Blogging में Career कैसे बनाये

Blogging में Career कैसे बनाये | Blogging Tips In Hindi

Blogging Tips In Hindi – क्या आप Blogging को लेकर सीरियस हैं और इसे Career के रूप में अपनाना चाहते हैं? तो इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की Blogging में Career कैसे बनाये. काफी सारे लोग India में Blogging को Part Time Work की तरह से कर रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने शौक के लिए इसे कुछ Time दे रहे हैं.

लेकिन कुछ लोग शुरू से ही इसे Seriously लेकर चलना चाहते हैं, ताकि भविष्य में उन्हें इसके अलावा किसी और Job की जरुरत ही न पड़े. तो क्या Blogging में अपना Career बनाया जा सकता है? क्या Full Time Blogging करना सही रहेगा? Blogging का Future कैसा है? अपने Blog को Successful व Famous कैसे बनाये ?

इन सब प्रश्नों के जवाब देने के साथ साथ हम आपको कुछ Special Blogging Tips Hindi में देने वाले हैं ताकि आपका एक Full Time Professional Blogger बनने का सपना पूरा हो सके. ये सच है की Blogging एक ऐसे काम के रूप में सामने आया है जिससे लोग अपने शौक पूरे करने के साथ साथ घर खर्चा भी निकाल रहे हैं.

लेकिन यहाँ ये कहना गलत नहीं होगा की Blogging अब पहले जैसी नहीं रही है. जहाँ आपने कुछ भी लिखा वो Rank हो गया और 3 महीने काम करने के बाद आपकी कमाई शुरू हो गयी. हम यहाँ लोगों को भ्रमित नहीं करेंगे. जो सच है और जो भविष्य में होने वाला है, उसके आधार पर बताएँगे की Blogging में Career बनाने के बारे में सोचना कितना सही रहेगा.

एक बात तो साफ़ है की यदि आप Blogging को Full Time करके पैसा कमाना चाहते हैं, यानी Full Time Blogger बनना चाहते हैं तो आपको अपना Blog Popular और Successful बनाना होगा. ये दोनों चीज़ें आपस में जुडी हुयी हैं. तो यहाँ अब हम आपको जो Tips देने जा रहे हैं वो Blog को सफल बनाने के लिए भी हैं और Career बनाने के लिए भी.

Blog को Successful व Popular कैसे बनाये – Blogging में Career कैसे बनाये

India में आज लाखों लोग Blogging कर रहे हैं, लेकिन उन में से कुछ ही ऐसे हैं जो Blogging से इतना कमा रहे हैं की उनका सारा घर खर्चा आराम से निकल जाता है और हर महीने वो कुछ बचा भी लेते हैं. Indian Bloggers में सिर्फ 1.10% ही ऐसे Bloggers हैं जो महीने का एक लाख रूपए से ज्यादा कमा रहे हैं.

तो आप अंदाजा लगा सकते हैं की इसमें Success Rate कितना कम है. इसीलिए कहा जाता है की Blogging हर किसी के लिए नहीं होती. यहाँ India में जितने भी Bloggers हैं उनमें से 70% लोग एक बार तो ये जरूर सोच चुके हैं की Blogging में Full Time Career कैसे बनायें. इसका कारण ये है की ये एक लुभावना Job है.

Blog को Successful व Popular कैसे बनाये

लोग दूसरों की Income Proof फेसबुक वगैरह पर देखते हैं और उनके अन्दर जोश आ जाता है. दूसरा कारण ये हैं की इस काम में आपके ऊपर किसी का Pressure नहीं होता, आप इसे आराम से अपने घर बैठे कर सकते हैं. ना ही कोई Time की पाबंदी है. अगर आपका मन किया तो किया नहीं तो नहीं किया.

एक बात और हमें बड़े दुःख के साथ कहनी पड़ रही है की India में Bloggers दिखावा करना ज्यादा पसंद करते हैं, ये झूठ का भी सहारा लेते हैं. ताकि लोग उनके FAN बन जाएँ और उनके Blog पर ज्यादा से ज्यादा visit करें. यहाँ महीने का 10000 रूपए कमाने वाला Blogger दूसरों को महीने का 25000 बताते हैं.

कुछ तो Fake Income Proof भी share करते हैं जिससे बेचारे नए Bloggers या Blogging शुरू करने की सोचने वाले लोग भ्रमित हो जाते हैं. वो सब अपना Blog बनाते हैं और जब 1 साल के बाद भी उनका कुछ नहीं होता तो निराश होकर छोड़ देते हैं. तो क्या Blogging में Career बनाने के बारे में सोचना बेवकूफी होगी?

क्या ये एक अच्छा Career Option नहीं है? जरा ठहरिये और शांत हो जाइए आपको सारी बातों का जवाब मिलेगा. जैसा की हमने आपको बताया Blogging अब बहुत बदल चुकी है, यही कारण है की Blogging में हर कोई अब सफल नहीं हो सकता. पिछले 3 सालों में Hindi Blogging में Competition बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है.

नीचे हम आपको कुछ Points बताने जा रहे हैं. अगर आपमें वो सभी Qualities हैं तो ही आप Blogging को Full Time Career बनाने के बारे में सोचें. अन्यथा अपना समय खराब करने में कोई समझदारी नहीं है. अब पहले वाला समय नहीं है जब Copy Paste करके भी लोग पैसा कमा लेते थे.

Google अब बहुत ही ज्यादा Strict हो गया है. वो Fraud Bloggers की पहचान कर रहा है जो किसी दुसरे का Content चुराते हैं और नयी नयी Tricks लगाकर खूब सारे Backlinks बनाकर Google Search Results में ऊपर आ रहे हैं. इन सब की तो अब समझो वाट लगने वाली है और इसकी शुरुआत सितम्बर 2019 से हो चुकी है.

इसका मतलब अगर आपमें Talent नहीं है तो ललचाने से अच्छा है सच्चाई का सामना करना. आपको सच्ची आत्मा से सोचना होगा और मानना होगा की आप Blogging नहीं कर पाएंगे. सोचना छोड़ दीजिये की Blogging में Career कैसे बनाये, इसी में आपकी भलाई है.

लेकिन सच में आप Talented है और मेहनत से नहीं कतराते, साथ में आपके अन्दर संयम भी कूट कूट कर भरा है तो आप इसे Career बनाने के बारे में विचार कर सकते हैं. Blogging में अब वही बन्दा सफल हो सकता है जो बहुत ही ज्यादा मेहनती हो, क्योंकि Competition बढ़ने के कारण दूसरों से ऊपर आने के लिए आपको उनसे Better करना होगा.

तो चलिए अब जानते हैं कौन कौन सी Qualities होनी चाहिए आपमें एक Successful Blogger बनने के लिए. अगर निचे दी गयी सारी बातें आपके अन्दर हैं तो आप निसंदेह Blogging में सफल हो सकते हो, इसमें Full Time Career बना सकते हो और महीने का लाखों रुपया भी कमा सकते हो.

(1) क्या आप शुरुआत के 2 साल हर रोज Blogging को 8 घंटे देने के लिए तैयार हैं?

(2) क्या आपको किसी ख़ास Topic पर काफी अच्छी और लम्बी जानकारी है?

(3) क्या आप एक अच्छे लेखक हैं?

(4) क्या आप दूसरों से अच्छा काम करने के लिए तैयार हैं?

(5) क्या आप अन्य अनुभवी Bloggers से नयी नयी चीज़ें सीखने को इच्छुक हैं?

(6) क्या आपको SEO यानी Search Engine Optimization की Basic जानकारी?

(7) क्या आपको WordPress Websites के बारे में जानकारी है?

(8) क्या आप कई महीनों तक बिना कोई पैसा कमाए काम करने के लिए तैयार हैं?

(9) क्या आपकी Typing Speed ठीक ठाक है?

(10) क्या आपमें संयम है?

ये सारी बातें हैं जो तय करती हैं की किसी को Blogging में Career बनाने के बारे में सोचना चाहिए या नहीं. ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों का आपका जवाब अगर “हाँ” है तो बधाई हो आप Blogging में Career बना सकते हैं. और अगर ज्यादातर प्रश्नों में आपका जवाब ना है तो समझिये, ये Field आपके लिए नहीं है.

Full Time Blogger कैसे बनें

Blogging में सफल होने के लिए आपको एक लम्बे समय Systemetic तरीके से अच्छा काम करना होगा. तक जाकर आपको Results मिलने शुरू होंगे. Blogging के बारे में कहा जाता है की इसमें सब कुछ अचानक बदलता है. इसलिए 1 साल लगातार काम करने के बाद कुछ नहीं हुआ तो घबराना नहीं है, लगातार मेहनत करते रहना है.

अचानक से Google का कोई भी Update आपके लिए सब कुछ बदल सकता है. तो दोस्तों Blogging में Career बनाया जरूर जा सकता है पर उसके लिए आपके अन्दर क्या क्या होना चाहिए, वो सब हमने आपको बताया. अब हम आपको Blogging में Career बनाने के लिए Tips देने वाले हैं.

Full Time Blogger बनने के Tips – Blogging Tips In Hindi

जैसा की हमने आपको बताया की Blogging को Career बनाने के लिए आपका समझदार होना बहुत ही जरूरी है. काफी लोग एक सही फैसला नहीं ले पाते, इसलिए उनका काफी Time खराब ही जाता है.

अब आपको सही मायने में बताने जा रहे हैं की Blogging में Career कैसे बनाये, क्या क्या करना होगा आपको इसके लिए. एक नया Blog शुरू करने के बाद आपको किस तरीके से आगे बढ़ना है और किन किन चीज़ों का ध्यान रखना है? ताकि आप असफल न हों, ये सब अब आप पढने वाले हैं.

Blogging में समय समय पर सही फैसले लेना बहुत ही जरूरी है, तभी आपका Blog Successful बन पायेगा. आपको छोटी से छोटी चीज़ को भी Seriouly लेना होगा, क्योंकि Blogging में छोटी छोटी चीज़ें भी बहुत matter करती हैं. तो चलिए शुरुआत करते है.

(1) आप किस Topic पर Blogging करेंगे– ये एक बहुत ही अहम् सवाल है. यही पर लोग गलती कर देते हैं और आखिर में Fail हो जाते हैं. आपको अपने Intrest के बारे में जानना होगा, और सिर्फ Intrest के बारे में जानने से भी कुछ नहीं होगा. बल्कि आपको ये भी फैसला लेना है की आप अपने Intrest पर लम्बा लिख सकते हैं या नहीं?

कई लोगों को 2 या 3 Topics में Intrest होता है. मज़े लेकर काम करने के चक्कर में वो Topic चुनने में गलती कर देते हैं. इसका अहसास उन्हें 3 या 6 महीने बाद हो जाता है. क्योंकि इतने समय के बाद वो उस पर और ज्यादा नहीं लिख पाते हैं. उनकी जानकारी उस Topic पर समाप्त हो जाती है.

इसलिए Topic चुनते वक़्त आपको सिर्फ Intrest ही नहीं देखना है बल्कि ये भी देखना है की किस Topic पर आप ज्यादा से ज्यादा लिख पाएंगे. Topic का सही चुनाव ही आपको एक successful Blogger बना सकता है, इसे लेकर बिलकुल भी गलती न करें.

(2) थोडा Investment करना भी है जरूरी है – जो Successful Bloggers हैं न, वो इसलिए Successful हैं क्योंकि उन्हें शुरू से ही इस बात का पता था की Blogging में भी सही जगह पर थोडा पैसा लगाना जरूरी है. ताकि गाडी आगे लम्बी दूरी तक जाए. आपको भी समझना होगा की Blogging में किस किस चीज़ पर पैसा लगाने से आपको लाभ होगा.

कुछ लोग 2-3 सालों से Blogging कर रहे हैं, लेकिन कमाई के नाम पर उनके पास कुछ ख़ास नहीं. इतने दिन से वो सब कुछ Free वाला ही Use कर रहे हैं और कभी Blogging में किसी चीज़ पर Invest नहीं किया. यही कारण है की आज भी वो लटके हुए हैं और उनका कुछ हो नहीं पा रहा है.

Blogging में कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन पर पैसा लगाना बेवकूफी नहीं होती, बल्कि आपको सफलता मिलने के Chance बढ़ जाते हैं. जैसे Fast Hosting, Keyword Research Tools और Promotion वगैरह. ये सब बहुत ही जरूरी चीज़ें हैं. अगर आप सालों तक सस्ती Hosting में फंसे रहोगे तो आपकी Ranking कभी Improve नहीं होगी.

इसी तरह से अगर आपने Blog बनाया है और उस पर मेहनत कर रहे हैं तो शुरुआत में उसका Promotion करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप Facebook या Instagram वगैरह पर अपना Ad चला सकते हो. जब आप अपने Blog का Promotion करते हैं तो आपके Blog की Ranking भी Improve होती है.

(3) Keyword Research है बहुत ही जरूरी – Blogging Tips In Hindi में अगला नाम आता है Keyword Research का. मेरे हिसाब से ये बहुत ही जरूरी चीज़ है Blogging में सफल होने के लिए. अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप कितनी भी मेहनत कर लीजिये Successful Blogger नहीं बन पाओगे.

नया Blog शुरू करने वालों में से 70% से भी ज्यादा लोग इसे Ignore करते हैं और आगे चलकर Fail हो जाते हैं. हमने खुद शुरुआत में ये गलती की थी और इसका खामियाजा भी भुगता. मतलब जिस भी चीज़ पर आप लिखना चाहते हैं उस Keyword के बारे में Detail जरूर निकालिए.

जैसे लोग उसे Search भी करते हैं या नहीं, उस पर Competiton कितना है, उसकी CPC कितनी है और उससे Related Keywords कौन कौन से हैं. ये सब पता करने के बाद ही उस पर लिखना शुरू करें. आप खुद सोच सकते हैं की यदि किसी चीज़ को कोई Google में Search ही नहीं करता तो उस पर लिखकर Top पर आने से भी कोई फायदा नहीं है.

Blogging में Career कैसे बनाये

(4) Blog Errors का रखें ध्यान – ज्यादातर Bloggers अपनी Website पर आने वाली Errors को Fix नहीं करते या फिर करना ही नहीं जानते. जैसा की हमने आपको बताया की आजकल Blogging में छोटी छोटी चीज़ें भी बड़ा असर डाल रही हैं. Google फैसला कर चुका है की अब जों Blog Fast और Errorfree होगा, वही ऊपर आएगा.

इसलिए अगर आपने अपने Blog पर आने वाली Errors पर ध्यान नहीं दिया था तो दुसरे लोग आपसे आगे निकल जायेंगे और आप पिछड़ जायेंगे. Website पर आने वाली Errors को जानने और उन्हें Fix करने के लिए आप Google Search Console का सही इस्तेमाल करना जरूर सीखें.

(5) High Quality Content बनाये – आपके Blog पर सबसे Important चीज़ आपका Content ही होता है. इसलिए अगर आप सोच रहे हैं की Blogging में Career कैसे बनाये, तो इस चीज़ का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है. याद रखें SEO और Backlinks भी आजकल कुछ नहीं कर सकते, अगर आपका Content खराब है तो.

Google ये साफ़ कर चुका है की अब Content ही उनके लिए सर्वोपरी है. अगर आपने Backlinks नहीं भी बना रखे हैं, लेकिन आपकी Post दमदार और Complete Information वाली है तो वो जरूर Rank होगी. लेकिन अगर Content ही Low Quality का है तो चाहे जितना SEO कर लो और Backlink बना लो, वो Rank नहीं होगा.

(6) SEO में Experiments करें – आप पुराने से Bloggers से सुनते रहते होंगे की Posts को Rank करवाना है तो उसका अच्छे से Search Engine Optimization जरूर करो. उनकी बात बिलकुल सही है. लेकिन यकीन मानिए यहाँ सबको SEO के बारे में उन्ही Basic बातों को पता है जो की लगभग सब जानते हैं.

आपको भी SEO के वही Rules Follow करने हैं. लेकिन यहाँ आपको एक मजेदार बात बता देते हैं की SEO कोई ऐसी चीज़ नहीं है जो की सबके लिए Fix हो. मतलब SEO सबके लिए अलग अलग हो सकता है. हो सकता है दुसरे के लिए कोई और चीज़ काम करे और आपके लिए कोई और प्रयोग काम कर जाए.

हमारे कहने का मतलब ये है की SEO के कोई Fix नियम नहीं होते. Google की नज़र में हर Blog का SEO अलग होता है. इसलिए कभी भी किसी Successful Blogger की पोस्ट के SEO की नक़ल करने की कोशिश ना करें. इससे आपको सफलता नहीं मिलेगी.

SEO एक अनवरत सीखने वाली चीज़ है, इसमें Experiment करने जरूरी हैं. ताकि आपको पता लग सके की आपके लिए किस तरह का SEO अच्छा काम कर रहा है. SEO आपको समय के साथ साथ अपने आप ही आ जाएगा. ये बहुत ही जरूरी Hindi Blogging Tips हैं जिन्हें दिमाग में रखना जरूरी है.

(7) Bloggers Community के साथ जुड़ें – Blogging एक ऐसी चीज़ है जिसमें सीखने का कोई अंत नहीं होता. यहाँ नयी नयी दिक्कतें आती रहती हैं, जिन्हें Solve करना बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा जब आप नए Blogger होते हो तो आपको इसके बारे में बहुत सी बातों के बारे में पता नहीं होता.

ऐसे में बहुत जरूरी होता है की आप अनुभवी Bloggers के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये. या फिर किसी ऐसे Group के साथ जुड़ें जिसमें और भी बहुत सारे Bloggers जुड़े हुए रहते हैं. वहां बहुत सी बातों के बारे में Discussion चलती रहती है और आपको बहुत सी नयी बातों का पता चलता है.

हो सकता है आपको उन Problems को Fix करने का तरीका पहले ही मिल जाए जो भविष्य में आपके सामने आने वाली हैं. हमारे खुद के अनुभव के आधार पर कह रहे हैं की Blogger Community के साथ जुड़ने से आपको बहुत ज्यादा Help मिलती है और आप बहुत कुछ सीख जाते हैं.

(8) Regular रहें – अगर आप सोच रहे है की अपने Blog को Successful कैसे बनाये तो आपको Regular काम करना होगा. आपको Fix करना होगा की अपने Blog पर किस तरह से काम करना है. जैसे आप सप्ताह में कितने Blog Post अपने Blog पर डालने हैं. Regularly Update होने वाले Blog काफी अच्छी Performance देते हैं.

इसलिए अगर आप सप्ताह में 4 पोस्ट अपने Blog पर डाल रहे हैं तो आगे भी इसी तरीके से काम करते रहिये. मेहनत में कमी मत आने दीजिये. माना की Blogging में किसी का दबाव नहीं होता, पर अनुशाशन इसमें भी बहुत जरूरी है. Blog को Regular Update करते रहने से Results काफी अच्छे और जल्दी मिलते हैं.

(9) किसी का Content Copy ना करें – कुछ लोग सोचते हैं की कई websites से थोडा थोडा Content चोरी करके हम Post तैयार कर लेंगे और वो rank हो जाएगा. ध्यान से सुन लीजिये, इस तरीके से आप ज़िन्दगी में कभी सफल नहीं हो पाओगे. अगर आपकी 2-3 पोस्ट से Google को नहीं भी पता चला तो चौथी पोस्ट में जरूर पता चल जाएगा.

और उसके बाद क्या होगा पता है? आपके पूरे Blog की Ranking Down हो जायेगी. इसलिए कभी भी Copy Paste वाला काम ना करें. Blogging करनी है तो Geniun तरीके से करें. ये Blogging Tips खासकर उन Bloggers के लिए है जिन्हें इसमें कोई Intrest नहीं होता, बस वो इससे जल्दी से जल्दी किसी तरह पैसा कमाने की कोशिश करते हैं.

(10) संयम बरतें – सबसे आखिरी और महत्वपूर्ण सलाह आपको ये है की धैर्य Blogging का दूसरा नाम है. यहाँ आप एक दम से लखपति नहीं बन सकते. सब कुछ Step By Step होता है. आप बस अच्छा काम करते जाइए, ध्यान रखिये Google सब जानता है की कौनसी Website पर लगातार अच्छा काम हो रहा है और कौनसी पर नहीं.

इंतज़ार कीजिये अपने आप पर Google का विश्वास बनने का. एक बार आप पर Google आप पर विश्वास करने लग जाता है न तो सब कुछ बहुत ही जल्दी बदलने लगता है और आपकी हर पोस्ट Google Search Results में अच्छी खासी Position पर चमकती हुई दिखाई देती है.

Blogging में इमानदारी बहुत ही जरूरी है, जो लोग Cheating वाले काम करते हैं, Google उन्हें पकड़ ही लेता है. इसलिए Blogging में सफल होने का एक ही मूल मन्त्र है “लगातार इमानदारी से अपनी मेहनत करते जाना और फल के लिए इंतज़ार करना”.

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर मेहनत करते जायेंगे तो किसी से पूछने की जरुरत ही नहीं की अपने Blog को Successful और Popular कैसे बनाये. एक बार यदि आपका Blog Successful हो गया न तो समझिये आपकी बल्ले बल्ले हो गयी. उसके बाद ये आपको लम्बे समय कमाकर देती ही रहेगी.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Blogging में Career कैसे बनाये – Blogging Tips In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. अगर इससे सम्बंधित आपको कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे comment box में comment करें. पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

सोशल मीडिया पर जुड़िये हमारे साथ