नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है

नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है | ब्लॉगिंग का सच

अगर आपने अपना नया Blog बना लिया है या फिर ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हैं तो आप जरूर जानना चाहते होंगे की नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है? ये एक ऐसा सवाल है जिसे हर रोज सैंकड़ों लोग इन्टरनेट पर search करते हैं. लेकिन फिर भी लोग Blogging की सच्चाई से रूबरू नहीं हो पा रहे हैं.

हर रोज सैंकड़ों लोग पैसे कमाने के लिए अपना नया Blog बना रहे हैं. लेकिन 4-5 महीने उस पर काम करने के बाद 60 से 70% Bloggers ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं. ऐसा क्यों होता है? इसका कारण है उनके द्वारा Internet पर पैसा कमाने के बारे में की गयी रिसर्च, और उन्हें इसके बारे में मिली झूठी जानकारी.

जिसके चलते एक बार तो उनके मन में जोश आ जाता है की अब तो हम भी Blog बनाकर खूब पैसे छापेंगे. लेकिन जैसे जैसे वक़्त बीतता गया उनका जोश भी दफ़न होता चलता गया. इसका मुख्य कारण था उनके दिमाग में भरी “Blog से पैसा कमाने में कितना समय लगता है” की गलत जानकारी.

उन सब ने Blogging शुरू करने से पहले खूब सारे Blogs पर visit किया, इसके बारे में ढेरों पोस्ट्स पढ़ी, बहुत से Bloggers से बात भी की. लेकिन अफ़सोस किसी ने भी उनको Blogging का सच नहीं बताया. हर कोई बस उनसे यही कहता रहा की Blogging से आप बहुत ही कम समय में Unlimited पैसा कमा सकते हो, वो भी बहुत ही कम समय में.

ऐसा उन्होंने सिर्फ इसलिए किया ताकि वो लोग उनके Blog के रेगुलर विजिटर बन जाएँ और उन्हें एक बड़ा ब्लॉगर समझें. Blogging की शुरुआत करने वाले लोग बेचारे ये सारी बातें समझ नहीं पाते, उन्हें तो बस जो कोई भी कुछ बताता है वो चुपचाप विश्वास कर लेते हैं. यहीं से उनकी उन्नति का रास्ता बंद भी हो जाता है.

आगे चलकर उन्हें सिर्फ एक ही चीज़ मिलती है, और वो है नाकामयाबी. अगर आपको किसी चीज़ के बारे में अच्छे से नहीं पता है और उसके बारे में गलतफहमियां है तो माफ़ कीजिये आपको नुकसान ही उठाना पड़ेगा. ऐसा ही कुछ ब्लॉगिंग में हैं, और ये ब्लॉगिंग का कड़वा सच है, जिसने भी इसे अच्छे से नहीं समझा, इसने उसे बर्बाद कर दिया.

Blogging से पैसा कमाने में लगने वाले Time या समय की सच्चाई

भारत में हर रोज सैंकड़ों की संख्या में नए Bloggers आते हैं, शुरू में कुछ दिन अच्छी Blogging भी करते हैं, लेकिन कुछ ही दिन बाद उनके दिमाग में पैसे का कीड़ा जाग जाता है. बस यहीं से उनकी राह मुश्किल हो जाती है. जिस दिन आपके दिमाग में पैसे कमाने की बात आ जायेगी उसके बाद आप Blogging पर फोकस करना बंद कर देते हैं.

आपके दिमाग में सिर्फ एक ही बात चलती रहेगी की यार नए Blog से पैसा कमाने में कितने दिन लगते हैं? अभी तो कुछ भी नहीं हो रहा है. उसके बाद आपका ध्यान भटक जाता है, जिसका असर आपके Content पर पड़ने लगता है. उसके बाद आपकी Google Ranking खराब होती चली जाती है और एक दिन हारकर आप ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं.

हम खुद पिछले 2 साल से Blogging की फील्ड में हैं. हमारे खुद के 3 Blogs हैं जिन पर नियमित रूप से काम चल रहा है. हम इनके बारे में आपको थोड़ी सी जानकारी देना चाहेंगे ताकि आपको इससे कुछ मदद मिले और आप कुछ सीख पायें.

Blog से पैसा कमाने में कितना समय लगता है

आज से ठीक ढाई साल पहले मुझे Blogging के बारे में कुछ भी नहीं पता था. एक दिन ऐसे ही मुझे किसी से जानकारी मिली की आप Blogging करके काफी अच्छा पैसा सकते हैं. मुझे वैसे भी शुरू से ही ऐसे कामों का शौक था. तो मैने इसके बारे में जानना शुरू किया.

मेरे मन में भी ये सवाल पहले ही आ गया था की Blogging से पैसा कमाने में कितना समय लगता है. इसलिए मैने इसके बारे में इन्टरनेट पर search करना शुरू किया. मुझे इसके बारे में कई ऐसी पोस्ट्स मिली जिनमें लिखा था की 3 से 4 महीने काम करने के बाद आप अच्छा ख़ासा पैसा कमाना शुरू कर देंगे.

ऐसी पोस्ट्स पढ़कर मुझे बहुत ही ज्यादा हौंसला मिला, मुझे लगने लगा था की बस अब तो सिर्फ 3-4 महीने की ही बात है, उसके बाद मै भी खूब पैसा कमाने लगूंगा. मुझे पूरा विश्वास है ब्लॉगिंग शुरू करने वाले हर शख्श को ऐसी ही जानकारी मिली होगी. लेकिन मै और ज्यादा Sure होना चाहता था की यकीनन ऐसा हो जाएगा ना?

इसलिए मैने बहुत से Blog Owners के पास मेसेज भेजे की भाई Pls मुझे सच सच बताओ की Blog से पैसा कमाने में कितना Time लगता है, कितने महीने लग जाते हैं? मेरा यकीन कीजिये उन सब ने भी मुझे लगभग ऐसा ही बताया. किसी ने कहा की 3 महीने तो किसी ने कहा की ज्यादा से ज्यादा 6 महीने लगते हैं.

आपको यकीन नहीं होगा की किसी किसी ने तो मुझसे ये भी कहा की भाई हमने तो 1 महीने बाद ही पैसा कमाना शुरू भी कर दिया था. उन सब की बातें सुन सुनकर अब मै कण्ट्रोल नहीं कर पा रहा था, बस जल्दी से जल्दी अपने Blog की शुरुआत करना चाह रहा था. और हमने ऐसा कर भी दिया.

आज बहुत से नए और पुराने Bloggers इस पोस्ट को पढ़ रहे होंगे, और हमें पूरा पूरा विश्वास है की जब उन्होंने ब्लॉगिंग शुरू की होगी तो उन्हें भी हमारी तरह ऐसी ही जानकारियां मिली होंगी जो की पूरी तरह से बेबुनियाद थी और नए Bloggers को सिर्फ भ्रमित करने वाली बातें थी.

हकीक़त तो ये हैं की किसी ने भी नए Bloggers को इस बात की सच्चाई से रूबरू नहीं करवाया की Blogging करके पैसे कमाने में कितना समय लग जाता है. हम यहाँ उन सभी लोगों को झूठा करार नहीं दे रहे हैं, हो सकता है कुछ लोग सच भी बोल रहे हों, क्योंकि उस वक़्त समय कुछ और था, ये ढाई साल पहले की बात है.

इन ढाई साल में बहुत कुछ बदल गया है और Blogging भी बहुत ज्यादा बदल गयी है. खुद Google के अनुसार पिछले 2 साल में उनके पास Hindi Content में 70% से भी ज्यादा बढ़ोतरी हुयी है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इन 2 सालों में कितने नए हिंदी Bloggers मैदान में आये हैं. इनकी संख्या लाखों में है.

तो जाहिर सी बात है Competiton बहुत ही ज्यादा टफ हो गया है. यही कारण है की आज से 2-3 साल पहले Blogging में सफल होना आज के मुकाबले बहुत ही आसान था. क्योंकि उस समय किसी भी Keyword पर Rank करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं था. गूगल के पास वैसे ही हिंदी कंटेंट की कमी थी.

इसलिए Google आसानी से किसी भी पोस्ट को Rank कर देता था. यही कारण है की 2-3 साल पहले जितने भी लोगों ने Blogging शुरू की और अब तक कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर successful हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं. क्योंकि उनकी Posts उस समय ही Rank हो गयी थी जब हिंदी Blogs की संख्या बहुत ही कम थी.

उनकी उन्ही पोस्ट्स से उन्हें आज भी हज़ारों का Traffic मिल रहा है. मै ऐसे कई Hindi Blogs का नाम बता सकता हूँ. लेकिन मै यहाँ पर किसी Blog के बारे में मेंशन नहीं करना चाहता हूँ. इसीलिए हम कह रहे हैं की हर कोई झूठा नहीं था, कुछ लोग सच्चे भी थे जो उस समय के हिसाब से सही बता रहे थे. क्योंकि उन्होंने खुद ये चीज़ अनुभव की थी.

लेकिन समस्या तब होती है जब आज भी नए Bloggers किसी से पूछते हैं की नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है, और बहुत से लोग आज भी उन्हें वही जवाब दे रहे हैं. या फिर आज भी search करने पर उन्हें वही पुराने पोस्ट्स पढने को मिलते हैं जो बताते हैं की 2 से 3 महीने में आप अच्छा पैसा कमाने लग जायेंगे.

ये भ्रम ही ज्यादातर नए Bloggers की नाकामी का कारण बनता है. उनके दिमाग में शुरू से ये बात बैठ जाती है और जब कुछ समय बाद ऐसा नहीं होता तो उन्हें सब कुछ झूठा लगने लगता है. निराश होकर वो Blogging को बाय बाय बोल देते हैं. उनके द्वारा की गयी मेहनत और पैसा कमाने का सपना दोनों चकना चूर हो जाते हैं.

हम आपको Blogging की लेटेस्ट जानकारी देना चाहते हैं, हम चाहते हैं की अब जो भी लोग पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करना चाह रहे हैं उन्हें ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की सच्चाई पता चले. ताकि किसी का समय व्यर्थ ना हो और उन्हें अच्छे से पता चले की क्या ये Field उनके लिए सही रहेगी? क्या इसमें Career बनाया जा सकता है?

नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है

असल में Blog से पैसा कमाने में कितना समय लगेगा, इसका कोई एक उत्तर हो ही नहीं सकता. क्योंकी ये बहुत सारी चीज़ों पर निर्भर करता है. बहुत सी ऐसी चीज़ें है जिनके ऊपर निर्भर करता है की आप कितने दिन में अपने Blog से Earning करना शुरू कर देंगे. चलिए जानते हैं कौन कौन से हैं वो Points.

(1) आपका Blog कैसा है (Theme व Design वगैरह)

(2) आपकी Hosting कैसी है.

(3) आपका Content कैसा है.

(4) आप किस Topic पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं

(5) आपकी वेबसाइट की Speed कैसी है.

(6) आपकी Backlink Profile कैसी है.

(7) आप 1 सप्ताह में कितने पोस्ट्स पब्लिश करते हैं.

(8) आप अपने Content को कितना share करते हैं.

(9) आप हर रोज ब्लॉगिंग को कितना समय दे रहे हैं.

(10) आपको SEO के बारे में कितना पता है.

ये वो 10 पॉइंट्स हैं जिनका असर आपके Blog पर जरूर पड़ता है. जो भी नया Blogger ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ही इन सभी चीज़ों को अच्छी तरह से जान लेता है. वो दूसरों की तुलना में जल्दी ही पैसा कमाना शुरू कर देता है. जिन लोगों को इनके बारे में बिलकुल भी नहीं पता उनको 6 महीने तो इन बातों को सीखने में ही लग जाते हैं.

नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है

अब ज़रा सोचिये की उन्हें Blog से कमाई करने में कितना समय लग जाएगा? जो भी ज्यादा अच्छी तैयारी के साथ इस Field में आएगा उसे उतने ही अच्छे results मिलेंगे. कुछ लोग जानना चाह रहे होंगे की ऊपर बताये गए पॉइंट्स को समझकर जल्दी पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

तो चलिए एक बार आपको बताते हैं की इन सभी पॉइंट्स को समझना क्यों जरुरी है ब्लॉग से जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के लिए. कैसे ये सारे पॉइंट्स आपके Blog को जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के काबिल बनायेंगे? देखिये सबसे पहले एक बात को समझिये की जिस Blog पर जितनी जल्दी ज्यादा Traffic आना शुरू होगा, वो उतनी ही जल्दी पैसा कमाना शुरू कर देगा.

और ऊपर बताये गए सभी 10 पॉइंट्स आपके Blog पर Traffic जल्दी से जल्दी बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे. जितने कम समय में आप जितना ज्यादा Traffic अपने Blog पर ले आयेंगे, उतने ही कम समय में आप पैसा कमाना भी शुरू कर देंगे. अगर आप इन 10 पॉइंट्स को अच्छे से समझकर ब्लॉगिंग करेंगे तो निश्चित रूप से जल्दी ही पैसे कमाने लगेंगे.

खैर चलिए अब हम आपको अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर इस सवाल का बिलकुल सही उत्तर देने की कोशिश करेंगे की नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है? जैसा की हम ऊपर बता चुके हैं की ये कई चीज़ों पर निर्भर करता है. जैसे आपके काम करने का तरीका, आपकी Knowledge और आपका Topic.

बहुत से Topics ऐसे होते हैं जिन पर Rank करने में कम समय लगता है, लेकिन कई Topics ऐसे हैं जिन पर अच्छी Ranking के लिए Google का Trust Gain करना बहुत ही जरूरी होता है. जैसे आप “Health” टॉपिक को ही ले लीजिये. आज से लगभग 1 साल पहले तक कोई भी हेल्थ के बारे में कुछ भी लिखता था तो वो पोस्ट आराम से Rank हो जाती थी.

लेकिन 12 या 13 मार्च 2019 को Google का एक बहुत ही बड़ा Update आया था, शायद आपको याद भी होगा. उस Update के बाद 75% Health Blogs का ट्रैफिक बहुत ही कम हो गया था. क्योंकि उस Update में गूगल ने तय किया था की अब हेल्थ टॉपिक पर किसी की भी पोस्ट्स ऐसे ही रैंक नहीं होंगी.

Google का कहना था की Health एक बहुत ही सेंसिटिव टॉपिक है जिसमें लोग दवाइयों से लेकर घरेलू इलाज़ तक सब कुछ अपनी पोस्ट्स में बताते हैं. लोग उनको पढ़कर घर पर ही वो नुस्खे आजमाते हैं. ऐसे में अगर उनके हाथ गलत जानकारी लग जाए तो लोगों की हेल्थ को नुक्सान हो सकता है.

इसलिए उस Update में गूगल ने लगभग ज्यादातर नयी websites को टारगेट किया. उनका मानना था की कई सालों से चली आ रही websites पर तो वो भरोसा कर सकते हैं. लेकिन अगर किसी नयी website पर हेल्थ के बारे में लिखा जा रहा है तो उस पर ऐसे ही भरोसा नहीं किया सकता.

तो हमारा कहने का मतलब यही है की बहुत कुछ आपके Topic पर भी निर्भर करता है की आप कितनी जल्दी अपने ब्लॉग से पैसा कमाने लगेंगे. दूसरी बात आती है आपके काम करने का तरीका. कुछ लोग सप्ताह में 2 पोस्ट अपने Blog पर डालते हैं, वहीँ कुछ सीरियस ब्लॉगर अपने काम को लेकर सचेत रहते हैं और हर रोज एक पोस्ट जरूर डालते हैं.

अब आप खुद सोचिये जो बन्दा अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत में ही अपने Blog को हफ्ते में सिर्फ 2 बार update कर रहा है उसके पास अच्छा ख़ासा Traffic आने में कितना समय लग जाएगा? Earning तो तभी शुरू होगी न जब आपके ब्लॉग पर अच्छा Organic Traffic आने लगेगा.

ऐसे लोगों से हमारा सिर्फ यही कहना है की भाइयों आप ये सोचना बंद कर दें की मुझे Blogging से पैसे कमाने में कितना समय या time लगेगा. क्योंकि आपको तो बहुत ही ज्यादा समय लगने वाला है. एक तो आज के समय में कम्पटीशन इतना ज्यादा, ऊपर से आपकी website का कई कई दिन में अपडेट होना.

ये चीज़ें Google के पास आपके बारे में गलत संकेत भेजती हैं. ध्यान रखें Google आजकल उन्ही Blogs को ज्यादा पसंद कर रहा है जिन पर लगातार पोस्ट्स पब्लिश होती रहती हैं. अन्यथा Google आपकी Rankings को Down ही रखता है. ऐसा हो गया तो आपका ट्रैफिक कैसे बढेगा?

दूसरी तरह जो लोग हर रोज अपनी website पर एक नया पोस्ट् डालते रहते हैं उनका Traffic बहुत ही जल्दी बढ़ जाता है. क्योंकि आपकी website पर कम समय में ही ज्यादा पोस्ट्स हो जाती हैं, जिससे आपके Visitors बढ़ जाते हैं. दूसरी तरह गूगल भी आपकी Blog Ranking को Up कर देता है.

तो ये सारी चीज़ें इस पैसा कमाने में लगने वाले समय पर प्रभाव डालती हैं. खैर अब पोस्ट बहुत ही लम्बी हो चली है, तो हमें कोई एक निर्णय लेना ही होगा. यानी लोगों को बताना ही होगा की Blog से पैसा कमाने में कितने दिन लग जाते हैं? तो यहाँ हम एक मापदंड तय कर लेते हैं.

हम मान लेते हैं की आप सीरियसली Blogging करेंगे, आपको Blogging से सम्बंधित Basic बातों का पता है, आपको SEO की भी ठीक ठाक जानकारी है, आप जिस Topic पर ब्लॉगिंग करेंगे उसमें भी आपको नॉलेज है और आप ब्लॉगिंग को अच्छा ख़ासा समय देंगे यानी सप्ताह में कम से कम 4 या 5 पोस्ट जरूर डालेंगे.

ऊपर बताई गयी बातों को मानकर यदि आप Blogging करेंगे तो आपको पैसा कमाने में कितना समय लगेगा चलिए बताते हैं आपको. आपको हम जो समय बताएँगे वो आज के कम्पटीशन के हिसाब से बताएँगे. ये हमारी तरफ से बताया गया ऐसा सच होगा जिसके बारे में आपको पहले किसी ने नहीं बताया होगा.

मान लेते हैं आज से ही आपने काम करना शुरू किया है. आज आपने पहली पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश की है. तो आपको बतादें की पहले गूगल किसी भी नए ब्लॉग पर पब्लिश होने वाली पोस्ट को 1 सप्ताह बाद ही अच्छी रैंकिंग दे देता था. लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होता.

शुरू के 3 महीने तो आपको सोचना ही नहीं है की आपके पास Google से ट्रैफिक वगैरह आएगा. क्योंकि ये वो समय होता है जब गूगल आपकी वेबसाइट को अच्छे से जानने की कोशिश करता है. इन 3 महीनों में आप लगभग 50 पोस्ट्स अपने ब्लॉग पर डाल देते हैं. लेकिन फिर भी आपके Blog पर Organic Traffic न के बराबर ही होता है.

क्योंकि कोई एक या 2 छोटे keywords वाली पोस्ट ही आपकी अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर पाती हैं. उनसे आपको ज्यादा visitors नहीं मिल पाते. यहाँ से लोग कुछ अच्छे Backlinks बनाने के बारे में सोचना भी शुरू कर देते हैं. मान लेते हैं अगले 2 या 3 महीने में आपने 5-6 अच्छी websites से Backlink बना लिया तो आपकी Google ranking में सुधार होगा.

मतलब कुल 6 महीने का समय बीत चुका है और आपके Blog पर 100 से ज्यादा अच्छी पोस्ट्स हो चुकी हैं. कुछ अच्छे backlinks भी हैं तो हमारा अंदाजा यही है की आपके Blog पर आज के Competition के दौर को देखते हुए 200 से 250 के बीच में Organic Traffic आना शुरू होगा.

कुछ लोग मानने को तैयार नहीं होंगे की 6 महीने काम करने के बाद भी सिर्फ 200 से 250 का ट्रैफिक. लेकिन यकीन मानिए 90% नए Bloggers के साथ ऐसा ही होगा. क्योंकि इन 6 महीनों के दौरान उनके लिए सीखने के लिए बहुत कुछ होता है. दूसरी बात Google भी शुरू के 6 महीने में आपके बड़े Keywords को Rank नहीं करता.

क्योंकि उस समय आपकी Domain Authoriy भी बहुत ही कम होता है. अब इससे आगे का खेल इस बात पर निर्भर करेगा की आप कितने स्मार्ट हैं. इन 6 महीनों में आपने ब्लॉगिंग की बेसिक बातें तो अच्छे से सीख ली लेकिन अब आपको Smart Blogging करनी होगी.

यानी ऐसे Keywords ढूँढने होंगे जिन पर Competition कम हो लेकिन उनकी Search Volume High हो. ज्यादा से ज्यादा ऐसे keywords पर अच्छी पोस्ट्स लिखेंगे और अच्छे Backlink बनायेंगे तो अगले 6 महीने में आपका Organic Traffic 250 से बढ़कर लगभग 700 से 1000 के बीच में हो जायेगा.

ध्यान रखिये ये भी तब होगा जब आप लगातार उसी गति और तरीके से काम करते जायेंगे. जब आपका Organic Traffic 1000 हो जायेगा तो ही आपका कुछ ठीक ठाक कमाना शुरू भी हो जायेगा. मान लीजिये आप Health एंड Fitness टॉपिक पर ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप per day इतने ट्रैफिक में 3 डॉलर per day आराम से कमा पाएंगे.

Blog से पैसा कमाने में कितना समय लगता है आपके सामने साफ़ हो ही गया है. 1 साल लगातार मेहनत करने के बाद आप आज के इस दौर में 3 डॉलर per day के आस पास पहुँच पाएंगे. लेकिन ये कोई बहुत अच्छी earning नहीं कही जा सकती. इसलिए आपको अपनी मेहनत जारी रखनी होगी.

आपको और ज्यादा स्मार्ट वर्क करते रहना होगा. ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लाना होगा. इसके लिए एडवांस SEO टिप्स सीखने होंगे, कुछ नए एक्सपेरिमेंट करने होंगे. हिंदी ब्लॉगिंग में 5 Dollar per day की कमाई को हम लगभग ठीक ठाक मान सकते हैं, जिसमें कई लोगों का गुजारा चल सकता है.

लेकिन ऐसा करने में आपको कम से कम डेढ़ से 2 साल का समय लग ही जाएगा. जैसे जैसे समय गुजर रहा है हिंदी ब्लॉगिंग में मुकाबला बढ़ता जा रहा है. तो पैसा कमाने में समय भी लगेगा ही. बहुत से नए Bloggers को ये बात हज़म नहीं होगी की सिर्फ 5 डॉलर per day कमाने के लिए 2 साल का वक़्त लगेगा?

लेकिन सच्चाई यही है दोस्तों, ऐसे ब्लोग्गेर्स की एक बहुत ही बड़ी तादाद है जो लगातार 2-3 साल से काम कर रहे हैं लेकिन हर रोज 2 डॉलर भी कमाना उनके लिए मुश्किल हो रहा है. कुछ तो मेरे भाई ऐसे भी है जिनका 1 डॉलर भी हर रोज नहीं बन पा रहा है. यही अब ब्लॉगिंग की सच्चाई है.

उम्मीद है आपके दिमाग से भी Blog से पैसे कमाने में कितना time लगता है को लेकर ग़लतफ़हमी जरूर दूर हुयी होगी. लेकिन एक दूसरी बात भी आपको जरूर बताना चाहेंगे की कुछ ऐसे topics भी हैं जिन पर आपकी पोस्ट्स जल्दी Rank होना शुरू हो जाती हैं.

तो ऐसे Topic पर काम शुरू करके आप जल्दी से जल्दी अपना Organic Traffic बढ़ा सकते हैं. हो सकता है ऐसे Niche पर आपका 6 महीने में ही Organic Traffic 1000 से 2000 हो जाए. लेकिन इन टॉपिक्स पर आपको Google Adsence की तरफ से बहुत ही कम CPC मिलती है.

जैसे आप Education Niche जो ही ले लीजिये. इस पर आपका ट्रैफिक तो बहुत ही जल्दी बढ़ जाएगा. लेकिन CPC कम मिलने के कारण कमाई भी बहुत ही कम होगी. Health Niche पर 1000 Organic Traffic में आप जितना कमा लेंगे, उतना कमाने के लिए आपको Eduction Niche पर कम से कम 3000 Organic Traffic चाहिए.

तो अगर आप आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और इसको लेकर सीरियस हैं तो किसी ग़लतफ़हमी का शिकार ना हों. किसी के बहकावे में ना आयें. अच्छी तरह से सोच समझकर फैसला लें. अगर आपको किसी Topic पर अच्छी जानकारी है और काफी जानकारी है तो ही Blogging में अपना कदम रखने की सोचें.

जो लोग सिर्फ 2 महीने में ही Blogging से लाखों कमाने की सोच रखते हैं, वो इससे दूर ही रहें, क्योंकि अब ऐसा संभव नहीं है. Blogging एक लम्बा चलने वाला Process है, इसमें कुछ भी अचानक से नहीं होता है. आपको कड़ी मेहनत करते रहना होता है, और वो भी बिना कोई पैसा मिले. मैने खुद अपने Health Blog पर जो मेरा पहला Blog था, उस पर बिना किसी कमाई के 1 साल से ज्यादा समय तक लगातार काम किया. उसके बाद उस Blog से मुझे कुछ Return मिलना शुरू हुआ.

लेकिन वो भी सिर्फ इतना की बस काम करने के लिए Motivation मिलता रहे. बाकी हम अभी भी उसे अच्छी Earning नहीं कह सकते. क्योंकि हम अपना ये पोस्ट 5 डॉलर per day को आधार मानकर लिख रहे हैं. उसी के हिसाब से हमने आपको समय बताया है की यहाँ तक पहुँचने के लिए नए Blogger को डेढ़ से 2 साल कड़ी मेहनत करनी होगी.

ये भी पढ़ें –

उम्मीद है अपने नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में कितने दिन या महीने लगेंगे ये किन चीज़ों पर निर्भर करेगा वो भी आपको पता चल गया होगा. इससे सम्बंधित कुछ भी पूछना चाहें तो आप comment करके हमसे पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

सोशल मीडिया पर जुड़िये हमारे साथ