Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये

Adsense की CPC कैसे बढ़ाये | Google Adsense CPC बढाने के तरीके

How To Increase Adsense CPC In Hindi: अगर आप परेशान हैं की अपनी Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये तो इससे बेहतर लेख आपको कहीं नहीं मिलेगा. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे Adsense CPC बढाने के तरीके व् Tips बताएँगे जिनसे काफी हद तक आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.

काफी सारे हिंदी Bloggers का सवाल होता है की मुझे काफी कम CPC मिलती है, मै क्या करूं? अपनी Adsense CPC को कैसे Increase करें? क्योंकि CPC ही वो सबसे Main factor है जो तय करती है की एक निश्चित Pageviews में आपकी Earning कम होगी या ज्यादा.

एक तो आजकल Adsense Approval करवाना बेहद ही मुश्किल काम बन गया है. उसके बाद अगर कोई Hindi Blogger ऐसा करने में कामयाब हो भी जाता है तो उसके सामने बहुत ही कम CPC मिलने की समस्या आन खड़ी होती है.

यही कारण है की Hindi Blogging में लोगों का ध्यान अपने काम पर ना रहकर CPC की तरफ ज्यादा रहता है. क्योंकि उन्हें इतनी कम CPC मिलती है की लगता है जैसे इस हिसाब से तो कभी अच्छी Income Generate नहीं कर पायेंगे. वो बस इसी उलझन में रहते हैं की अपनी Adsense CPC को कैसे बढ़ाएं, इसके लिए क्या करें.

कई Bloggers तो इतने Demotivate हो जाते हैं की Blogging को छोड़ भी देते हैं. क्योंकि उन्हें अहसास हो जाता है की 0.01 या 0.02 की CPC के साथ वो इस क्षेत्र में कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे. क्योंकि एक तो Organic Traffic हासिल करना बहुत ही मुश्किल है, ऊपर से ये CPC पूरी मेहनत पर पानी फेर रही है.

यहाँ ऐसे लोगों को थोडा संयम बरतने की जरुरत होती है. Blogging से पैसा कमाने के लिए इसे बारीकी से समझना बहुत ही जरुरी है. आपको Google Adsense के काम करने के तरीके को भी समझना होता है. ये सारी बातें हम इस पोस्ट में Cover करेंगे, लेकिन सबसे पहले जानते हैं की आखिर ये CPC होती क्या है.

CPC क्या है – What Is Google Adsense CPC In Hindi

CPC का मतलब यानी Full Form होता है “Cost Per Click”. मतलब एक Click पर आपको मिलने वाले पैसों को ही CPC कहते हैं. मान लीजिये आपका Blog है और आपके Blog पर हर रोज 100 Pageviews होते हैं. इन 100 Pageviews में आपको 5 Clicks मिल जाते हैं.

तो अगर आपको 0.03 $ की CPC मिल रही है तो इन 100 Pageviews से आपकी कमाई होगी Total Clicks गुणा CPC. मतलब 5* 0.03 = 0.15$. जी हाँ यही होती है CPC. कितने Pageviews और Clicks में आपकी कमाई कम होगी या ज्यादा ये CPC पर ही निर्भर करता है, इसीलिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण है.

Adsense CPC बढाने के तरीके और टिप्स

मान लीजिये इन्ही 5 Clicks में अगर आपको 0.03$ की जगह 0.10 $ की CPC मिलती तो आपकी कमाई 0.15$ की जगह 0.50$ हो जाती, मतलब 3 गुना से भी ज्यादा. इसीलिए Google Adsense से अच्छी Earning करने के लिए CPC बहुत ज्यादा Matter करती है.

अगर आपकी CPC काफी अच्छी है तो आप कम Traffic में अच्छी Income कर सकते हो. वहीँ अगर CPC बहुत ही Low (जैसे 0.01 या 0.02) रहती है तो अच्छे खासे Traffic से भी उतनी कमाई नहीं हो पाती जितना हम Expect करते हैं.

अगर आप हमेशा सोचते रहते हैं की Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये तो पहले आपको पूरा माजरा समझना होगा. आपको जानने की कोशिश करनी होगी की आखिर इतनी Low CPC मिलने के पीछे क्या कारण हैं. कुछ ऐसी बातें हैं जिनके कारण Adsense कई लोगों बहुत ही कम CPC देता है, चलिए उन पर गौर फरमाते हैं.

कम CPC मिलने के कारण – Causes Of Getting Low CPC In Hindi

(A) सबसे पहले तो ये समझ लीजिये की अगर आपका Blog बिलकुल नया है तो आपको पुराने Blogs की तुलना में CPC काफी कम ही मिलती है. क्योंकि Google Trust के आधार पर काम करता है और नए Blogs पर उसे उतना ज्यादा Trust नहीं होता. कम CPC मिलने का ये सबसे पहला कारण है.

(B) उसके बाद आपको इस बात को भी समझना होगा की Hindi Blogging में English Blogging की तुलना में CPC काफी ज्यादा कम मिलती ही है.

(C) आपकी CPC ज्यादा रहेगी या कम, ये इस बात पर बहुत ही ज्यादा निर्भर करता है की आप किस Topic पर Blogging कर रहे हैं. मान लीजिये आपका कोई शायरी Blog है या आप Hindi Stories पर काम कर रहे हैं तो आपको CPC कम ही मिलेगी.

अगर आपका भी Blog कुछ इसी तरह का है ना ये सोचने में समय खराब ना करें की अपनी Adsense CPC को कैसे Increase करें. क्योंकि ये बहुत ही Low CPC वाले Topics हैं. इसका कारण ये है की Google के पास इन Topics से Related Ads नहीं होते और Ads जब Content Relevant नहीं होते तो बहुत ही कम CPC मिलती है.

(D) ये भी एक सच्चाई है की आजकल Google Adsense जब तक बढ़िया CPC नहीं देता जब तक आप अपने Account में 100$ पूरे नहीं कर लेते और आप अपना पहला Payment नहीं ले लेते. क्योंकि तब तक Google का आपके ऊपर Trust Level कम ही रहता है, इसलिए संयम के साथ इमानदारी से काम करते रहें.

(E) कुछ लोग ऐसे होते हैं जो Invalid Clicks के द्वारा अपनी Income को बढाने की कोशिश करते हैं. वो लोग या तो अपने Friends से Clicks करवाते हैं या फिर खुद ही VPN वगैरह का Use करके Clicks करते हैं. जब Google को इस चीज़ पर शक होता है तो वो CPC को बहुत ही ज्यादा Down कर देता है. तो ऐसा कभी ना करें.

(F) Keyword Stuffing एक बहुत ही बड़ा कारण है Adsense CPC Low होने का. मान लीजिये आपकी कोई Post 1st Page पर Ranked है और उससे अच्छा ख़ासा Traffic मिल रहा है. अचानक आपके दिमाग में आता है की यार इस Post को Edit करके इसमें कुछ और ऐसे Keywords Add कर देते हैं जो High CPC Keywords हैं.

आप सोचते हैं की वो पोस्ट उन Keywords से भी Rank हो जायेगी और आपको अच्छी CPC भी मिलेगी. ये एक बहुत ही बड़ी गलती होती है. याद रहे एक बार जब कोई Post आपके किसी Main Keyword पर Rank हो जाती है तो उसके बाद Edit करते वक़्त उसके Keywords के साथ छेड़छाड़ बिलकुल ना करें.

(G) कुछ लोग अपने Blogs पर धडाधड Posts डालते हैं और उनके पास ठीक ठाक Traffic भी आने लगता है. लेकिन Traffic होने के बावजूद भी जब Earning नहीं कर पाते तो पूछते फिरते हैं की अपनी Adsense CPC बढाने के लिए क्या करे. क्या आप जानते हैं की उन्हें अच्छी CPC क्यों नहीं मिल रही होती?

क्योंकि उन्होंने अपने Blog पर ज्यादातर ऐसे Keywords पर Post Publish कर रखे हैं जिनकी CPC कुछ है ही नहीं. हालांकि उनके बहुत सारे Posts 1st Page पर Ranked हैं पर वो इस एक बात पर ध्यान देना भूल जाते हैं.

और वो ये हैं की उनकी कोई ऐसी Post तो पहले Page पर Ranked ही नहीं जो High CPC Keyword पर हो, फिर ज्यादा CPC कैसे मिलेगी. अच्छी CPC प्राप्त करने के लिए आपको कुछ ऐसे Posts Rank करवाने होंगे जो ऐसे Keywords पर हों जिनकी CPC काफी High हो.

(H) सबसे आखिर में बात आती है Content Quality की. ये भी आपकी CPC को निर्धारित करने में बहुत ज्यादा Matter करती है. अगर आपका Topic High CPC वाला है पर अगर आपके Blog पर Unuseful Content की भरमार है तो आपको Low CPC ही मिलेगी.

अपने Content को ऐसा बनायें जिससे Visitor उसके साथ जुड़ाव महसूस करे और उसे लगे की उसे उसका जवाब मिल गया है. याद रहे कोई भी Post तैयार करते वक़्त उसमें वही Keywords इस्तेमाल करें जो बिलकुल उससे Related हों. जबरदस्ती पोस्ट में High CPC Keywords को घुसाने की कोशिश ना करें.

तो जो लोग जानना चाहते थे की हमें इतनी Low CPC क्यों मिलती है, उन्हें इसका जवाब मिल गया होगा. ऊपर बताये Low CPC मिलने के कारणों पर गौर फरमाएं और उन पर अमल करना शुरू करें. चलिए अब जानते हैं की ठीक ढंग से काम करते हुए भी यदि कम CPC मिल रही हो तो उसे कैसे Increase करें.

CPC बढाने के तरीके और Tips – Google Adense की CPC कैसे बढ़ाये

(1) Ads Quantity And Placement – जी हाँ जब किसी Blogger को नया नया Adsense मिलता है तो वो ख़ुशी से झूम उठता है. वो बस जल्दी से जल्दी अपनी Website पर Ads दिखाना चाहता है. इस चक्कर में वो अपने Blog पर कुछ ज्यादा ही Ads लगा देता है जिससे CPC प्रभावित होती है.

एक तो नए Adsense Account को वैसे ही कम CPC मिलती है, ऊपर से जहाँ मन आये, वहां लगाये गए Ads आपकी CPC को बिलकुल Low कर देते हैं. अगर आपको High CPC चाहिए तो कम से कम Ads लगायें, पर सही जगह लगायें. Ad Placement के लिए आप Experiments भी कर सकते हैं.

हमारी सलाह ये है की आप अपने Blog के Homepage पर Ads ना ही लगायें तो अच्छा है. रही बात Posts के अन्दर Ads लगाने की, तो एक पोस्ट में 5 से ज्यादा Ads नहीं होने चाहिए. अच्छी CPC और Clicks के लिए अपनी Post में यहाँ यहाँ Ads लगायें – Best Positions For Placing Ads –

  • पोस्ट के शुरू होने से पहले Ad लगायें (Before Post)
  • Post Title के ठीक नीचे Ad लगायें (Before Content)
  • 5th Paragraph के बाद Ad लगायें ( After Paragraph 5)
  • 12th Paragraph से पहले Ad लगायें (Before Paragraph 12)
  • पोस्ट के खत्म होते ही एक Ad लगायें (After Content)

तो इस तरह से एक पोस्ट में आपको ये 5 Ads हो जायेंगे जो की आपके लिए शायद Best रहेंगे. वैसे आप अपने हिसाब से Ad Placement में Changes करके देख सकते हैं. आप चाहें तो अपने हिसाब से Paragraphs चुन सकते हैं Ads लगाने के लिए. वैसे ऊपर बताई गयी Strategy काफी अच्छा Perform करती है.

(2) Organic Traffic बढ़ाएं – अगर आप सोच रहें हैं की Adsense CPC बढ़ाने के लिए क्या करें, कौनसे तरीके आजमायें तो सबसे पहले Organic Traffic बढाने पर ध्यान दीजिये. इसका कारण ये है की Google अपने High CPC Ads को ज्यादातर उन Blogs पर Show करता है जिन पर अच्छा ख़ासा Organic Traffic आता हो.

अगर आपके Blog पर Organic से ज्यादा Social Traffic आता है तो आपको Low CPC ही मिलेगी. क्योंकि Google की नज़र में Social Traffic Targeted Traffic नहीं होता इसलिए वो ऐसे Blog पर Low CPC वाले Ads Show करता है जिसके कारण आपको बहुत ही कम CPC मिलती है.

Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये

अगर आपके Blog पर आने वाले कुल Traffic का 70% से ज्यादा हिस्सा Organic है तो बहुत ही अच्छी CPC मिलने लगती है. इसलिए आपको Search Engine Optimization का ध्यान रखते हुए अपने Blog पर Organic Traffic बढाने की कोशिश करनी है.

(3) Keywords पर ध्यान दें – नए Bloggers जब अपने Blog पर काम शुरू करते हैं तो उनका ध्यान बस किसी तरह से अपने Blog पर Traffic लाने का होता है. इस चक्कर में वो अपने Blog पर जो मन आये वो Posts डालते रहते हैं. उनका मकसद अपने Blog पर कम समय में ज्यादा से ज्यादा Posts डालने का होता है.

ताकि जल्दी से जल्दी उनके Blog पर Traffic आना शुरू हो जाए. ऐसा करते करते उनके पास उनके पास ठीक ठाक Traffic तो आना शुरू हो जाता है पर जल्दी ही वो हताश भी हो जाते हैं. क्योंकि उन्हें बहुत ही Low CPC मिल रही होती है और Organic Traffic 500 Per Day होने के बावजूद भी वो एक दिन में 1 डॉलर तक भी नहीं कमा पाते.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके Blog पर ऐसे Organic Keywords तो हैं ही नहीं जिन पर Google अच्छी CPC वाले Ads Show करे. इसलिए आप अपने Blog पर चाहें तो सप्ताह में 5 की जगह सिर्फ 3 Posts ही डालें.

पर पहले अच्छी तरह से Keyword Research जरूर करें, ताकि आपको पता चल सके की इन Keywords पर अच्छी CPC मिलेगी भी या नहीं. सोच के देखिये की आपके Blog पर 100 Posts हो चुके हैं, पर उनमें से सिर्फ 4-5 ही ऐसे Posts हैं जो अच्छे Keywords पर लिखी गयी हैं. तो क्या आपको अच्छी CPC मिलेगी? जी नहीं.

Google आपके Blog की Overall Quality और Performence पर नज़र रखता है. उसे पता होता है की इस Blog पर कितने Quality Organic Keywords Use हुए हैं. इसलिए अपने Blog को सिर्फ Posts से भरिये मत, बल्कि चुनिन्दा Keywords पर काम करना शुरू कीजिये.

(4) Quality Content – अगर आप वाकई जानना चाहते हैं की Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये तो आज से ही अपने Content पर ध्यान देना शुरू कीजिये. अगर आप पहले ही 50-60 Unuseful और बेकार Posts लिख चुके हैं तो उन्हें Edit कीजिये और Content को अच्छा बनाइये.

Google ये कतई बर्दाश्त नहीं करता की आप Post तो High CPC Keywords पर लिखें, पर आपका Content उसके अनुरूप ही न हो. हो सकता है की आपकी ऐसी कोई Post Backlinks के सहारे Rank हो जाए पर आपको उस पर अच्छी CPC नहीं मिलेगी.

आपके Blog पर Content की Quality जितनी अच्छी रहेगी, आपको उतनी ही बढ़िया CPC मिलेगी. जिस Main Keyword पर आप Post लिख रहे हैं, उसे पूरा Explain कीजिये आसान भाषा में. प्रतिस्पर्धा के इस दौर में आपका हर पोस्ट कम से कम 1000 Words का तो जरूर हो. बेहतर Content आपको बेहतर CPC दिलवाएगा.

(5) Block Low CPC Ads – क्या आपको पता है की आप अपने Adsense Account में Login करके ऐसे Ads को Block कर सकते हैं जो बहुत ही Low CPC वाले Ads हैं. या कुछ ऐसे Boring Ads भी होते हैं जिन पर लोग Click ही नहीं करते. ऐसे Ads को लगाकर Ads की संख्या बढाने से कोई फायदा नहीं.

ऐसे Ads को Block करने के लिए आपको अपने Adsense Account में Login करके “Blocking Controls” वाले Option का Use करना है. अगर आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं तो आप Simply इसे Google पर Search कर सकते हैं. ये Adsense CPC बढाने का Best तरीका है.

(6) Adsense Policies के अनुसार काम करें – जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की यदि आप इमानदारी से Adsense के Rules को Follow करते हुए काम करेंगे तो आपको बहुत ही बढ़िया CPC मिलेगी. लेकिन कुछ लोग Adsense Invalid Activities को अंजाम देते हैं जैसे –

  • एक ही पोस्ट में बहुत ज्यादा Ads लगाना.
  • ऐसी Images Use करना जो Adult हों.
  • अपनी Images के ठीक पास में Ads लगाना
  • अपने दोस्तों से Invalid Clicks करवाना या खुद करना
  • Adsense Ad Codes के साथ छेड़खानी करना
  • किसीके Content को Copy करके अपने Blog पर डालना.

अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो आपको हक ही नहीं बनता ये सोचने का की Adsense CPC कैसे बढ़ाये. क्योंकि यकीन मानिए ऐसा करने से आपका CPC Low ही रहेगा. और हो सकता है Adsense तुरंत प्रभाव से आपका Account Disable ना करे पर आपको एक तरह से Penalize जरूर करता है.

(7) एक ही तरह के Ads Use ना करें – Adsense हमें कई तरह के Ads Show करवाने का मौका देता है जैसे Display, In Article, In Feeds और Link Ads वगैरह. तो कई Bloggers अपनी Post में एक ही तरह के Ad को कई बार Repeat करते हैं.

किसी को लगता है की मेरे Link Ads पर ज्यादा Clicks होते हैं, इनसे अच्छी कमाई होती है तो वो पोस्ट में 4-5 जगह सिर्फ Link Ads ही लगा लेते हैं. ऐसा करने से CPC बिलकुल Low हो जाती है. आपको Ads का एक Perfect Mixture Use करना है और हर लगभग हर तरह के Ads Use करने हैं ताकि Balance बना रहे.

(8) Main Keyword को Hinglish में Use करें – Hindi Bloggers अपने Main Keyword को यदि हिंदी में लिखते हैं तो इससे उन्हें कम CPC मिलता है. मान लीजिये आपका Main Keyword है “Adsense CPC Increase Karne Ke Tips” और ये एक High CPC Keyword है.

लेकिन अगर आप इसे Title और पोस्ट के अन्दर हिंदी में “एडसेंस CPC बढाने के टिप्स” इस तरह से Use करेंगे तो आपको उतना CPC नहीं मिल पाता. इसलिए अगर CPC High चाहिए तो अपने Keywords को Hinglish में ही Use करें. हालांकि इससे आपकी Post का CTR जरूर कम हो सकता है.

क्योंकि India में लोग आजकल उन Posts को ज्यादा पसंद करते हैं जो पूरी तरह से हिंदी में हो, जिसका पूरा का पूरा Title हिंदी में हो. इसके अलावा आपको अपने पोस्ट के अन्दर ऐसे Words को English में ही लिखना है जिसे हम आम बोलचाल में English में ही बोलते हैं. जैसे Important, Best या Perfect वगैरह.

इन्हें भी जरूर पढ़े –

ये था हमारा लेख Google Adsense की CPC कैसे बढ़ाये – Adsense CPC बढाने के तरीके व् Tips जो आपके लिए जरूर कारगर साबित होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं.

यदि आपका पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि हमारा उत्साह बना रहे. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *