Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये

अपने Blog Post को Google के पहले (First) Page पर कैसे Rank कराये

अगर आप एक नए Blogger हैं तो जरूर सोचते होंगे की अपनी किसी Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये? क्योंकि अपनी Website पर Organic Traffic बढाने के लिए ज्यादा से ज्यादा Posts को Google Search Results में First (1st) Page पर लाना बहुत ही जरूरी है.

तो चिंता की कोई बात नहीं, हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके बाद आपको खुद अंदाजा हो जायेगा की अपनी ज्यादातर Blog Posts को Google के पहले Page पर कैसे लाये या अपनी Post को Google में Top Position पर कैसे पहुंचाएं. सब जानते हैं की बिना Traffic वाला Blog किसी काम का नहीं होता.

अगर आपके Blog पर Traffic होगा तो ही आप उससे अच्छी खासी Earning कर पाते हैं. चाहे वो Adsense के जरिये हो, Affiliate Marketing के जरिये हो या फिर किसी और तरीके से हो. क्योंकि किसी भी तरीके से कमाने के लिए आपको Traffic चाहिए और Traffic के लिए आपको अपने Blog को Top पर Rank करवाना होगा.

नए Bloggers अपना काम (Blogging) शुरू तो कर देते हैं पर उनके सामने यही सबसे बड़ी समस्या रहती है की Traffic कहाँ से लाये. क्योंकि शुरुआत में उन्हें इस चीज़ का बिलकुल भी अंदाजा नहीं होता की अपने Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank करवाए.

वो लोग सिर्फ पोस्ट पर पोस्ट लिखते रहते हैं और हर रोज Traffic बढ़ने का इंतज़ार करते हैं. लेकिन ऐसा हो नहीं पाता. क्योंकि अब पहले वाली पुरानी Blogging नहीं रही जब आप कुछ भी लिखें वो आराम से Rank हो जाता था. अब ज़माना बदल गया है और हर Keyword के लिए इतना Competition है की पूछो ही मत.

इसी Competition के चलते सोते जागते Bloggers के दिमाग में एक ही बात चल रही होती है की अपनी Posts को Search Engines में Top पर लाने के लिए क्या करना चाहिए? लेकिन वो कहते हैं न सिर्फ सोचने से अगर कुछ होता तो लगभग हर Bloggers आज सफल होता.

ये सच है की अपनी किसी Post को Google में Top Position पर पहुंचाना एक बहुत ही मुश्किल Task बन चुका है. खासकर अगर Keyword High Search Volume वाला हो तो उसे Rank करवाने के लिए जो पापड़ बेलने पड़ते हैं वो बस Bloggers ही समझ सकते हैं.

खैर काम चाहे मुश्किल हो या आसान, करना है तो करना है. हम यहाँ आपको अपनी Posts को Rank करवाने के कुछ ऐसे Tips देंगे जिसके बाद आपको कभी सोचने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की Blog Post को Google Search Result में First Page पर कैसे लायें.

चूँकि अब Competition बहुत ज्यादा है तो Google भी आपकी Post और आपके Blog में काफी सारी चीज़ों को जांचता है. अगर आपकी Post उसके मानदंडों पर खरी उतरती है तो वो उसे जरूर Top में Rank करता है. क्योंकि Google कभी भी किसी से रिश्वत नहीं लेता.

जो हर तरह से Perfect होगा, Google उसे Top Position में लाकर जरूर सम्मानित करता है. तो सबसे पहले तो ये बात दिमाग से निकाल दीजिये की Posts को Rank करवाने का कोई Secret होता है. ऐसा कुछ नहीं होता, बस आपको हर तरह से अपनी Post को उन Posts से बेहतर बनाना होगा जो पहले से Google के 1st Page पर हैं.

कम Time में Blog Post को Google के First Page पर कैसे लाये

इसके लिए आपको काफी सारी चीज़ें करनी होती हैं और ये मेहनत का काम होता है. लेकिन एक बार अगर सीख गए तो समझो आगे आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी और आपकी ज्यादातर Posts Google के 1st या 2 nd Page पर मिलेंगी.

Blogging एक अभ्यास है, जो जितनी ज्यादा Practice और Experiments करता है वो उतना ही ज्यादा और जल्दी से सीख जाता है. तो चलिए Posts को Google में Top में लाने के Tips शुरू करते हैं और जानते हैं की इसके लिए हमें हमारी Post में क्या क्या करना होगा?

जल्दी से जल्दी Posts को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये

(1) Keyword Difficulty को जरूर Check करें – अगर आप अपनी ज्यादा से ज्यादा Posts को First Page पर लाना चाहते हैं तो हमारी सबसे पहली राय यही है की किसी Keyword पर Post लिखने से पहले उसकी Difficulty जरूर जांचें.

क्योंकि शुरुआत में एक तो आपका Blog नया होता है और दूसरा अगर Keyword भी बड़ा है यानी High Difficulty वाला है तो उसे पहले Page पर लाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगा. इसलिए शुरू में 7-8 महीने अपने Blog पर ऐसी Posts Publish करें जिनके Keywords आसानी से Rank कर सकें.

इस तरीके से आपका Blog नया भी रहेगा तब भी आपको कुछ Traffic मिलना शुरू हो जाएगा. अगर शुरू से ही बाद बड़े Keywords को Target करेंगे तो शुरू के 1 साल तक Organic Traffic हासिल करना बहुत ही मुश्किल होगा. इसलिए जिस भी Topic पर Post लिखें उसकी Keyword Difficulty जरूर Check करें.

अगर किसी Keyword की Difficulty 15 से भी ज्यादा है तो उस Keyword पर अभी Post ना लिखें. अगर इस सलाह को मानकर सही से काम करेंगे तो 1 साल में आपके पास काफी अच्छा Organic Traffic आने लगेगा. Keyword Difficulty Check करने के लिए काफी सारे Free और Paid Tools मौजूद हैं जैसे Ubersuggest वगैरह.

(2) Title पर काफी कुछ निर्भर करता है – हमारे साथ कई बार ऐसा हुआ है की कोई पोस्ट महीनों से Rank नहीं हो रही थी. ध्यान से देखा तो लगा की इस पोस्ट का Title हमने Attractive बनाने के चक्कर में कुछ ज्यादा ही अटपटा बना दिया है. जैसे ही हमने उसका Title बदला और पोस्ट को Update किया, वो 6th पेज से सीधा 2nd पर आ गयी.

कहने का मतलब ये है की Google भी अटपटे Titles से नफरत करता है. उसे ऐसे Titles पसंद हैं जिनसे साफ़ समझ में आता हो की इस पोस्ट में क्या बताया गया है. कई लोग Title को Catchy बनाने के चक्कर में पता नहीं उसमें क्या क्या जोड़ देते हैं. ताकि लोग Title देखते ही उसी Post को Open करें.

कुछ ही Seconds में Post खुलते ही Visitor को पता चलता है की अरे, ये क्या? यहाँ Title में तो कुछ और बताया गया है और अन्दर कुछ और ही Matter है. इसके बाद तुरंत ही वो आपके Blog से Exit ले लेता है और आपका Bounce Rate बढ़ता है. जिससे उस Post के Rank होने के Chance लगभग ख़त्म से हो जाते हैं.

जैसे अभी हाल ही हमने एक पोस्ट देखी, जिसका Title था “सिर्फ 10 मिनट में अपनी “Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये”. हमने बड़ी ही उत्सुकता से उसे Open किया तो अन्दर बताया गया था की किस प्रकार आप Google Search Console का Use करके Post को Manually Index करवा सकते हैं.

तो ऐसा कभी ना करें. Title को Attractive बनायें पर Topic को Clear रखें. आपका Main Keyword आपके Title में जरूर होना चाहिए. Visitors के साथ धोखेबाजी करना जैसे Google को ही धोखा देना है. Title को ज्यादा घुमा फिराकर ना लिखें, बस Special Words और Numbers Add करके उसे Catchy बनाने की कोशिश करें.

(3) प्रभावशाली Content तैयार करें – क्या आपको पता है की India में हर रोज एक ही Keyword पर सिर्फ हिंदी भाषा में हजारों Posts Publish होती हैं. जिनमें आलतू – फालतू, ठीक ठाक, अच्छी और जबरदस्त सभी Categories की Posts होती हैं.

तो Google को Search Results के लिए Posts Select करने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ती है. Google उन Posts को Select करते वक़्त जो सबसे पहली चीज़ देखता है, वो है आपका Content. बाकी सारी चीज़ें बाद में आती हैं.

अगर Blog बिलकुल नया भी है और आपने Backlinks भी नहीं बनाये हैं. लेकिन आपका Content बहुत ही जोरदार और दूसरों से थोडा Different है तो Google उसे जरूर ऊपर लेकर आता है. आप खुद सोचकर देखिये अगर आपका Content पहले Page पर Ranked Websites से Better नहीं है तो Google उसे ऊपर क्यों लाएगा?

वो बिलकुल भी नहीं लाएगा, इसीलिए कहा जाता है Blogging में सफल होना या ना होना आपके Content और Regularity पर सबसे ज्यादा Depend करता है. अगर आप सोच रहे हैं की अपनी ज्यादा से ज्यादा Blog Post को Google में First Page या Top Position पर कैसे लाये तो इस Formula को अपना लीजिये.

अपनी हर Post को लिखने से पहले थोडा Content Research कीजिये और देखिये की उस Keyword पर कौन कौन सी Websites पहले Page पर Ranked हैं और उन्होंने कैसे कैसे और क्या लिखा है. आपको बस उन Websites से Better Post तैयार करके Publish करनी है.

तब जाकर आप Top Ranking में आने के हकदार बनोगे. कहने का मतलब ये है की अपनी हर Post को इस तरह से Passion के साथ लिखिए जैसे आपको हर पोस्ट को पहले Page पर ही लाना है. तब जाकर आपकी 15-20% Posts Google Search Results में 1st Page पर आ पाएंगी.

अपने Content को पूरा Detail में और आसान भाषा में लिखें ताकि Visitor पूरी तरह से संतुष्ट हो जाए. कभी भी विषय से ना भटकें, पोस्ट को लम्बा करने के चक्कर में इधर उधर की बातें ना लिखें. हाँ Post से सम्बंधित सभी पहलुओं को आप अच्छे से समझाएं.

(4) Post का सही से SEO करना है जरूरी – दमदार Post लिखने के बाद बारी आती है उसका SEO Check करने की. अगर Quality Content के साथ साथ Perfect SEO का तड़का भी लगा दिया जाए तो Google उसके जायके में खो जाता है और फिर Top में आने से कोई नहीं रोक सकता.

अपने Title में Main Keyword का जल्दी से जल्दी Use करना, Permalink छोटा और Keyword से Related रखना, पहले Pararaph में Main Keyword और Other Keywords का Use करना, Headings में Keywords का Use करना और Last Paragraph में Keywords का Use करना SEO के ही भाग हैं.

हम अपनी पोस्ट SEO कैसे करे में बहुत ही Detail में बता चुके हैं की आपको SEO कैसे करना है. अगर आपने ये Post नहीं पढ़ी है तो इसे भी जरूर पढ़ें. ताकि आप सही से अपनी पोस्ट का SEO कर पायें और आपकी Post के पहले Page पर आने के Chance दो गुना हो जाएँ.

Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये

इसके अलावा आजकल आपके Blog का Mobile Friendly होना बहुत ही जरूरी है. सब जानते हैं की Bloggers को 80% से ज्यादा Traffic Mobile Search से ही मिलता है. अगर आपका Blog Mobile Friendly नहीं होगा तो आपकी Posts को Mobile Search में वो Ranking नहीं मिलेगी जो Desktop से मिल रही है.

(5) Social Sharing जरूर करें – कई नए Bloggers सोचते हैं की Google को Social Sharing से कोई मतलब नहीं होता और ना ही इससे Rankings पर कोई प्रभाव पड़ता है. ये पूरी तरह से गलत है. सच्चाई ये है की Google Social Signals को भी महत्वपूर्ण Factor मानता है.

जो Post Publish होते ही (Google में Index होने से पहले) जितने ज्यादा लोगों द्वारा पढ़ी जाती है उसे उतनी ही अच्छी Ranking मिलने के Chance भी होते हैं. असल में Google की इस चीज़ पर नज़र रहती है की Social Paltforms पर लोगों की उस Post पर क्या प्रतिक्रिया रही? उन्हें वो पसंद आई या नहीं?

आपने देखा होगा की कई Post Share करते ही Viral हो जाती हैं, यानी काफी ज्यादा लोगों द्वारा पढ़ी जाती हैं तो जैसे ही वो Google में Index होती हैं या तो सीधा पहले Page पर होती हैं या फिर दुसरे पर. उसके बाद समय के साथ साथ धीरे धीरे और ऊपर आती चली जाती हैं.

तो अगर आप चाहते हैं की अपनी Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank करवाए तो आज से ही Social Sharing के महत्व समझना शुरू कर दें. अपनी हर Post को Publish करते ही Facebook, Instagram, Twitter और Pintrest वगैरह पर Share जरूर करें.

(6) Post के लिए कुछ अच्छे Backlinks बनायें – अगर आपने किसी अच्छे Keyword पर Post Publish किया है तो उसे जल्दी से Rank करवाने के लिए कुछ Quality Backlinks जरूर बनायें. इससे उस Post के Top में आने के Chance ज्यादा हो जायेंगे.

हालांकि इसका मतलब ये नहीं है की आप बस Backlinks बनाने के पीछे ही पड़ जाएँ. बस 2 या 3 अच्छी Websites से उस पोस्ट के लिए No Follow Backlink ले लीजिये, हो सके तो एक आधा Do Follow Backlink भी बना लीजिये.

फिर देखना आपकी Post कुछ ही समय में पहले Page पर चमकती हुयी दिखाई देगी. भले ही Google ने अब Backlinks की Importance को कम कर दिया हो. लेकिन सच्चाई यही है की अभी भी Backlinks की Power को पूरी तरह से नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता.

ऐसी Posts जल्दी अच्छी Rank प्राप्त करती हैं जिनके पीछे कुछ Quality Backlinks की Power होती है. इसी तरह से कुछ अच्छे Backlinks अपने Blog के लिए भी बनायें. इससे आपकी Authority बढ़ेगी और Posts के Top में आने के Chance बढ़ेंगे.

(7) Content से सम्बंधित एक अच्छा Vedio Add करें – अगर आप अपनी किसी Post में कोई ऐसा Vedio Add करते हैं जिसमें उसी चीज़ के सम्बन्ध में बताया गया हो तो आपकी Post की Value और ज्यादा बढ़ जाती है. इससे Visitor को अपना Solution बहुत ही अच्छी तरह से मिल जाता है.

लेकिन ध्यान रहे Vedio ठीक उसी Topic पर होना चाहिए जिस पर आपने Post लिख रखी है. इससे होगा ये की Visitors आपकी Post पर ज्यादा समय बिताएंगे और Google को संकेत जायेगा की ये एक सम्पूर्ण एवं Quality Post है. जिसके बाद उसे Ranking मिलने के आसार बहुत ही ज्यादा हो जाते हैं.

(8) Interlinks And Outbound Links – नए Bloggers सोचते तो रहते हैं की अपनी Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे लाये पर Post के Structure पर ध्यान नहीं देते. जिस कारण Post सही से Rank नहीं हो पाती. वैसे तो Interlinking और Outbound Link Add करना SEO का ही हिस्सा है.

पर ये महत्वपूर्ण है इसलिए हमने सोचा की इसे अलग से बताया जाए. कोई भी Post Quality Post तभी कहला सकती है जब उसमें कुछ अच्छे Internal और External (Outbound) Links Add किये जाएँ.

जब हम अपनी Post में अपने ही कुछ और उसी Topic से सम्बंधित Links Add करते हैं तो उसे Interlinking कहा जाता है. इसी तरह उसी Topic से सम्बंधित किसी अन्य अच्छी Website का Link Add करते हैं तो उसे Outbound Link कहा जाता है.

ऐसा करने से आपकी Post की Value बढ़ जाती है और वो एक Complete Post बन जाती है जिसके अच्छी Ranking प्राप्त करने के Chance ज्यादा होते हैं. तो ध्यान रहे अपनी हर Post में 4-5 Internal Links और कम से कम 1 Outbound Link जरूर Add करें.

(9) Page Loading Time पर ध्यान दें – कई बार ऐसा होता है की हमारी Post तो दमदार होती है लेकिन वो सही Rank नहीं होती. हम सोच सोच कर परेशान होते रहते हैं की अपनी इस Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये. हम उसकी सारी कमियां दूर कर देते हैं फिर भी वो Rank नहीं होती.

इसका एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है Page Loading Time का ज्यादा होना. अक्सर नए Bloggers का इस चीज़ की और बिलकुल भी ध्यान नहीं जाता. कई बार हम Posts में भारी भारी Images का Use करते हैं या किसी अन्य वजह से Post का Pagesize ज्यादा हो ज्यादा है जिससे उसका Loading Time ज्यादा हो जाता है.

यही वजह है की Google उसे चाहते हुए भी Rank नहीं कर पाता क्योंकि उसे First Page पर वही Posts दिखानी हैं जो Visitors के लिए हर तरह से Perfect हों. इसलिए अपनी Posts को Rank करवाने के लिए आपको Posts का Loading Time कम रखना होगा.

इसके लिए आप आप अच्छी Hosting Use करें, Cache Plugins का Use करें और हर Image को Compress करके ही अपनी Posts में Insert करें. इससे आपकी Website Speed बढ़ेगी और आपकी Rankings में भी जल्दी सुधार होगा.

(10) Search Console Errors को Fix करें – “मै इतनी अच्छी अच्छी Posts लिख रहा हूँ फिर भी मेरी Posts Google में अच्छे से Rank क्यों नहीं होती” ये सवाल ज्यादातर नए Bloggers का होता ही है. लेकिन वो भूल जाते हैं Blogging अब पूरी तरह से बदल चुकी है.

अगर आपको Website को Rank करवाना है तो सिर्फ Quality Content से काम नहीं चलेगा बल्कि आपको हर Technical Error को Fix करना होगा. जिसमें Brocken Links, Violations, Core Web Vitals Errors या फिर अन्य Coverage Issues आते रहते हैं.

आपको इन Issues पर नज़र बनाकर रखनी होगी और इन्हें Fix करते रहना होगा. तभी जाकर आप अन्य Websites का मुकाबला कर पाएंगे और अच्छी Rankings प्राप्त कर पायेंगे. Google Search Console को पूरी तरह से समझना और उसका Use करना बहुत ही जरूरी है.

तो ये थे कम से कम समय में अपनी Blog Posts को Google Search Engine में Top पर लाने के Tips. अगर आप अपनी हर Posts में इन सब नियमों का पालन करते हैं, मतलब ये सारी चीज़ें करते हैं तो यकीन मानिए आपकी ज्यादा से ज्यादा से Posts पहले Page पर आएँगी. हालांकि इसमें समय जरूर लगता है.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख अपनी Blog Post को Google के पहले Page पर कैसे Rank कराये – जल्दी से जल्दी Posts को Google के First Page पर कैसे लाये. उम्मीद है आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा, तो फिर इस Post को Like और Share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके हमसे जरूर पूछें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *