Google Kya Hai

Google क्या है – What Is Google In Hindi | गूगल के बारे में सब कुछ

Google Kya Hai ये बताने की जरुरत तो नहीं है लेकिन Google के बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो आप सबको जरूर जाननी चाहिए. हमारी पोस्ट What Is Google In Hindi में आप जानेंगे Google का अविष्कार किसने किया? गूगल कैसे काम करता है और Google किस तरह से पैसे कमाता है. गूगल की पूरी जानकारी के लिए हो जाइए तैयार.

हमें बहुत ही अच्छी तरह से याद है आज से 14-15 साल पहले का वो समय जब हमें किसी भी चीज़ के लिए कोई जानकारी चाहिए होती थी तो हम किताबों को खोजने में लग जाते थे. लेकिन किताबों से भी सिमित जानकारी ही मिल पाती थी, बल्कि कभी कभी तो मिल भी नहीं पाती थी. लेकिन Google की खोज ने जैसे सब कुछ बदल कर रख दिया.

Google ने किसी भी चीज़ के बारे में जानना और Research करना बहुत ही आसान बना दिया. एक ही चीज़ के बारे में ढेर सारे Informative Page जिनमें हमें हर तरह की जानकारी मिल जाती है. आलम ये है की आज Google दुनिया का नंबर 1 और सबसे बड़ा Search Engine है, जिस पर हर मिनट करोड़ों Searches होती है.

ऐसी बहुत सी बातों का खुलासा इस पोस्ट में होगा. लेकिन सबसे पहले हम जानेंगे की Google क्या चीज़ हैं जो इतने कम समय में हर व्यक्ति की जुबान पर है. किसी को भी छोटी से लेकर मोटी, कोई भी चीज़ के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो वो तुरंत ही गूगल को खोलता है. आइये जानें Google के बारे में.

What Is Google In Hindi – Google Kya Hai

कई लोग जब Google को Open करते हैं तो वो सोचते हैं की गूगल एक छोटी व साधारण सी वेबसाइट है. लेकिन आप ऐसी भूल कतई ना करें. Google एक बहुत ही बड़ी Multinational Company है जो अमेरिका की है. दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine Google ही है.

Google का Full Form यानी मतलब Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth है. Google का नाम “Google” एक गणितीय शब्द “Googol” पर रखा गया है. इसका अर्थ होता है 1 के पीछे सैंकड़ों जीरो (0).

Google के विस्तृत रूप का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं की जो चीज़ आपको किसी और Search Engine से नहीं मिल पाती वो Google पर आपको मिल जाती है. लेकिन जरा रुकिए, Google का कारोबार सिर्फ यहीं तक सिमित नहीं है. Search Engine होने के साथ साथ Google के और भी बहुत से Products एंड Services हैं. जैसे –

Google Products And Services

(1) Blogger – ये Google की ऐसी Service है जो आपको बिलकुल Free में अपनी Website बनाने का मौका देती है. इसमें Hosting वगैरह का कोई खर्चा नहीं होता.

(2) Chrome Browser – इस Browser का इस्तेमाल आप सब ने जरूर किया होगा. ये सबसे Popular Internet Browser है.

(3) G Mail – इसके बारे में भी आप सब जानते ही होंगे, ये Service भी Google की ही है जिससे आप Seconds में किसी के पास भी मेल यानी मेसेज भेज सकते हैं.

(4) Google Pay – Google Pay सबसे Popular और Trusted Money Transfer App है जिससे आप पैसे भेजने और लेने के अलावा और भी कई काम कर सकते हो.

(5) Google Docs – ये गूगल का एक ऐसा Product है जो MS Word Format वाली Files को Online खोलने की सुविधा प्रदान करता है.

(6) Adsense – ये एक ऐसा Online Advertisement Based Proggram है जो Bloggers को Ads की सहायता से पैसे कमाने का मौका देता है.

(7) Google Duo – ये एक Vedio Calling App है जो Weak Network पर भी High Quality Vedio Calling की सुविधा प्रदान करता है.

(8) Youtube – अगर आपको नहीं पता हो तो Youtube भी Google का ही Product है जो दुनिया का सबसे लोकप्रिय और बड़ा Vedio Sharing Platform है.

ये Google के कुछ मुख्य Products हैं, लेकिन अभी और भी बहुत सी Services एंड Products बाकी हैं जैसे Google Translator, Google Photos, Google Keep, Google Drive, Google Now, Google Maps, Google Calender, Google Ads, Google Wi-Fi, Google My Business और Google Analytics वगैरह.

What Is Google In Hindi

तो अब अंदाजा हो गया हो गया होगा आपको की Google Kya Hai और इसका Business कितना बड़ा और फैला हुआ है. Google वास्तव में एक बहुत ही बड़ी Company है जिसकी सबसे बड़ी Services हैं उसका Search Engine, Youtube, Blogger और Adsense वगैरह. अब जानते हैं की Google काम कैसे करता है.

देखिये सबसे पहले बात करते हैं Search Engine की. Google अपने Search Engine को चलाने के लिए एक Algorithm का इस्तेमाल करता है. सबसे पहले तो Google हर उस Website को Crawl करता है जो Google Search Console के माध्यम से इससे जुडी हुयी है. उसके बाद उस website पर उपलब्ध Pages को Index करती है.

अब आप सोच रहे होंगे की इस दुनिया में एक ही तरह की जानकारी तो हजारों लाखों Websites पर उपलब्ध होती है. फिर Google उन्हें किस हिसाब से Rank करता है. यानी Google ये फैसला कैसे करता है की कौनसी website को ऊपर दिखाना है कौनसी को नीचे. यहीं पर तो Google का Algorithm काम करता है.

Google Algorithm के अपने कुछ नियम होते हैं जिनके हिसाब से वो पोस्ट को Crawl करते ही ये फैसला कर लेता है की ये जानकारी Google Search Results में कौनसे Page पर दिखाई जायेगी. तो ये हैं Google Search Engine के काम करने का तरीका. Youtube, Adsense और Blogger वगैरह के बारे में भी हम आने वाली पोस्ट्स में जानकारी देंगे.

आप लोग एक बात जरूर सोचते होंगे की Google के जितने भी Products और Services हैं उनमें से अधिकांश तो Free हैं, फिर Google कमाई कैसे करता है? Google की कमाई का जरिया क्या है? अगर आप Google की Earning Reports देखेंगे तो पाएंगे की ये दुनिया की सबसे ज्यादा कमाने वाली Company है.

तो कैसे कमाती है Google इतने पैसे? असल में Google जितने भी पैसे कमाता है उसका 90% से ज्यादा हिस्सा Advertisements से आता है. जी हाँ Ads ही हैं Google की कमाई का सबसे बड़ा जरिया जिसमें Google Adwords और Adsense जैसी Services उसकी Help करती हैं. सबसे पहले थोडा बात करते हैं Google Adwords के बारे में.

Google Adwords एक ऐसा Online Advertisement Platform है जिसके माध्यम से बड़ी बड़ी कंपनियां अपने Products का Promotion करवाती हैं. इसके लिए वो Google को अपने Promotion Plan के हिसाब से Pay करती हैं. Google Adwords बहुत ही ज्यादा सफल रहा है जिसने Google की कमाई में चार चाँद लगा दिए हैं.

इसके सफल और Popular होने का सबसे बड़ा कारण ये है की इसमें Advertisers मतलब अपने Product का Promotion करवाने वाली Company को तभी पैसे देने होते हैं जब कोई उनके Product की Ad पर Click करता है. इससे कम पैसे में ज्यादा Products बिकने के Chance बढ़ जाते हैं. यही कारण है की Adwords बहुत ही सफल Platform है.

अब बात आती है Google Adsense की, तो ये भी Online Advertisement Program है जो Publishers यानी Website या Blog Owners की website पर अपने Ads दिखाता है. इसमें दिखने जाने वाले Ads के लिए Google जितने पैसे Advertisers से लेता है उसके 64% वो Publishers को Pay करता है. बाकी बचे 36% Google के होते हैं.

तो Google Kya Hai और कैसे कमाई करता है हम आपको बता चुके हैं. अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं की Google का अविष्कारक कौन हैं और फिलहाल Google का मालिक कौन है?

Google का अविष्कार किसने किया – Google की खोज किसने की

California की Stanford University से 2 Students Larry Page और Surgey Brin अपनी P.H.D की पढाई कर रहे थे. उन्हें अक्सर अपनी पढाई को लेकर Researchs करनी पड़ती थीं. एक बार उन्हें अपना कोई Project तैयार करना था. तभी उनके दिमाग में एक ऐसी चीज़ आई जिसने एक Search Engine को जन्म दे दिया.

उन्होंने सोचा की एक ऐसा Search Engine बनाते हैं जिसमें Websites के अलग अलग पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें Search Results में अलग अलग Rank दी जा सके. लेकिन हकीक़त तो ये हैं की शुरुआत में ऐसा कोई बड़ा Algorithm नहीं था. जिसकी पोस्ट में Focus Keyword को ज्यादा बार Repeat किया जाता था वो सबसे ऊपर आती थी.

लेकिन Search Engine की शुरुआत तो हो चुकी थी. Larry Page और Surgey Brin ने शुरू में अपने इस Search Engine का नाम Backrub रखा था. ये सन 1996 की बात है.

1997 में इसका नाम बदलकर “Google” रख दिया गया. इसका नाम Google क्यों रखा गया था ये हम ऊपर आपको बता ही चुके हैं. मतलब ये हुआ की Larry Page और Surgey Brin ही Google के अविष्कारक थे. तो दोस्तों Google का अविष्कार किसने किया था अब आप जान गए हैं. लेकिन ये तो सिर्फ शुरुआत थी.

असली खेल तो अभी बाकी था, Google में निरंतर चल रहे सुधारों ने इसे सन 2000 तक आते आते दुनिया का No. 1 Search Engine बना दिया था. उसके बाद सन 2000 में Google ने Adwords को Launch किया जिसने धूम मचा दी और Google खूब पैसा कमाने लगा.

Google Kya Hai

इसके बाद तो जैसे Google को पंख लग गए थे. समय बीतने के साथ साथ उन्होंने अपने एक से बढ़कर एक Products और Services को Launch किया. Adsense, Youtube, Gmail और Chrome Browser जैसे Products को लोगों ने हाथों हाथ किया और Google की लोकप्रियता का ग्राफ सीधा ऊपर की और बढ़ता चला गया.

कुछ लोगों का सवाल होता है Google का मालिक कौन है? तो जाहिर सी बात है Larry Page और Surgey Brin ही Google के मालिक हैं. इन दोनों ने 15 सितम्बर 1997 को Google.com Domain Register किया था. आप शायद जानते ना हों की इतनी बड़ी Company Google के CEO एक भारतीय ही हैं.

जी हाँ Google के Chief Executive Officer का नाम है सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai). सुन्दर पिचाई जी चेन्नई से हैं और उन्होंने पेन्सिल्वेनिया के एक कॉलेज से MBA की पढाई कर रखी है. इसके अलावा उनके पास Master Of Science की Degree भी है. अगर बात करें आज की तो Google बहुत आगे बढ़ चुका है.

इस समय Google Search Engine का अपना एक Smart एंड Powerful Algorithm है जो समय समय पर Update होता रहता है. अब पहले वाली बात नहीं रही की किसी ने एक पोस्ट में 15-20 बार keyword डाला और वो Rank हो गयी. अब Google Algorithm किसी भी पोस्ट को 200+ Factors पर जांचता है.

Google Kya Hai और इसका अविष्कार किसने किया था आप जान चुके हैं. अब हम Google के बारे में ऐसे ऐसे रोचक तथ्य जानेंगे जो शायद आप पहले से नहीं ही जानते होंगे. लीजिये पेश करते हैं Google की कुछ मजेदार बातें.

Amazing Facts Of Google In Hindi – Google के बारे में रोचक तथ्य

(1) Google के बारे में एक बात बहुत ही प्रसिद्द है की ये आपके बारे में उससे भी ज्यादा जानता है जितना आपको आपके परिवार वाले जानते हैं. ये बात पूरी तरह से सच भी है.

(2) Google को बनाने का मकसद सिर्फ एक Project बनाना और बाद में उसे बेच देना था. Larry Page ने कभी नहीं सोचा था की एक दिन ये World की नंबर 1 कंपनी बनेगी.

(3) पूरी दुनिया में Google के 75 से ज्यादा कार्यालय हैं.

(4) क्या आप जानते हैं अगर आप “gooogle.com” ,”gogle.com” और “googel.com” खोलने की कोशिश करेंगे तो भी google.com का Homepage ही खुलेगा.

(5) Google भारत देश की सिर्फ 8 भाषाओँ को ही Support करता है.

(6) Google के लिए काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 90000 के आस पास है.

(7) क्या आप जानते हैं Google Search Engine पर हर Second 70000 से भी ज्यादा Seaches होते हैं.

(8) क्या आप जानते हैं Google ने अपना Search Engine Yahoo को बेचने की कोशिश की थी. उस समय Yahoo बहुत ही बड़ा Search Engine था. लेकिन उस समय Yahoo ने ये कहते हुए Offer अस्वीकार कर दिया की ये Search Engine ठीक तरह से काम नहीं कर पायेगा.

(9) अगर आप Google पर “askew” search करेंगे तो जो Page खुलेंगे वो Right Side की तरफ से नीचे की तरफ झुक जायेंगे.

(10) अभी के समय की बात करें तो दुनिया में G Mail Account Holders की संख्या 430 Millions से भी ज्यादा है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आप हमारा लेख Google Kya Hai – What Is Google In Hindi – Google का अविष्कार किसने किया पढ़ रहे थे. उम्मीद है लेख आपको जरूर पसंद आया होगा. तो फिर हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *