Blog-Kya-Hai

Blog Kya Hai – Blogger क्या है | What Is Blog (पूरी जानकारी)

आजकल आप सब Blogging के चर्चे सुनते ही रहते होंगे की किस तरह से लोग अपना Blog बनाकर अच्छे खासे पैसे बना रहे हैं. तो आपके मन भी ये बात जरूर आती होगी की आखिर ये Blog Kya Hai जो आजकल हर किसी की जुबान पर है. आज की हमारी पोस्ट What Is Blog In Hindi में हम आपको Blog की पूरी जानकारी देंगे.

इस पोस्ट में हर वो छोटी मोटी चीज़ Cover करने की कोशिश करेंगे जो इस क्षेत्र से आती है. जैसे Blog क्या होता है, Blogger क्या है और Blog बनाने के क्या फायदे होते हैं. जब भी Online पैसा कमाने की बात होती है तो जो सबसे भरोसेमंद काम सामने आता है वो है Blogging.

क्योंकि इसमें किसी प्रकार की धोखाधड़ी की संभावना नहीं होती. इसलिए आपके द्वारा की गयी मेहनत जाया नहीं जाती है. यही कारण है की दिनों दिन नए नए Blogs बनते जा रहे हैं और Bloggers की संख्या तेजी से बढ़ रही है. क्योंकि Blogging के क्षेत्र में Progress की असीम संभावनाएं हैं.

What Is Blog In Hindi

Blogging अब एक ऐसा जरिया बनता जा रहा है जिससे हजारों लाखों लोगों का घर चल रहा है. बहुत से ऐसे Bloggers हैं जिन्होंने इस काम को Career या Full Time Work के तौर पर अपना लिया है. यही Blogging शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक Blog बनाना पड़ता है. चलिए जानते हैं की क्या होता है Blog.

Blog Kya Hai – What Is Blog In Hindi

आपने जिस भी क्षेत्र में काम किया है या कर रहे हैं तो आपको उस क्षेत्र की काफी अच्छी जानकारी हो ही जाती है. जैसे की अगर आप एक Gym Trainer हैं तो आपको Fitness की अच्छी जानकारी होगी. इसी तरह से अगर आप डॉक्टर है तो Health की और Teacher हैं तो Education की जानकारी आपको होगी ही.

चूँकि आप उस काम को कर चुके हैं, अनुभवी हैं और आपको उसकी बहुत ही अच्छी जानकारी है. तो आप सोचेंगे की यार क्यों ना अपना अनुभव और ज्ञान दूसरों के साथ भी Share किया जाए ताकि दूसरों को इससे सहायता मिले और आपका नाम हो. तो अपने ज्ञान को ज्यादा से ज्यादा फ़ैलाने के लिए आप विकल्पों पर नज़र दौड़ते हो.

की किस तरह से मेरे विचार और ज्ञान ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते है. सोचने पर आपके दिमाग में आता है की Internet के द्वारा मेरी बातें सबसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जा सकती है. क्योंकि अगर वो बंदा ये विचार अपनी Dairy में लिखेगा तो वो सिर्फ उसी तक सिमित रहेंगे. लोगों तक थोड़े ही पहुंचेंगे.

यही से व्यक्ति सोचता है एक Blog बनाने की. ताकि Internet पर अपने ज्ञान या विचार Share करके वो लाखों लोगों तक पहुंचा सके. अब आपको बताते हैं की Blog Kya Hai या क्या होता है. देखिये Internet पर हमें अपने विचारों या ज्ञान को प्रकाशित करने के लिए अपनी खुद की एक website बनाने की जरुरत होती है. जो हमारे लिए Notebook की तरह काम करेगी.

वैसे तो हम दूसरों की websites पर भी अपने विचार साझा कर सकते हैं. पर अपनी website अपनी ही होती है, हमारा उस पर पूरा control होता है. हम जब चाहे जैसा चाहे उसमें कर सकते हैं. तो जब हम खुद का ज्ञान और अनुभव share करने के लिए Internet पर website बनाते हैं तो उसे ही Blog कहा जाता है.

अब शायद आपको ये तो समझ आ गया होगा की Blog किसे कहते हैं. पर ये नहीं समझ आया होगा की Blog और Website में क्या अंतर है. अभी के लिए आप सिर्फ इतना समझ लीजिये की जिस Web Page को एक बार बनाकर उसे जल्दी जल्दी Update नहीं किया जाता उसे Website कहते हैं.

जैसे किसी Company की कोई website है वो उसमें बार बार कोई Changes नहीं करते. यानी लगातार नया कंटेंट नहीं डालते. शुरू में एक बार अपने सारे Products और Plans की जानकारी डाल देते हैं बस. उसके बाद कई कई महीनों तक उसमें कोई बदलाव नहीं किया जाता. तो ऐसे Webpage को Website कहते हैं.

इसके ठीक उलट ऐसी websites जिन पर लगातार काम चलता रहता है. हर रोज या हर हफ्ते जिन पर नयी नयी Posts Publish होती रहती हैं उन्हें Blog कहा जाता है. यानी लगातार Update होती रहने वाली website को ही Blog कहा जाता है. आप इसे Online Dairy की तरह समझ सकते हैं जिसमें आप निरंतर अपना अनुभव लिख सकते हो.

Internet पर बनायीं गयी एक ऐसी website जिसमें आप हर रोज या जब आपका मन चाहे कुछ लिखकर publish कर सको ताकि लोग उसे Online पढ़ सकें तो उसे Blog कहते हैं. उम्मीद है Website या Blog Kya Hai आप समझ ही गए होंगे. अब जानते हैं की Blogger क्या होता है.

Blogger Kya Hai – What Is Blogger In Hindi

Blog को समझने के बाद Blogger को समझना बहुत ही आसान है. किसी भी Blog को बनाने के बाद जो भी व्यक्ति उसका मालिक होता है या जो भी उस पर नयी नयी Posts लिखकर पब्लिश करता है उसे Blogger कहते हैं. आसान शब्दों में बताएं तो किसी Blog पर काम यानी Blogging करने वाले व्यक्ति को ही Blogger कहा जाता है.

जैसे आप Google में जब कोई भी चीज़ के बारे में search करते हैं तो Search results में उससे सम्बंधित बहुत सारी websites आती हैं. उन सभी websites या Blog के जो owner हैं उन सबको भी Blogger ही कहा जाएगा. क्योंकि उन सबके अपने Blog हैं और वो उन पर काम करते हैं.

Blog-Kya-Hai

 

इसी तरह से आप भी जब अपना एक नया Blog बनाकर उस पर काम करना शुरू करेंगे तो आप भी एक Blogger ही कहलायेंगे. तो Blogger Kya Hai और उसका क्या काम होता है आप समझ ही गए होंगे. अब जानते हैं की Blog बनाने के फायदे क्या है, हमें अपना Blog क्यों बनाना चाहिए?

Blog क्यों बनाना चाहिए – Blog Ya Blogging Ke Fayde

कुछ लोगों के दिमाग में ये बात आ रही होगी की Blogger और Blog Kya Hai ये तो हम समझ गए. लेकिन Blog बनाने के फायदे क्या क्या हैं. क्या Blog बनाने का कोई ऐसा फायदा है जिससे हम प्रेरित हो सकें. हमें बताइए की हमें Blog क्यों बनाना चाहिए?

तो देखिये सबसे पहले तो अगर आपको Blogging करनी है तो आपको Blog बनाना ही होगा. तो आप समझ जाइए की जितने भी Blogging करने के फायदे हैं वो Blog के ही फायदे हैं. क्योंकि Blog हम Blogging करने के लिए ही तो बनाते हैं. इसके बहुत सारे फायदे हैं जैसे –

(1) जब आप अपना Blog बनाकर उस पर काम शुरू करते हैं तो आप सिर्फ दूसरों को ही नहीं सिखाते बल्कि आप खुद भी बहुत कुछ सीखते हैं. Blogging एक ऐसा काम है जिसमें निरंतर आप कुछ ना कुछ सीखते जायेंगे. जब आप ब्लॉगिंग शुरू करोगे तो ये बात आपको आसानी से समझ आ जायेगी.

Blog बनाने से लेकर Internet, Website और Computer की काफी अच्छी जानकारी आपको हो जाती है. Blogging में आने वाली छोटी बड़ी Problems को solve करते करते आप बहुत कुछ सीख जाते हैं.

(2) Blogging Benefits में से एक है Popularity. अगर आप अपने Blog पर अच्छा काम करते हैं यानी अच्छा Content डालतें हैं तो लोगों को आपका काम पसंद आने लगता है. जिससे बहुत ही कम समय में आपका Blog Popular होने लगता है और Internet पर आपका नाम हो जाता है.

जैसे की Hindi Blogging में Jumedeen Khan Sir का नाम है. वो इंडिया के Top Bloggers में से एक है. जिन्होंने अपने बेहतरीन काम की बदौलत काफी नाम कमाया है. तो अच्छा काम करके आप भी प्रसिद्द हो सकते हैं.

(3) अब आते हैं Blogging करने के सबसे बड़े फायदे की और. जी हाँ वो है पैसा कमाना . ये सच्चाई है की 95% bloggers सिर्फ पैसे के लिए Blogging करते हैं. Blogging में पैसा कमाने में समय जरूर लगता है पर अगर बढ़िया तरीके से काम किया जाए तो खूब पैसा कमाया जा सकता है.

यहाँ तक की आप इसे Full Time भी कर सकते हैं. लेकिन हमारी सलाह यही है की जब तक आप Blogging से अच्छा ख़ासा ना कमाने लग जाएँ तब तक इसे Part Time के रूप में ही करें.

(4) Blogging करते करते आप एक बहुत ही अच्छे Writer भी बन जाते हैं. Blogging करते करते आपकी लिखने की कला में कब सुधार हो गया आपको खुद को भी नहीं पता चल पाता.

(5) मदद करना एक अच्छे इंसान की फितरत होती है. जैसे हम भी यही चाहते हैं की किसी भी Topic पर अगर हम Blogging के जरिये किसी की मदद कर पांएँ तो बहुत ही अच्छी बात होगी. इसी तरह आप भी Blogging के जरिये हजारों लोगों की मदद कर सकते हैं और लोगों के दिलों में अपनी ख़ास जगह बना सकते हैं.

(6) हर आदमी चाहता है की उसका Network बड़ा हो, चाहे वो Online हो या फिर Offline. जब आप Blogging करते हैं तो बहुत सारे लोग आपके साथ जुड़ते चले जाते हैं. आपका Network बढ़ता ही चला जाता है.

(7) ये एक ऐसा काम है जिसे आपके ना रहने के बाद भी लोग याद करते हैं. मान लीजिये आप पिछले 4-5 साल से आप Blogging कर रहे हैं तो आपका Internet की दुनिया में काफी नाम हो चुका होता है. आपके द्वारा आपके Blog पर डाला गया Content आपके मरने के बाद भी Live रह सकता है.

इन्हें भी पढ़ें –

तो Blogger और Blog Kya Hai – What Is Blog In Hindi आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. इससे सम्बंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप नीचे Comment Box में comment कर सकते हैं. पोस्ट को Share जरूर कीजियेगा, हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. Thanks.

2 comments

  1. kamlesh gamit

    Nice details. Apne akaafi achi tarha se samjhaya. Dhanyawaad blog kya hai? ye pata chal gaya ye post mast hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *