Achi Personality Kaise Banaye

अच्छी Personality कैसे बनाये – Personality Development Tips

बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं की एक अच्छी Personality Kaise Banaye ताकि हर कोई उनसे प्रभावित हो. हमारी पोस्ट Personality Development Tips In Hindi में हम आपको कुछ ऐसी बड़ी बातों के बारे में बताएँगे जिनको अपनाकर आप अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकते हो. यानी Personality सुधार सकते हो.

कौन नहीं चाहता होगा की कोई उन्हें बस देखकर ही या फिर एक बार बात करते ही उनसे Attract हो जाए. हर कोई दूसरों के मुहं से अपनी तारीफ़ में कुछ शब्द सुनना चाहते है. ये आदमी की फितरत है और इससे उसे ख़ुशी मिलती है. लेकिन ऐसा होने के लिए आपका व्यक्तित्व यानी Personality दमदार होना जरूरी है.

आप सब भी बहुत से ऐसे लोगों से मिलते रहते होंगे जिनको देखते ही आप उनके व्यक्तित्व के कायल हो जाते हैं. लेकिन Personality किसी एक चीज़ से मिलकर नहीं बनी होती. ये आदमी में मौजूद कई अच्छे गुणों का एक संगम है. कई लोगों को इसे लेकर एक बहुत बड़ा Confusion होता है.

अच्छी Personality बनाने के तरीके – Personality Development Tips In Hindi

जब भी उनके दिमाग में सवाल आता है की अपनी Personality कैसे सुधारे, तो उनके ख्यालों में सिर्फ एक ही चीज़ आती है. वो सोचते हैं की बाहरी दिखावे, जैसे हमेशा नहा धोकर रहना, सूट- बूट पहनकर रहना, अच्छा इत्र इस्तेमाल करना और ब्रांडेड जूते पहनने को ही Personality समझ बैठने की भूल करते हैं.

इसीलिए हमारा यही कहना है की Personality बनाने की सोचने से पहले ये जानना जरूरी है की आखिर Personality क्या है? क्या सिर्फ अच्छे कपडे पहनकर सुन्दर दिखने को ही पर्सनालिटी बोलते हैं? बिलकुल नहीं. Personality वो है जिसमें व्यक्ति के साफ़ सुन्दर दिखने के साथ साथ उसके गुणों से भी लोग प्रभावित हों.

आपको एक उदाहरण देते हैं, मान लीजिये कोई लड़का है जिसकी काफी अच्छी Body है, बढ़िया कपडे पहनता है, अच्छे Perfume के कारण उससे अच्छी महक आती है और दिखने में Hero जैसा लगता है. लेकिन लोगों के बीच उसका व्यव्हार बहुत ही खराब है, बात करते समय इज्ज़त के साथ पेश नहीं आता.

सबके साथ हमेशा झगड़ता रहता है, यहाँ तक की अपने माँ बाप को भी कुछ नहीं समझता. तो अब बताइए आप उसके बारे में क्या कहेंगे. क्या वो एक अच्छी पर्सनालिटी का मालिक है? क्या उसकी Personality दमदार है? और सबसे बड़ी बात, क्या आप उसके व्यक्तित्व से प्रभावित हुए?

नहीं ना? सच बात, इतना Good Looking और Handsome होने के बावजूद लोग उसे पसंद नहीं करेंगे. क्योंकि उसके गुण इस लायक नहीं हैं की हम उससे प्रभावित हों और लोग उसकी इज्ज़त करें. ऐसे लड़कों को अच्छे से पढने और जानने की जरुरत है की Personality Kaise Banaye.

Personality Development Tips In Hindi

तो आप समझ गए होंगे की Branded कपडे, महंगा सामान और Good Looking होना आपको Plus Point जरूर दिलवा सकता है पर सिर्फ इनसे Personality बनना एक झूठी बात होगी. इसलिए एक अच्छा व्यक्तित्व चाहते हैं तो आपको अपने अन्दर छिपे कुछ बड़े अवगुणों को निकालना जरूरी है.

इसके अलावा आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा और कुछ ऐसे काम हैं जिनको सही तरीके से करने के बारे में आपको सीखना होगा. तो चलिए अब बताते हैं आपको Personality बनाने के लिए क्या करें और क्या ना करें. Personality बनाने के तरीके और उपाय जानिये.

Tips For Personality Development In Hindi – Personality Kaise Banaye

(1) सबसे पहले खुद को पहचाने (Know Yourself) – एक बेहतर Personality बनाने के लिए सबसे पहले आपको खुद का विश्लेषण करना जरूरी है. अगर आपको ये ही नहीं पता होगा की मुझमें क्या कमियां और कौनसे अच्छे गुण हैं तो आप अपना व्यक्तित्व विकास कैसे करेंगे. इसलिए सबसे पहले खुद को जानें.

खुद को पहचानने की कोशिश गम्भीरता से करें. कड़ा रुख अपनाते हुए अपनी सभी बुरी आदतों यानी अवगुणों को एक Notepad में लिखें. ताकि आपको आसानी रहे ये जानने में की एक अच्छी Personality का मालिक बनने के लिए आपको कौन कौन से सुधार करने हैं. ये Personality Development के लिए आपका पहला कदम होगा.

(2) दूसरों के लिए जीना सीखें– अगर आपने ये वाली बात अपने जीवन में उतार ली तो आपको सोचने की जरूरत ही नहीं है की Personality Kaise Banaye. क्योंकि दूसरों की मदद करना और विकट परिस्थिति में हमेशा उनके लिये तैयार रहना ऐसे गुण हैं जो सीधा दिल में उतरते हैं.

आप जिसकी मदद करते हो उसके भी, और दुसरे लोग भी आपके इस गुण से तुरंत प्रभावित होते हैं. एक बात हमेशा याद रखिये, अगर आप दूसरों के लिए जियेंगे तो लोग आपके लिए हमेशा तत्पर रहेंगे. जब भी कहीं आपके बारे में जिक्र होगा तो लोग आपके बारे में अच्छा ही बोलेंगे.

(3) बात करने का तरीका – आपके बात करने का style यानी वाणी की मधुरता ही वो चीज़ है जो आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगाती है. आपके अंदर लाख बुराइया हों, लेकिन अगर आप सबके साथ प्रेम से और शिष्ट भाषा में बात करते हैं तो हर कोई आपसे खुश रहेगा.

कभी भी ये ना सोचें की मुझे सिर्फ अपने से बड़ों के साथ ही शिष्टता के साथ पेश आना है. आपको अपने से छोटे और यहाँ तक की बच्चों के साथ भी अपना व्यवहार शालीन रखना है. इससे आपकी Imaze हर वर्ग के लोगों के बीच बेहतर बनेगी. हर कोई आपसे बात करके खुश होगा.

(4) शर्म छोडिये यार – Personality Development Tips में इन चीज़ों पर आपको जरूर गौर करना होगा. एक है संकोच यानी शर्म और दूसरा है आत्म विश्वास. ये दोनों व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत ही जरूरी हैं. अगर आप हर जगह शर्माते रहते हैं और कुछ बोलते ही नहीं हैं तो लोग भी आपसे कम बात करना शुरू कर देंगे.

कई बातों पर शर्माना जरूरी है, पर हर बात पर ऐसा करना ठीक नहीं. इससे लोग कहने लग जाते हैं की अरे ये तो कुछ बोलता ही नहीं है यार. हमेशा खुलकर जीयें और आत्म विश्वास से लबरेज रहें. Self Confidence एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी व्यक्ति का गहना होती है. आत्मविश्वास को कभी कम ना होने दें.

(5) झूठ बोलने की आदत छोड़ें – कुछ लोगों की आदत होती है की वक़्त बेवक्त झूठ बोलते रहते हैं. उन्हें हर बात मे झूठ बोलना पसंद होता है. ये बात उनकी पूरी Personality पर दाग लगाकर रख देती है. लोग उससे नफरत करने लग जाते हैं, भले ही कोई उनके सामने ना कहें लेकिन हकीक़त यही है की ऐसे लोगों को कोई पसंद नहीं करता.

झूठ बोलने से अगर किसी की जान बच रही है तो वो झूठ काम का है. लेकिन बात बात पर झूठ बोलना आपकी छवि को समाज में धूमिल कर देता है. इसलिए अच्छी पर्सनालिटी बनाने का सबसे बढ़िया तरीका यही है की झूठ बोलना छोड़ें. क्योंकि लोगों का विश्वास जीतना भी अच्छे व्यक्तित्व कि ही निशानी होती है.

(6) हमेशा खुश रहें – अब आप सोच रहे होंगे की खुश रहने से अच्छी Personality कैसे बनेगी? तो ये बात तो आप जानते ही होंगे की हर समय दुखी रहने वाले या अपने दुखों का रोना रोने वालों के पास कोई नहीं जाना चाहता. जाना तो दूर लोग उससे बात करने से भी बचते हैं. लोगों के बीच उसकी छवि खराब हो जाती है.

हमेशा चेहरे पर मुस्कराहट रहेगी तो लोग भी आपके पास आना चाहेंगे, आपसे बात करके खुश होंगे. ये एक ऐसा गुण हैं जिसका प्रभाव दुसरे व्यक्ति पर भी पड़ता है. अगर आप किसी से दुखी रहते हुए बात करेंगे तो वो भी Seriuos हो जायेंगे. इसी तरह किसी के साथ हँसते मुस्कुराते हुए बात करेंगे तो सामने वाला बन्दा भी जरूर खुश होगा.

आप खुद से हिसाब लगा लीजिये, क्या आप ऐसे व्यक्ति के पास जाना पसंद करते हैं जो हमेशा दुखी ही रहता हो? नहीं ना? आप कहेंगे की अरे यार क्या जाएँ उसके पास, जाते ही अपना दुखड़ा शुरू कर देता है. इसलिए अपने मिजाज़ को बदलिए और खुश रहना शुरू कीजिये.

(7) सामाजिक बनिए – अगर आप सोच रहे हैं की Achi Personality Kaise Banaye तो सबसे पहले सामाजिक प्राणी बनिए. क्योंकि अगर आप समाज के साथ जुड़कर ही नहीं रहेंगे तो इस बात का कोई मतलब ही नहीं है की आपका व्यक्तित्व कैसा है. सबके साथ मिल जुलकर रहना सीखिए, अपने आप को अकेला कभी मत रखिये.

सामाजिक कार्यों में हमेशा अपनी उपस्थिति दर्ज करवाइए. अगर कोई अच्छा काम हो रहा है तो उसमें कुछ आर्थिक सहायता दीजिये. जितने ज्यादा लोगों से आपकी मुलाक़ात होगी उतना ही बड़ा आपका Network बनेगा. और जितना बड़ा आपका नेटवर्क होगा उतने ही ज्यादा लोग आपसे Attract होंगे.

(8) समय के पाबन्द बनिए – आप चाहे जो भी काम करते हों, समय के हमेशा पाबन्द रहिये. जिस भी व्यक्ति को आपने किसी काम को पूरा करने के लिए Time दिया है उसे समय पर पूरा करिए. आप देखते होंगे की जो लोग आज, कल या परसों करते रहते हैं उन्हें कोई भी पसंद नहीं करता.

अगर आप समय के पाबन्द बनेंगे तो आपकी Personality भी सुधरेगी और आपके काम में भी प्रगति होगी. लोग आपके बारे में यही कहेंगे की ये बंदा जो कहता है वो समय से पूरा भी करता है. यानी जुबां के पक्के बनें, ये अपने व्यक्तित्व को सुधारने के ख़ास टिप्स हैं.

Achi Personality Kaise Banaye

(9) बोलने का सही वक़्त पहचानिए – अच्छी Personality बनाना चाहते हैं तो बोलने की सही जगह और सही वक़्त को पहचानना सीखें. अगर आप बेवजह कभी भी किसी के भी बीच में बोलने लगते हैं तो सकता है लोग आपका तिरस्कार करना शुरू कर दें. भले ही थोडा कम बोलें, पर ऐसे वचन बोलें की लोग उससे प्रभावित हों.

दूसरी बात ध्यान रखने वाली ये है की आपको लोगों की पहचान होना भी जरूरी है. अगर खडूस और मुर्ख लोगों के बीच बोलेंगे तो आप भी मुर्ख ही कहलायेंगे. हमेशा सही समय और जगह देखकर अपनी बात पूरे आत्म विश्वास के साथ कहें. ये छोटे मोटे Personality Develop करने के Tips आपका व्यक्तित्व चमकाते हैं.

(10) साफ़ सफाई का रखें ध्यान – अब बात आती है अपने शरीर पर. हमेशा नहा धोकर साफ़ सुथरे रहें और साफ़ कपडे पहने. अपने नाखून हमेशा काटकर रखे और बालों को तीतर बीतर ना रखें. गंदगी किसी को पसंद नहीं होती और जो लोग गंदे रहते हैं उन्हें भी कोई पसंद नहीं करता.

जब भी कहीं बाहर जाएँ, एक बार खुद को Check जरूर करें. अपने दाँतों को हमेशा साफ़ रखें. इन सब चीज़ों का ध्यान रखने से आपकी Personality में चार चाँद लगेंगे. आप जहाँ भी रहें खुद की सफाई का भी ध्यान रखें और जहाँ रह रहे हैं उस कमरे या जगह को भी बिलकुल साफ़ रखें.

(11) इर्ष्या को छोड़ दीजिये – देखिये अगर आप जानना चाहते हैं की बढ़िया Personality Kaise Banaye तो इस चीज़ को आपको छोड़ना होगा. जी हाँ इर्ष्या एक ऐसी चीज़ है जो सिर्फ आपको शारीरिक और मानसिक रूप से ही नहीं खाती है बल्कि लोगों की नज़र में भी गिरा देती है.

यदि आप हर समय लोगों के सामने किसी ना किसी की चुगली करते रहते हैं तो आप अपना व्यक्तित्व खराब कर रहे हैं. ऐसे आदमी को कोई भी अच्छा व्यक्ति नहीं समझता. हर समय किसी की बुराई करना आपको लोगों से काटता है और लोग आपसे जलने लगते हैं.

(12) Up – To – Date रहिये – ऐसे लोग लोकप्रिय होते हैं जिन्हें हर चीज़ के बारे में अच्छी जानकारी होती है. इसलिए हमेशा सीखते रहें और दुनिया में घट रही घटनाओं पर अपनी नज़र बनाये रखिये. जिस व्यक्ति को अच्छी जानकारी होती है लोग उसकी बातें सुनना पसंद करते हैं.

पुराना ज्ञान आपकी नैया पार नहीं कर सकता. आपको हर चीज़ के बारे में Latest जानकारी होना आवश्यक है. ऐसा होगा तो आप अपने आप लोगों की भीड़ से अलग नज़र आयेंगे. आप ऐसे व्यक्ति होंगे जो भीड़ खींचने का माद्दा रखते हैं.

(13) अहम् में ना रहें – अपने आप को सबसे ऊपर समझना हर इंसान की सबसे बड़ी गलती होती है. विश्वास और आत्म विश्वास में फर्क होता है, आपको उसे पहचानना होगा. हर समय घमंड में रहना बिलकुल ठीक नहीं, चाहे आप बहुत अमीर ही क्यों न हों.

घमंडी लोग अक्सर मात खा जाए करते हैं, ऐसे लोग हमेशा लोगों के निशाने पर रहते हैं. फिर पसंद आने की बात तो दूर. आप चाहे कितने भी बड़े बन जाएँ, अपने कदम हमेशा जमीन पर ही रखिये. क्योंकि हवा से ज्यादा जमीन की पकड़ मजबूत होती है.

कुछ और Personality Development Tips For Everyone In Hindi

– हमेशा कमर को सीधा रखते हुए ही चलें और किसी एक जगह खड़े रहते हुए भी कमर को सीधा रखें.

– किसी से बात करते समय बहुत जोर जोर से ना हँसे. ये बहुत ही भद्दा लगता है.

– बैठते समय हमेशा अपनी मुद्रा सही रखें, ऐसे ही इधर उधर पैर फैलाकर कभी ना बैठें.

– हमेशा नीचे झुकते समय अपने घुटनों को मोड़कर झुकिए. सीधे खड़े रहकर झुकना बहुत ही गन्दा लगता है.

– कभी भी किसी से बात करते समय बार बार उसे चपेट ना लगायें. ये बहुत ही बुरी आदत है.

– Sense Of Humour पर ध्यान दीजिये. ऐसा बनिए की लोग आपके बोलने का इंतज़ार करें.

– अपनी किसी भी समस्या को सबके सामने गाते ना फिरें.

– किसी के मुहं के बिलकुल पास जाकर बात ना करें.

– किसी से अगर कोई वायदा किया है तो उसे हमेशा निभाने की कोशिश कीजिये.

– अपनी Body Language को सुधारें, हर वक़्त ढीला रहना छोड़ें. एक्टिव रहें और एनर्जी लेवल में सुधार करें.

ये कुछ ऐसे Tips थे जिनके सहारे आप अपना व्यक्तित्व का विकास कर सकते हो. इतना तो तय है यदि आप इन सभी बातों पर अमल करते हैं तो लोगों की नज़र में आप बेहतर से भी अच्छे इंसान जरूर बन जायेंगे.

इन्हें भी पढ़ें –

यहाँ आपने पढ़ा Personality Kaise Banaye – Personality Development Tips In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी इस बारे में comment जरूर करें. और हाँ पोस्ट को Share जरूर कीजियेगा ताकि हमारे विचार अन्य लोगों तक भी पहुँच पायें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को जरूर Like करदें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *