Internet क्या है और इसकी खोज किसने की

Internet क्या है व इसकी खोज किसने की | What Is Internet In Hindi

What Is Internet In Hindi – आज हम आपको बताने जा रहे हैं Internet क्या है और कैसे काम करता है. एक ऐसी चीज़ जिसने सारी दुनिया को जोड़ दिया और जिसके बिना अब जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल हो गया है. साथ साथ आप जानेंगे की Internet की खोज यानी अविष्कार किसने और कब किया था.

ऐसा कौन सा काम है जिसमें हमें इन्टरनेट की जरुरत नहीं पड़ती. इन्टरनेट ने हमारे जीवन को इतना आसान और तेज बना दिया है की हम छोटे से छोटे काम से लेकर बड़े से बड़ा काम चुटकियों में कर लेते हैं. हालत ये हैं की अब अगर किसी वजह से Internet बंद हो जाए तो ये पूरी दुनिया ही ठप हो जायेगी.

हर क्षेत्र में इन्टरनेट का इस्तेमाल हो रहा है, चाहे बात आपस में चैटिंग करने की हो, पढाई करने की हो, शौपिंग करनी हो, मैच देखना हो या फिर किसी के पास कोई सन्देश भेजना हो इन्टरनेट एक सशक्त जरिया बनकर उभरा है. Schools से लेकर Banks तक हर संस्था में काम निपटाने के लिए Internet का सहारा लिया जाता है.

बहुत से लोग है जो नहीं जानते की Internet क्या है और इसके माध्यम से हम क्या क्या कर सकते हैं. तो उनको हम बताना चाहते हैं की आज आप चाहे किसी छोटी से छोटी Shop को ही ले लीजिये, वहां भी लोग खुल्ले पैसे ना होने या फिर जेब में Purse न होने के कारण Online Payment Transfer करते हैं.

खासकर हमारे देश में हुयी नोटबंदी के बाद तो जैसे Cashless भुगतान का ही दौर प्रारंभ हो गया. इस दौर ने बहुत से लोगों को सिखाया की Internet के जरिये ऐसे ऐसे काम भी किये जा सकते हैं. हालात ये हैं की आज हम लोग बिना खाए पीये रह सकते हैं, पर अगर Internet थोड़ी देर के लिए भी बंद हो जाए तो हम बेचैन हो जाते हैं.

Smartphones के चलन के बाद और इन्टरनेट के सस्ता होने से इसकी पहुँच अब आम लोगों तक हो गयी है. लोग इन्टरनेट के द्वारा Whatsapp चलाते हैं, Facebook इस्तेमाल करते है और Youtube पर अपने पसंदीदा Vedios देखते हैं. यानी काम का काम और मनोरंजन का मनोरंजन.

जाहिर सी बात है हम धन्यवाद करना चाहेंगे उस सख्श का जिसने इसकी खोज की. अब जब बात खोज की आई है तो चलिए पहले जान लेते हैं की Internet का अविष्कार किसने किया था और कब किया था.

Internet की खोज किसने की – Who Invented Internet In Hindi

Internet कोई छोटी चीज़ नहीं नहीं है और ना ही इसे किसी आदमी ने खोजा है. ये कई लोगों की वर्षों की मेहनत का नतीजा है. बात सन 1955 की है जब अमेरिका के कई Engineers और Scientists मिलकर एक ऐसी प्रणाली का विकास करना चाहते थे जिससे आपस में एक साथ कई Computers को जोड़ा जा सके.

एक ऐसी Technology जिसके द्वारा आपस में जुड़े हुए Computers में से किसी भी कंप्यूटर पर किसी दुसरे कंप्यूटर में stored data भी access किया जा सके. यानी अगर एक कंप्यूटर में “Technology” के बारे में जानकारी स्टोर है तो आप उसे दुसरे कंप्यूटर से भी पढ़ सकें.

सन 1957 में अमेरिका ने अपने इस प्रोजेक्ट में तेजी लाते हुए एक संस्था बनायीं जिसका नाम था Advanced Research Projects Agency. उन्होंने इस पर काम शुरू किया और आखिर में कई सालों बाद 1969 में एक ऐसा Network System खोजा जिसके सहारे आपस में Computers को जोड़ा जा सकता था.

What Is Internet In Hindi

उन्होंने इस Network को Apranet नाम दिया. इस खोज को कई लोगों ने मिलकर अंजाम दिया था. जैसे Leonard Kleinrock, J.C.R Licklider और Robert Taylor. इन तीनों में से Lacklider और Robert की भूमिका को अहम् माना जाना है. क्योंकि योजना को आखिरी अंजाम तक इन्ही लोगों ने पहुंचाया था.

सुनने में सवाल बहुत ही छोटा सा लगता है की “Internet क्या है” पर जैसा की हमने आपको बताया अमेरिकी संस्था ARPA को 11 साल से भी ज्यादा समय लग गया था इसकी शुरुआत करने में. सन 1974 में इसको Telnet का नाम दिया गया और इसके व्यावसायिक उपयोग की शुरुआत हुयी.

आपस में Computers एक दुसरे से जुड़ने लगे और किसी भी कंप्यूटर में स्टोर जानकारी को किसी भी कंप्यूटर में पढ़ा या देखा जा सकता था. 1970 में IP/TCP Protocol की खोज की गयी जिसके कर्ता धर्ता Robert Kahn और Vinton Cerf थे. इस तरह से ये और ज्यादा विकसित हुआ और इस Network का जाल बड़ा होता चला गया.

समय बीतने के साथ साथ छोटी मोटी और चीज़ों की खोज की गयी. सन 1980 तक आते आते computers के इस महाजाल यानी network को Internet का नाम दिया गया.

यानी 1955 से शुरू हुयी कोशिश आखिरकार 1980 में जाकर अच्छी तरह से फलीभूत हो पायी. लेकिन असली Internet की शुरुआत मानी जाती है सन 1983 से.

भारत में तो इसे पहुँचने में और भी ज्यादा समय लग गया. भारतीय लोगों ने Internet का पहली बार इस्तेमाल सन 1995 में किया. उस समय भारतीय कंपनी विदेश संचार निगम लिमिटेड ने अपनी इन्टरनेट सर्विस की शुरुआत की थी.

Internet का अविष्कार किसने किया था आप जान चुके हैं. अब हम आपको बहुत ही आसान सी भाषा में समझाने वाले हैं की Internet क्या होता है और कैसे काम करता है? Internet की परिभाषा, Full Form सहित पूरी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं.

What Is Internet In Hindi – Internet क्या है

हमारी पोस्ट के ऊपर वाले हिस्से को पढ़कर आप कुछ हद तक तो Internet को समझ ही गए होंगे की ये किस बला का नाम है और इसका उपयोग किसलिए किया जाता है. Internet की Defination यही है की ये एक ऐसी तकनीक है जिसके माध्यम से दुनिया के कोने कोने में पड़े हुए Computers को एक साथ जोड़ा का सकता है.

आपस में जुड़े हुए Computers के इस जाल को Network कहा जाता है और इसी network को Internet कहा जाता है. इस प्रणाली में दूर दूर रखे Computers को आपस में जोड़ने के लिए Server और Routers का इस्तेमाल किया जाता है. इनके जरिये किसी भी कंप्यूटर को इस Network के साथ जोड़ा जा सकता है.

हम इसे एक Global Wide Area Network कह सकते हैं. Internet एक ऐसा Network है जो वर्ल्ड का सबसे बड़ा network है. ये तकनीक या Protocols के माध्यम से संचालित होती है. जितने भी कंप्यूटर आपस में इस network यानी इंटेरनेट के साथ हुए होते हैं उन सबका अपना एक अलग अलग IP Address होता है.

IP Address किसी भी कंप्यूटर की Location बताता है. आप “Internet” शब्द को एक बार ध्यान से देखिये. आपको पता चलेगा की ये दो अलग अलग शब्दों को मिलाकर बनाया गया एक शब्द है. जी हाँ Internet का पूरा नाम है International Network, और यही Internet की Full Form भी है. इन शब्दों को आपस में मिलाकर छोटा नाम दिया गया है.

तो दोस्तों What Is Internet यानी Internet क्या है आप बहुत ही अच्छे से समझ गए होंगे. अब जरा थोडा आगे बढ़ते हैं और जानते की इसका काम करने का तरीका क्या है. मतलब की Internet कैसे काम करता है? सबसे पहले तो आपको बतादें की Internet से जुड़ने के लिए आपको इन्टरनेट की service प्रदान करने वाली कंपनी से जुड़ना होगा.

जिन्हें ISP यानी Internet Service Provider कहा जाता है. उन्ही के माध्यम से हम Internet से Connect हो सकते हैं, क्योंकि वो खुद Internet से जुड़े होते हैं. वही लोग हमें या तो वायरलेस इन्टरनेट की सुविधा दिलवाते हैं या फिर हमें केबल के सहारे Internet Network का हिस्सा बना दिया जाता है.

अब इस Network के साथ आपका सम्बन्ध स्थापित होने के बाद आप दुनिया के किसी भी कंप्यूटर में निहित Information को अपने कंप्यूटर पर access कर सकते हैं. जब भी हम अपने कंप्यूटर पर Internet का इस्तेमाल करते हैं तो हम Online कहे जाते हैं.

इन्टरनेट के साथ जुड़ने के बाद एक दुसरे कंप्यूटर से Data Transfer के जरिये किसी भी तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है. अब आप आराम से इसे अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए, कुछ सीखने के लिए, पढने के लिए, सन्देश भेजने के लिए, बात करने के लिए, गाने देखने के लिए या गेम खेलने के लिए प्रयोग कर सकते हैं.

Internet के उपयोग और फायदे – Internet Uses And Benefits In Hindi

(1) Messaging करने में – पुराने समय में एक दुसरे लम्बी दूरी तक अपना मेसेज किसी दुसरे व्यक्ति तक पहुंचाने में बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे. लेकिन अब इन्टरनेट ने इसे बिलकुल आसान बना दिया है. हम चुटकियों में whatsapp या Mail के द्वारा किसी को भी मेसेज भेज सकते हैं.

(2) जानकारी हासिल करने में– पहले जब हम किसी चीज़ के बारे में जानकारी हासिल करनी होती थी तो हम किताबों पर आश्रित थे. ऐसी किताब मिले या ना मिले इसकी भी कोई गारंटी नहीं थी. लेकिन अब जो चाहे आप Internet पर search कर सकते हो. इस पर हर चीज के बारे में जानकारी उपलब्ध है.

(3) Reasearch करने के लिए – किसी चीज़ पर बढ़िया तरीके से रिसर्च तब की जा सकती है जब एक ही जगह पर उसके बारे में काफी जानकारी उपलब्ध हो. internet के माध्यम से हम आसानी से रिसर्च कर सकते हैं, क्योंकि यहाँ एक ही टॉपिक पर informations के लाखों पेज मिल जाते हैं.

Internet क्या है और इसकी खोज किसने की

(4) Communication – Internet के माध्यम से न सिर्फ आप Voice Call कर सकते हैं, बल्कि आसानी से Vedio Calls भी कर सकते हैं. आप आपस में बात करते हुए एक दुसरे को Live देख भी सकते हैं. Internet क्या है और क्या क्या कर सकता है समझ रहे होंगे आप.

(5) Online Shopping – आजकल ज्यादातर युवा Online Shopping करना पसंद करते हैं. पहले कभी सोच भी नहीं सकते थे की ऐसा भी हो सकता है, इसे संभव बनाया है Internet ने. आज आप घर बैठे बैठे हर उस चीज़ के लिए order कर सकते हैं जो आपको पसंद है. कुछ ही दिन में वो चीज़ आपके घर पहुँच जाती है.

(6) Entertainment के लिए – मनोरंजन की दुनिया में Internet ने तहलका मचा दिया है. पहले एक टी वी हुआ करता था जिसके सहारे हम अपना मनोरंजन करते थे. लेकिन आप smartphones और इन्टरनेट की सहायता से क्या क्या नहीं कर सकते? गाने सुनना, मनपसंद वीडियो देखना, मूवी देखना, न्यूज़ सुनना और ना जाने क्या क्या.

(7) पैसा कमाना – Internet के द्वारा कितने ही लोग Part Time या Full Time काम करके घर बैठे पैसा कमा रहे हैं. इन्टरनेट ने मौका दिया है अपनी बेरोजगारी को दूर करने का. इसने बहुत से ऐसे रास्ते खोलें है जिसके सहारे आप पैसा कम सकते हैं. जैसे ब्लॉगिंग से, youtube से, Freelancing और Online marketting वगैरह वगैरह.

(8) Education के लिए – आजकल हजारों लोग अपने घर पर बैठे बैठे ही Online Course करके डिग्री हासिल कर रहे हैं. क्या किसी ने सोचा था घर बैठे बैठे भी ऐसा हो पायेगा. आज आप अपने घर पर रह कर किसी में क्षेत्र में पारंगत हो सकते हो. बहुत सारे Online Courses उपलब्ध हैं जिन्हें आप Online कर सकते हो.

(9) Online Banking – पहले आपको किसी के भी बैंक account में पैसे जमा करने के लिए Bank में जाना ही पड़ता था, जिसमे घंटों लग जाते थे. लेकिन अब आप आसानी से Netbanking या दूसरी Apps की सहायता से किसी को भी चुटकियों में Money Transfer कर सकते हो. किसी भी चीज़ के लिए आप Online Payment कर सकते हो.

(10) Online Billing – हमें हर महीने कई प्रकार के Bills भरने पड़ते हैं जैसे बिजली का बिल, फ़ोन का बिल, पानी का बिल और कई प्रकार की Installments वगैरह. पहले इन्हें भरने में बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता था. समय भी बहुत लगता था. लेकिन अब आप Internet के माध्यम से आसानी ये सारे बिल 5 मिनट में Pay कर सकते हैं.

ये थे Internet Benefits In Hindi यानी Internet के फायदे और इसके उपयोग. ये तो कुछ भी नहीं हैं Internet से बहुत सारे काम होते हैं, सब के बारे में यहाँ बता पाना पॉसिबल नहीं है. चलिए अब आप को इसी इन्टरनेट के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी बताते हैं जिन्हें पढ़कर आपका ज्ञान भी बढेगा और मज़ा भी आएगा.

Amazing Facts About Internet In Hindi – इन्टरनेट के बारे में रोचक तथ्य व जानकारी

(1) हालांकि इन्टरनेट की पहुँच भारत में भी आम आदमी तक हो गयी है पर अब भी Percentage के हिसाब से भारत में अन्य देशों की तुलना में कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. आंकड़ों के मुताबिक भारत की जनसँख्या का सिर्फ 22% हिस्सा इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है.

(2) Internet पर सबसे पहले ब्राउज़र का नाम “Mosaic” था जो उस समय बहुत प्रसिद्द था. आज हम Chrome, Firefox और UC वगैरह बहुत से browser इस्तेमाल करते हैं.

(3) आंकड़ों के अनुसार Internet पर 1 अरब से भी ज्यादा Websites मौजूद हैं और हर साल 1200000 से भी ज्यादा नए Domain register किये जाते हैं.

(4) पूरी दुनिया में 1 सेकंड में Youtube पर डेढ़ लाख से भी ज्यादा Vedios देखे जाते हैं.

(5) Internet पर मौजूद पूरी जानकारी का 35% से ज्यादा हिस्सा सिर्फ Porn है. यानी इस पर मौजूद websites में 35% से भी ज्यादा website इस तरीके की हैं.

(6) हाल के दिनों में लोगों को इन्टरनेट की लत इस कदर लग चुकी है की कुछ देश इसे एक मानसिक रोग की मान्यता देने के बारे में सोच रहे हैं.

(7) इस्तेमाल के मामले में स्वीडन सबसे पहले नंबर पर आता है. स्वीडन के लगभग 68% लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं. स्वीडन के 82% से भी ज्यादा लोग जानते हैं की Internet क्या है और इससे हम क्या क्या कर सकते हैं.

(8) क्या आपको पता है की internet पर register होने वाला सबसे पहला Domain क्या था? वो था www.symbolics.com. इसे 15 मार्च 1985 को लिया गया था.

(9) आपको शायद पता नहीं होगा की दुनिया में Internet की सहायता से हर मिनट 210 मिलियन से भी ज्यादा E – Mail भेजे जाते हैं. लेकिन भेजी जाने वाली E-Mails में से 80% से भी ज्यादा Spam होती है.

(10) इन्टरनेट पर हर रोज 32000 से भी ज्यादा websites हैक होती हैं. साइबर क्राइम का ग्राफ किसी भी चीज़ की तुलना में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

आप पढ़ रहे थे Internet क्या है – What Is Internet In Hindi. साथ ही आपने जाना की Internet की खोज किसने की और कब की. उम्मीद है हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप संतुष्ट होंगे.

तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *