Google Adsense Kya Hai

Google Adsense Kya Hai | गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए

जब भी Online कोई काम करके पैसा कमाने की बात आती है तो Google Adsense का जिक्र जरूर होता है. आज हम आपको बताएँगे Google Adsense Kya Hai और ये कैसे काम करता है. इसके अलावा जो लोग जानना चाहते हैं की Google Adsense से पैसे कैसे कमाए, उन्हें इस पोस्ट में Adsense की पूरी जानकारी मिलने वाली है.

वैसे तो हम Internet के माध्यम से कई तरह के काम करके पैसा कमा सकते हैं. लेकिन आजकल 2 बड़े Online Business ट्रेंड में हैं. एक है Youtube और दूसरा है Blogging. विदेशों के बाद अब India में भी लाखों लोग इनके जरिये काफी पैसा कमा रहे हैं. इसमें उनकी मदद कर रहा है Google Adsense.

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो नहीं जानते की Google Adsense क्या होता है और किस काम के लिए है. बस आप यूँ समझ लीजिये की यही वो Product है जिसने Online Earning को इतना आसान और भरोसेमंद बनाया है. अगर Google Adsense नहीं होता तो शायद आज इतने लोग Bloggers और Youtubers कभी नहीं होते.

क्योंकि अगर इसे छोड़ दिया जाए तो ऐसा कोई भी जरिया मौजूद नहीं है जिस पर पूरा भरोसा किया जा सके. Adsense के Terms And Conditions को सही से Follow करते हुए यदि इमानदारी से काम किया जाए तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. तो चलिए लेते हैं Google Adsense की पूरी जानकारी.

What Is Google Adsense In Hindi – Google Adsense Kya Hai

Google Adsense गूगल का ही एक Product है जो Publishers यानी Blog/Website Owners को अपनी Website पर Ads दिखाकर पैसे कमाने का मौका देता है. आज जितने भी लोग Blogging कर रहे हैं या फिर Youtube पर काम कर रहे हैं, उनमें से 80% से ज्यादा लोग Google Adsense का इस्तेमाल ही कर रहे हैं.

आप यूँ भी कह सकते हैं की Online Earning का दूसरा नाम बन चुका है Adsense. हम यहाँ आपको एक Example देकर सरल भाषा में समझाते हैं की Google Adsense क्या होता है और कैसे काम करता है. मान लीजिये आपने Online पैसा कमाने के मकसद से अपना कोई एक Blog बनाया है.

जिस पर आप पूरी मेहनत के साथ काम कर रहे हैं. कुछ महीनों की मेहनत के बाद आपके Blog पर काफी Visitors आने लगे हैं. लेकिन उसका फायदा क्या है? ऐसी स्थिति में यदि आप अपने Blog से Earning करने के रास्तों पर विचार करेंगे तो सबसे आसान और सबसे बढ़िया जरिया आपको Google Adsense ही दिखाई देता है.

इसलिए आप Adsense के लिए apply करते हैं और यदि आपका Adsense approve हो जाता है तो आप अपने Blog पर Google की Ads दिखा सकते हो. जब भी कोई Visitor आपकी Ads पर Click करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे. वैसे तो और भी कई ऐसे Advertisement Proggrams हैं जैसे Chitika, Adnow और Bidevertizer वगैरह.

Google Adsense Kya Hai

लेकिन कोई Adsense के जितना भरोसेमंद नहीं नहीं है और किसी के नियम बहुत ही सख्त हैं. अभी हाल ही में हमारे एक Friend ने अपने Blog पर किसी दुसरे Advertisement Proggram के Ads लगाये (यहाँ हम उस Company का नाम नहीं लेंगे). उन्होंने पूरे महीने Ads लगाकर रखें और उनकी कमाई भी काफी अच्छी हुयी थी.

लेकिन आज भी उनकी Payment अटकी पड़ी है. अब बताइए ऐसी Companies के साथ काम करना अपनी मेहनत को जाया करना ही तो है. यही कारण है Google Adsense No. 1 Advertisement Based Proggram है जो ना सिर्फ दूसरों से ज्यादा पैसा देता है बल्कि हमेशा Time से Payment करता है.

दूसरी बात Google का Product होने के नाते इससे धोखाधड़ी की उम्मीद तो की ही नहीं जा सकती. आखिर Google कोई छोटी मोटी Company थोड़े ही है. चलिए अब थोडा गहराई से समझते हैं की Google Adsense Kya Hai और इसके क्या फायदे हैं.

Google ने अपना एक Advertisement Proggram तैयार किया. जिसमें वो लोगों या Companies से Ads लेता है जो अपने Products की Advertisement करवाना चाहते हैं. अब जरा ध्यान से समझिये की Google Adsense कैसे काम करता है.

अब Google इनके Products की Ads ऐसे Blogs पर दिखाता है जिन पर Adsense का इस्तेमाल किया जा रहा है. जो लोग Google को अपने Products की Ads देते हैं उन्हें Advertisers कहा जाता है और जिन लोगों की Website पर वो Ads दिखते हैं उन Website Owners को Publisher कहा जाता है.

अब Google क्या करता है की जितने पैसे वो Advertiser से लेता है उसका 65% हिस्सा Publishers को देता है. बाकी का 35% वो खुद के पास रखता है. यही Google Adsense के काम करने का तरीका है और इसी तरीके से इनका Business चलता है.

Google Adsense कई तरह के Ads दिखाता है, जैसे Text Ads, Display Ads और Vedio Ads वगैरह. Google से अपने Products का Advertisement करवाने से किसी भी Company को ज्यादा फायदा मिलता है. इसका कारण ये हैं की Google किसी भी Blog के Content से मिलते जुलते Ads दिखाता है.

जैसे मान लीजिये आप किसी Website पर “पेट कम कैसे करे” की पोस्ट पढ़ रहे हैं. तो Google उस पोस्ट में वजन कम करने के या फिर पेट की चर्बी कम करने के Ads दिखाता है. इससे Bloggers को भी फायदा होता है और Advertisers को भी.

Bloggers को इसलिए फायदा मिलता है क्योंकि उस Ad पर Click होने के Chance ज्यादा हो जाते हैं. क्योंकि बंदा वाकई अपना पेट कम करना चाहता है तभी तो वो पोस्ट पढ़ रहा है. तो जब उस पोस्ट के बीच में पेट की चर्बी कम करने का Attractive Ad दिखाई देगा तो वो उस पर click जरूर करेगा.

दूसरी तरफ Advertisers को इसलिए फायदा होता है की उसका Product बिकने के भी Chance ज्यादा हो जाते हैं. इस तरह से तीनो पक्षों को फायदा मिलता है. तो Google Adsense Kya Hai और कैसे काम करता है अच्छी तरह से समझ चुके होंगे आप.

Google Adsense सिर्फ Blogs या Websites पर ही काम नहीं करता है बल्कि अगर आप Youtube पर काम कर रहे हैं तो ये उसे भी Support करता है. मतलब आप Google Adsense से अपने Youtube Channel को भी Monetize कर सकते हो.

Adsense के लिए कैसे Apply करे – Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

Google Adsense का Use करने के लिए या तो आपका अपना कोई Blog Website होना चाहिए, या फिर अपना Youtube Channel. अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी चीज़ है तो आप Adsense का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो. बस आपको इतना पता होना चाहिए की Google Adsense के लिए Apply कैसे करे.

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Adsense Account बनाना होगा. तो चलिए बताते हैं आपको Google Adsense Account कैसे बनायें? इसके लिए आप सबसे पहले www.google.com/adsense पर जाएँ. अब जो Page खुलेगा उसमें आपको “Sign Up Now” का Option दिखेगा, उस पर Click करें.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

अब यहाँ आपको अपने Google Account से Login करना पड़ेगा. अगर आपने अपना G Mail Id नहीं बनाया है तो पहले वो बनायें. अगर बना रखी है तो अपना G Mail Id डालकर “Next” पर Click कर दीजिये. अब ये आपको अपना G Mail Password डालने को कहेगा, इसलिए Password डालकर Sign In पर Click कर दीजिये.

अब जो Page खुलेगा उसमें आपको कई चीज़ें डालनी हैं. सबसे पहले आप जिस Website के लिए Adsense Account चाहते हैं उसका URL डालिए. उसके बाद आपको अपना E Mail डालना है, इसके बाद “Get Helpful Info At That E Mail Address” के नीचे “Yes” वाले Box पर Tick करना है.

इसके बाद आपको अपना Country Select करना है. Country में आपको “India” Select करना है. उसके बाद नीचे “Yes i have Read And Accept The Agreement” को Tick करके आखिर में “Create Account” पर Click करना है.

इसके बाद “Payment Address Details” का Page खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम, Bank Details और Address वगैरह सब कुछ डालकर “Submit” पर Click करना है. अब Google की तरफ से आपके Mobile No. (जो आपके G Mail से Linked है) पर एक Verification Code आता है.

आपको वो Code डालकर Verify करवाना है. बस समझिये आपका काम हो आया. आपका Google Adsense Account बनकर तैयार हो चुका है. अब बाकी का काम Google का है, की वो आपका Adsense Account Approve करता है की नहीं. Google इसके लिए पहले आपकी Website को अच्छी तरह से Check करता है.

वो देखता है की आपकी Website उनके Rules And Policy को Follow करती है या नहीं? Blog में कहीं कुछ गलत तो नहीं है? या आपकी Website Google Adsense के लायक है भी या नहीं? वैसे तो Google ये सब Check करने के लिए आपको 2 से 3 दिन का समय बताता है.

लेकिन अगर आपकी Website पर सब कुछ सही है और Content भी High Quality का है तो 3 से 7 घंटे में आपके पास Approval का Mail जाता है. लेकिन कई Cases में कुछ ज्यादा Time भी लग सकता है. तो Google Adsense Kya Hai, इसके लिए कैसे Apply करते हैं यानी Google Adsense Account कैसे बनाये, समझ गए होंगे आप.

अगर आप चाहते हैं की आपको आसानी से Adsense approval मिल जाए तो उसके लिए अपने Blog को Useful बनायें. कई नए Bloggers 5-7 छोटी छोटी पोस्ट डालते ही Adsense के लिए Apply कर देते हैं. ऐसे में उनको Rejection का सामना करना पड़ता है. जल्दबाजी बिलकुल ना करे.

नए Blog पर कम से कम 2 महीने काम करें, उसके बाद ही Adsense के लिए Apply करें. आपके Blog पर 1000+ words की कम से कम 20 पोस्ट तो जरूर होनी चाहिए. इसके अलावा उसमें About Us, Contact Us, Privacy Policy और Disclaimer वाले Page जरूर बने हुए होने चाहिए.

ऐसा करने के बाद यदि आप Apply करते हैं तो आपको Approval मिल ही जाता है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की Approval मिलने के बाद अब Google Adsense से पैसे कैसे कमाए. सब कुछ बहुत ही आसान है.

अब सबसे पहले आपको अपने Adsense Account में Login करना है और वहां अपने Ad Units Create करना है. अगर आपको Ad Units Create करना नहीं आता तो आप Youtube पर इसके बारे में Videos देख सकते हैं.

बल्कि हमारा तो आपसे ये कहना है की शुरू में आपको Ad Units के झमेले में पड़ना ही नहीं चाहिए. आप अपने Blog पर Auto Ads Enable करके आसानी से Ads चला सकते हैं. जी हाँ आपके Adesense Account में ‘Auto Ads” का Option होता है जिसमें Google अपने हिसाब से कई जगह अपने Ads दिखाता है.

आपको बस एक बार “Auto Ads” का Code Copy करके अपने Theme Header में डालना है. समझिये हो गया आपका काम. 1 घंटे के अन्दर अन्दर धीरे धीरे आपकी Website पर Ads चलने शुरू हो जाते हैं और कमाई शुरू हो जाती है. ये तो था Blog या Website पर Adsense के Ads दिखाकर पैसे कमाने का तरीका.

इसी तरह से अगर आपका कोई Youtube Channel है और आपके काफी अच्छे Subscribers हैं तो आप उससे पैसा कमाने के लिए भी Google Adsense का इस्तेमाल कर सकते हो. बस आपको Adsense अपने Youtube Channel के साथ Connet करना है.

Youtube Channel को Monetize करने के बाद अगर आपके चैनल पर काफी अच्छे Views आते हैं तो आपकी काफी अच्छी कमाई हो जाती है. जब भी कोई आपका Video देखता है तो उसे Google Adsense Ads भी दिखते हैं जिससे आपकी कमाई होती है. जितने ज्यादा Views होंगे उतने ही ज्यादा पैसे बनेंगे.

तो ये थे Google Adsense से पैसे कमाने के तरीके, जिनका इस्तेमाल आप भी कर सकते हो. लेकिन आप सब एक चीज़ का ध्यान जरूर रखें, Adsense के नियम बहुत ही सख्त हैं. अगर आप कोई भी गलती करते हैं या Adsense Policies की अवहेलना करते हैं तो आपका Adsense तुरंत ही Disable हो जाता है.

बहुत से लोग हैं जो ज्यादा पैसा कमाने के लिए या तो अपने दोस्तों से Ads पर Click करवाते हैं या फिर कोई और गलत काम करते हैं. Adsense अब ऐसी गलतियों को माफ़ नहीं करता और तुरंत ही कारवाई करता है. उसके बाद कभी भी अपने उस Adsense Account का Use नहीं कर पायेंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो यहाँ आपने जाना की Google Adsense Kya Hai – Google Adsense से पैसे कैसे कमाए. Google Adsense की पूरी जानकारी आपको इस Post में देने की हमने कोशिश की है.

हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे comment करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *