DP का मतलब क्या होता है

DP का मतलब क्या होता है | DP का Full Form व पूरी जानकारी

आज हम आपको बताने वाले हैं की DP का मतलब क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहाँ कहाँ और क्यों होता है. हम आपको DP Ka Full Form भी बताएँगे और साथ में समझायेंगे की आखिरकार DP क्या होती है? जैसे जैसे Internet की पहुँच लोगों तक बढ़ी वैसे वैसे कुछ ख़ास शब्द लोगों की जीवनशैली का हिस्सा बनते चले गए.

उन्ही ख़ास शब्दों में से एक है DP. जिसका जिक्र हम दिन में कई बार सुनते हैं. जो लोग smartphone और Internet से कटके रहते हैं वो बहुत Confuse रहते हैं की यार ये DP क्या है? यही नहीं बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इन्टरनेट का इस्तेमाल जरूर करते हैं पर अभी तक उन्हें भी नहीं पता की What Is Full Form Of DP यानी DP किसे कहते हैं.

दोस्तों आजकल हर चीज़ Internet पर उपलब्ध है. आप अपना कोई भी काम चुटकियों में कर सकते हो. यहाँ तक की अब अपना मनोरंजन भी लोग घर पर रहते हुए Internet के माध्यम से ही करते हैं. लोग घरों से बाहर ही नहीं निकलना चाहते, क्योंकि Internet उन्हें हर प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहा है.

इन्ही सुविधाओं में से एक है Online दोस्त बनाना. जी हाँ अब आपको दोस्त बनाने के लिए भी घर से बाहर नहीं जाना. बहुत सारे Social Media Platforms हैं जिन पर आप अपना अकाउंट बनाने के बाद जितने चाहे दोस्त बना सकते हो, उनसे बात कर सकते हो और यहाँ तक की उन्हें Live कुछ भी करता हुआ देख सकते हो.

Fcaebook, Instagram, Whatsapp और Twitter कुछ सबसे पोपुलर Social Media Platforms हैं जिन पर आजकल लोगों का ज्यादातर समय बीतता है. और DP जैसे छोटे और अनजान शब्द इन्ही की देन है. DP का मतलब और Full Form जानने से पहले एक बार ये जान लेते हैं की इस शब्द की शुरुआत कब से और क्यों हुयी.

DP क्या है  – DP Full Form In Hindi

दोस्तों जब से लोग इन Whatsapp और Facebook वगैरह पर लोगों के साथ आपस में बात करने लगे हैं, तबसे DP जैसे कई छोटे शब्द प्रचलन में आये हैं. इसका मुख्य कारण ये है की लोग कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा बात करना चाहते हैं. लेकिन शब्दों को पूरा लिखने में Time भी ज्यादा लगता है.

इसीलिए लोगों ने बहुत से बड़े शब्दों को तोड़ मरोड़कर छोटा बना दिया. ताकि अगला बंदा आसानी से समझ भी जाए और उन्हें वो शब्द पूरा भी ना लिखना पड़े. छोटे छोटे शब्दों को इस्तेमाल करके बात करने के इसी तरीके को Chatting कहते हैं. चलिए पहले एक बार आपको बताते हैं की DP का फुल फॉर्म क्या होता है.

Full Form Of DP In Hindi

DP का Full Form होता है “Display Picture”. ये एक तरह से Profile Picture ही होती है. DP का मतलब अब आप समझ ही गए होंगे की ये एक किसी भी अकाउंट की प्रोफाइल में लगाने वाली picture ही होती है. इसका प्रचलन आज से लगभग 15 साल पहले हुआ था. वैसे तो ये और भी पहले से है लेकिन ज्यादा Popular 8-10 साल पहले हुआ.

जैसे जैसे Online Chatting लोकप्रिय होती गयी वैसे वैसे ऐसे शब्द और ज्यादा बढ़ते गए. चैटिंग के दौरान लोग हर कॉमन word को छोटा बनाते गए. जैसे चैटिंग के दौरान हम Hello को hlo, Please को Pls, Good Morning को GM और Good Night को GN और I Love You को ILU लिखते हैं.

उसी प्रकार इनसे सम्बंधित चीज़ें भी छोटी होती चली गयी. जैसे Profile Picture को हम अब P.P बोलते हैं Display Picture को DP बोलते हैं और Vedio Call को V.C बोलते हैं. चलिए अब DP क्या होती है इसको और अच्छी तरह से समझते हैं.

What Is DP In Hindi – DP का मतलब क्या होता है

जैसा की हमने आपको बताया की DP का Full Form होता है Display Picture. यहाँ पर Display का मतलब है दिखाई जाने वाली और Picture का मतलब है तस्वीर. यानी दोनों शब्दों को जोड़कर बनता है “दिखाई जाने वाली तस्वीर”. यानी किसी भी अकाउंट में यदि हम अपनी खुद की या किसी और की पिक्चर लगाते हैं तो उसे DP कहते हैं.

जैसे आप Whatsapp को ही ले लीजिये, आजकल हर व्यक्ति इसका इस्तेमाल जरूर करता है. जब आप अपने Mobile में अपने Whatsapp को Open करते हो तो उसमें कई सारे नाम Add हुए रहते हैं. उन्ही नामों के बाएं तरफ एक छोटी सी गोलाकार Picture भी दिखाई देती है.

इसे ही DP यानी Display Picture कहते हैं. Display Picture में वैसे तो User को खुद की तस्वीर लगानी चाहिए. लेकिन आजकल लोग कुछ भी लगा देते हैं. कभी अपने बच्चों की फोटो या फिर कभी कुछ और लगाते रहते हैं. खैर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन DP का मतलब क्या है आप समझ ही गए होंगे.

इसी तरह से आप Facebook का उदाहरण भी ले सकते हैं. जब आप फेसबुक पर account बनाते हैं तो वहां भी आपको “Profile Picture” वाली जगह पर एक खुद की फोटो Upload करनी होती है. उसी को आप Profile Picture भी बोल देते हैं और Display Picture यानी DP भी.

किसी भी Social Media Platform पर अकाउंट बनाते समय DP इसलिए लगायी जाती है ताकि बन्दे एक दुसरे की तस्वीर को देख पायें. हमें अपने हर तरह के अकाउंट में खुद का ही असली DP लगाना चाहिए. आजकल आप बहुत से ऐसे ID देखते होंगे जिनमें नाम किसी का है और तस्वीर किसी की है. ऐसा कभी ना करें.

DP का मतलब क्या होता है

कई लोगों में अभी भी एक ग़लतफ़हमी है. जैसे आप लोग फेसबुक पर अपना पोस्ट share करते हो, और उस पोस्ट में आपने अपनी या अपने किसी Relative की कोई Photo share की है तो उसे आप DP नहीं कह सकते. वो DP नहीं होती, DP सिर्फ वही तस्वीर होती है जो आपने अपनी Profile Picture वाली जगह पर लगाकर रखी है.

DP क्या होती है आप समझ ही गए हैं, तो अब से आप भी अपने Whatsapp या Facebook पर अपनी DP आसानी से लगा भी सकते हैं और उसे जब चाहें बदल भी सकते हैं. चलिए आपको बता ही देते हैं की Whatsapp पर अपनी DP कैसे लगायें. ये बहुत ही आसान है.

सबसे पहले अपने Mobile में जाकर Whatsapp को Open कीजिये, उसके बाद ऊपर की और दायीं तरफ देखें. वहां आपको तीन डॉट (…) दिखाई देंगे. उस पर क्लिक कीजिये. अब आपके सामने 3-4 option आयेंगे, आपको “Settings” पर क्लिक करना है.

Setting पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा, उसमें पहले आपको अपना नाम लिखना है. थोडा और ध्यान देंगे तो वहां आपको तस्वीर के लिए खाली जगह दिखाई देगी. वहीँ पर आपको छोटा सा कैमरा भी बना हुआ दिखाई देगा. बस आपको उस कैमरे पर ही क्लिक करना है.

जैसे ही आप उस पर Click करेंगे आपकी Mobile Gallerry खुल जायेगी. आप उसमें से कोई भी फोटो सेलेक्ट करके “OK” पर क्लिक करदें. बस आपकी DP लग चुकी है. है ना बिलकुल आसान. इसी तरीके से आप कभी भी अपनी DP चेंज कर सकते हो.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

यहाँ आपने पढ़ा DP का मतलब क्या होता है – Full Form Of DP In Hindi, DP क्या होती है पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. पोस्ट पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें. पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो बेहिचक आप comment box में comment करके पूछ सकते हो. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *