Blog से कितने पैसे मिलते हैं

Blog से कितने पैसे मिलते हैं | Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है

जब भी कोई अपना नया Blog शुरू करता है तो पहले कई तरह की Research करता है. क्योंकि उसके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. जैसे Website या Blog से कितने पैसे मिलते हैं? Online Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं? Per Day, Per Week या Per Month. इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है.

ये सच है की जितने भी लोग Blogging की शुरुआत करते हैं. लगभग उन सब का मकसद पैसा कमाना ही होता है. ये कहना बेमानी होगी की आज के जमाने में कोई अपने Passion या सिर्फ लोगों की सहायता के लिए Blogging कर रहा है. इन सब लोगों के दिमाग में ये सवाल जरूर आता है की Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है.

महंगाई के इस ज़माने में हर कोई Extra Income चाहता है जिससे उनके शौक और खर्च पूरे हो सकें. Online Blogging भी बहुत से लोगों के लिए Extra Income का एक जरिया बनकर उभरी है. हालांकि ऐसा नहीं है की आप अपना Blog बनाते ही पैसा कमाना शुरू कर देते हैं. इसमें काफी Time लग जाता है.

इसके लिए हमें एक पोस्ट लिख रखी है “नए Blog से पैसे कमाने में कितना Time लगता है ” आप इसे पढ़ सकते हैं. यहाँ से आपको Idea हो जाएगा की कितने समय बाद आप पैसे कमाने लग जायेंगे. रही बात Blog से हर महिना कितना पैसा कमा सकते हैं की, तो इसका हम आपको एक उपयुक्त जवाब देने की कोशिश करते हैं.

वैसे आपको बतादें की Blogging से पैसा कमाने की कोई Limit नहीं है. ये इस बात पर निर्भर करता है की आप किस जरिये से पैसा कमा रहे हैं. मतलब Adsense, Affiliate Marketting या कुछ और. बहुत से लोग इन सभी Sources का इस्तेमाल करते हैं, इसीलिए काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं.

लेकिन हमारी ये पोस्ट New Bloggers के लिए हैं. Pro – Bloggers को तो सब कुछ पता ही होता है. नए ब्लोग्गेर्स Google Adsense के बारे में ही जानते हैं. इसलिए हम इसी को आधार मानकर ये जानने की कोशिश करेंगे की Blogging से कितनी Income हो सकती है.

Online Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है 

जब हम कोई Blog बनाते हैं तो उस पर अच्छी अच्छी जानकारी Share करते हैं. उस Information को पढने के लिए लोग हमारे Blog पर आते हैं, जिन्हें हम Visitors कहते हैं. यही Visitors हमारी Income का जरिया होते हैं और तय करते हैं की हम अपने Blog या Website से कितना पैसा कमा पायेंगे.

इस दुनिया में जितने भी Bloggers हैं उनमें से 80% से ज्यादा Bloggers की main income का स्त्रोत Google Adsense ही है. और जब भी कोई अपना नया Blog शुरू करता है तो वो भी Starting में इसी के जरिये पैसे कमा सकता है. Google Adsense आपकी Website पर अपने Ads दिखाता है.

Online Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है

जब लोग उन Ads पर Click करते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं. इसका मतलब ये हुआ की जितने ज्यादा लोग आपकी website पर आयेंगे उतने ही ज्यादा “Clicks” होंगे. और जितने ज्यादा “Clicks” होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा पायेंगे. तो हमारा कहने का मतलब ये है की आपके Blog की कमाई आपके Traffic पर निर्भर करेगी.

Blog से कितने पैसे कमा सकते है का जवाब देने से पहले हम आपको कुछ चीज़ें समझाना चाहते हैं. जैसे जिस तरह से Blogging में कमाई Traffic पर निर्भर करती है, उसी तरह और भी कई Factors हैं जो महत्वपूर्ण हैं, जिन पर कमाई निर्भर करती है. जैसे Blog का Niche, Language, CPC और Country वगैरह.

चलिए थोडा सा Deep में ले चलते हैं आपको. सबसे पहले जानते हैं की “Niche” Blog की Earning को कैसे प्रभावित करता है. Google Adsense अलग अलग Niche के लिए अलग अलग CPC देता है. जैसे मान लीजिये आपकी website “Hindi Stories” की है तो Adsence आपको 1 क्लिक का 0.01 से 0.03 $ तक देता है.

इस हिसाब ये यदि आपको दिन में 100 Clicks मिलेंगे तो आपकी एक दिन की कमाई होगी 1 से 3 डॉलर के बीच. दूसरी तरफ यदि आपका Niche “Health” है, यानी आपकी website हेल्थ एंड फिटनेस पर है तो Google Adsense आपको काफी अच्छी CPC देता है, 0.03 से लेकर 0.12 $ Per Click तक.

इसका मतलब ये हुआ की अगर आपको दिन में 100 Clicks मिले हैं तो आपकी एक दिन की कमाई होगी 3 से 12 डॉलर के बीच. फर्क समझे आप? यही हम आपको समझाना चाहते हैं की Blog से कितने पैसे मिलते हैं ये कई चीज़ों पर निर्भर करता है. इसलिए इसका Exact अंदाजा लगा पाना जरा मुश्किल है.

इसी तरह से Language भी बहुत ज्यादा मायने रखती है. Hindi Blogging में CPC बहुत ही कम है, 0.01 से लेकर 0.12 $ तक. वहीँ अगर आप English Blogging करते हैं तो बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि English Blogs को बहुत ही High CPC मिलती है. 0.10 से लेकर 0.50 $ Per Click तक.

हर रोज 100 Clicks अगर आपको मिलते हैं तो आपकी कमाई प्रतिदिन 10 डॉलर से 50 डॉलर प्रतिदिन होगी. है न बहुत ज्यादा फर्क Hindi और English Blogging में. इसी तरह से जिस Country से आपको Clicks मिलते हैं वो भी बहुत ज्यादा मायने रखता है आपकी कमाई में.

दुसरे देशों से Clicks मिलने पर बहुत ही High CPC मिल जाती है India के मुकाबले. तो यहाँ आपने जाना की Blogging में कमाई Traffic, Niche, Language और CPC पर Depend करती है. इसलिए कुछ कहा नहीं जा सकता की Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं. लेकिन हमें निष्कर्ष पर तो पहुंचना ही होगा.

अगर आप हमारी website पर उम्मीद लेकर आये हैं तो हम भी जवाब आपको जरूर देंगे. इसलिए हम यहाँ ये मान लेते हैं की आपका Blog हिंदी में है और आप Mix Topics पर लिखते हैं. तो चलिए इस हिसाब से Blogging में होने वाली कमाई जानने की कोशिश करते हैं.

Hindi Blogging में Blog से कितने पैसे मिलते हैं

जब हम लोग कहीं Job करते हैं तो हमें पहले ही बता दिया जाता है की आपको हर महीने इतने रूपए मिलेंगे. लेकिन Blogging की कहानी थोड़ी अलग है. Blogging एक ऐसा Online Business है जिसमें बहुत से कामयाब लोग ऐसे हैं जो हर महीने लाखों रूपए यानी 1000 से 1500 डॉलर कमा रहे हैं.

वहीँ दुसरे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पूरे महीने में भी 100 डॉलर नहीं कमा पाते. इसके पीछे एक Reason है, और वो है Traffic का. Traffic भी Organic वाला जो सीधा Search Engines से मिलता है. Social Platforms से आने वाले Traffic के जरिये हम ज्यादा पैसा नहीं कमा सकते.

क्योंकि उस Traffic पर Adsense बहुत ही Low CPC देता है, जो लगभग ना के बराबर ही होती है. इसलिए हमारा सारा Focus Organic Traffic बढ़ाने पर ही होना चाहिए. Oraganic Traffic ही ये तय करेगा की आप Blog से कितना पैसा कमा सकते हैं. जिस Blog पर जितना ज्यादा Traffic होगा, उसकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी.

हम यहाँ आपको सही Idea देने के लिए एक Example जरूर देंगे, जिससे आप हर Blog की कमाई का अंदाजा जरूर लगा पाएंगे. साथ में आपको ये भी पता चल जाएगा की एक Hindi Blogger हर महीने कितनी Earning कर सकता है. तो चलिए शुरू करते हैं.

Blog से कितने पैसे मिलते हैं

मान लीजिये आपके Blog पर हर रोज 1000 Organic Traffic आ रहा है. हिंदी Blogging में Normal CPC आपको मिलेगी 0.03 Average. अब इसमें CTR भी important चीज़ है. CTR का मतलब है “Click Through Rate”. यदि आपका CTR 5% रहता है तो मतलब 1000 लोगों में से 50 लोगों ने Click किया.

1000 का 5% चालीस (50) ही होता है, तो आपके Clicks हैं 50. एक क्लिक के आपको मिल रहे हैं 0.03 डॉलर. तो इसके हिसाब से आपकी कमाई हुयी 50*0.03 = 1.50 डॉलर.

यानी अगर आपके Multiniche Hindi Blog पर हर रोज का Traffic 1000 है तो आप उससे रोज Minimium 1.50 डॉलर बड़े ही आराम से कमा सकते हो. तो Blog से कितने पैसे मिलते हैं, समझे आप? हालांकि ये न्यूनतम है, आपकी कमाई इससे ज्यादा हो सकती है.

क्योंकि आपका CTR भी ज्यादा हो सकता है. इसके अलावा आपके Blog पर Direct और Refferel Traffic भी आता है जिससे भले ही Earning कम हो, पर होती तो है ही.

इस हिसाब से 1000 Organic वाला एक Multiniche Blog हर रोज 2 डॉलर आराम से कमा सकता है. अब आप कहेंगे ये तो कुछ ख़ास Earning नहीं है. तो हम आपसे कहना चाहेंगे की ये हमने सिर्फ एक Example दिया है 1000 Traffic वाले Blog का. आप अपने Blog पर Regular बढ़िया बढ़िया Content डालते रहिये.

जिससे आपका Organic Traffic बढ़ता जाएगा और साथ में बढती जायेगी आपकी कमाई. मान लीजिये 2 साल लगातार कड़ी मेहनत करके आपने अपने Blog पर Traffic 10000 Per Day कर लिए तो आपकी कमाई भी प्रतिदिन 20 डॉलर से ज्यादा हो जायेगी, जो की काफी अच्छी होती है.

अगर आपका Blog “Microniche” मतलब किसी एक ही Topic पर है जैसे “Health” या “Technology” तो आप 1000 Traffic प्रतिदिन में ही इससे ज्यादा कमा सकते हैं. क्योंकि Microniche Blogs को Google High CPC देता है. Microniche Blog से आप इतने ही ट्रैफिक में प्रतिदिन 3 डॉलर से ज्यादा कमा सकते हैं.

यकीन मानिए 10000 Per Day का Traffic होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. बहुत सारे Hindi Bloggers हैं जिनका Traffic इससे कहीं ज्यादा है. 2-3 साल अपने Blog पर अच्छी मेहनत कर लीजिये आपका Traffic भी यहाँ तक पहुँच जाएगा.

इसीलिए तो कहते हैं की Blogging में पैसे कमाने की कोई Limit नहीं है. आप इससे महीने के लाखों रूपए कमा सकते हैं. बस जरूरत है तो सही तरीके से लगातार मेहनत की. उम्मीद है आपके सारे Doubts अब Clear हो चुके होंगे. अगर आपने अभी अपने Blog की शुरुआत की है तो हमारी तरफ से आपको शुभकामनाएं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने जाना Website या Blog से कितने पैसे मिलते हैं – Online Blogging से कितने पैसे कमा सकते हैं. उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे. हमारी पोस्ट को like और share जरूर करें.

अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page पेज को Like करलें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

1 thought on “Blog से कितने पैसे मिलते हैं | Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *