Whatsapp Kaise Chalaye

नए फ़ोन में Whatsapp Kaise Chalaye | Whatsapp क्या है पूरी जानकारी

हेल्लो दोस्तों, Whatsapp के बारे में आप सब ने जरूर सुना होगा. अगर आपने हाल ही में नया Smartphone लिया है तो आप जरूर जानना चाहते होंगे की इसमें Whatsapp Kaise Chalaye. हमारी इस पोस्ट में आपको Whatsapp की पूरी जानकारी मिलेगी, जैसे Whatsapp क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और इसके Features क्या क्या हैं.

अगर पिछले 10 सालों की बात करें तो कुछ गिनी चुनी ही ऐसी Apps हैं जिन्होंने लोकप्रियता के मामले में सबको पीछे छोड़ा है. Whatsapp भी उन्ही Apps में से एक है. आज World में इसके अरबों Users हैं जो लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.

जैसा की हम सब जानते हैं की जैसे जैसे Internet की पहुँच आम लोगों तक होती जा रही है वैसे वैसे Apps का बाज़ार भी बड़ा होता जा रहा है. आप Playstore में देखते होंगे की हर दिन कोई न कोई नयी App नए नए Features के साथ launch हो रही है. लेकिन ये सभी Apps Whatsapp की तरह धमाका नहीं कर पाती.

आज छोटे से छोटे आदमी से लेकर बड़ी बड़ी  Celebreties तक Whatsapp का Use करते हैं. बिल्कुल Free होने के कारण इसके Users दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. तो अपने नए फ़ोन में Whatsapp Kaise Chalaye या शुरू करे जानने से पहले हम Whatsapp की पूरी जानकारी लेते हैं की आखिर ये है क्या?

What Is Whatsapp In Hindi – Whatsapp क्या है

जैसा की इसके नाम से हमे थोडा थोडा सा आभास हो रहा है की “Whats Up” के नाम पर ही इसका नाम रखा आया है. Whats Up क्या मतलब है “क्या चल रहा है” या “क्या हो रहा है”. मतलब ये एक ऐसी Application है जिसका निर्माण एक दुसरे का हालचाल जानने के लिए किया गया था.

सीधे शब्दों में कहें तो Whatsapp एक Messaging या Chatting App है जिसकी सहायता से आप एक दुसरे के पास Message भेज सकते हो. मतलब इस Live Chatting कर सकते हो. इसके लिए आपका और सामने वाले का Online होना जरूरी है. मतलब साफ़ है की ये App वैसे तो बिलकुल Free है पर इसे चलाने के लिए Internet जरूरी है.

लेकिन ये सिर्फ यही सुविधा नहीं देता बल्कि नयी नयी Features से लेस है. आज से एक दशक पहले हमें हर काम के लिए अलग अलग Apps का इस्तेमाल करना पड़ता था. जैसे Chatting के लिए Yahoo का, Vedios या Images भेजने के लिए किसी अन्य Apps का और Video Call करने के लिए Skype वगैरह का.

लेकिन Whatsapp एक ऐसी App के रूप में सामने आया जिसने सब कुछ बदलकर रख दिया. सिर्फ एक Whatsapp से आप क्या नहीं कर सकते? हर तरह के Features ये आपके लिए उपलब्ध करवा रहा है. आप इससे Message भेज सकते हैं, Chatting कर सकते हैं और Images या Videos भी Send कर सकते हैं.

Whatsapp Kaise Chalaye

यही नहीं आप इसके माध्यम से Internet Voice Call व Video Calls बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हो. बड़ी बड़ी Files जिन्हें E- Mail के जरिये भेजने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था, Whatsapp के जरिये आप सेकंड्स में भेज सकते हो.

यही कारण है की आज के समय में जब भी कोई नया फ़ोन लेता है तो वो सबसे पहले यही सोचता है की इसमें Whatsapp Kaise Chalaye. शायद यही वो पहली वो App होती है जिसे वो install करता है. बाकी सब का नंबर बाद में आता है.

इसकी Popularity का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं की आज के समय में दुनिया के 32% से ज्यादा लोग सुबह उठते ही अपना Whatsapp Open करते हैं. एक दुसरे के पास शुभकामनाएं पहुंचानी हों या फिर किसी को कोई Tips देनी हो. हर काम इस पर झटके के साथ किया जा सकता है.

दरअसल Whatsapp का निर्माण करने में Yahoo के ही 2 Employers का हाथ माना जाता है. इनके नाम Brian Acton और Jan Koum हैं. इन दोनों ने ही Yahoo के साथ काम करते हुए लगभग 2 दशक से ज्यादा का समय बिताया. उसके बाद उन्होंने इस पर काम चालू किया और 2009 में Whatsapp इस्तेमाल होने के लिए तैयार था.

ये पहली ऐसी App है जो अभी तक आपको Free में इतने सारे Features का इस्तेमाल करने की सुविधा दे रही है. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है. आप इसे अपने Smartphone, Computer, Tabs या Laptop में आराम से Use कर सकते हैं.

यानी IOs, Android और Windows तीनों के लिए आप इसे Free में Download कर सकते हैं. आप इसे इसकी official website या फिर Playstore से 1 मिनट के अन्दर download कर सकते हैं. Whatsapp क्या है अच्छी तरह समझने का बाद चलिए अब जानते हैं की Whatsapp का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

Whatsapp का Use कैसे करे – Whatsapp Kaise Chalaye

अगर आप सोच रहे हैं की अपने फ़ोन में Whatsapp कैसे चालू करें तो हम आपको बिलकुल आसानी से इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. Whatsapp का इस्तेमाल करना बहुत ही Easy है. चलिए यहाँ आपको Whatsapp Use करने की Step By Step Process बताते हैं.

– सबसे पहले आपको अपने Mobile में Whatsapp Install करना होगा, उसके बाद ही तो आप इसका Use कर पाएंगे. Whatsapp Download करने के लिए आप Playstore को Open कीजिये. वहां आपको एक search box दिखाई देगा. उसमें आप Whatsapp लिखिए और search कीजिये.

जैसे ही आप “search” पर क्लिक करेंगे whatsapp App आपके सामने आ जाएगा. अब आप उस पर क्लिक करके उसे Download कर लीजिये. Download होने के बाद वो Automattically आपके Smartphone में Install हो जाएगा. बधाई हो आपने अपने Mobile में Whatsapp Install कर लिए है.

अब जानते हैं की Whatsapp Kaise Chalaye और इसको Use करना कैसे शुरू करे. तो सबसे पहले आप Whatsapp को Open कीजिये, शुरू शरू जब आप इसे Open करेंगे तो आपको Whatsapp की Terms एंड Services को Accept करने को कहा जाता है. जैसा की आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं.

Whatsapp क्या है यहाँ आपको Simply “Agree and Continue” पर क्लिक करना है. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो “Verify Your Number” का पेज खुलेगा, जैसा की आप नीचे देख सकते हैं. इसमें आपको अपना Mobile No. डालना है. ध्यान रहे यहाँ आपको वही Mobile नंबर डालना है जो आप अपने इसी फ़ोन में Use कर रहे हो.

Whatsapp कैसे Use करे

अपना मोबाइल नंबर डालते ही आपको “Next” पर क्लिक करना है. अब अगला जो पेज खुलेगा उसमे आपको अपना फ़ोन नंबर Verify करने के लिए एक Code डालना होता है. जैसे ही आपने इससे पहले “Next” पर क्लिक किया होगा तो आपके मोबाइल पर Whatsapp की तरफ से एक Text Message आया होगा.

What Is Whatsapp In Hindi

उस मेसेज में एक code नंबर दिया गया है, वो आपको यहाँ इस पेज में डालना है. जैसे आप ये Code उसमें डालोगे आपका नंबर तुरंत Verify हो जाता है. Verify होते ही अगला Page “Profile” का खुलेगा. जैसा आप नीचे देख रहे हैं. इसमें आपको अपना नाम डालना है और “Next” पर क्लिक करना है.

Whatsapp की पूरी जानकारी

आपका काम हो चुका है, अब आप धड्ल्लें से Whatsapp का Use कर सकते हैं. उम्मीद है Whatsapp क्या है और Whatsapp Kaise Chalaye आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे. अब आपकी Contact List में जितने भी नंबर Save हैं उनमें जो भी Whatsapp चला रहे हैं, उन सब का नाम आपके Whatsapp में आ जायेगा.

आप जिस किसी को भी Messege भेजना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके नाम पर क्लिक करें. उसके बाद जो मेसेज भेजना है वो लिखें और Send कर दें. हैं न बहुत ही आसान. अब आप Whatsapp से किसी को भी कोई Files, Images, Documents या Videos बड़े ही आराम के साथ भेज सकते हैं.

Whatsapp पर अपना Group कैसे बनाये –  How To Make Whatsapp Group In Hindi

आप इस पर अपना एक Group भी बना सकते है. अगर आप चाहते हैं की आप एक ऐसा Group बनायें जिसमें सिर्फ आपके Relatives हों या फिर सिर्फ बहुत ही Close Friends हों तो आप ये आसानी से कर सकते हैं.

  • सबसे पहले Whatsapp को Open कीजिये.
  • whatsapp खुलने के बाद ऊपर Right Side में आपको “Settings” के तीन डॉट () दिखाई देंगे उन पर क्लिक करें.
  • जैसे आप Dots पर क्लिक करेंगे आपको पहला option “New Group” दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • उस पर क्लिक करते ही आपको वो वो Contacts या Names Select करने हैं जिन्हें आप इस Group में जोड़ना चाहते हैं.
  • Select करने के बाद आपको नीचे दाहिनी तरफ एक हरा बटन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करें.
  • अगला जो पेज खुलेगा उसमें आपको अपने Whatsapp Group का Name डालना है.
  • Name के पास से ही आप अपने Whatsapp Group के लिए Profile Image भी आराम से लगा सकते हो.

तो लीजिये दोस्तों Whatsapp Group कैसे बनाये? ये भी आपने यहाँ जान लिया है. Whatsapp पर अपना group बनाने के कई फायदे होते हैं. जैसे मान लीजिये आपको अपने सभी Relatives को Good Morning का Image भेजना है. तो अगर आप सबके पास एक एक करके भेजंगे तो बहुत ज्यादा Time लग जाता है.

इससे अच्छा ये है की आप अपने सभी ख़ास दोस्तों और relatives को अपने Group में Add कर लीजिये. यहाँ आपको सिर्फ एक बार Group में वो Image डालनी है और सभी को दिख जायेगी. हैं न ये सब कुछ मजेदार. तो Whatsapp का इस्तेमाल करना शुरू कीजिये और इसके मज़े लीजिये.

इन्हें भी जरूर पढ़ें –

तो यहाँ आपने जाना की अपने Mobile Phone में Whatsapp Kaise Chalaye – Whatsapp क्या है व इसका Use कैसे करते हैं. Whatsapp की पूरी जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं.

अगर आपको हमारा Post पसंद आया हो तो इसे Like व Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *