Keyword Kya Hai

Keyword क्या है और क्यों महत्वपूर्ण हैं | Keyword Research कैसे करें

अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जान लेना चाहिए की Keyword Kya Hai और ये हमारी Website के लिए क्यों जरुरी हैं. हमारे इस लेख What Is Keyword In Hindi में हम आपको पूरी जानकारी देंगे की Keywords क्या होते हैं और Post लिखने के लिए Keyword Research कैसे करे.

Website पर Organic Traffic बढाने में कई चीज़ें बहुत ही ज्यादा मायने रखती हैं, उन्ही चीज़ों में से एक हैं Keywords. अगर आपको Keyword की सही जानकारी नहीं है और आप अब तक नहीं जानते की Post में Keywords का Use कहाँ कहाँ और कैसे किया जाता है तो Blogging में Successful होना आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा.

आपके द्वारा लिखी गयी Post आपके Main Keyword से Search करने पर भले ही Google Search Results में 1st Page पर आ रही हो, पर Keywords के सही प्रयोग के बिना आपको उससे उतना ज्यादा Traffic नहीं मिल पायेगा. यही गलती बहुत सारे नए Blogger करते हैं.

Blogging शुरू करने से पहले ही आपको अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए की Keyword Kya Hai और ये कितने प्रकार के होते हैं. बिना Keywords को ध्यान में रखकर चाहे आप कितनी भी अच्छी Post लिख लें, वो आपको ज्यादा Organic Traffic नहीं दिलवा सकती.

इस प्रकार से Post को तैयार करने में की गयी मेहनत Hard Work कहलाएगी Smart Work नहीं. और ध्यान रखने वाली बात ये है की Blog को Successful और Popular बनाने के लिए हमें Hard Work की नहीं Smart Work की जरुरत होती है.

एक ऐसा Blogger जो अपने Post पर 100 से ज्यादा Posts डाल चुका है, जिसकी कई Posts 1st Page पर भी Ranked हैं. लेकिन उसका Organic Traffic केवल 200 से 250 Per Day है. ऐसा क्यों हैं? ऐसा इसलिए क्योंकि उसका Content तो अच्छा है लेकिन उसने Keywords का Use सही से नहीं किया.

अगर उसी Content में उन्होंने अच्छी तरह से Keywords का इस्तेमाल किया होता तो इतनी ही Posts में उनका Traffic 500 + Per Day जरूर होता. इसके बारे में और थोडा Detail में जानेंगे, लेकिन सबसे पहले ये जानना बहुत ही जरुरी है की आखिर Keyword क्या होता है और ये कितने प्रकार (Types) के होते हैं.

What Is Keyword In Hindi – Keyword Kya Hai

जब भी आपको किसी Topic के बारे में या किसी चीज़ के बारे में कुछ जानकारी चाहिए होती है तो आप उसे Google या Youtube में Search करते हैं. मान लीजिये की आपको Internet के बारे पूरी जानकारी लेनी है तो आप क्या करते हैं? जी हाँ आप Google में उसके लिए कुछ Words Type करते हैं.

जैसे “Internet Kya Hai” या “इन्टरनेट की पूरी जानकारी”. जैसे ही आप ये Words डालकर Enter या Ok करते हैं Google आपको कई ऐसी Posts दिखा देता है जिसमें अच्छे से बताया गया होता हैं की इन्टरनेट क्या है? आपको उन Posts में आपके प्रश्न का जवाब मिल जाता है.

आपको अपने Questions का Answer पाने के लिए क्या करना पड़ा? आपको जिस Topic के बारे में जानकारी चाहिए थी, उससे सम्बंधित Words (Query) आपने Google में Type किये. इन्ही Type किये गए Words या Queries को Keyword कहते हैं.

यहाँ आपने “Internet Kya Hai” Type किया था तो इसका मतलब ये एक Keyword है. Google में कोई भी चीज़ के बारे में जानकारी लेने के लिए हम जो शब्द Type करते हैं उन्हें Keywords कहा जाता है.

जब भी आप Google में कोई Keyword डालकर Search करते हैं तो Google उन्ही Posts को दिखाता है जिनमें उस Keyword का इस्तेमाल किया गया हो. यानी Google आपके द्वारा किये गए Keywords के प्रयोग से ही आपके Blog या Website को ढूंढता है और उसे Search Results में दिखाता है.

तो Keyword Kya Hai और Website को Traffic दिलवाने में क्यों महत्वपूर्ण है, आपको कुछ हद तक समझ आ चुका होगा. अब आगे बढ़ते हुए जानते हैं की Keywords कितने प्रकार के होते हैं? मुख्य रूप से Keywords तीन प्रकार के होते हैं.

(1) Short Tail Keywords

(2) Long Tail Keywords

(3) LSI (Latent Semantic Indexing) Keywords

Short Tail Keywords – ये Keywords बहुत ही छोटे होते हैं, मतलब सिर्फ 1 ही Word के Keyword को Short Tail Keyword कहते हैं. मान के चलिए अगर आप Google में “Internet Kya Hai” की जगह सिर्फ “Internet” Type करके Search करते हैं तो ये Short Tail Keyword होगा.

जिस पर अपनी Post को Rank करवाना बहुत ही मुश्किल होगा. क्योंकि Keyword जितना छोटा होता है उस पर उतना ही ज्यादा Competition होता है. इसलिए Bloggers को हमेशा कोशिश करनी चाहिए की Long Tail Keywords पर अपनी Post को Rank करवाया जाए.

Long Tail Keywords – दो या 2 से ज्यादा Words से बने Keyword को Long Tail Keyword कहते हैं. जैसे हम Search करते हैं की “Keyword Kya Hai” या फिर “What Is Keyword In Hindi” तो ये Long Tail Keywords हैं. आप देख सकते हैं की पहले वाले Keyword में 3 और दुसरे वाले में 5 Words हैं.

ऐसे Keywords पर अपनी किसी Post को Rank करवाना आसान होता है क्योंकि इन पर Low Competition होता है. Keyword जितना लम्बा होता चला जाता है उस पर Competition उतना ही कम होता चला जाता है. तो नए Bloggers को Starting में Long Tail Keywords पर ही Focus करना चाहिए.

LSI (Latent Semantic Indexing) Keywords – ये आपके द्वारा Search किये जा रहे Keyword से सम्बंधित Keywords ही होते हैं. जब भी आप Google में कुछ Search करने के लिए कोई Keyword Type करते हैं तो Google आपको कुछ और Keywords भी Suggest कर देता है.

जैसा की आप इस Screenshot में देख सकते हैं की हमने “Internet Se Paise Kaise Kamaye” Keyword डाला तो Google ने हमें इसी Keyword से सम्बंधित LSI Keywords भी सुझा दिए. ये वो Keywords होते हैं जिन्हें लोगों द्वारा Search किया गया होता है और उसी Topic से Related होते हैं.

Keyword Research Kaise Kare

 

अब बारी आती हैं ये जानने कि की Keywords इतने महत्वपूर्ण क्यों होते हैं और इनका सही प्रयोग Website का Organic Traffic कैसे बढ़ा सकता है. चलिए आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं.

मान लीजिये आप Body बनाने पर एक Post लिख रहे हैं और आपका Main Keyword है “Body Kaise Banaye”. अब आपने केवल उस Keyword को ही Use करते हुए पूरी पोस्ट लिख डाली, दुसरे कोई Keywords Use ही नहीं किये.

तो अगर आपकी वो Post Google में 1st Page पर आने के बावजूद आपको इतना Traffic नहीं दिलवा पाएगी, जितनी आपको उम्मीद थी. इसका एक बहुत ही बड़ा कारण ये है की आपकी पोस्ट Google Search Results में तभी Show होती है जब कोई Exact “Body Kaise Banaye” Keyword से Search करता है.

अगर किसी ने Keyword में थोडा सा भी हेर फेर करके Type कर दिया या इससे Related किसी दुसरे Keyword से Search किया तो आपकी Post दिखेगी ही नहीं. क्योंकि आपने अपने Main Keyword से Related Keywords का Post में कहीं भी सही से प्रयोग (Use) ही नहीं किया. तो Google उसे Pick कहा से करेगा.

अगर इस तरीके से Post लिखेंगे तो आपको उस पोस्ट के 1st Page पर होने के बावजूद 40-50 से ज्यादा का Traffic नहीं मिलेगा. वहीँ दूसरी तरफ यदि आपको Keywords Optimization का ज्ञान है और आपको पता है की Post में कहाँ कहाँ और कौन कौन से Keywords का Use करना है, तो आप उसी पोस्ट से 4 गुना ज्यादा Traffic ले सकते हो.

Blog Post में Keywords का Use कहाँ कहाँ और कैसे करे

तो चलिए अब आपको बताते हैं की आपकी उसी Post में Keywords का सही से इस्तेमाल करके आप कैसे अपना Traffic 4 गुना से भी ज्यादा कर सकते हो. तो आपको Body बनाने की जानकारी पर पोस्ट लिखना है और आपने Main Keyword चुना है “Body Kaise Banaye”.

अब पोस्ट लिखना शुरू करने से पहले आपको Keyword Research पर थोडा ध्यान देना है. सबसे पहले तो आप ये दिमाग लगाइए की आपके Main Keyword से Related और कौनसे अच्छे Keywords हो सकते हैं. उन Keywords को भी आप Notepad में Save कर लें.

जैसे – Body Banane Ka Tarika और Body Banane Ke Tips भी अच्छे Keywords हैं और Main Topic से ही Related हैं. इसके बाद आप LSI Keywords पर ध्यान दीजिये और कुछ अच्छे LSI Keywords ढूंढकर उन्हें भी Note कर लीजिये.

जैसे बॉडी बनाने के लिए क्या करें, बिना जिम घर पर बॉडी कैसे बनाये, बॉडी बनाने के आसान तरीके आदि Keywords आपके Main Keywords के साथ अच्छा मेल खाते हैं तो इन्हें भी Note कर लीजिये. कुल मिलाकर अब आपके पास 6-7 अच्छे Keywords हो जाते हैं जिन सब का Use आपको पोस्ट में जरूर करना है.

लेकिन अभी आपको एक काम और करना है. आपने जितने भी Keywords नोट किये हैं उन्हें एक क्रम में रखना है. जैसे आपका Main Keyword पहले नंबर पर होगा, जिस पर आपको सबसे ज्यादा Focus करना है. उसके बाद Search Volume के हिसाब से दुसरे Keywords को भी क्रम में लगायें.

अब आपको क्रम के हिसाब से अपनी Post में Keywords का Use करना है. Top 2 या 3 Keywords पर सबसे ज्यादा ध्यान देना है और सही जगह पर उनका Use करना है. चलिए जानते हैं की Post में हमारे सबसे Main Keyword का Use कहाँ कहाँ करना चाहिए.

(1) Post के Title में आपका Main Keyword जरूर होना चाहिए.

(2) पहले Paragaraph में जितनी जल्दी हो सके Main Keyword को Use करें.

(3) H2 Heading में भी अपने मुख्य Keyword को दोहराएँ

(4) जब आपकी Post 70% Complete हो जाए तो एक बार फिर से Main Keyword को डालें. मतलब यदि आपकी पोस्ट 1000 Words की है तो लगभग 700 Words पूरे होने के बाद कीवर्ड का इस्तेमाल करें.

(5) पोस्ट के बिलकुल आखिरी Paragraph में अपने Main Keyword का प्रयोग करना ना भूलें.

(6) Meta Description में मुख्य Keyword जरूर डालें.

(7) किसी एक Image के “Alt Text” में Main Keyword डालें.

Keyword Kya Hai

तो Main यानी Focus Keyword Kya Hai और उसका Use पोस्ट में कहाँ कहाँ करना चाहिए, आप समझ गए होंगे. अब जानते है दुसरे सबसे Important यानी Secondary  Keyword को Use करने की. चलिए जानते हैं दुसरे सबसे प्रमुख Keyword का Use किस किस जगह करें.

(1) पहले ही Paragraph में Main Keyword के बाद के बाद आप Secondary Keyword भी डाल दें.

(2) H2 Heading Start होने से ठीक पहले वाले Paragraph में एक बार Secondary Keyword का Use करें.

(3) H3 Heading में Secondary Keyword जरूर Insert करें.

(4) Last Paragraph में Main Keyword के साथ Secondary Keyword का भी Use करें. जैसे आप पढ़ रहे थे हमारा लेख “Body Kaise Banaye – Body Banane Ka Tarika”.

(5) एक Image के Alt Text में भी इसका प्रयोग जरूर करें.

Main और Secondary Keywords के Placement के बाद बचे हुए Keywords का Use आपको अपने हिसाब से Post के Second Paragraph और  H2 व् H3 Headings के ठीक बाद वाले Paragraphs में Use करना है. इस तरीके से आपकी Post का पूरी तरह से Keyword Optimisation हो जाएगा.

और आपकी Post सिर्फ एक Main Keyword से नहीं बल्कि 3-4 अच्छे Keywords से Rank होगी जिसकी वजह से आपको 4 गुना Traffic मिलेगा. कुछ समझ में आया की किस तरह से Keywords का सही इस्तेमाल आपका Organic Traffic बढाता है. उम्मीद है बहुत ही अच्छी तरह से समझ गए होंगे आप.

अब बात करते हैं की Post लिखने के लिए बढ़िया Keywords कहाँ से ढूंढें जिन्हें लोग Google में Search करते हों. क्योंकि ये तो तय है की Keyword जितना High Search Volume वाला होगा उससे उतना ही ज्यादा Traffic मिलेगा. तो ऐसे Keywords कहाँ से लाये? कैसे Research करें आइये बताते हैं.

How To Do Keyword Research In Hindi – Keyword Research कैसे करें

अगर आप चाहते हैं की आपके Blog पर खूब सारा Organic Traffic आये तो Keyword Research करने का सही तरीका आपको जरूर पता होना चाहिये. आप सब पढ़ते रहते होंगे की Blog का Traffic बढाने के लिए SEO करना बहुत जरूरी है. तो यहाँ ये समझ लीजिये की Keyword Research सबसे पहला और जरूरी Step है SEO का.

Step 1 – तो अपनी Website के लिए सही Kerwords ढूँढने के लिए आपको सबसे पहले अपने Niche को ध्यान में रखना होता है. मान लीजिये आपकी वेबसाइट Blogging से Related है तो आप Idea लगाइए की Blogging सीखने के लिए लोग क्या क्या Search करते होंगे? आप उन सारे Keywords को नोट कर लीजिये.

Step 2 – अब आपको ये Check करना है की आपने जो Keywords नोट किये हैं उन्हें लोग Search करते भी हैं या नहीं? और अगर करते हैं तो कितने लोग करते हैं. मतलब उस Keyword का Search Volume कितना है?

Step 3 – आपको किसी भी Keyword की Search Volume पता करने के लिए किसी ना किसी Keyword Research Tool की जरुरत पड़ेगी. तो अगर कोई Paid Tool Afford नहीं कर सकते तो ये 3 Tools आपकी काफी मदद कर सकते हैं. Keyword की Search Volume Check करने के लिए ये Tools इस्तेमाल करें.

  • Keywordseverwhere
  • Ubersuggest
  • Keywordtool.io
  • Google Keyword Planner

आप इनमें से किसी भी Keyword Planner Tool के माध्यम से पता कर सकते हैं की किसी भी Keyword को Monthly कितने लोग Search कर रहे हैं.

Step 4- अब मान लेते हैं की आपको ऐसा Keyword मिल गया है जिसका Search Volume High है, तो अब आखिर में एक जरूरी काम और करना है. जी हाँ यहाँ आपको ये भी पता करना होगा की उस Keyword पर Competition कितना है?

क्योंकि अगर उस Keyword पर बहुत ज्यादा Competition है और आपकी Website भी नयी है तो आपकी वो पोस्ट Rank नहीं होगी. किसी भी Keyword पर कितना Competition है ये भी आप ऊपर बताये गए Tools से पता कर सकते हैं.

तो Keyword Research कैसे करे और फिर Post में उन्हें कैसे Use करें आप समझ गए होंगे. अगर शुरुआत से ही सही तरीके से Keywords पर काम किया जाए तो अपने Blog पर काफी कम समय में ही ज्यादा Organic Traffic लाया जा सकता है.

Keyword Density Kya Hai – What Is Keyword Density In Hindi

जब भी हम कोई Post लिखना शुरू करते हैं तो अपने Main Keyword को ध्यान में रखते हुए ही पोस्ट तैयार करते हैं. हम अपने Main Keyword का इस्तेमाल अपनी Post में कई बार करते हैं. हमारे द्वारा Post में Use किये गए Keywords की प्रतिशतता को ही Keyword Density कहते हैं.

उदहारण के तौर पर मान लीजिये आपने कोई 1000 Words का Post लिखा है और उसमें अपने Main Keyword को 5 बार Use किया है. तो आपकी Keyword Density 0.5% होगी. लेकिन हम Main Keywords के अलावा और भी कई Keywords का इस्तेमाल करते हैं. तो आपकी Overall Keyword Density कुछ इस तरह से Count होगी.

मान लीजिये आपने Main Keyword का Use किया – 5 बार

Secondary Keyword का Use किया –                       3 बार

Other Related Keywords का Use किया –               7 बार

तो मतलब आपने 1000 Words की Post में कुल 15 बार Keywords का Use किया. तो इस हिसाब से आपकी Keyword Density होती है 1.5%. ये इतने तक सही है और सुरक्षित मानी जाती है. अगर Keywords Density 2% या 2.5% से ज्यादा होती है तो इसे Keyword Stuffing कहते हैं और ये आपके लिए खतरनाक है.

Keyword Stuffing क्या है और इसके क्या नुकसान हैं

जैसा की हमने आपको बताया की आज के दौर में 2% से ज्यादा Keyword Density सुरक्षित नहीं मानी जाती. Google कभी भी आपको इसके लिए Penality दे सकता है और आपकी सारी Posts Derank हो सकती हैं.

पहले का समय अलग था जब लोग अपनी Post को Rank करवाने के लिए Keywords को बार बार Repeat करते थे. वो ऐसा करने में कामयाब भी रहते थे, क्योंकि पहले ऐसी Posts को ज्यादा अच्छी Ranking मिल जाया करती थी. जिसमें Keyword को बार बार और कई बार Repeat किया गया हो.

अपनी Post में बार बार Keyword को Repeat करना, यानी पोस्ट में Keyword को काफी ज्यादा बार Use करना ही Keyword Stuffing कहलाता है. अब Google इसे लेकर कोई कोताही नहीं बरतता और ऐसे Blogs की Ranking जरूर Down करता है जो Keyword Stuffing कर रहे हैं.

हो सकता है एक बार आपकी Posts Rank हो जाएँ लेकिन जैसे ही Google का कोई Update आएगा आपकी सारी Posts एक दम से नीचे चली जायेंगी. तो Keyword Stuffing कभी ना करें, हमेशा सही तरीके से Keywords का इस्तेमाल करें.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Keyword Kya Hai – What Is Keyword In Hindi. जिसमें आपने जाना की Keyword Research कैसे करे और अपने Post में Keywords का Use कहाँ कहाँ और कैसे करें.

अगर आपको ये लेख Helpful लगा हो तो इसे Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *