Blog की Traffic कैसे बढ़ाये

Blog की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – Organic Traffic बढाने के Tips

नए Bloggers अक्सर सोचते रहते हैं की अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये? जी हाँ, नया Blog बनाने के बाद हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या Traffic लाने की ही होती है. जो कभी कभी पूरा Mood ही Off करके रख देती है. अगर आप भी सोच रहे हैं की अपने Website या Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये, तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं.

इस लेख में हम आपको देंगे अपनी Website पर Organic Traffic बढाने के Tips जो वाकई आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होंगे. Blog बनाने के बाद लगातार 4-5 महीने तक अच्छा काम करने के बाद भी जब Organic Traffic नाम मात्र का ही आता है या बिलकुल भी नहीं आता तो दिमाग खराब सा हो जाता है.

इस स्थिति में बहुत सारे लोग तो Demotivate होकर Blogging छोड़ भी देते हैं. या फिर बेमन से सप्ताह में एक आधा Post डालते रहते हैं. कहने का मतलब ये है की जिस तरह से उन्होंने पहले 4-5 महीने लगातार मन लगाकर काम किया था, निराश होने के बाद वैसा नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें अब तक के काम का अच्छा परिणाम नहीं मिल पाया.

अगर आप के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप बिलकुल भी निराश ना हों. हम आपको बताएँगे की Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये व् इसके लिए क्या क्या करें. अगर देखा जाए तो हमारी Website पर आने वाला Traffic मुख्यतः 3 प्रकार का होता है.

(1) Reffrel Traffic

(2) Direct Traffic

(3) Organic Traffic

जब हम अपनी Posts को Social Media Platforms जैसे Facebook और Twitter वगैरह पर Share करते हैं तो वहां से जो Visitors आते हैं, उसे Reffrel Traffic बोला जाता है. इसके अलावा इसे आप Social Traffic भी बोल सकते हैं.

जब कोई बंदा Direct अपने Browser में आपकी Website का नाम डालकर उसे Open करता है तो उसे Direct Traffic बोलते हैं. तीसरा और सबसे Main ट्रैफिक है Organic Traffic जो हर Blogger का सपना होता है. सब चाहते हैं की उनके Blog पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic आये.

इसका कारण ये हैं की Google Adsense Organic Traffic पर ही Highest CPC देता है जिसकी वजह से Earning Increase होती है. जब भी कोई Search Engines जैसे Google या Bing में कुछ Search करते हुए आपकी Website पर आता है तो उसे Organic Traffic बोला जाता है.

Organic Traffic ही Google Adsense के लिए Geniun Traffic है, इसीलिए हम सब इस फ़िक्र में रहते हैं की अपनी Website पर Organic Traffic बढाने के लिए क्या करें. तो चलिए सीधा मुद्दे पर आते हैं और आपको कुछ ऐसे Tips देते हैं जो आपका Organic Traffic Increase करने में काफी ज्यादा Helpful होंगे.

अपनी Website पर Organic Traffic बढाने के Tips

आपको इन सभी बातों को ध्यान से पढना है और इन्हें अपने Blog पर लागू करना है. आप देखेंगे की कुछ ही दिनों में आपके Blog पर ज्यादा Visitors आने लगे हैं. चलिए जानते हैं How To Increase Blog Organic Traffic In Hindi.

Website पर Traffic बढाने के Tips – Blog की Traffic कैसे बढ़ाये

(1) सबसे अहम् है Content की गुणवत्ता – जी हाँ सही पढ़ा आपने, Content Quality ब्लॉगिंग में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. Blogging में आपका सफल होना या ना होने पूरी तरह से आपके लेख की गुणवत्ता पर ही निर्भर करता है. इसके बारे में हम पहले भी कई बार आप लोगों को बता चुके हैं.

अगर आप अपनी Post के जरिये किसी चीज़ को सही से Clear ही नहीं कर पा रहे हो या Visitor को उसके सवाल का जवाब ही नहीं दे पा रहे हो तो वो Content Useful नहीं कहा जा सकता. अगर एक बार किसी तरह से वो Post Rank हो भी गयी तो भी कुछ दिन बाद उसे नीचे आना ही आना है.

Google बेवकूफ नहीं है, उसे सब पता है की किसकी कौनसी Post को लोग पसंद कर रहे हैं और कौनसी Post में बस खानापूर्ति की गयी है. इसलिए कम समय में Website पर ज्यादा Post Publish करने के बजाय आपका Target Quality Post Publish करने का होना चाहिए.

चाहें फिर आप सप्ताह में 5 Posts की जगह सिर्फ 2 या 3 Posts ही क्यों ना डाल पायें. जिन लोगों ने अभी Blogging शुरू ही की है और सोच रहे हैं की अपने नए Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये, वो इस चीज़ को अपने दिमाग में बिठा लें. अगर आप लगातार अपने Blog पर बढ़िया Content उपलब्ध करा रहे हैं तो आपको सफल होने से कोई रोक ही नहीं सकता.

देर सवेर आपकी Posts Rank होंगी ही होंगी, चाहे आपने Backlinks भी ना बनाये हों, आपका DA, PA भी कम हो और आपकी Site Age भी कम हो. क्योंकि Google भी ज्यादा दिन तक ऐसी Posts को Search Results में ज्यादा दूर नहीं रख सकता जिनमें वाकई दम हो.

Posts लिखते समय हमेशा खुद को एक Visitor मानें. सोचें की आप उस सवाल के जवाब में क्या पढना चाहते हैं? क्या आपको अपनी वो Post पढने के बाद अपने सवाल का सही जवाब मिल गया है? क्या आप उससे पूरी तरह से संतुष्ट हैं? ये सब बातें Clear होने के बाद ही अपनी Post को Publish करें, अन्यथा पहले उसमें सुधार करें.

जब आप लगातार अपने Blog पर Quality Content डालेंगे तो Google आपकी Posts को अच्छी Ranking देगा. इसी के साथ जब Visitors भी आपके Content से संतुष्ट होते हैं तो आपकी Posts Search Results में लम्बे समय तक Top पर बनी रहती है. यही कारण है की Organic Traffic बढाने के लिए दमदार Content का होना सबसे जरूरी होता है.

(2) Website Loading Speed पर ध्यान दें – आप शायद विश्वास ना करें की आपकी Website की घटिया Loading Speed आपके द्वारा किये जा रहे बढ़िया काम पर भी पानी फेर सकती है. अगर आपका Content दमदार है लेकिन आपकी Website Load होने में बहुत ज्यादा Time ले रही है तो ये आपके लिए खतरे का संकेत है.

आपकी अच्छी अच्छी Posts भी Ranking में Down चली जाती जायेंगी और उन लोगों की Posts ऊपर आ जाएँगी जिनके Blog की Speed आपसे अच्छी है. March 2019 के बाद से Google इसे लेकर बहुत सख्त हो गया है और वो इसे सबसे अहम् Factor मानने लगा है. इसलिए इस चीज़ पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है.

अगर आप जानना चाहते हैं की अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये, तो सबसे पहले इस चीज़ को जरूर Fix करें. ध्यान रहे आपकी Website का Loading Time 3 सेकंड से ज्यादा ना हो. अगर 2 सेकंड के आस पास रहेगा तो ये और भी अच्छा होगा और आपकी Website अच्छा Rank करेगी.

Website की Loading Speed में Hosting का सबसे बड़ा हाथ होता है. तो थोड़े से पैसे बचाने के चक्कर में ऐसी Cheap Hosting ना खरीदें जो सिर्फ नाम की ही Hosting हो. क्योंकि ऐसी Hosting पर सालों तक काम करने का भी कोई फायदा नहीं है. ये चीज़ हमने खुद अनुभव की है.

कुछ लोगों के मन में एक Confusion रहता है की क्या Hosting भी Ranking में एक अहम् Factor है? इसका जवाब है हाँ, बिलकुल होता है. अगर आपको Blogging में सफल होना है तो दूसरों से आगे निकलना होगा. इसके लिए आपको हर चीज़ उनसे बेहतर करनी पड़ेगी. तो हमेशा अच्छी से अच्छी Hosting Use करने का प्रयास कीजिये.

सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट की Loading Speed Check करें. आप इसके लिए GTMetrix जैसे Tool का उपयोग कर सकते हैं. अगर वहां आपका Loading Time 3 -4 सेकंड से ज्यादा दिखा रहा है तो आपको थोडा सुधार करने की जरुरत है. Blog की Loading Speed सही करने के लिए निम्न बातों पर ध्यान दें.

(1) अच्छी व् Fast Hosting का इस्तेमाल करें.

(2) Website के Home Page पर ज्यादा Widgets का Use ना करें.

(3) Normal व् Light Theme का Use करें.

(4) सभी Images को Compress करके ही Use करें.

(5) Adsense Ads का Use अपने Home Page पर ना करें. केवल अपनी Posts में Ads लगायें.

(6) Website Speed बढाने के लिए WP Totalcache व् Autoptimize जैसे Plugins का Use करें.

(7) ऐसे Google Fonts का Use बिलकुल ना करें जो Load होने में बहुत ज्यादा Time लेते हों.

तो अपनी Website या Blog पर Organic Traffic बढाने के लिए क्या करें आप समझ ही रहे होंगे. ये वाकई बहुत ही अहम् Organic Traffic Increasing Tips हैं जो आपको अच्छा Result जरूर देंगे.

Blog की Traffic कैसे बढ़ाये

(3) Proper तरीके से SEO करें – Content Quality और Website Speed के बाद जो सबसे जरूरी चीज़ है वो है Search Engine Optimization यानी SEO. हम यहाँ आपको कुछ ऐसा नहीं कह रहे हैं की आप इसके लिए पहले कोई Advance SEO Course करें. लेकिन Basic SEO सीखना बहुत ही जरूरी है.

क्योंकि आपकी Posts का Optimization अगर Search Engines को सही नहीं लगेगा तो वो उसे अच्छी Ranking नहीं देंगे. फिर चाहे आपकी Website की Speed भले ही High हो. SEO के Basic Points आप केवल 2 -3 दिन में सीख सकते हैं, फिर ऐसा करने में हर्ज़ ही क्या है.

हम अपनी पुरानी पोस्ट SEO कैसे करे – SEO कैसे करते हैं में बहुत ही अच्छे से समझा चुके हैं की आपको SEO कैसे करना है. अगर आपने ये पोस्ट नहीं पढ़ी है तो आप इसे जरूर पढ़ें. इससे आपको पूरा अंदाजा हो जाएगा की आपको SEO कैसे करना है.

अगर आप लगातार अपनी सभी Posts का बढ़िया तरीके से SEO करेंगे तो आपका Organic Traffic बहुत ही जल्दी जल्दी बढेगा. इसका कारण यही है की अच्छे SEO वाली Posts को अच्छी Ranking मिलती है, और अगर ऐसा होगा तो Traffic तो अपने आप बढेगा.

(4) Quality Backlinks बनायें – वैसे तो Backlinks बनाना SEO का ही एक हिस्सा है, लेकिन हमने इसे अलग से बताना सही समझा. क्योंकि ये एक बहुत ही अहम् मुद्दा है जिसको लेकर 70% नए Bloggers गलतियाँ करते हैं. जी हाँ, नए Blog के लिए Backlink बनाना भी एक कला है, जिसे समझना जरूरी है.

आपको अच्छी तरह से समझना होगा की Backlinks बनाकर अपनी Website या Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये? क्योंकि सिर्फ खूब सारे Backlinks बनाना ही इस चीज़ का हल नहीं है. इसके कारण आपको फायदा तो दूर उल्टा नुकसान भी हो सकता है.

ये पूरी तरह से सच बात है, आजकल Google बहुत सारी Websites को बेकार और Unnatural Links की वजह से Penalize कर रहा है. लोग गलत गलत तरीकों का इस्तेमाल करके बस अपने Backlinks की संख्या बढाने में लगे हैं. आपको इस चीज़ से बचना है और सही तरीके से Quality Backlinks ही बनाने हैं.

आपके Backlinks भले ही कम हों, लेकिन सही तरीके से और सही Website पर बनाये हुए होने चाहिए. आप 50 की जगह सिर्फ 5 Backlinks बनाइये, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले बनाइये. तभी आपको सही मायने में अच्छा परिणाम मिलेगा. अब हम यहाँ आपको Backlinks से सम्बंधित बहुत ही Important बात बताने जा रहे हैं.

ध्यान से पढ़िए, कई बार हम Guest Post के लिए अपने Niche से Related Blogs ढूंढते हैं ताकि हम उनसे Backlink ले सकें. हम उन Websites का DA देखकर तय कर लेते हैं की हाँ ठीक है इसका DA 21 है तो इस पर Guest Post कर लेते हैं. बस यहीं पर हमें अपनी समझदारी दिखाने की आवश्यकता होती है.

असल में आजकल क्या चल रहा है की Google ने काफी सारे Blogs को Penalize किया हुआ है. उन सब का DA तो अभी भी High है लेकिन वो Blogs इस समय Search Results में अच्छा Perform नहीं कर रहे हैं. उनका TF यानी (Trust Flow 0 या फिर 1 हो चूका है) तो ऐसी Websites से Backlink लेने से आपको कोई ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा.

शुरू शुरू में जब हमारा Blog नया होता है तो Google की नज़र में उसकी Value 0 ही होती है. हमें खुद के Blog पर Google का Trust Increase करने के लिए 1-2 ऐसी Websites से Do Follow Backlinks चाहिए होते हैं जो खुद Google की नज़र में अच्छी हों. तो Backlinks बनाते समय नीचे बताई गयी बातों को जरूर Follow करें.

(a) Backlink किसी ऐसी Website से ना लें जिसका DA व् PA आपसे भी कम हो.

(b) Backlinks बिलकुल Natural तरीके से ही बनायें. किसी के साथ Backlink Exchange करने से बचें.

(c) किसी भी Website पर Guest Post करने से पहले उसका DA, PA, TF व् Spam Score जरूर Check करें.

(d) अगर किसी Website का Spam Score 10 से ज्यादा है तो बेहतर होगा की उससे Link ना ही लें.

(e) एक साथ बहुत ही ज्यादा Backlinks ना बनायें, चाहे वो No Follow हों या फिर Do Follow.

(f) आपको हमेशा अपने Blog के No Follow और Do Follow Backlinks में संतुलन बनाकर चलना चाहिए.

(g) किसी Website से Backlink लेते वक़्त उसकी Search Results Performance जरूर चेक करें.

Backlinks बनाना अपनी Website पर Organic Traffic बढाने का सबसे अच्छा उपाय है, लेकिन अगर आपने गलत तरीके से ये सब किया तो Google से आपको Penality भी मिल सकती है. बेहतर यही होगा की शुरू में ज्यादा Backlinks के पीछे भागने के बजाय 3-4 High Quality Backlinks ही बनायें. इससे आपका Traffic जरूर बढेगा.

(5) सही Keyword का चुनाव करें – ये Point आपको भले ही छोटा लगे लेकिन सच्चाई ये है की आपके Blog का Traffic बढेगा या नहीं, सबसे ज्यादा इसी चीज़ पर निर्भर करता है. जी हाँ Keywords का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिन्हें Traget करके हम अपना पूरा Post लिखते हैं.

कुछ लोग Organic Traffic का रोना रोते रहते हैं, लेकिन जब आप उनका Blog check करेंगे तो पाएंगे की उनके Blog पर Organic Keywords तो हैं ही नहीं या फिर बहुत ही कम हैं. हाल ही हमसे किसी एक बन्दे ने संपर्क किया. जिसका कहना था की वो अपने Blog पर 70 Post Publish कर चूका है लेकिन Organic Traffic केवल 50 Per Day है.

हमने उनका Blog Check किया तो पाया की उनकी 70 Posts में से 60 Posts ऐसी थी जिनके Main Keyword की Search Volume 500 Per Month से भी कम थी. इनमें से भी 30-40 तो ऐसी Post थी जिनकी Search Volume केवल 50 से 250 के बीच थी.

अब बताइए ऐसे Blog पर Organic Traffic कहा से आएगा? ऐसे Blog की यदि 50% से ज्यादा Posts First Page पर भी Rank हो जाएँ तो भी उनका Organic Traffic 500 से ज्यादा नहीं हो पायेगा. क्योंकि जिन Keywords को Target करके आपने Posts लिख रखी हैं उनकी Search Volume काफी ज्यादा Low है.

उन Keywords को Search Engines में कोई Search ही नहीं करता है. तो आप बताइए Visitors आयेंगे कहाँ से? अगर आप सोच रहे हैं की Blog की Traffic कैसे बढ़ाये तो High Search Volume वाले Keywords पर Post लिखिए ना. उन्हें First Page पर Rank करवाइए, फिर बताना Organic Traffic आता है की नहीं.

हमारा आपसे ये कहना है की आप चाहे अपने Blog पर कम Post डालें, लेकिन ऐसी Posts डालें जिन्हें लोग Search करते हों, जिनका Search Volume High हो. इससे आपकी Website का Traffic Automattically बढेगा. पोस्ट लिखने से पहले High Search Volume Keywords का पता करने के लिए Keyword Research जरूर करें.

ये 5  बहुत ही अहम् Points थे जिन पर आपको लगातार अमल करना है. आप देखेंगे की आपको अच्छे परिणाम मिलना शुरू हो चुके हैं. इनके अलावा कुछ और छोटी लेकिन अहम् बातें हैं जो Website का Traffic बढाने में अहम् भूमिका निभाती हैं. चलिए एक नज़र उन पर भी मार लेते हैं.

How To Increase Organic Traffic Of Blog In Hindi – Blog पर Traffic बढाने के तरीके

(1) अपने Blog के लिए Light And Fast Theme का चुनाव करें जो Load भी जल्दी हो और दिखने में भी सही हो. Blog को सही से Design करें और ऐसे Colours का प्रयोग बिलकुल ना करें जो आँखों को तकलीफ देते हों. नहीं तो कुछ ही Seconds में Visitor आपकी Website को Quit कर देगा.

इसके अलावा Fonts भी ऐसे Use करें जिन्हें पढने में आसानी हो, ज्यादा Stylist Fonts के चक्कर में आपके Blog का Bounce Rate बढ़ सकता है जिससे आपकी Google Ranking प्रभावित होती है.

(2) आपको अपने Google Search Console Account को हमेशा Check करते रहना है. ये वो जगह होती है जहाँ हमें अपने Blog के Technical Issues यानी Errors का पता चलता है. आप Search Console में दिखने वाली हर Error को जरूर Fix करें, अन्यथा आपकी Ranking Down होती चली जायेगी.

(3) पहले समय कुछ और था जब Blogging में Competition कम था और 500 से 700 Words वाली Posts भी अच्छा Rank करती थी. लेकिन अब Google के पास Content की कमी नहीं है. अब Google ऐसी Posts को Rank करता है जो ज्यादा से ज्यादा Words की हों.

क्योंकि Google को लगता है की उस Post में पूरी Detailed Information दी गयी है. इसलिए Post लिखते समय जल्दी में ना रहें और हर Topic को Detail में Clear करें. कम से कम 1500 से 2000 Words की पोस्ट तो अवश्य लिखें.

(4) नए Bloggers में से 70% से ज्यादा लोगों को Blogging Technical Issues की जानकारी नहीं होती, वो सिर्फ लिखना जानते हैं और पोस्ट Publish करते रहते हैं. वो हमेशा इस चिंता में डूबे रहते हैं की अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये, लेकिन Technical Issues को Fix करने पर ध्यान नहीं देते हैं.

इन्हीं Issues में से एक हैं Brocken Links जिन्हें Dead Links भी बोला जाता है. यकीन मानिए अगर आपकी Website पर 2-3 Broken Link भी मौजूद हैं तो वो आपकी Ranking को बुरी तरह से प्रभावित करते हैं.

इसलिए Dead Links को ढूंढना और उन्हें Remove करना बहुत ही जरूरी है. इन्हें Find करने के लिए brockenlinkchecker.com का Use करें और उन्हें एक एक करके अपने Blog से हटायें.

(5) Social Sharing एक ऐसी चीज़ है जो ना सिर्फ आपको Reffrel Traffic दिलवाती है बल्कि इसके माध्यम से आपका Organic Traffic भी बढ़ता है. जब आप अपनी किसी Post को Social Platforms पर Share करते हो और वो लोगों को काफी पसंद आती है यानी ज्यादा लोग उसे पढ़ते हैं तो Google भी उस Post को अच्छी Ranking देता है.

इस तरह से आपका Organic Traffic भी बढ़ता है. अगर आपका Blog नया है तो अपनी हर Post को Publish करते ही Facebook, Twitter व् Reddit वगैरह पर जरूर Share करें, इससे Post जल्दी से Index भी होगी और अच्छा Rank होने के Chance भी होंगे.

(6) अगर आपको अपनी Website पर Organic Traffic बढ़ाना है तो आपको उसे Regularly Update करते रहना होगा. अब पहले वाला ज़माना गया जब लोग नया Blog बनाकर उस पर 15-20 Post लिखकर छोड़ देते थे और कुछ समय बाद वो Rank भी हो जाती थी.

लेकिन अब Google ऐसी Websites को वरीयता देता है जिन पर लगातार काम चलता रहता है. नियम बना लीजिये की आपको हर सप्ताह कम से कम 3 या 4 पोस्ट्स तो अपने Blog पर डालनी ही डालनी हैं. बस इसी हिसाब से चलते जाइए आपका ट्रैफिक जरूर बढेगा.

(7) India में Bloggers के लिए Google ही सब कुछ है. वही उन्हें Traffic भी देता है और Adsense के द्वारा पैसे कमाने का मौका भी. जब आपको काम ही Google के साथ करना है तो उसके साथ Cheating करने की कोशिश कभी ना करें. याद रहे Google को कभी बेवकूफ समझने की गलती ना करें.

हमारा कहने का मतलब ये है की आप अपने Blog पर Google की Policies को ध्यान में रखते हुए ही काम करें. आप उसके नियमों का पालन करें और उनके दायरे से बाहर ना जाएँ. अगर Google ने आपको इन चीज़ों का उल्लंघन करते हुए पकड़ा तो समझो आपका काम हो गया.

Google Policies को मानते हुए अच्छा काम कीजिये. यदि आप पर Google का Trust बढ़ता है तो यकीन मानिए आपके पास भर भर के Organic Traffic आएगा.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Blog की Traffic कैसे बढ़ाये – Website पर Organic Traffic बढाने के Tips. उम्मीद है आप समझ ही गए होंगे की Blog पर Traffic बढाने के लिए क्या करे और क्या नहीं.

अगर आपको हमारी Post पसंद आई हो तो इसे Like व् Share जरूर करें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *