों नहीं कमाया जा सकता.

आपने वो बात तो सुनी ही होगी की पैसा बनाने के लिए बाज़ार चाहिए, और बाज़ार में लोग. इन्टरनेट सबसे बड़ा बाज़ार भी है, और इस बाज़ार में लोगों की भी कोई कमी नहीं. वैसे तो Internet के माध्यम से पैसा कमाने (Online Earning) के कई तरीके हैं.

लेकिन हम आपको इस पोस्ट में वो 11 Best तरीके बताएँगे जिनसे पैसा कमाना आसान भी है और ये सारे काम बिलकुल Geniun भी हैं. बस आपके पास कुछ जरूरी चीज़ें होना आवश्यक है.

How To Make Money Online In Hindi – Online पैसे कमाने के तरीके

अगर आप भी सोच रहे हैं की  के द्वारा पैसे कैसे कमाए, तो इन जरूरी चीज़ों का जुगाड़ आपको करना होगा. जैसे Computer या Laptop, Fast Speed Internet Connection और थोड़ी सी समझ. समझ इसलिए क्योंकि Internet पर बहुत सारे काम Fraud भी हैं. इन फर्जी Websites की संख्या भी हजारों में है.

इसलिए आपमें किसी भी काम की सत्यता को जांचने का हुनर होना आवश्यक है. आपको अच्छे से पता होना चाहिए की किसी भी तरह का काम शुरू करने से पहले क्या क्या होम वर्क करना जरूरी है. उसके बाद ही आप उस काम की और अपना कदम बढ़ाएं. अन्यथा आपका Online Paisa कमाने का पहला ही प्रयास विफल हो जाएगा.

How To Earn Money By Internet Online In Hindi

हम आपको जितने भी Online Computer या Mobile से पैसा कमाने के तरीके बताएँगे, उनमें से कुछ ऐसे हैं जिनसे आप पहले दिन से ही पैसा बनाना शुरू कर सकते हो. कुछ ऐसे हैं जिनमें आपको हर सप्ताह Payment होगी, कुछ में महिना लगेगा और कुछ ऐसे हैं जिनमें बहुत ज्यादा time लग सकता है.

लेकिन लम्बा समय लगने वाले कामों में आप अपना Career भी बना सकते हो. आप इन्हें Full Time कर सकते हो, बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे हैं और काफी पैसा कमा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं की Internet पर क्या काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

How To Earn Money Online In Hindi – Internet Se Paise Kaise Kamaye

(1) Content Writing Work – आपको जब भी कोई जानकारी चाहिए होती है तो आप गूगल में Search करते हो. पलक झपकते ही ढेर सारी जानकारियां आपके सामने हाज़िर हो जाती हैं. क्या आप जानते हैं की Google Search Console में आने के लिए आपको अपनी Website बनानी पड़ती है. ये भी अलग अलग लोगों की websites होती हैं.

अगर आपको किसी भी Topic पर जैसे Technology, Health या Internet पर अच्छी खासी जानकारी है तो आप Part Time काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो. इसके लिए आपको Posts लिखने का काम करना होगा. Content Writing जैसे Work बहुत ही आसान से Online पैसा कमाने के तरीके भी हैं.

मान लेते हैं आपको Technology की बढ़िया जानकारी है. तो सबसे पहले आप कोई Technology का Blog ढूंढकर उसके Owner से संपर्क कीजिये. आप उन्हें बताइए की आपको इस Topic पर बहुत ही अच्छी जानकारी है और आप इस Topic पर काफी अच्छी Posts लिख सकते हैं.

आपको शायद जानकर हैरानी होगी की एक 700 शब्दों की अच्छी पोस्ट का लोग 200/- तक भी अदा करते हैं. वो भी हिंदी में लिखी गयी पोस्ट का. हिंदी की 700 शब्दों की एक पोस्ट लिखने में आपको सिर्फ डेढ़ घंटे का समय लगेगा. अगर आप दिन में 2 पोस्ट भी लिखते हैं तो प्रतिदिन 400 रूपए तक आराम से कमा सकते हैं.

कई English Websites तो ऐसी ऐसी हैं जो एक एक पोस्ट के लिए 20 से 25 डॉलर तक भी देने को तैयार हो जाती हैं. ये सब आपके ज्ञान, पोस्ट की क्वालिटी और लिखने की कला पर निर्भर करता है. इस काम में कोई धोखाधड़ी भी नहीं होती, पोस्ट देते ही आप अपनी Payment तुरंत ले सकते हैं Paytm या फिर GooglePay के द्वारा.

(2) Online Typing Work – कुछ लोगों का कहना होता है की हमें इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हुए काफी साल हो गए लेकिन आज तक समझ नहीं आया की Internet Se Paise Kaise Kamaye. फुल टाइम करियर तो छोडिये उन्हें तो अभी तक कोई अच्छा Part Time काम भी नहीं मिला.

ऐसे लोगों को Computer और इन्टरनेट की गहरी समझ नहीं होती. तो ऐसे लोगों के लिए हम एक Simple सा Online Typing Work बताते हैं. इस काम में आपको ज्यादा ज्ञान की जरुरत नहीं पड़ती. ये काम है Captcha Typing का.

बहुत से लोगों को पता नहीं होगा की Captcha Code क्या होता है? जब भी हम किसी website पर registration करते हैं तो सबसे आखिर में हमें एक verification code टाइप करना होता है. जिसमें कुछ अक्षर छोटे, कुछ बड़े और टेढ़े मेढ़े भी होते हैं.

ये Code कोई भी वेबसाइट Human Verification के लिए भरवाती है ताकि ये Confirm हो जाए की आप आदमी ही हो कोई Robot नहीं. क्योंकि आजकल इन्टरनेट पर सुरक्षा का ध्यान रखना पड़ता है. तो इसी Code कोच Captcha Code कहते हैं. ये कुछ इस तरह (a5Glr2) दिखते हैं.

अब आपको बताते हैं की Captcha Typing करके Online Paise Kaise Kamaye. सबसे पहले आपको 2captcha.com website को खोलना होगा. उसके बाद आपको Work For 2Captcha option पर क्लिक करके अपना registration करना है. इसमें आपका किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं लगेगा registration के लिए.

जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा तो आपका काम शुरू हो जाएगा. ये वेबसाइट आपको 1000 Captcha टाइप करने के आपको 35 से 40 रूपए देती है. अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आपको 1000 captcha आराम से 1 घंटे में पूरा कर सकते हो. तो दिन में 4-5 घंटे काम करके आप आराम से 150 से 200 रूपए कम सकते हो.

(3) Online Teaching – देखिये How To Earn Money Online के जवाब तो बहुत सारे हो सकते हैं. लेकिन वादे के अनुसार हम आपको केवल Geniun Work ही बताएँगे, जिनमें से एक है Online Tution देना. अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको किसी ख़ास क्षेत्र में बढ़िया जानकारी है तो आप Online Teaching के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

Internet Se Paise Kaise Kamaye

आजकल आप देखते होंगे की बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर अपना Online Course Sell कर रहे हैं. लोग भी अब कहीं बाहर दूर से कोचिंग लेने के बजाय Online Teaching को प्राथमिकता दे रहे हैं. आप भी लोगों को इसके बारे में बताकर ये काम आसानी से शुरू कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

आपको जिस चीज़ की बढ़िया जानकारी है उसका एक बहुत ही बढ़िया Course बनाकर तैयार कर लीजिये. ध्यान रहे आपका Course कम्पलीट इनफार्मेशन वाला होना चाहिए और उसमें Step By Step बहुत ही आसानी से सब कुछ समझाया गया हो. उसके बाद आप अपना ये कोर्स किसी website को बेच दीजिये.

बहुत सारी ऐसी websites हैं जो Online Courses खरीदती हैं. Udemy उन्ही में से एक बढ़िया और Trusted website है जो आपको आपके कोर्स के हिसाब से पेमेंट करेगी. जब भी कोई Udemy को पैसे देकर आपका Course खरीदेगा तो उन पैसो में आपका भी हिस्सा होगा.

(4) Images बनाकर – बहुत से लोगों को तरह तरह के फोटो यानी चित्र बनाने का बहुत शौक होता है. कई लोगों को Photoshop की भी अच्छी जानकारी होती है. इसके अलावा बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने Mobile या Camera से बढ़िया बढ़िया पिक्चर लेते रहते हैं. क्या आपको पता है की आप अपने इस शौक से भी पैसा कमा सकते हैं?

जी हाँ आप अपने द्वारा बनायीं गयी Images को अच्छे पैसों में बेच सकते हो. आपको कुछ और सोचने की जरुरत ही नहीं है की Online Internet Se Paise Kaise Kamaye. बहुत सारी ऐसी website हैं जो Images खरीदती हैं, जैसे Zazzle.com एक ही ऐसी ही website है. आप उन्हें Mail कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

(5) Online Product Selling – ये सबसे आसान और सबसे बढ़िया Online Earning करने का तरीका है. इसे आप आराम से शुरू कर सकते हैं, आपको किसी ख़ास क्वालिटी की जरूरत नहीं पड़ती. बस किसी अच्छी और बड़ी Online Products Selling करने वाली websites से संपर्क साधिये. जैसे Amazon, Flipcart और Ebay वगैरह.

ये website आपको अपना खुद का Online Store बनाने की सुविधा देती हैं. मतलब आप registration कीजिये और अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाइये. घबराइये मत इसमें आपको कोई पैसा नहीं लगाना. बस आपको जो जो Products पसंद आते हैं उन्हें अपने Store में Add कर लीजिये. लीजिये बिना पैसे लगाये आपका Store तैयार.

अब जब भी आप उनका कोई Product Online बिकवायेंगे आपको उस पर अच्छा कमीशन मिलेगा. Product को बेचने के लिए आपको Facebook और Whatsapp वगैरह पर उसका advertisement करना होगा. Products काफी अच्छे और Stylish होने के कारण लोग इन्हें खरीदने को तैयार हो जाते हैं.

(6) Youtube Channel बनाकर – अब चलते हैं सबसे Popular Internet Se Paisa Kamane Ke Tarike की और. जी हाँ बात कर रहे हैं Youtube की. आप तो जानते ही हैं की ये कितना बड़ा प्लेटफार्म है और लोगों में इसकी लोकप्रियता किस कदर हावी है. बस इसी चीज़ का फायदा आप भी उठा लीजिए.

ये काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले Youtube पर अपना एक Channel बनाना होगा. उसके बाद अपने Channel में बढ़िया बढ़िया Vedios बनाकर Upload करना शुरू करें. Vedios किसी भी चीज़ के हों, बस आपत्तिजनक ना हो. अगर आपके Vedios लोगों को पसंद आते हैं तो यकीन मानिए कुछ ही टाइम में आपका Channel प्रसिद्द हो जाएगा.

जैसे जैसे आप नए Vedios डालते जायेंगे वैसे वैसे उन्हें देखने वाले लोग और आपके Subscribers बढ़ते जायेंगे. बस यही से शुरू होगा आपका पैसा कमाना. पैसे कमाने के लिए आपको अपने Videos पर Ads लगाने होंगे. इसके लिए आपको Google Adsense के लिए apply करना होता है.

एक बार आपका Adsense अकाउंट Approve हो गया तो बस समझो आपका काम हो गया. आपके चैनल के Monetize होते ही आपकी Income शुरू हो जाती है. जितने ज्यादा views आयेंगे उतनी ही ज्यादा Earning होगी. बहुत से ऐसे लोग हैं जो Youtube से हर महिना 1 लाख रूपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं.

(7) Online Helping Works – अगर आपको Computer या Internet से सम्बंधित किसी चीज़ में महारत हासिल है तो आपको किसी से भी पूछने की जरुरत नहीं की Internet Se Paise Kaise Kamaye. Online Paid Works करके भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हो.

मान लीजिये आपको WordPress Website बनाने की काफी अच्छी जानकारी है और आप website के बारे में हर चीज़ से वाकिफ हैं. तो आप लोगों के लिए website बनाकर दे सकते हैं और उनसे फिक्स पैसा ले सकते हैं. इसी तरह जो लोग या कंपनी websites चलाते हैं उन्हें उनकी Website में किसी ना किसी तरह की Problems आती ही रहती हैं.

आप उन Problems को ठीक करें और Online ही अपनी पेमेंट लें. ऐसा बिलकुल मत सोचना की यार काम कहाँ से मिलेगा ऐसा. हम खुद Blogger हैं और हमें भी लोगों को पैसे देकर बहुत बार अपनी Problem दूर करवानी पड़ती हैं. और Websites में ये तो चलता ही रहता है. बस एक बार लोगों को पता चल जाए की आप ये सब काम वाजिब दाम में करते हैं.

इसके लिए Blogging और Websites से सम्बंधित Groups join करें. वहां बहुत सारे लोग अपनी Website से सम्बंधित Problems लेकर आते हैं, उनसे Deal करें और अपना काम शुरू करें. इस तरह के काम की कोई कमी नहीं है, क्योंकि दिनों दिन Websites की संख्या बढती जा रही है.

(8) Blogging – ब्लॉगिंग सबसे भरोसेमंद और Long Time Profit देने वाला Internet से Online Earning करने का तरीका बनता जा रहा है. आपको यकीन नहीं होगा की पिछले 2 साल में Bloggers की संख्या 40% तक बढ़ चुकी है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इस क्षेत्र में आप Full Time काम कर सकते हैं और अपना Career बना सकते हैं. एक बार अगर आप Successful Blogger बन गए तो समझिये आपकी बल्ले बल्ले हो गयी. लेकिन ये भी सच है की Blogging में हर कोई सफल नहीं होता और सभी बढ़िया Income नहीं कर पाते.

इस काम में आपको बहुत ज्यादा धैर्य की जरुरत होती है. हो सकता है की आपको शुरू के 2 साल तक सिर्फ Free में यानी बिना कमाई के ही काम करना पड़े. लेकिन ये भी सच है की अगर आपको किसी Topic पर बढ़िया और लम्बी जानकारी है तो आपके लिए Blogging काफी बढ़िया विकल्प हो सकता है.

अगर शुरू से ही Systematic तरीके से Blogging की जाए तो सफलता के Chance बढ़ जाते हैं. ब्लॉगिंग में कमाई की कोई Limit नहीं है. जितना ज्यादा आपका Traffic होगा उतनी ही ज्यादा आपकी Income.

बहुत सारे Bloggers हैं जो आराम से Blogging के जरिये किसी सामान्य सरकारी Job से ज्यादा कमा लेते हैं. लेकिन Blogging शुरू करने से पहले इसकी पूरी जानकारी लेना जरूरी है. आजकल Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इसलिए दूसरों से बेहतर करना जरूरी है.

(9) Affiliate Marketing – ये एक ऐसा Program होता है जिसके तहत आपको किसी Company के Products की Sale करवानी होती है. इनके Products बिकवाने के लिए आपको इनके उत्पादों का Advertisement करना होता है.

Advertisement करने के लिए Social Media Platforms जैसे Facebook, Twitter और Instagram बहुत ही उपयुक्त होते हैं. वहां आप लोगों को Product की विशेषताओं के बारे में बता सकते हैं उसे खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

अगर आपकी खुद की कोई Website है जिस पर रोज हजारों लोग Visit करते हैं तो वहां Affiliate Marketing से काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है. आप बस अपनी वेबसाइट के Niche के अनुसार Product चुने और उसका Ad अपने Blog Posts में लगायें.

(10) Freelance Work – Internet काफी सारी ऐसी Geniun Websites मौजूद हैं जो आपको Online काम करके पैसा कमाने का मौका प्रदान करती हैं. इन Website पर आप Graphic Designing, Website Designing, Online Typing, Online Surveys और Seo Services Provide करने जैसा काम कर सकते हैं.

Fiverr.com, Freelancer.in और Upwork.com जैसी Websites पर Register करके आप आसानी से एक दिन का 500 से 700 रूपए कमा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप इन तीनों Websites पर Visit करें और इनके द्वारा Provide करायी जा रही Services व् इनकी Terms & Conditions को ध्यान से पढ़ें.

(11) Domain Seller – यदि आपके पास निवेश करने के लिए कुछ पैसे हैं तो आप Domain Trading का काम करके भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़े ज्ञान की आवश्यकता होती है.

आपको ऐसे Domains चुनकर खरीदने होते हैं जिनकी भविष्य में Demand रहे. जब आप Godaddy या Bigrock से एक साथ Bulk में Domain Purchase करेंगे तो आपको काफी ज्यादा Discount दिया जाता है.

आपके द्वारा ख़रीदे गए 500 रूपए के Domain को आप कुछ ही महीने बाद 1500 रूपए तक में आसानी से Sell कर सकते हैं. बल्कि कई Domains तो ऐसे होते हैं जिनके लिए Customers काफी ज्यादा पैसे देने को भी तैयार हो जाते हैं.

तो ये थे Internet Se Online Earning करने के तरीके जिन पर पूरा पूरा विश्वास किया जा सकता है. वैसे तो इसके अलावा भी बहुत सारे अलग अलग तरह के काम कई websites पर उपलब्ध हैं. हम आपको कुछ websites और Apps के नाम बता देते हैं जिनके द्वारा छोटा मोटा काम करके आप अपना daily खर्च निकाल सकते हो.

Online पैसे कमाने के लिए Websites और Apps

(a) OneAdd – (App)

(b) Google Pay – (App)

(c) Freelancer – (website)

(d) Fiverr – (website)

(e) Fotolia – (website)

(f) Roj Dhan – (App)

(g) Skillshare – (website)

(h) Hello – (App)

(i) MPL – (App)

इन्हें भी पढ़ें –

यहाँ हमने आपको बताया की Internet Se Paise Kaise Kamaye – How To Earn Money Online In Hindi. उम्मीद है ये सारे Online पैसे कमाने के तरीके आपको जरूर पसंद आये होंगे. तो हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें.

1 thought on “घर बैठे Internet से पैसे कैसे कमाए | Online पैसे कमाने के 11 तरीके”

  1. It’s difficult to find well-informed people about this
    topic, but you seem like you know what you’re talking about!
    Thanks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *