SEO कैसे करे

SEO कैसे करे – SEO कैसे करते हैं बिलकुल आसानी से समझिये

अक्सर नए Bloggers हमेशा इस दुविधा में रहते हैं की अपने Blog या Website का SEO कैसे करे. Blogging करने वालों के लिए ये बहुत ही जरुरी चीज़ है, इसलिए SEO यानी Search Engine Optimization को समझना जरूरी है. हमारी पोस्ट How To Do SEO In Hindi में आप जानेंगे SEO कैसे किया जाता है की पूरी जानकारी.

लेकिन एक चीज़ हम यहाँ जरूर Clear करना चाहेंगे की SEO जरुरी तो होता है, लेकिन जिस प्रकार से पुराने Bloggers द्वारा इसका हौवा बनाया जा रहा है वो ठीक नहीं है. इससे बेचारे नए Bloggers जिन्होंने ब्लॉगिंग की अभी शुरुआत की है, वो बहुत Confuse रहते हैं. जिसके कारण वो Content की Quality पर सही से ध्यान नहीं दे पाते.

Blog का SEO करना क्यों जरुरी है, ये हम आपको बताएँगे. लेकिन जितने भी नए Bloggers अभी हमारी पोस्ट को पढ़ रहे हैं, उन्हें हम एक जरूरी बात बताना चाहते हैं. वो ये है की Blog को Successful बनाने के लिए सबसे पहली जो जरुरी चीज़ है, वो है Quality Content.दूसरा नंबर आता है Search Engine Optimization का.

तो अगर आप हमेशा इसी दुविधा में पड़े रहे की “SEO कैसे करे” तो आप काम नहीं कर पाएंगे. क्योंकि आप Post लिखते समय SEO के चक्कर में पड़े रहेंगे, जिससे आपकी Content Quality जरूर खराब होगी. अब समय पहले वाला नहीं रहा जब SEO ही सब कुछ होता था. Google भी अब पूरी तरह से बदल गया है.

Google ने ये साफ़ कर दिया है की अब उनके लिए Quality Of Content सबसे ज्यादा मायने रखती है. क्योंकि हम अपने Users को बढ़िया से बढ़िया जानकारी प्रदान करना चाहते हैं. इसीलिए आजकल आप आप देखते होंगे की Google Search Resuts में पहले पेज पर ऐसी ऐसी websites Rank हैं जिन्होंने कोई ख़ास SEO वगैरह नहीं किया हुआ.

लेकिन उनकी Posts Ranked हैं. इसका कारण ये हैं की उनका Content बहुत ही अच्छा है. ध्यान रखिये अब अगर आपका SEO अच्छा है लेकिन Content में दम नहीं है तो वो Rank नहीं होगा. लेकिन अगर आपने SEO बहुत ज्यादा अच्छे से नहीं किया है लेकिन आपके Content में दम है तो Google उसे रैंक कर देता है.

SEO कैसे किया जाता है

इसका मतलब ये हुआ की सिर्फ SEO के चक्कर में न पड़े रहें, वक़्त के साथ साथ आपको पता चल ही जाएगा की Search Engine Optimization यानी SEO कैसे करते हैं. खैर ये तो थी हमारी जरुरी सलाह नए Bloggers के लिए. SEO क्या होता है ये हम बहुत ही अच्छे तरीके से पहले हमारी एक पोस्ट में बता चुके हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं.

How To Do Blog SEO In Hindi

किसी भी वेबसाइट या Blog के सफल होने के लिए उस पर Visitors यानी Traffic आना बहुत जरुरी है. ज्यादा से ज्यादा Traffic तभी आ पाता है जब आपकी वेबसाइट Search Engines जैसे Google, Yahoo और Bing में अच्छी Ranking प्राप्त करे. मतलब आपकी ज्यादा से ज्यादा Posts सर्च इंजन में पहले Page पर आये.

यही पर Search Engine Optimization काम आता है. जितने भी Search Engines हैं उन सब का अपना एक Algorithm होता है. मतलब सभी search engines के पास अपना एक ऐसा software होता है जो आपके द्वारा Publish की गयी पोस्ट को Read करता है और Content Quality और SEO के हिसाब से उसे Ranking प्रदान करता है.

आपके द्वारा पोस्ट पब्लिश करने के बाद Search Engines के Spiders या Web Crawler आपकी वेबसाइट पर आते हैं. वो आपकी पोस्ट की अच्छी तरह से छान बीन करके उसे Index करते हैं और उसे अपने हिसाब से तय करते हैं की आपकी पोस्ट को कौनसे Page पर दिखाना है. इसलिए आपको पता होना बहुत जरुरी है की SEO कैसे करे.

अगर आपने अपनी Post का बढ़िया तरीके से SEO किया है और आपके द्वारा लिखा गया Article भी बढ़िया है तो आपको अच्छी Ranking मिलती है, अन्यथा नहीं. तो अपने Blog या Posts को Search Engines के Algorithm के अनुसार बनाने को ही Search Engine Optimization कहा जाता है.

ताकि कोई भी Search Engine आसानी से समझ सके की आपने क्या लिखा है? आप लोगों को क्या बताना चाह रहे हो. SEO एक ऐसी प्रकिया है जिसमे आप अपने Blog को बिलकुल Search Engine Friendly बनाते हो. बिलकुल वैसी जैसी की Search Engines चाहते हैं, ताकि वो आपकी website और Content दोनों को पसंद करें.

अब बात करते हैं की Blog का SEO कैसे किया जाता है? लेकिन इससे पहले ये जानना जरुरी है की SEO कितने प्रकार का होता है. मुख्यतः SEO के 2 Part होते हैं. पहला होता है On Page SEO और दूसरा होता है Off Page SEO.

SEO करने का तरीका

Types Of SEO – Search Engine Optimization के प्रकार

(1)   On Page SEO

(2)  Off Page SEO

जैसा की आप नाम से समझ रहे होंगे की On Page SEO में वो काम आते हैं जो हम अपने Page पर यानी website पर करते हैं. वहीँ Off Page SEO में वो काम आते हैं जो हम अपने Blog के बाहर करते हैं. जब आप इन दोनों तरह के SEO पर ध्यान देते हैं तब जाकर आपका Blog पूरी तरह से SEO Friendly बन पाता है.

आपका Blog SEO Friendly होगा तो आपकी Posts अच्छे से Rank करेंगी, और Post Rank करेंगी तो आपका Organic Traffic बढेगा. इसीलिए website पर Traffic बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से Search Engine Optimaztion करना बहुत जरुरी है. ताकि आपकी वेबसाइट Search Results में Top पर आये.

अब हम यहाँ बहुत ही आसान भाषा में आपको अलग अलग समझायेंगे की आपको On Page SEO कैसे करना है और Off Page SEO में क्या क्या करना है. चलिए पहले On Page SEO की पूरी जानकारी लेते हैं.

Blog का On Page SEO कैसे करे

जैसा की हमने आपको बताया On Page Search Engine Optimization में आपको अपनी website पर ही काम करता होता है. इसके तहत कौन कौन से काम आते हैं और आपको क्या क्या करना है चलिए जानते हैं विस्तार से.

(1) अपनी Website की Speed पर ध्यान देना – आजकल website की Speed एक बहुत ही अहम् factor बन चुकी है. सभी Search Engines ने ये सपष्ट कर दिया है की Speed उनके लिए बहुत ज्यादा मायने रखती है और वो उसी वेबसाइट को Top पर रैंक कराएँगे जिनकि Loading Speed अच्छी होगी.

अगर आपका Content अच्छा है लेकिन आपका Page Load होने में बहुत ज्यादा time ले रहा है तो उसे Google अच्छी रैंकिंग प्रदान नहीं करेगा. दूसरा आपका पेज खुलने में टाइम लेगा तो Users आपके Blog को Quit कर देते हैं जिससे आपका Bounce Rate बढ़ता है. Bounce Rate बढ़ने से भी आपकी Ranking प्रभावित होती है.

इसलिए आपको सबसे पहले अपने Blog की Speed पर ध्यान देना है. अच्छी Speed के लिए आप बढ़िया Hosting खरीदें, Light Theme का प्रयोग करें और Unuseful Plugins और Widgets को हटा दें. इससे आपकी website स्पीड बढ़ेगी और आपको अच्छी रैंकिंग मिलने के chance भी बढ़ेंगे.

(2) सही Keyword को चुनना – अब आते हैं Post लिखने पर, क्योंकि On Page SEO का 95% काम हमें अपनी पोस्ट पर ही करना होता है. जब भी आप किसी Keyword पर कोई Post लिखें तो उसे Check जरूर करें की क्या लोग उस Keyword को search करते हैं? क्योंकि अगर नहीं करते तो उस पर अपना Time खराब करना व्यर्थ है.

आपको उस Keyword की Search Volume चेक करने के साथ साथ उस Keyword से सम्बंधित 3-4 और Keywords भी निकालने हैं. उन सभी keywords को आपको अपनी पोस्ट में इस्तेमाल करना है. क्योंकि सिर्फ 1 ही कीवर्ड पर यदि आप अपनी पोस्ट को Rank कराएँगे तो आपकी उस पोस्ट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ पायेगा.

नए Bloggers हमेशा ये गलती करते हैं, हमने खुद ने भी पहले ये गलती की थी. बस 1 ही keyword को Target करके पूरी पोस्ट लिख देते थे, जिससे पोस्ट Rank होने के बावजूद Traffic नाम मात्र का आता था. ये एक बहुत ही बढ़िया SEO करने का तरीका है ट्रैफिक जल्दी से जल्दी बढ़ाने के लिए.

(3) Title में Main Keyword जरूर डालें– आप जिस Keyword पर Post लिख रहे हैं, मतलब जो आपका Main Keyword है उसे Title में जरूर डालें. जितना हो सके कोशिश करें की आपका Keyword Title की शुरुआत में ही आ जाए.

लेकिन कई बार Title को Attractive बनाने के लिए हम कुछ प्रयोग करते हैं जिससे keyword title के बिलकुल शुरुआत में नहीं आ पाता. तो इस चीज़ से बिलकुल भी घबराने की जरुरत नहीं है. बस इतना ध्यान रखिये की keyword आपके Title में आ जाए, चाहे वो कहीं भी आये. Search Engines उसे पकड़ लेंगे.

(4) Permalink में डालें अपना Keyword – हमारी पोस्ट का जो URL होता है उसे ही Permalink बोलते हैं. अपना Title लिखने के बाद नंबर आता है Permalink का. हमारा जो main keyword होता है Same वही हमें अपना Permalink भी रखना चाहिए. ये भी अच्छी रैंकिंग दिलाने में अहम् भूमिका निभाता है.

कई बार हिंदी Bloggers कंफ्यूज हो जाते हैं की यदि वो अपना Title पूरा हिंदी में लिखते हैं तो उन्हें Permalink हिंदी में देना चाहिए या Hinglish में. तो हमारा आपसे यही कहना है की आप अपना Permalink हमेशा Hinglish में ही दें. इससे आपको मिलने वाली CPC भी Improve होगी और पोस्ट share करने में भी आसानी रहेगी.

(5) पहले Paragraph में Main Keyword का Use – अब बारी आती है Post लिखने की शुरुआत करने की. यहाँ आपको कोशिश ये करनी है की आपके पहले Paragraph की शुरुआत में ही या जल्दी से जल्दी आपका main keyword आ जाए. अगर जल्दी से जल्दी न भी आये तो भी पहले Paragraph में आ जरूर जाना चाहिए.

Search Engines crawlers आपकी पोस्ट को पूरा Read नहीं करते हैं. वो आपकी पोस्ट का First Paragraph, Headings, Middle Part और Last Paragraph पर Focus करते हैं. तो आपको अपने पहले Paragraph में Main Keyword जरूर डालना है, ताकि Search Engine को आसानी से पता चल जाए की आप किस Topic पर लिख रहे हैं.

(6) Headings में Keyword का प्रयोग – आपको अपनी सभी Headings में Keywords का Use जरूर करना चाहिए. लोग दुविधा में रहते हैं की कौनसी Heading में कौनसा Keyword इस्तेमाल करना चाहिए. तो आपको बता दें की आप H2 Heading में एक बार फिर से अपना Main Keyword Use करें.

H3 बहुत ही अहम् Heading होती है, इसमें आपको अपने main keyword से सम्बंधित ही कोई दूसरा keyword Use करना है जिसे आप Rank करवाना चाहते हैं. इनके अलावा आप और भी Headings का Use कर सकते हैं. उम्मीद है आप समझ पा रहे होंगे की बढ़िया तरीके से अपनी Post का SEO कैसे करे.

(7) Post के Middle में Keyword का Use – आपको अपने Main Keyword का Use पोस्ट में बीच वाले भाग में जरूर करना है. मान लीजिये आप 1500 words की पोस्ट लिखने जा रहे हैं. तो जैसे ही आपके 7oo words पूरे हो जाए तो अपने Main Keyword को जल्दी से जल्दी पोस्ट में Repeat जरूर करें.

जैसा की हमने आपको बताया Search Engines के Bots आपकी पोस्ट के बीच वाले हिस्से पर भी नज़र मारते हैं. यदि वहां पर उनको main keyword फिर से दिखाई देता है उन्हें Confirm हो जाता है की पोस्ट लिखने वाला बन्दा Topic से भटका नहीं है और उसी चीज़ पर बात कर रहा है.

(8) Image Optimize जरूर करें – आपको अपनी हर पोस्ट में Images का Use जरूर करना होता है. अगर आप एक 1000 words की पोस्ट्स लिखने जा रहे हैं तो आपको उसमें 2 से 3 Images जरूर डालनी चाहिए. Images हमेशा आपके Article से सम्बंधित होनी चाहिए जिसे देखते ही आदमी को समझ आ जाए की आर्टिकल किस बारे में हैं.

लेकिन Images को Optimize करना बहुत जरूरी है. जो Image आप पोस्ट में use करने जा रहे हैं, सबसे पहले उसका Size कम करें. ज्यादा Size की Images Load होने ज्यादा time लेती हैं इसलिए उन्हें Compress करें. इसके लिए आप किसी Online Tool की सहायता ले सकते हैं. जैसे imageresizer.com वगैरह.

ध्यान रहे आपकी Image 10 Kb से 25 Kb के बीच ही होनी चाहिए. इसके अलावा Image के Caption और Alt Text में main keyword का Use जरूर करें. Caption में अगर ना भी करें तो चलेगा, लेकिन Alt Text में आपका Keyword जरूर होना चाहिए. ये बेहतर SEO के लिए अच्छा होता है.

How To Do SEO In Hindi

(9) Interlinking जरूर करें – जब भी आप कोई नयी पोस्ट पब्लिश करते हैं तो हमेशा उस पोस्ट में कम से कम 3-4 Interlinks जरूर डालें. Interlinks का मतलब है आपकी ही किन्ही और Posts के Link. आप जिस भी Topic पर पोस्ट लिख रहे हैं, उसी Post से सम्बंधित Links आपको डालने हैं.

Interlinking से न सिर्फ Users को Complete जानकारी मिल जाती है बल्कि ये SEO के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है. आप कई ऐसे Successful Blogs देखते होंगे जो अपनी 1 पोस्ट में 10 से भी ज्यादा Interlinks डालते हैं. Interlinking करने से आपका Bounce Rate भी कम होता है.

(10) High Quality Content लिखें – अगर आप सोच रहे हैं की अपने Blog का अच्छा SEO कैसे करे, तो ये आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पॉइंट हैं. आजकल Google हर गलती माफ़ कर देता है, लेकिन अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी दमदार और कम्पलीट नहीं है तो वो उसे Rank नहीं करेगा.

हम कई बार अपने Readers को बता चुके हैं की चाहे आप सप्ताह में 7 पोस्ट Publish करने के बजाय 3 या 4 पोस्ट ही डालें, पर High Quality Article लिखें. जिस Topic पर आप लिखने जा रहे हैं उस पर पहले पूरी Research करें. उसके बाद Visitors के नजरिये को ध्यान में रखते हुए पूरा Detailed पोस्ट लिखें.

(11) Outbound Links – Outbound Link का मतलब है अपनी Post में किसी दूसरी Website की Post का Link देना. ये भी SEO का एक महत्वपूर्ण पॉइंट है. आप जिस भी Topic पर पोस्ट लिख रहे हैं उसी Topic से Related किसी और वेबसाइट की पोस्ट का Link भी अपनी पोस्ट में जरूर दीजिये.

लेकिन ध्यान इस बात का रखना है की वो website अच्छी और Trusted वेबसाइट होनी चाहिए. कम से कम 1 outbound लिंक तो आपको हर पोस्ट में देना ही चाहिए. इससे Google के पास ये संकेत जाता है की आप User को Complete Information देना चाहते हो, इसीलिए आपने Outbound Link दिया है.

(12) Meta Description में Keyword – जब आप अपना पूरा पोस्ट लिख लेते हो तो आपको Meta description में Post के बारे में थोडा सा कुछ लिखना होता है. ये Meta Description Users को Google Search Results में आपकी पोस्ट के Title के ठीक नीचे दिखाई देता है.

इससे Visitors को ये पता चलता है की असल में आपकी पोस्ट में आपने क्या बताया हुआ है. ध्यान रखिये आपको अपने Meta Description में अपना Main Keyword जरूर डालना है. आपका Meta Description ऐसा होना चाहिए जिससे Users आपकी पोस्ट की तरफ Attract हों.

(13) Sitemap Submit करें – Sitemap आपकी पोस्ट्स के URLs की एक फाइल होती है जो .xml में होती है. इससे search engines को आपकी पोस्ट्स के बारे में आसानी से पता चल जाता है और वो उसे जल्दी से जल्दी Index कर लेते हैं.

जितने भी Search Engines हैं जैसे Google, Bing, Yahoo और DuckDuckGo वगैरह, सब पर अपना Sitemap जरूर सबमिट करें. Google पर अपना Sitemap submit करने के लिए Google Search Console का उपयोग करें.

(14) Blog को Mobile Friendly बनायें – आज सभी Search Engines खासकर Google इस चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस हैं. चूँकि अब ज्यादातर लोग Internet का इस्तेमाल अपने Mobile पर करते हैं, तो Google चाहता है की आपकी website मोबाइल पर आसानी से खुले.

Blog का navigation भी सही होना चाहिए और साथ ही उसका Design भी Mobile Friendly हो. website को Mobile Friendly बनाने के लिए आप Light theme का प्रयोग करें और उसे अच्छे से Customize करें. इसके अलावा आप AMP का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी Ranking अच्छी होगी.

(15) Permalink – जैसा की हमने आपको बताया Permalink आपकी Post का URL होता है. आपको अपने Permalink का Structure सही रखना है. उसमें Date वगैरह ना डालें और permalink बिलकुल Simple व छोटे से छोटा होना चाहिए.

आप अपने permalink में 3 से 4 words ही उसे करें. इससे ज्यादा बड़ा Permalink देना SEO के लिए अच्छा नहीं होता. आपकी post का Permalink आपके Focus Keyword से सम्बंधित होना चाहिए.

यहाँ हमने आपको पूरी Detail में बताया की How To Do On Page SEO In Hindi. यानी अपने Blog का बढ़िया तरीके से SEO करने के लिए क्या क्या करे. इन 15 Points को आप हमेशा ध्यान में रखिये और इन्ही के अनुसार अपना ब्लॉग लिखिए.

अब बारी आती है OFF Page Search Engine Optimization की. OFF Page SEO भी बहुत जरूरी होता है अपने Blog की Ranking Improve करने के लिए और Traffic बढ़ाने के लिए. चलिए आपको बताते हैं की Website का Off Page SEO कैसे किया जाता है. इसके तहत कौन कौन सी चीज़ें आती हैं.

SEO कैसे करे

Website का Off Page SEO कैसे करे

(1) Blog का Promotion करें – Off Page SEO में सबसे पहली चीज़ आती है अपने Blog को Promote करना. इसके लिए आप Social Media Platforms की सहायता ले सकते हैं. आप Facebook, Twitter और Instagram वगैरह पर अपना अकाउंट बनाइये.

जब भी आप अपने Blog पर कोई पोस्ट Publish करें तो उसे इन Platforms पर share जरूर करें. इससे लोगों को आपकी website के बारे में पता चलेगा. इसके अलावा Google भी ऐसी पोस्ट को अच्छी ranking देता है जिसे Publish करते ही ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ते हैं.

(2) Commenting – अपने Niche से related दुसरे Blogs पर comment करते रहने से आपको Traffic भी मिलता है और साथ ही No Follow Backlink भी. अपने ही Niche की अच्छी websites पर comment करते रहना चाहिए, ये SEO के लिए अच्छा होता है.

(3) Forums का इस्तेमाल – इन्टरनेट पर कई तरह की Forums Sites मौजूद हैं जहाँ पर users को उनके सवालों के जवाब दिए जाते हैं, जैसे Quora वगैरह. आपको इन forms का सही से Use करना चाहिए. वहां आप अपने Topic से Related सवालों के जवाब दें और अपनी पोस्ट का लिंक share करें.

(4) Do Follow Backlink बनाये – ये बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है Off Page SEO का. Do Follow Backlinks सबसे बेस्ट जरिया है अपनी Ranking सुधारने का. आपको अपने Niche से Related अच्छे Blogs पर Guest Post करनी चाहिए.

इससे आपको वहां से एक Do Follow Backlink मिलेगा और Google का आपके ऊपर Trust बढेगा. ऐसा होने पर Google आपकी Ranking में काफी ज्यादा सुधार करता है. ध्यान रहे आपको अच्छी और High DA PA वाली websites पर ही Guest Post करना है. जिस website का Spam Score ज्यादा हो, उस पर गेस्ट पोस्ट न करें.

(5) Broken Links हटायें – Broken Links हमारी website पर मौजूद ऐसे Links होते हैं जिन पर क्लिक करने पर Error 404 Show होता है. मतलब वो Content हमारी website पर मौजूद नहीं होता या हम उसे Delete कर देते हैं. ऐसे Links को Dead Links भी कहा जाता है.

ये Links हमारी website की Ranking को प्रभावित करते हैं. हमें समय समय पर इनका पता लगाकर इन्हें Fix करते रहना चाहिए. इनका पता लगाने के लिए काफी सारे Online Tools हैं, जैसे Brockenlinkchecker.com वगैरह.

(6) Visitors को अहमियत दें – अगर आप एक सक्सेसफुल Blogger बनना चाहते हैं तो आप हमेशा अपने Visitors की इज्ज़त करें. जब भी कोई Reader आपकी पोस्ट पर कोई comment करता है तो आप उसे उसका जवाब जरूर दें. इससे Visitor के मन में आपके प्रति Trust बढ़ता है और अच्छी Bonding बन जाती है.

(7) Google Analytics का Use – अपने Blog का Traffic बढ़ाने के लिए आपको अपना Blog Google Analytics से जरूर connent करना चाहिए. इससे आपको पता चलता रहता है की Readers आपकी website पर क्या पढ़ रहे हैं और क्या नहीं पढ़ रहे हैं.

इसमें काफी कुछ जानने को मिलता है जिसकी सहायता से आप अपने Blog में Users के according सुधार कर सकते हैं और अपना Traffic बढ़ा सकते हैं. Google Analytics आपके Blog की Performance आपके सामने रखता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

ये थी हमारी पोस्ट अपने Blog का SEO कैसे करे – How To Do SEO In Hindi. हमने यहाँ SEO करने की Full Guide आपको Provide करने की कोशिश की है. अगर आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप comment करके पूछ सकते हैं.

हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दुसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *