Blogging Kya Hai Poori Jankari

Blogging क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करे – All About Blogging In Hindi

Blogging Kya Hai ये जानने के लिए बस आपको इस पोस्ट को अंत तक पढना है. इसमें आपको Blogging से सम्बंधित हर सवाल का जवाब मिल जाएगा. जैसे Blogging Kaise Kare और blogging करने के लिए किस किस चीज़ की आपको जरूरत पड़ेगी. साथ ही आपको बताएँगे की आपको ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए.

आजकल लोगों का Intrest मोबाइल और कंप्यूटर की तरफ ज्यादा हो गया है. बहुत से लोग चाहते हैं की कुछ भी Online काम करके अलग से पैसे कमाए जाये . जब वो लोग ऑनलाइन काम ढूंढना शुरू करते हैं तो एक चीज़ उनके सामने बार बार आती है, और वो है Blogging.

जब से लोगो को पता चला है की Blogging करके भी पैसा कमाया जा सकता है तब से बहुत सारे लोग इन्टरनेट पर What Is Blogging In Hindi सर्च करते फिर रहे हैं. ये सच है की blogging एक बहुत ही अच्छा जरिया है कमाने का. लेकिन इसमें भी बहुत ज्यादा मेहनत और समय की जरुरत होती है.

खासकर आज के समय में जहाँ Competition पिछले 3 साल में ही 2 गुना से भी ज्यादा हो गया है. आपको सफल होने के लिए पहाड़ जैसे संयम की जरुरत पड़ सकती है. क्योंकि अगर आप सोच रहे हैं की Blogging क्या है और कैसे करते हैं के बारे में अच्छे से पढ़कर बस आप सफल हो जायेंगे तो आप गलत साबित हो सकते हैं.

क्योंकि Blogging सिर्फ एक Fix तरीके से करने वाला काम नहीं है. ये एक निरंतर चलने वाला अभ्यास है जहाँ आपको हर रोज नयी चीज़ें सीखनी पड़ती हैं. अगर आप अपने आप को Update नहीं रख पाए तो आपका Blog सिर्फ आपका ही बनकर रह जाएगा. कोई और वहां नहीं आएगा.

Blogging Kya Hai Poori Jankari

असल में Blogging आजकल पहले वाली ब्लॉगिंग नहीं रही, जहाँ बस कुछ Basic सी 4-5 चीज़ों पर ध्यान देना होता था. इतना सा करने से ही आपका Blog काफी कम समय में पोपुलर भी हो जाता था. खैर ये बाद की बातें हैं, बहुत से लोगों को तो ये ही नहीं पता की Blogging क्या होती है. तो वो आगे की बाते कैसे समझेंगे, चलिए पहले Blogging के बारे में जानिये.

What Is Blogging In Hindi – Blogging Kya Hai

हर व्यक्ति में किसी ना किसी प्रकार का कोई Talent जरूर होता है. जैसे किसी को Fitness के बारे में ज्यादा जानकारी है, किसी को बैंकिंग के बारे में या फिर किसी को एजुकेशन के बारे में. तो अगर वो व्यक्ति किसी Topic पर लिखना शुरू करना चाहता है. और वो चाहता है की मेरी लिखी हुयी बातें या जानकारी और भी बहुत से लोग पढ़ें.

तो उसके पास इस चीज़ के लिए कितने options हैं. उसके द्वारा लिखी गयी जानकारी सबसे ज्यादा कहाँ पर पढ़ी जा सकती है. जाहिर सी बात है अगर वो अपनी पर्सनल डायरी में ये सब लिखेगा तो उसे बस वो खुद ही पढ़ पायेगा. या फिर बस 2-4 बन्दों को और पढने को दे देगा. इससे उसका Famous होने का सपना तो पूरा नहीं हो पायेगा.

अब उसके पास 2 बड़े option बचते हैं अपने द्वारा लिखी गयी पोस्ट्स को बहुत सारे लोगों तक पहुंचाने के लिए. यानी देश और विदेश दोनों में अपने विचार पहुंचाने के लिए. पहला तो ये है की वो अपनी जानकारियों को इकठ्ठा करके एक किताब छपवाए और उसकी बहुत सारी Copies बनवाए.

उसके बाद वो उन्हें बेचने के तरीके ढूंढें, की कहाँ कहाँ और कैसे मै लोगों तक ये किताब पहुंचा सकता हूँ. यकीन मानिए बहुत ही बड़ा झमेला होता है ये काम करना. विदेशों और अपने पूरे देश की तो छोडिये, अपने पूरे State में हर जगह ये बुक उपलब्ध करवाने में किसी को भी पसीना आ सकता है.

और उसके बाद भी इस चीज़ की कोई गारंटी नहीं है की आपकी किताब लोग खरीदेंगे और आपके विचार उन तक पहुँच पायेंगे. बहुत ही बड़ा खर्चीला काम है ये, आपका Budget कम से कम लाखों में होना चाहिए. बहुत से ऐसे लोगों की ज़मीन तक बिक गयी जिन्होंने अपनी किताब लिखकर Famous होने और पैसे कमाने के बारे में सोचा.

यही कारण है की अब Famous होने और पैसा कमाने की चाहत रखने वालों का फेवरिट क्वेश्चन बन गया है की Blogging Kya Hai और Blogging Kaise Kare. क्योंकि आखिर में यही एक option बचता है जो बहुत ही सस्ता भी पड़ता है और आपके विचार हर रोज काफी लोगों तक आसानी से पहुँच सकते हैं.

सिर्फ अपने देश में ही नहीं बल्कि बाहर के लोग भी आपके विचारों और आपके द्वारा दी गयी जानकारी को पढ़ते हैं. असल में Internet पर अपनी खुद की एक website बनाकर उस पर लगातार नयी नयी जानकारी लिखना यानी Publish करने को ही Blogging कहते है.

आपको अपनी Website बनाकर उसे Google और Bing जैसे बड़े सर्च इंजनो के साथ जोड़ना पड़ता है. ताकि आप अपनी website पर जो भी जानकारी डालें वो गूगल और बिंग में आ जाए. उसके बाद जब लोग आपकी जानकारी से सम्बंधित कोई भी चीज़ search करेंगे तो आपकी Post भी Search engine में आएगी.

आपकी पोस्ट जब एक बार Search Engine जैसे Google और Bing में आ जाती है तो उसके बाद देश के हर कोने से यहाँ तक की विदेशों से भी लोग उस पोस्ट को पढना शुरू कर देते हैं. यही से होती आपकी ब्लॉगिंग की शुरुआत. इस तरह से आपको बस समय समय पर अपनी Website पर नयी नयी जानकारियां डालनी हैं.

जैसे जैसे आपकी पोस्ट्स search engine में आती जायेंगी वैसे वैसे और भी ज्यादा लोग आपकी Website पर आना शुरू हो जायेंगे. और अगर आपके द्वारा website पर प्रदान की जा रही जानकारी लोगों को पसंद आती है तो कुछ ही महीनों में आप फेमस हो सकते हैं. आपकी वेबसाइट Hit हो सकती हैं.

हमने यहाँ Blogging की जानकारी बहुत ही Detail में आपको दी है. उम्मीद है Blogging Kya Hai अब आपको किसी और से पूछने की जरुरत नहीं पड़ेगी. अब सवाल ये उठता है की blogging क्यों करनी चाहिए, इसके क्या फायदे हैं. देखिये हर काम सिर्फ और सिर्फ फायदे के लिए नहीं किया जाता.

लेकिन फिर भी Blogging शुरू करने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे अगर आपको लिखने का शौक है और आप अच्छे राइटर बनना चाहते हैं तो Blogging शुरू करें, आपकी लिखने की प्रतिभा दिनों दिन निखरती चली जायेगी. इसी तरह अगर आप प्रसिद्द होना चाहते हैं तो blogging इसमें भी आपकी मदद करती है.

लेकिन फिर भी 90% लोगों के ब्लॉगिंग करने का कारण पैसा कमाना होता है. Blogging करके पैसा कैसे कमाया जा सकता है वो हम अपनी आगे आने वाली पोस्ट्स में बताएँगे. कुछ लोगों का ये Passion होता है, उन्हें इस चीज़ की कोई फ़िक्र नहीं होती की कमाई हो भी रही है या नहीं? बस लोग उनकी Website पर आने चाहिए.

Blogging In Hindi – Blogging Kaise Kare

Blogging क्या है ये जान लेने के बाद बंदा इसे शुरू करना चाहता है, लेकिन उन्हें इस बात की अच्छे से जानकारी नहीं होती की Blogging कैसे की जाती है. यानी Blogging की शुरुआत करने के लिए उन्हें क्या क्या चाहिए और उसके लिए कितना खर्च आएगा. इसी तरह से और भी बहुत से प्रश्न होते हैं Blogging शुरू करने से सम्बंधित.

Blogging Kaise Kare

आप बिलकुल फ़िक्र ना करें, हम आपको बिलकुल आसान सी भाषा में समझायेंगे की Website Banakar Blogging Kaise Kare. लेकिन इससे पहले एक जरुरी बात आपको बताना चाहेंगे. वो ये है की ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप ये Confirm करलें की आपको किसी ख़ास Topic पर काफी अच्छी और लम्बी जानकारी है.

क्योंकि Blogging एक लम्बा चलने वाला Process है, इसमें सफल होने के लिए आपको किसी एक ही Niche पर लगातार नयी नयी पोस्ट यानी जानकारियाँ लिखनी पड़ती हैं. अगर आपको उस Field में अच्छी जानकारी ही नहीं होगी तो आप कितने दिन लिख पाएंगे? आप असफल हो जायेंगे.

इसलिए शुरुआत में 2 बातों का हमेशा खयाल रखें. पहला, टॉपिक ऐसा ही चुनें जिसमें आपको जानकारी और Intrest दोनों हों. दूसरा कभी भी ये सोचकर ब्लॉगिंग की शुरुआत ना करें की ब्लॉगिंग से आप पैसे कमाओगे. इन दोनों चीज़ों को ध्यान में रखते हुए आपको Systematic तरीके से लगातार Blogging करते रहना है.

अब बात करते हैं Blogging की शुरुआत कैसे करे. ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास 2 Option हैं. पहला बिलकुल Free है और दुसरे में आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं. अगर आप Blogging सीखना चाहते हैं तो हमारी सलाह आपको यही है की आप Free में इसकी शुरुआत करें.

बिना कोई पैसा लगाये Blogging शुरू करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आपको G Mail पर अपना एक E – Mail Address बनाना है. इसके लिए आपको बस GmailडॉटCom पर जाकर “Create An Account” option पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरनी है. 2 मिनट में आपका E Mail Address बनकर तैयार हो जाएगा.

उसके बाद Google की ही एक वेबसाइट है BloggerडॉटCom जो आपको फ्री में website यानी Blog बनाने की सुविधा प्रदान करती है. इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा. बस आपको इस website पर जाकर “Create Your Blog” ऑप्शन पर क्लिक करना है. उसके बाद Login Page में अपना E- Mail Address डालना होगा.

Password डालने के बाद आपके सामने जो Page खुलेगा उसमें आप अपने Blog के बारे जानकारी भरें. सब कुछ करने के बाद आपका ब्लॉग यानी website तैयार है. अब आप “Posts” option पर क्लिक करके जो कुछ भी लिखना चाहते हैं, लिखें. आपकी Free Website तैयार हो चुकी है, अब आप निरंतर उसपर नए नए Blog Posts लिखें.

कितना आसान हैं ना Blogging Kaise Kare का जवाब. ना कोई पैसा लगाना, ना Computer Languages के ज्ञान की जरूरत, बस 5 मिनट में ब्लॉगिंग शुरू.

अब चलते हैं Blogging शुरू करने के दुसरे तरीके की तरफ, जिसमें आपको थोडा पैसा लगाना होता है. अब कुछ लोगों का सवाल होगा की जब Blogging को आप Free में शुरू कर सकते हैं तो पैसे क्यों लगाना. इसका जवाब बहुत बड़ा है. शुरुआत में ये सारी बातें समझना बहुत मुश्किल होता है.

लेकिन अभी के लिए सिर्फ इतना समझ लीजिये की अगर आपको ब्लॉगिंग का बिलकुल भी ज्ञान नहीं है. अगर आप पहले ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो Free से ही शुरुआत कीजिये. लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में Basic बातें जान चुके हैं तो आप Paid यानी दूसरा तरीका अपना सकते हैं.

बस इतना समझ लीजिये की अगर आप Blogging को लेकर Serious हैं, बड़े Blogger बनना चाहते हैं तो आपको ब्लॉगिंग में पैसा लगाना ही पड़ेगा. क्योंकि Free वाली वेबसाइट में इतने options नहीं होते. इसके बारे में और अधिक जानकारी हम अपनी आने वाली पोस्ट Professional Blogging Kya Hai में आपको देंगे.

खैर मुद्दे पर आते हैं, दूसरा तरीका यानी हम बात कर रहे हैं WordPress प्लेटफार्म पर अपनी वेबसाइट बनाने की. इस पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको 2 चीज़ों में पैसा लगाना होगा. पहला आपको Domain खरीदना होगा, जिसका खर्चा लगभग 400-500 रूपए एक साल के लिए होगा.

Domain आपकी Website का नाम होता है, जैसे हमारी वेबसाइट का नाम Hindirocks.com है. दूसरी चीज़ आपको अपनी वेबसाइट WordPress पर बनाने के लिए Hosting खरीदनी पड़ती है. अगर शुरुआत में आप ठीक ठाक सी Hosting लेंगे तो 1 साल के लिए आपका खर्च लगभग 2000 रूपए के आस – पास आएगा.

अब बात आती है Website बनाने की, तो जाहिर सी बात आप तो नए हैं, आपको WordPress Blog बनाने की जानकारी नहीं है. तो अगर आप अपनी Website किसी से बनवाते हैं तो आपको 2 से 5 हज़ार रूपए तक देने पड़ सकते हैं. तो आप समझ गए होंगे की एक WordPress Website की शुरुआत करने के लिए 5000 रूपए के आस पास का खर्च आएगा.

WordPress Blog बनने के बाद आप आसानी से अपने Blogs लिख सकते हैं. WordPress में आपको blogger से कहीं ज्यादा Options मिलते हैं और ये बहुत आसान भी है. तो यही है Blogging की शुरुआत करने का तरीका. आप इनमें से कोई भी चुन सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

उम्मीद है Blogging Kya Hai – What Is Blogging In Hindi और Blogging Kaise Kare आपको अच्छी तरह समझ आ गया होगा. पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा, इससे हमारा उत्साह बढ़ता है. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *